IhsAdke.com

अच्छा पर्यवेक्षक कैसे बनें

एक अच्छा अवलोकन कौशल होने के नाते बहुत महत्वपूर्ण है यह आपको अधिक समझदार बना सकता है, एक बेहतर पेशेवर और एक अधिक महत्वपूर्ण व्यक्ति बेहतर पर्यवेक्षक बनने के लिए नीचे दिए गए कुछ सुझावों का प्रयास करें

चरणों

विधि 1
एक अच्छा पर्यवेक्षक की आदतों को सीखना

चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 1
1
देख और अवलोकन के बीच का अंतर पता है देख और देखे जाने के लिए आपको अपनी आंखों का इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग समानार्थक शब्द के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन वे बहुत अलग कार्य हैं
  • जब आप इसे बाद में उपयोग करने का इरादा बिना कुछ देखते हैं आप इसका अर्थ याद करने या समझने की कोशिश नहीं करते हैं।
  • देखने के लिए चारों ओर देखिए और इसे याद रखने के लिए बाद में याद रखें, भावना या प्रश्न को समझने की कोशिश करें।
  • कटौती तब होती है जब आप उन लोगों से महत्वपूर्ण विवरण अलग कर देते हैं जो कुछ नहीं देखे जाने के बाद हैं। कटौती में, आप एक निष्कर्ष पर आने के लिए सावधान अवलोकन का उपयोग करते हैं।
  • देखने के बजाय निरीक्षण करने की क्षमता का अभ्यास करने के लिए, पेपर का एक टुकड़ा लें और अपने कमरे में सभी वस्तुओं की सूची बनाएं फिर चारों ओर देखो और अपनी सूची की तुलना आप जो देखते हैं उसकी तुलना करें। आप कितने वस्तुओं को हर दिन देखते हैं और आप का पालन नहीं करते? इस पर और अधिक कर रहें और उन लेखों की संख्या में वृद्धि को देखें जो आपने याद रखे हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 2
    2
    आप सभी के चारों ओर ध्यान दें एक अच्छा पर्यवेक्षक पर्यावरण की ओर ध्यान देता है, इसके बजाय इसे पारित करने देता है। चारों ओर देखो जब आप बाजार में प्रवेश कर रहे हैं या काम करने के लिए शीर्षक। आप समान कारों की तरह काम करना शुरू कर देंगे जो काम करने का एक ही तरीका है, या जब कोने के बाजार में अलमारियों का लेआउट बदल जाता है।
    • यदि आप हर दिन एक ही स्थान पर जाते हैं, तो उनके लिए अधिक ध्यान देना शुरू करें। इन स्थानों पर आप क्या नोटिस करते हैं? क्या बदलाव? क्या एक ही रहता है? बाद में इन स्थानों के बारे में विवरणों को याद करने की कोशिश करें ताकि आप क्या याद रख सकें।
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 3
    3
    विवरणों पर ध्यान दें जिन चीजों के माध्यम से आप जा रहे हैं उनके विवरणों को नोटिस करना प्रारंभ करें ऐसी चीज़ों पर ध्यान देना जो तुच्छ दिखते हैं, आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं कि आपके आस-पास क्या है। इससे आपको एक बेहतर पर्यवेक्षक बना देता है जितना अधिक आप चीजों को देते हैं, उतना तेज़ी से यह एक आदत बन जाएगी
    • आपके पसंदीदा कॉफी के सामने कैसा वृक्ष है? आपका बॉस सबसे ज्यादा किस रंग का शर्ट पहनता है? पार्किंग में किस तरह की कारें खड़ी हैं? सुबह अपनी सड़कों की आवाज़ और शाम को सात बजे के बीच अंतर क्या है?
    • त्वरित विवरण नोट करें मेल कतार में कब, लोगों के कपड़े और जूते की शर्तों का निरीक्षण करें वे रेस्तरां में आदेश क्या देखो छोटे विवरणों को रोकना और ध्यान देना आपको बेहतर पर्यवेक्षक बनाने में मदद करता है
  • एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    जज करने की कोशिश न करें एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, आपको तटस्थ होना चाहिए। अवलोकन में व्यक्तिगत भावनाओं या फैसले शामिल नहीं हैं क्योंकि ये बातें दृष्टिकोण के आधार पर आधारित हैं। जब व्यक्तिगत भावनाओं और पूर्वाग्रहों में शामिल होते हैं, तो लोग नहीं देखते हैं कि वास्तव में क्या है वे खुद को धारणा से विकृत वस्तु देखते हैं एक अच्छा पर्यवेक्षक अपनी भावनाओं को अनदेखा करता है और चीजों को देखता है जैसे वे वास्तव में हैं।
    • ऐसा करने के लिए, एक कदम वापस लेना शुरू करें। चारों ओर दुनिया से दूर हो जाओ किसी नस्ल के साथ आने वाले नकारात्मक अनुभवों के बारे में सोचने के बजाय, कुत्ते को देखिए क्योंकि यह वास्तव में है। एक निश्चित कार मॉडल के चालकों को एक निश्चित तरीके से न देखिए, क्योंकि यह एक सामाजिक वर्ग के साथ कार को जोड़ती है।
    • तटस्थता को बनाए रखने से आप चीजों को देख सकते हैं जैसे वे वास्तव में हैं। गड्ढे बैल आप डरावना विचार अज्ञात बिल्ली के बच्चे के साथ खेल रहा है और वर्ग में चाट। महंगी कार चलाने वाले व्यक्ति को किश्तों का भुगतान करने के लिए तीन नौकरियां हो सकती हैं
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 5
    5
    धीरे चलिए। एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने के लिए, आप जल्दी में नहीं हो सकते। दिन का चलना खर्च करने से आप चीजों का पालन नहीं कर सकते। चारों ओर दुनिया की मरम्मत के लिए हर दिन समय लेने की कोशिश करो। कुछ नया करें या नए रूप से परिचित चीजों को देखने का प्रयास करें
    • हर दिन एक तस्वीर लेने की कोशिश करें किसी भी एक नहीं: तस्वीर हर दिन आप दिलचस्प चीजें देखते हैं यह आपको पर्यावरण पर और अधिक ध्यान देने में मदद कर सकता है और चारों ओर देखने के लिए समय निकाल सकता है।
    • हर दिन कला के एक नए काम को देखो तुम्हारी रोजमर्रा के आगे खड़ी कार के मॉडल को याद करने का प्रयास करें नए खाद्य पदार्थों की कोशिश करें और उनके बारे में विवरण लिखें। अपने आस-पास की दुनिया को देखने के लिए समय निकालें।
  • विधि 2
    अपने प्रेक्षण कौशल का अभ्यास करना




    एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्मृति में सुधार एक अच्छा पर्यवेक्षक होने का हिस्सा विवरण याद करने में सक्षम है। इसमें सब कुछ याद रखना, घर छोड़ने के बाद दरवाजे को लॉक करना शामिल है, जब तक कि कार के रंग आपके पास नहीं बचे। चूंकि हमारे दिमाग में अधिक अप्रासंगिक जानकारी छीनती है, सरल विवरणों को याद रखना शुरू करने के लिए एक सचेत प्रयास करें। यह आपको अपनी मेमोरी में सुधार करने में मदद करेगा, जबकि आप अपने पर्यावरण का बेहतर पर्यवेक्षक बनायेंगे।
    • जैसे ही आप घर छोड़ते हैं, अपने आप से कहो, "मैंने स्टोव बंद कर दिया। मैंने दरवाज़ा बंद कर दिया।" तो आप इन चीजों को याद रखेंगे यह तकनीक आपको छोटे रोज़ कार्यों को देखने में भी मदद करती है।
    • ध्यान केंद्रित करने के तरीके के रूप में स्मृति खेलों का उपयोग करें याद रखने वाले कौशल को आपको निरीक्षण करने की अपनी क्षमता को मजबूत करने के लिए विकसित करना चाहिए इंद्रियों से जुड़ा हुआ है विजन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है तस्वीरें देखें और अपनी आँखें बंद करें और याद रखें कि आपने क्या देखा। शहर के माध्यम से चलना और आपको याद आती हुई यादों को याद करना हर रात को दिन की बातचीत को फिर से देखने का प्रयास करें ताकि आप शब्द के लिए कितना शब्द याद रख सकें।
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 7
    2
    विकर्षण को हटा दें कारणों में से एक कारण है कि लोगों को जितना सचेत नहीं होना चाहिए, वे व्यंग्य हैं। सेल फोन, संगीत, एक टू-टू सूची - कई कारण हैं कि लोग हर दिन विचलित क्यों होते हैं। अपने परिवेश पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उनमें से छुटकारा पाने की कोशिश करें।
    • सड़क पर चलने या सार्वजनिक परिवहन के जरिए हेडफ़ोन बंद करें वार्तालापों सहित, चारों ओर ध्वनियों को सुनो। अपने आस-पास के ऑब्जेक्ट्स को न देखें, उन्हें जानबूझकर देखें। विकर्षण से बचने के द्वारा, आप अपने आसपास की चीजों के बारे में जागरूक रहेंगे और चीजों को अधिक आसानी से याद रख सकते हैं।
    • टीवी शो या मूवी पर ध्यान केंद्रित करें जो आप देख रहे हैं और गाने पर ध्यान दे रहे हैं। विचलित रूप से देखने या सुनने के बजाय, ध्यान दें शो या मूवी में पोशाक विकल्पों के बारे में सोचो, या निर्देशक ने एक दृश्य को फिल्म के लिए एक खास तरीका क्यों चुना। दृश्य, विशेष रूप से दृश्यावली के समर्थन की तलाश करें, और देखें कि आप पात्रों, थीम या स्क्रिप्ट के बारे में क्या देख सकते हैं और इसका पता लगा सकते हैं। गीत गीतों के अर्थ को समझने की कोशिश करें जैसे कि आप उन्हें सुनते हैं।
  • एक अच्छा ऑब्जर्वर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक लॉगबुक रखें अवलोकन विश्व के निकट आने का एक बहुत ही वैज्ञानिक तरीका है। एक लॉगबुक रखते हुए, आप अपनी टिप्पणियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह किसी भी विषय पर हो सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आस-पास के सभी चीजों का निरीक्षण करें और उन कौशल को मजबूत करें।
    • एक नोटबुक के साथ पार्क में जाकर शुरू करें आप जो कुछ भी देखते हैं उसे नीचे लिखें। विशिष्ट नोट्स बनाएं, जैसे कि लोगों के शर्ट का रंग, उड़ान पक्षी, ध्वनि उन लोगों से महत्वपूर्ण विवरणों को अलग करने की कोशिश करना शुरू करें, जो नहीं हैं।
    • जीवन के अन्य पहलुओं में इस तरह के अवलोकन का उपयोग करें काम के दौरान सेलफोन पर बात करने के लिए आपके पास के कक्ष में सहकर्मी कितनी बार उठते हैं? खरीदने के निर्णय लेने से पहले ग्राहक एक उत्पाद को कितनी बार उठाता है? बस पर सबसे आम शर्ट का रंग क्या है?
    • ये अवलोकन लें और निष्कर्ष निकालना शुरू करें उदाहरण के लिए, ग्राहक खरीदारी करने से पहले कई बार खाना नहीं उठाते हैं, इसे एक बार उठाकर काउंटर पर ले जाते हैं। दूसरी ओर, उन्हें खरीदने के लिए पांच बार सौंदर्य प्रसाधन मिलते हैं। उनके बॉस हमेशा सोमवार को एक नीली शर्ट पहनते हैं और गुरुवार को एक हरे रंग का एक रंग होता है।
    • दिन पर अनियमितताओं को चिह्नित करने के लिए डायरी का उपयोग करें। असामान्य आवाज़ें या घटनाओं के बारे में सोचें जो आपके चारों ओर हुई हैं एक अच्छा पर्यवेक्षक होने का मतलब है कि वह चीजों को समझने में सक्षम होना चाहिए जो सामान्य से बाहर हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 9
    4
    जिन चीज़ों को आप देखते हैं उनके बीच प्रपत्र कनेक्शन देखने का हिस्सा निष्कर्ष निकालना है दुनिया के अवलोकन और अर्थों का विश्लेषण करें। केवल सूचना के साथ कुछ भी न देखें
    • यदि आप अपनी किशोरी की बेटी के साथ बाजार में थका हुआ मां देखते हैं और महसूस करते हैं कि उसके पर्स में कॉलेजों के बारे में पत्रिकाएं हैं, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि आपकी बेटी कॉलेज जा रही है।
    • यदि आप अपनी शर्ट और गाड़ी की पिछली सीट पर कुर्सी वाले एक आदमी को देखते हैं, तो आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि दाग बच्चे के साथ एक अप्रत्याशित था।
  • चित्रित होना एक अच्छा पर्यवेक्षक चरण 10
    5
    ध्यान। अवलोकनत्मक कौशल को सुधारने के लिए ध्यान एक महान अभ्यास है। यह ध्यान केंद्रित करने के लिए अव्यवस्था और विकर्षण के मन को स्पष्ट करने में मदद करता है।
    • हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए आराम करो। एक शांत स्थान पर जाएं और एक सौम्य साधन संगीत चालू करें। साँस लेना, साँस छोड़ना और इसे अपने दिमाग से बाहर निकालने का प्रयास करें अपने आस-पास की चीज़ों पर ध्यान दें, जैसे आवाज़ें और गंध
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com