IhsAdke.com

लोग कैसे देखें

अधिक सजग व्यक्ति के लिए कई लाभ हैं लोगों को अवलोकन करना और अपने निष्कर्षों का उपयोग करना जानना आपकी अगली नौकरी, जो झूठ बोल रहा है, चर्चा के दौरान लोगों को समझाते हुए, या अपने सपनों के व्यक्ति को जीतने में मदद कर सकता है। हर कोई सिग्नल को अनैच्छिक रूप से प्रसारित करता है जो यह प्रकट करता है कि वे कौन हैं और क्या चाहते हैं - आपको यह जानने की जरूरत है कि क्या देखना है। यदि आप लोगों की शारीरिक भाषा को पढ़ना सीखना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

विधि 1
अधिक पर्यवेक्षक बनें

चित्र शीर्षक लोगों का ध्यान चरण 2
1
जल्दी मत करो क्या आप ड्रिलिंग की तरह कार्य करते हैं, एक कार्य से दूसरे भाग तक जा रहे हैं और चीजों का विश्लेषण करने के लिए समय नहीं है? चौकस होने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है और धीमा करने, रोकने और देखने की क्षमता के साथ शुरू होता है। आप ऐसा नहीं कर सकते यदि आप हमेशा जल्दी में होते हैं
  • अपने परिवार के सदस्यों के साथ शुरू करें क्या आपके पास बहुत ज्यादा ध्यान देने की आदत है जब आपका साथी या बच्चे अपने दिन के बारे में बात करते हैं? अपना फोन या टैबलेट रखें, और जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसकी आँखों पर गौर करें। चौकस होने का हिस्सा अच्छा श्रोता होने वाला है
  • यदि आप हर दिन अपने कार्यस्थल के त्वरित दौरे को देखते हैं, तो "नमस्ते" नज़र से संपर्क करने के लिए परेशान किए बिना, अपने दृष्टिकोण को बदल दें। बंद करो और कुछ मिनट के लिए अपने मालिक या सहकर्मी से बात करें, उन्हें अपना पूरा ध्यान दें आप इस तरह से बहुत अधिक निरीक्षण कर पाएंगे।
  • सड़क, मेट्रो या किसी अन्य सार्वजनिक परिवहन के नीचे चलना आपको अपने प्रेक्षण कौशल का अभ्यास करने का अवसर देता है। लोगों के माध्यम से मत देखो, उन्हें देखो। उन्हें देखें तुम क्या देख रहे हो?
  • 2
    अपना मन खाली करें लगातार अपने विचारों, इच्छाओं, असुरक्षाओं और समस्याओं के साथ व्यस्त रहना एक व्याकुलता है। चौकस रहने के लिए, अपनी जरूरतों को अलग रखें और दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें।
    • अगर एक पार्टी में आप तुरंत सबसे अच्छे व्यक्ति को बात करने के लिए, बार जितनी जल्दी हो सके, या निकटतम निकास ढूंढने के बारे में चिंता करें, आप अपने मस्तिष्क को लोगों को देखने के लिए जगह नहीं देंगे। लोगों को ध्यान में रखते हुए आराम और ध्यान दें
  • 3
    स्पष्ट मत हो। अगर आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप अपने सभी इशारों का व्याख्या करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप किसी के सटीक पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। सबसे अच्छे से, व्यक्ति अनजाने में इसे थोड़ा नकली शुरू कर देगा, उसे दिखाता है कि वह क्या चाहता है, सच्चाई के बजाय। बुरी तरह से, व्यक्ति आपकी जिज्ञासा को परेशान या यहां तक ​​कि घुसपैठ भी पायेगा। आपको सामान्य रूप से कार्य करना चाहिए, भले ही आपका मन सतर्क और गणना मूल्यांकन कर रहा हो।
    • चेहरा मत करो व्यक्ति ध्यान देगा कि यदि आप इसे ऊपर से नीचे देख रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आपका मस्तिष्क पूरी तरह से किसी पर केंद्रित है, समय-समय पर अपनी आंखों को हटा दें
  • 4
    देखो जब तुम नहीं देख रहे हो लोग अक्सर खुद के बारे में बहुत कुछ बताते हैं जब उन्हें लगता है कि कोई भी यह नहीं देख रहा है कि वे क्या कर रहे हैं। इन समय के दौरान उन पर ध्यान दें
    • किसी वार्ता के दौरान, एक ब्रेक के दौरान, या जब वे एक कतार में होते हैं तो लोगों के भावों पर ध्यान दें
    • पार्क या कैफेटेरिया में एक बेंच पर बैठकर एक खुली अखबार के सामने बैठो और चारों ओर देखने के लिए समय निकालें।
  • 5
    मतभेदों को नोट करें एक बार जब आप लोग पढ़ने के आधार पर हैं, तो आप इसे बाद में व्यवहार से तुलना कर सकते हैं और मतभेदों का पालन कर सकते हैं। यह दिलचस्प तथ्य दिखा सकता है जैसे कि वे क्या छिपाना चाहते हैं या वे अपनी वास्तविक भावनाओं को कैसे व्यक्त करते हैं।
  • 6
    पैटर्न के लिए देखो नीचे लिखें, आप लोगों में क्या देखते हैं ताकि आप पैटर्नों को नोटिस करना शुरू कर सकें। इससे आपको गहरी समझ प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। आप लोगों की चिंताओं, इच्छाओं, तनाव, भय और कमजोरियों का खुलासा करने वाले छोटे विवरणों को चुनना शुरू कर देंगे। जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, बेहतर होगा कि आप एक दूसरे के अंशों में कटौती करने में समर्थ होंगे।
  • विधि 2
    पता करें कि क्या देखना है

    1. 1
      लोगों की शारीरिक भाषा देखें शारीरिक भाषा बेहद स्पष्ट है। लोग आमतौर पर एक बात कहते हैं, लेकिन उनकी शरीर की भाषा एक और कह सकती है सिर, हाथ, हाथ, पीठ, पैर और पैरों की स्थिति को देखें
      • अगर कोई बोलने पर आपकी आंखों में नहीं दिखता है, तो शायद उन्हें असहज महसूस होता है यह एक आम गलत धारणा है कि आँख से संपर्क की कमी इंगित करती है कि व्यक्ति झूठ बोल रहा है, वास्तव में, यह विपरीत है
      • अगर आप बोलते समय वापस या दूर झुकते हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि आप पर बल दिया गया है या डर है
      • यदि वह अपनी बाहों को ढंढती है, तो इसका आम तौर पर मतलब है कि वह स्थिति के साथ असहज महसूस कर रही है।
      • यदि आप झुकाव या गरीब आसन कर रहे हैं, यह आत्मविश्वास का मामला हो सकता है।
      • पैर को मारकर चिंता या अधीरता का संकेत मिलता है
      • अगर एक महिला अपने गले को छूती है, तो उसे कमजोर महसूस हो सकती है
      • अगर कोई व्यक्ति ठोड़ी को दुलहन करता है, तो वह चिंतित हो सकता है
    2. 2
      चेहरे के भावों पर बारीकी से देखो लोग अपने चेहरे से संवाद करते हैं, खुशी से पीड़ित सब कुछ व्यक्त करते हैं, लेकिन भावनाओं के बीच अंतरों की व्याख्या करने में आप कितने कुशल हैं? कुछ लोग अधीरता और जलन जैसी भावनाओं के बीच का अंतर जानने में सक्षम होते हैं, जबकि दूसरों को अलग-अलग भावनाओं जैसे कि प्रतिबिंब और बोरियम को अलग करने में कठिनाई होती है। बेहतर है कि आप इन भावनाओं को विभेदित कर रहे हैं, आपके आसपास के लोगों के बारे में अधिक समझदारी होगी।
      • अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक साहित्यिक उपन्यास पुस्तकें पढ़ने से आपको अधिक सहानुभूति विकसित करने में मदद मिल सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अवलोकन की अधिक शक्ति होती है।
    3. चित्र शीर्षक लोक देखें चरण 1
      3
      ध्यान से सुनो जिस तरह से एक व्यक्ति वार्ता करता है वह एक महान संकेत है कि वह कैसा महसूस कर रही है। ताल, आवाज़ और आवाज़ की स्वर महत्वपूर्ण कारक हैं देखें कि अगर व्यक्ति जल्दी या धीरे-धीरे और सामान्य से ज़ोर से या कम स्वर में बोल रहा हो
      • जो लोग धीमी या कानाफूसी बोलते हैं वे शर्मीले हो सकते हैं या आत्मसम्मान कम कर सकते हैं।
      • घबराहट अक्सर तीव्र भाषण के माध्यम से व्यक्त की जाती है
      • वे झूठ बोल रहे हैं जब सामान्य से ज़्यादा बोलते हैं
      • जब लोग डोमेन पर जोर देना चाहते हैं, तो वे कम स्वर में बोलते हैं।



    4. 4
      लोगों की सांस लेने की निगरानी करें यह देखने के लिए सबसे आसान भौतिक लक्षणों में से एक है, क्योंकि ऐसा कुछ है जो अधिकांश लोग नियंत्रित नहीं कर सकते हैं। अगर किसी को भारी या तेज़ी से साँस लेना है तो देखें, और अगर आवाज़ आवाज़ आवाज़ लगती है
      • जब किसी की सांस तेज हो जाती है, यह घबराहट या तनाव को इंगित कर सकती है।
      • भारी श्वास एक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है या व्यक्ति किसी से सम्बंधित हो सकता है, शायद आप!
    5. 5
      अपने विद्यार्थियों के आकार को देखो यह एक संकेतक हो सकता है कि व्यक्ति ड्रग्स का उपयोग कर रहा है। व्याकरण वाले विद्यार्थियों के संकेत हैं कि व्यक्ति प्रसन्नता या आकर्षण महसूस कर रहा है। किसी के विद्यार्थियों को देखकर, सुनिश्चित करें कि प्रकाश कोई कारक नहीं है, चमकदार रोशनी उन्हें कम कर देती है, जबकि कम रोशनी उन्हें फैलाने के लिए करती है
    6. 6
      देखें कि क्या वे पसीना कर रहे हैं यह एक स्पष्ट संकेत है कि एड्रेनालाईन व्यक्ति के शरीर के माध्यम से बह रहा है, जिसका मतलब है कि स्थिति पर निर्भर करता है तनाव, खुशी या भय। बगल के क्षेत्र में उसके चेहरे या नमी में चमक देखने के लिए, मौसम और परिवेश तापमान को ध्यान में रखते हुए।
    7. चित्र शीर्षक लोगों का चरण 4 देखें
      7
      लोगों के कपड़े और बालों को देखो शरीर की भाषा, चेहरे का भाव और अन्य भौतिक संकेतों के अतिरिक्त, आप एक व्यक्ति के कपड़े के तरीके को देखकर भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। कपड़े, सामान, हेयरस्टाइल और श्रृंगार जो लोगों का उपयोग करते हैं, वे कई चीजें प्रकट कर सकते हैं।
      • एक व्यक्ति एक महंगी सूट पहनता है जो शायद एक कंपनी में काम करता है, जो व्यक्ति उसकी गर्दन पर एक क्रॉस पहनता है वह एक ईसाई है, एक काले रंग के कपड़े वाला व्यक्ति और भरी हुई श्रृंगार आमतौर पर गॉथिक है, और इसी तरह।
    8. 8
      लोगों की आदतें देखें वह ट्रेन में क्या पढ़ती है? सुबह में खुश होने के लिए क्या पेय? क्या वह अपने दोपहर का भोजन ले आती है या हर दिन खाती है? आप इन सभी टिप्पणियों से कुछ सीख सकते हैं।

    विधि 3
    व्याख्या क्या आप देखें

    1. 1
      अपनी कल्पना का प्रयोग करें अब जब आप लोगों का पालन करने के लिए समय ले चुके हैं, तो उन्होंने जो जानकारी एकत्र की है उससे आप क्या सीख सकते हैं? कल्पना कीजिए शरीर की भाषा और लोगों के व्यक्तित्व के पीछे क्या मजेदार है, डॉट्स कनेक्ट करने के लिए अपनी कल्पना का उपयोग करना अगले चरण है।
      • उदाहरण के लिए, आपको पता है कि किसी व्यक्ति को अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछने पर तेज़ी से और पसीने से बात करना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको लगता है कि वह इस तरह प्रतिक्रिया करते हैं? क्या वह कुछ हासिल करने की कोशिश कर रही थीं? या वह कुछ के बारे में झूठ बोल रही है?
      • बंद सिद्धांतों को पूछकर या व्यक्ति को और अधिक ध्यान से देखकर अपने सिद्धांत को सीमित करें।
      • टुकड़ों को एक साथ रखो। एक बार जब आप एक सिद्धांत को ध्यान में रखते हैं, तो यह निर्धारित करें कि क्या आपके अन्य टिप्पणियों का समर्थन है या नहीं।
    2. 2
      पता करें कि यह सही है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी कटौती सही है या नहीं। यदि आपके पास कई झूठे निष्कर्ष हैं, तो आपके अवलोकन तंत्र को सुधारने की आवश्यकता है।
      • मान लें कि आपने पाया है कि जब आपका बच्चा आपसे बात कर रहा है, तो आपका दोस्त मुस्कुराता है, उसके विद्यार्थियों का विस्तार होता है, और उसके हाथ थोड़ा पसीना आते हैं। इसके अलावा, वह हर दिन नीले रंग पहनती है, क्योंकि आपने कहा था कि रंग उसके आँखों से मेल खाता है। इन सभी को ध्यान में रखते हुए यह निष्कर्ष निकालना संभव है कि आपके मित्र को आप पर क्रश है। निर्धारित करें कि यह कटौती इसके साथ छेड़खानी और उसकी प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, या बस इसे पूछकर सही है।
    3. चित्र शीर्षक लोक देखें चरण 5
      3
      परीक्षण और त्रुटि से जानें। कभी-कभी आपके पास सही अवलोकन और दूसरी बार पूरी तरह से गलत होगा। हालांकि लोग आम तौर पर अपनी भावनाओं को शरीर की भाषा के माध्यम से धोखा देते हैं, लेकिन वे अपनी भावनाओं को छिपाने में भी बहुत ही कुशल हैं। निरीक्षण करना सीखने का लक्ष्य सामान्य रूप से लोगों की बेहतर समझ हासिल करना है, लेकिन सोचने की गलती मत करना कि आप अन्य लोगों के दिमाग को उनके द्वारा देखकर ही पढ़ सकते हैं। आसपास के लोगों का रहस्य उन लोगों का हिस्सा है जो उन्हें देखने के लिए इतना मज़ेदार बनाता है।

    युक्तियाँ

    • किसी को देखकर, सामना न करें अपनी पुस्तक पर ध्यान दें और फिर इसे फिर से पढ़ने से पहले कुछ सेकंड के लिए व्यक्ति को देखो
    • यदि आप किसी को लंबे समय से देख रहे हैं, तो उनकी उपस्थिति बदलने की कोशिश करें, जैसे कपड़ों को बदलना, टोपी, काले चश्मा और विग पहनना।
    • पढ़ने में होने की कला में गुरु की कोशिश करें, जब वास्तव में आप उस व्यक्ति की देखरेख कर रहे हैं। इसके लिए आपको लगने और अभ्यास की आवश्यकता होती है, साथ ही जब यह आपको संदेह करने लगती है कि उस समय की कला क्या है

    चेतावनी

    • आप पकड़े जा सकते हैं और यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप इस आलेख के परिणामस्वरूप हो सकता है कि किसी भी नतीजे के लिए मुसीबत, विकी, या लेखक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com