IhsAdke.com

अपने परिवार का सम्मान कैसे करें

परिवार के सदस्यों के सम्मान में पहला कदम शिक्षित होना है। इसके अलावा, आप एक दूसरे से असहमत और सुनने के लिए सीखना चाहिए, भले ही आप खराब समय में हों सम्मान का मतलब लोगों की देखभाल और समर्थन करना तथा स्नेह दिखाने का भी मतलब है।

चरणों

विधि 1
शिक्षित होने के नाते

अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 1
1
"कृपया" और "धन्यवाद" कहें कोई भी व्यक्ति पसंद नहीं करता है, जब कोई व्यक्ति दया के बिना कुछ मांगता है। एक परिवार की स्थिति में, इसके बारे में भूलना आसान है और व्यंजनों को एक तरफ छोड़ दें। हमेशा "कृपया", "धन्यवाद" और "क्षमा करें" कहने के लिए याद रखने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि परिवार के सदस्यों के साथ भी।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 2
    2
    अपनी आवाज़ के स्वर को ध्यान दें यह कदम सभी कृपया कहने के बारे में है और धन्यवाद, सब के बाद, कोई भी आदेश लेने पसंद नहीं करता है। आपके परिवार से बात करने के लिए उपयोग की जाने वाली आवाज के स्वर पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, "मेरे लिए कुछ रस लें!" जैसे कुछ के लिए एक अशिष्ट स्वर का उपयोग करने के बजाय, आप कह सकते हैं "क्या आप मेरे लिए कुछ रस डाल सकते हैं, कृपया?"
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    अपनी खुद की गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार रहें सम्मान और विनम्र होना एक तरह से गंदगी को व्यवस्थित करना है। यदि आप दूसरों को साफ करने के लिए गंदे चीजें छोड़ते हैं, तो एक ऐसा रवैया दर्शाता है कि आप अपने समय का सम्मान नहीं करते हैं। जगह में खिलौने और वस्तुओं को रखो और टोकरी में गंदे कपड़े डाल दिया। स्नान करने और घर के कामों को साझा करने के बाद बाथरूम सूखा।
  • विधि 2
    असहमत करने के लिए सीखना

    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    1
    किसी और को दोष देने के बजाय अपनी भावनाओं के बारे में बात करें यही है, "I" का उपयोग करें जब आप कुछ के साथ असहमत हो और "आप" न करें यदि आप अपनी बहन से नाराज हैं, क्योंकि वह हमेशा बाथरूम से बाहर निकलती है, उसे दोष देने के बजाय उसकी भावनाओं के बारे में बात करें
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहना संभव है जैसे "मुझे अपमानित महसूस होता है जब मेरे पास बाथरूम में पर्याप्त समय नहीं मिलता है। मैं अपने दिन की तैयारी नहीं कर सकता"।
    • "I" से बात करते हुए टोन को नरम करने में मदद मिलती है दूसरे व्यक्ति समझ सकता है कि आप एक अपराधी को बताए बिना आप परेशान क्यों हैं, जो आपको रक्षात्मक बना सकता है।
  • अपने परिवार के सम्मान के लिए शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    एक गहरी सांस लें जब उन्हें ऊब लगता है तो सभी को एक सिरदर्द मिलता है समस्या यह है कि आप बहुत स्पष्ट रूप से नहीं सोचते हैं और आप उन चीजों को कह सकते हैं जो आपको बाद में पछताएंगे। भावनाओं से अभिभूत होने पर, शांत होने के लिए समय निकालें श्वास पर ध्यान देने की कोशिश करें और कुछ मिनट के लिए कमरे को छोड़ दें या जब तक आपको शांत न हो जाए तब तक गिनती शुरू करें।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    इसे से दूर भाग मत करो अतीत की झड़पों को पुनर्जीवित न करें या उस चीज़ को गलत बनाएं जो व्यक्ति ने कहा या किया। इस तरह की रवैया केवल भावनाओं को तेज करने के लिए कार्य करता है और इस क्षण की चर्चा में मदद नहीं करता है।
  • अपने परिवार के सम्मानजनक रहें चित्र 7
    4
    सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। एक चर्चा में, जाहिर है, यह प्रवृत्ति सिर्फ सोच रही है कि आप सही हैं, अपनी दृष्टिकोण को बताने की इच्छा रखते हैं। हालांकि, आपको वास्तव में उस व्यक्ति की बात सुनना होगा जो दूसरे व्यक्ति को कहना है। यहां तक ​​कि अगर आप अपना दृष्टिकोण बनाए रखने का निर्णय लेते हैं, तो व्यक्ति को विश्वसनीयता और जगह देने के लिए खुद को दिखाएं।
    • सुनना वास्तव में अन्य व्यक्ति को क्या कहना है पर विचार करने का मतलब है। सिर्फ इसके खिलाफ तर्क एकत्रित न करें
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    चीख मत करो चिल्लाहट बच्चों को डरा सकते हैं और उन्हें सिखा सकते हैं कि उन्हें किस चीज से परेशान किया जा रहा है इसके बारे में बात करने के बजाय चीखें। इसी तरह, जब आप किसी वयस्क व्यक्ति से चिल्लाते हैं, तो स्थिति डरावना होती है और व्यक्ति को बंद करने के लिए और उसके पास क्या कहना है, वह सुनने में सक्षम नहीं है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 9
    6
    अपने मन को बदलने के लिए तैयार रहें चाहे आप पिता, पति, पुत्र या भाई हो, कभी-कभी दूसरे सही होते हैं इसका मतलब है कि आपको अपने विचारों को बदलने के लिए तैयार होना चाहिए, जब आपको पता चल जाए कि आप गलत हैं।
    • आपको यह स्वीकार करने के लिए तैयार होना चाहिए कि आपने गलती की है कभी-कभी आप गलत हो सकते हैं और माफी मांगने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यह कहना संभव है, "मैं मानता हूं कि मैं गलत था। मैं गलती के लिए माफी मांगता हूं।"
  • विधि 3
    स्नेह का प्रदर्शन




    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    बातचीत में उपस्थित रहें वाकई बात सुनो कि दूसरे व्यक्ति किस बारे में बात कर रहा है शारीरिक रूप से प्रदर्शित करने का एक तरीका है कि आप सुन रहे हैं कि आप जो कुछ कर रहे हैं उसे रोकने के लिए और अपनी आंखों पर गौर करें- इसे बोलें और इसे खत्म न करें जब तक कि यह खत्म हो न हो।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    एक साथ कुछ समय व्यतीत करें। प्रदर्शित करने का एक तरीका है कि आप दूसरे को महत्व देते हैं ताकि उसे आपकी कंपनी का उपहार दे। एक साथ एक फिल्म को देखें, रात का खाना बनाएं या कहीं खास जाएं जब तक आप दोनों एक-दूसरे की कंपनी का आनंद लेने के लिए इस समय का आनंद उठाते हैं, तब तक ऐसा करने से आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है।
  • अपने परिवार के आदरणीय रहें चित्र 12
    3
    अपने परिवार के सदस्यों के हितों का समर्थन करें सभी को किसी तरह के शौक या बचने के वाल्व की आवश्यकता होती है और परिवार के हर सदस्य के पास आमतौर पर अपने स्वयं के होते हैं अपने परिवार के शौक और गतिविधियों की खबर से अक्सर पूछें और यदि संभव हो तो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों जैसे नृत्य प्रदर्शन या फुटबॉल मैचों में जाएं।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    4
    जब कोई दुखी होता है तो आराम की पेशकश करें जब आपको पता चलता है कि कोई रिश्तेदार परेशान है, तो उसे आराम देने का प्रयास करें एक चीज जो आप कर सकते हैं वह सिर्फ उस बात को सुनती है जो दूसरे को परेशान कर रही है और जहां भी संभव हो वहां मदद करने का प्रयास करें।
  • विधि 4
    अपने बच्चों का सम्मान

    अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    1
    अपने परिवार के सदस्यों की प्रेम भाषाएं जानें "प्यार की भाषा" शब्द गैरी चैपमैन लोगों को प्यार के बारे में कैसे महसूस करता है, इसका वर्णन करने के लिए उपयोग करता है। प्रत्येक व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के प्यार को महसूस करने के लिए विभिन्न प्रकार की कार्रवाइयों की आवश्यकता होती है। आप प्रत्येक परिवार के सदस्य की प्रेम भाषा का परीक्षण और पता लगाने के लिए 5lovelanguages.com वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति की प्रेम की भाषा को जानने से उस व्यक्ति के लिए भावना को व्यक्त करने में मदद मिलती है।
    • उदाहरण के लिए, प्रेम की भाषाओं में से एक को "प्रतिज्ञान के शब्द" के रूप में जाना जाता है, अर्थात, व्यक्ति को प्यार करने के लिए मौखिक उत्तेजना की आवश्यकता होती है एक और "मदद के काम" है, जो तब होता है जब व्यक्ति को उसके साथ प्यार करता है, जबकि दूसरा उसके लिए कुछ करता है।
    • तीसरा "उपहार प्राप्त करना" क्योंकि वे उस तरह के व्यक्ति को प्यार करते हैं। चौथा "गुणवत्ता का समय" है, अर्थात् समय व्यतीत करना एक साथ प्यार करता है। उत्तरार्द्ध "भौतिक संपर्क" है, जिसमें प्रेम को गले, चुंबन और स्नेही स्पर्श के माध्यम से व्यक्त किया जाता है
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 15
    2
    अपने बच्चों को प्रेरणा प्रदान करें बच्चे अब भी शिक्षित होने के लिए सीख रहे हैं और एक सम्मानजनक तरीके से चीजों की मांग करते हैं। इसलिए, जब आपका बच्चा इस तरह कार्य करता है, तो ऐसे व्यवहार को प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें
    • स्तुति करते समय विशिष्ट होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जब बच्चा विनम्रतापूर्वक जगह छोड़ने के बजाय तालिका छोड़ने के लिए कहता है, तो यह कहना संभव है, "नम्रता से अनुरोध करने और शिष्टाचार के लिए धन्यवाद।"
    • इसके अलावा, न केवल परिणाम के लिए, अपने बच्चों के प्रयासों के लिए प्रोत्साहन देने के लिए याद रखें। उदाहरण के लिए, यह ठीक है कि यदि वे जीत गए या हार गए, तो आप कह सकते हैं कि आपको कड़ी मेहनत पर गर्व है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 16
    3
    गोपनीयता का सम्मान करें आपके बच्चे को गोपनीयता पर अपनी सीमाएं लगाई जानी चाहिए चूंकि यह उनकी स्वतंत्रता पर जोर देने का उनका तरीका है, इसलिए जब भी संभव हो, उसे कुछ चेतावनियों के साथ सम्मान करने का प्रयास करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा अभी भी बहुत छोटा है, तो उसे स्नान करने के दौरान बाथरूम में जाना पड़ सकता है, लेकिन आप कुछ और कर सकते हैं ताकि वह महसूस न करे कि वह आपका ध्यान केंद्रित है।
    • उसे याद दिलाएं कि कभी-कभी आप या आपके बाल रोग विशेषज्ञ को यह देखने के लिए उसके शरीर की जांच करनी होगी कि क्या वह स्वस्थ है।
    • कई बच्चे स्कूल के चरण में अधिक गोपनीयता चाहते हैं। हालांकि, अगर आपका बच्चा अपने शरीर के बारे में बहुत शर्मिंदा महसूस करता है, तो यह देखने के लिए सबसे अच्छा होगा कि क्या यह ठीक है, क्योंकि यह यौन शोषण का संकेत हो सकता है।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 17
    4
    सीमा निर्धारित करें बच्चों के लिए सीमाएं महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उन्हें पता होना चाहिए कि वे कितनी दूर जा सकते हैं आपके बच्चे शुरुआत में सम्मान की निशानी नहीं देखते हैं, लेकिन सीमाएं उन्हें बढ़ने में मदद करती हैं और सकारात्मक, सहकारी वयस्क बनती हैं।
    • आगे की योजना बनाएं और बच्चों के साथ सीमाओं पर स्पष्ट रूप से चर्चा करें। यही है, आपको यह जानने की जरूरत है कि इससे पहले कि आप इसे लागू करने से पहले उसे लागू करना चाहते हैं और बच्चे को यह जानना होगा कि बातचीत के लिए कोई जगह नहीं है। उदाहरण के लिए, एक प्रश्न के बजाय एक सकारात्मक वाक्य का प्रयोग करें: "कृपया छोड़ने से पहले कमरे को साफ करें" और नहीं "क्या आप छोड़ने से पहले कमरे को साफ कर सकते हैं, कृपया?" इसका मतलब यह नहीं है कि आपको आवाज की कठोर स्वर का उपयोग करना होगा - वास्तव में, तटस्थ होना सबसे अच्छा है ताकि आपके बच्चों को डराने न दें।
    • सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए हास्य का उपयोग करने से डरो मत। बच्चों को मजाकिया आवाज और चुटकुले से प्यार है, इसलिए जब आप अपने बच्चे को टूथब्रश खाने या उसके साथ बात करना चाहते हैं तो एक एनिमेटेड नृत्य करने की कोशिश करें।
  • अपने परिवार का आदर करने वाला शीर्षक चित्र 18
    5
    जानें और सीखना सीखना रणनीतियों जब चीजें आप जिस तरह से नहीं चाहते हैं, तो आपको चिल्लाने के बिना स्थिति से निपटना सीखना होगा। उदाहरण के लिए, आप विश्राम की तकनीक जैसे कि ध्यान ऑडियो सुनने के लिए काम कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प अपने आप को व्यक्त करने का एक रचनात्मक तरीका है, जैसे ड्राइंग, पेंटिंग, या रंग।
    • बच्चों के मामले में, आप उन्हें भावनाओं से सामना करने में भी मदद कर सकते हैं। ऐसा करने का एक तरीका दृश्य एड्स का उपयोग करना है, जैसे अलग-अलग भावनाओं के साथ मुद्रित आंकड़े अपने बच्चे से उस अभिव्यक्ति को इंगित करने के लिए कहें जो वह महसूस कर रहे हैं और पूछें कि उसकी स्थिति तस्वीर से कैसे जुड़ी है। ऐसे प्रश्न पूछना संभव है जैसे, "अब आप क्या महसूस कर रहे हैं? क्या आप चित्र को इंगित कर सकते हैं जो आपको दिखा रहा है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं? आपने इस तरह क्या देखा?"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com