IhsAdke.com

शिकायत कैसे प्राप्त करें

बधाई! आपने किसी के सम्मान और प्रशंसा अर्जित की है और इस स्थिति में आप क्या कहते हैं? यदि आपको प्रशंसा से परेशान किया गया है, तो इसे प्राप्त करने के लिए सीखने का सबसे अच्छा समय है और इसे सर्वश्रेष्ठ का आनंद लें। आखिरकार, आप इसे हकदार थे, है ना?

चरणों

पिक्चर शीर्षक ले कॉममिंटेशन स्टेप 01
1
समझाएं कि बधाई देने से इनकार करने के लिए वास्तव में क्या है यदि आप प्रशंसा प्राप्त करने में सहज नहीं हैं, तो आप उनको कम करके अनुमानित कर सकते हैं और इस प्रकार उन्हें उस व्यक्ति से फिर से प्राप्त करने में विफल रहेंगे। कोई बधाई नहीं प्राप्त करने के तरीके हैं: यह सुझाव है कि यह कुछ भी नहीं था या कोई इसे बेहतर कर सकता था - यह सोचने के लिए कि जिस व्यक्ति ने आप को बधाई दी वह आपसे कुछ चाह रहा है - शर्मिंदा हो और बदले में या दूसरी तारीफ दें - व्यंग्यपूर्ण बोलें या आग्रह करें कि व्यक्ति वाकई गंभीर बात नहीं कर रहा है बधाई देने के इन तरीकों में से प्रत्येक को आप और आपकी प्रशंसा करने वाले व्यक्ति को दुखी करने में परिणाम मिलता है, इसलिए पहले उल्लेखित उत्तर में उपयोग करने में बहुत दयालु नहीं हैं। यदि आपको प्रशंसा स्वीकार करने में इन समस्याओं की समस्या है, तो एक अलग कोण से इस रक्षात्मक प्रतिक्रिया को देखने का प्रयास करें:
  • शील: यदि आपको लगता है कि आप तारीफ को निराश करके विनम्र हैं, तो फिर से सोचें। विनम्रता एक पुण्य है, जब तक यह चरम पर नहीं लिया जाता है जैसे कि किसी भी अन्य विशेषता, यह संयतता में मौजूद होना चाहिए। विनम्रता आपकी गर्दन के चारों ओर एक रस्सी बन जाती है जब यह आपकी शैली को उबाल कर देती है और आपको उन चीजों की उपेक्षा करता है जो आप अच्छे हैं, और उन कौशल को परिभाषित करते हैं जो इसे परिभाषित करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप की तुलना किसी भी व्यक्ति के साथ तुलना करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आप की तुलना में हमेशा "बेहतर" होता है, तो समय की तुलना करना, अपनी नम्रता को कम करना और आप में अच्छी चीजों का सम्मान करना है।
  • शक. यदि आप तारीफ को हतोत्साहित करते हैं, क्योंकि आप उन लोगों के इरादों पर भरोसा नहीं करते हैं जो आपकी प्रशंसा करते हैं, तो आप आक्रामक और शत्रुतापूर्ण हैं। आप तुरंत मान लें कि यह व्यक्ति चापलूसी कर रहा है और अपने हितों के लिए आप का लाभ उठाने के लिए कुछ तरीके इंजीनियरिंग कर रहा है। हालांकि संभावना है कि समय-समय पर कोई आपको एक हानिरहित झूठ कहता है, ज्यादातर लोग ईमानदारी से तारीफ करते हैं, और निर्णय लेते हैं कि जब कोई ईमानदार है या प्रशंसा पर आधारित नहीं है, तो जीवन के लिए एक गुमराह दृष्टिकोण है।
  • तारीफ को समरूप करने का प्रयास करें. यदि आप किसी दूसरे के बदले तारीफ देने के लिए मजबूर महसूस करते हैं, तो आप एक विनम्र व्यक्ति होने की संभावना है जो प्रशंसा वापस करते समय कम करने की कोशिश कर रहे हैं यदि आपको लगता है कि "मैं इस प्रशंसा के योग्य नहीं हूं वह मेरे से अधिक योग्य है! "और तुरंत तारीफ को दंड देते हैं, आप अपने खुद के व्यवहार और तरीके के आधार पर प्राप्त तारीफ की सुंदरता को नकार दे सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक ले जाओ बेशक बधाई चरण 02
    2
    एक अभ्यास के रूप में प्रशंसा प्राप्त करने के बारे में सोचें। एक मुखर व्यक्ति अपने स्वयं के मूल्य को जानता है और मान्यता की सराहना करता है, लेकिन जब वह एक को प्राप्त करता है, तब प्रशंसा नहीं करता है या उसे पीछे नहीं ले करता है इससे भी महत्वपूर्ण बात, एक मुखर प्रतिक्रिया यह है कि आप तारीफ के लायक हैं, और आप किसी भी नकारात्मक आवाज को दबा सकते हैं जो आपके द्वारा प्राप्त की गई प्रशंसा से निराश हो सकती है।
  • चित्रा शीर्षक से ले जाओ बधाई चरण 03
    3
    अन्य व्यक्ति को बधाई के रूप में प्रशंसा की स्वीकृति देखें तारीफ को स्वीकार करके, आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात कर रहे हैं, जो उसके फैसले, उसके ज्ञान और उसके फैसले में विश्वास करते हैं। प्रशंसा स्वीकार करना भी उस अन्य व्यक्ति को दिखाता है जिसे आप अपने बारे में क्या कहना चाहते हैं सबसे अधिकतर, सामग्री की बजाय प्रशंसा प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें यह आपकी तारीफ और व्यक्त संतुष्टि को समझने में मदद करता है जो आपको दिया गया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, प्रशंसा एक राय व्यक्त करने का एक तरीका है, असहमति को रोकने के लिए या आप किसी और की राय को कम करने का जोखिम चलाते हैं
  • तस्वीर ले लो बेशर्मीय कदम 04
    4
    निर्णय लें कि आप बधाई कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। अब जब आपने देखा है कि कम से कम करने या बधाई देने के कई तरीके हैं, तो आप कई तरीकों से तारीफ करने के लिए सकारात्मक उत्तर भी दे सकते हैं। यह उस संदर्भ पर निर्भर करता है जहां आप डाले गए हैं और आप बधाई कैसे देखते हैं विशेष रूप से, आप तारीफ करने के लिए उचित जवाब चुन सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि क्या आप वास्तव में तारीफ स्वीकार करना चाहते हैं, भले ही आप इसके साथ सहमत ना हो, या यदि आप प्रशंसा का सार स्वीकार करते हैं और जब आपकी प्रतिक्रिया को प्रतिबिंबित करते हैं, तो बातचीत का उपयोग करने के लिए इसका उपयोग करें नीचे दिए गए।
    • तारीफ स्वीकार करें, भले ही यह आप के साथ असहमत हैं, एक सरल जवाब दें और प्रशंसा प्राप्त करने और ग्रहणशील होने पर ध्यान दें, ताकि व्यक्ति इसे प्रशंसा करने के लिए खुश हो। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
      • "धन्यवाद" या "धन्यवाद।" वे साधारण, कालातीत क्लासिक्स हैं जो तारीफ को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, भले ही उसे आश्चर्य से पकड़ लिया गया हो यदि आप सबके बारे में बात करना है, तो उसे छोड़ दें।
      • "धन्यवाद! धन्यवाद। "
      • "आप के लिए धन्यवाद-ये बहुत तरह का है।"
      • "धन्यवाद - यह कुछ भी नहीं था।"
      • "धन्यवाद- मेरे लिए बहुत मायने रखता है।"
      • "धन्यवाद, आप बहुत दयालु हैं।"
    • एक तरह से बधाई स्वीकार करते हुए पता चलता है कि आप वास्तव में इसके सार की सराहना करते हैं, यह उस व्यक्ति को मदद करता है जो यह महसूस करने के लिए बधाई देता है कि आपने उसे ठीक से मारा। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
      • "धन्यवाद। मुझे खुशी है कि आपने देखा है, क्योंकि यह मुझे बहुत गर्व है। "
      • "धन्यवाद। मैं इस परियोजना के बारे में बहुत उत्साहित हूं, इसलिए यह जानना अच्छा है कि आप भी हैं। "
      • "धन्यवाद! मुझे भी उसे पसंद आया - यही कारण है कि मैंने इसे खरीदा, भले ही मुझे लंबे समय तक बचाया हो। "
      • "धन्यवाद। मुझे इसमें बहुत मज़ा आया था, और यह जानना बहुत अच्छा है कि आपको यह पसंद है। "
      • "धन्यवाद। यह मेरे परिवार में पीढ़ियों तक रहा है। "
      • "धन्यवाद! मैं वास्तव में संघर्ष किया। " ये अच्छे उत्तर हैं जब कोई व्यक्ति आपको अपने प्रयासों के लिए बधाई देता है, क्योंकि यह मान्यता प्राप्त करने के लिए बुरा नहीं है, और यह कि आपके प्रयासों का नतीजा एक साधारण किस्मत नहीं था
    • आम तौर पर, कुछ अधिक वार्तालाप उत्पन्न करने के लिए स्तुति का उपयोग करना अच्छा है। कुछ कहें "धन्यवाद। मैंने सीए में यह संगठन पाया - यह आश्चर्यजनक है कि आप वहां क्या पा सकते हैं। " इस तरह आपने प्रशंसा स्वीकार की और फिर भी एक और बातचीत के लिए एक विषय मिला।



  • चित्रा का नाम ले लो कॉम्मेंमेंट्स चरण 05
    5
    मुस्कुराते हुए। जब आपको बधाई हो रही है, तो मुस्कुराहट बहुत कहती है, भले ही आप कुछ भी न कहें। आप शायद बधाई के हकदार हैं, तो सुर्खियों में अपने पल का आनंद लें इसके अलावा, प्रशंसा की जा रही है जबकि ध्यान देना। यदि आप "जो भी" या "उहम" जैसे निराशाजनक उत्तर देते हैं, तो उम्मीद नहीं करें कि व्यक्ति आपको इतनी जल्दी फिर से प्रशंसा करे। एक अभिव्यंजक "धन्यवाद" सूखे "ओके" से बहुत बेहतर है
  • चित्रा शीर्षक
    6
    यदि आपको संदेह है कि तारीफ की ईमानदारी संदिग्ध है, या प्रशंसा भ्रमित है, इसे इसे शोषण करने का अवसर के रूप में देखें। कुल मिलाकर, यह कदम पूरी तरह वैकल्पिक है इस दृष्टिकोण की वजह से सिफारिश नहीं की गई है कि हवा में झुकाव की वजह से झूठी प्रशंसा छोड़ने के लिए अधिक लाभदायक है। ध्यान रखें कि यदि आप प्रशंसा अच्छी तरह से व्याख्या नहीं करते हैं और झूठ को देखने के लिए कोई भी नहीं है तो यह बहुत बुरा है - यह व्यक्ति को बहुत अपमान कर सकता है हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपको वास्तव में प्रशंसा पर सवाल करना चाहिए, तो इस तरह एक दृष्टिकोण का प्रयास करें:
    • "यह मुझे बहुत परेशान करता है कि आपने ईमानदारी से प्रशंसा नहीं की है क्या आप वाकई सच कह रहे हैं जब आप कहते हैं कि मैं क्या पहन रहा हूँ / कर रहा हूं / आदि। मुझे यह नहीं पता था कि आप जिस चीज़ के बारे में छड़ी करते हैं, उसके बारे में आप खुश नहीं हैं। कम से कम अगर मुझे पता है, तो मैं बेहतर काम कर सकता हूं। "
  • चित्र शीर्षक ले बधाई कदम 07
    7
    बाद में एक तारीफ लौटें याद रखें जब कोई व्यक्ति आपको प्रशंसा करता है और ध्यान दें कि यह थोड़े समय में तारीफ करने के लिए दयालु और विनम्र है। कुछ लोग प्रशंसा करने के तुरंत बाद बधाई देना चाहते हैं, लेकिन जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, आपको असली कारणों के लिए ऐसा करने की ज़रूरत है, न केवल आपकी प्रशंसा के लिए बदले में प्रशंसा। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आपको एक बार दिया गया तारीफ न दें, लेकिन इसे किसी अन्य उचित समय पर देना याद रखें। वास्तव में, जब आप लोगों की अच्छी तरफ देखते हुए नियमित रूप से प्रशंसा करने की आदत करते हैं, और अपने व्यक्तित्व के रूप में उन्हें खुले तौर पर व्यक्त करते हैं
    • बस उस व्यक्ति के बारे में कुछ अच्छा कहें, जिसने आपको बधाई दी। प्रशंसा वापस करने का एक शानदार तरीका व्यक्ति और मुस्कान की कुछ प्रशंसा करना है लोगों को हमेशा चीजों में शामिल किए जाने वाले प्रयासों को ध्यान में रखते हुए - हर किसी को अपने प्रयासों को मान्यता प्राप्त है।
    • लेकिन अगर आपके पास कुछ भी कहना अच्छा है, तो कुछ भी मत कहो। किसी को बधाई देने के लिए गलत कारणों की खोज करने से अपना मुंह बंद रखना बेहतर है
  • तस्वीर ले जाओ अभ्यस्त कदम 08
    8
    श्रेय दें जहां यह कमाया जाता है दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों के समूह के साथ बधाई साझा करें यदि आप उनकी मदद के बिना अपनी प्रशंसा के लिए कुछ नहीं कर पा रहे थे, तो कहें। यह बहुत महत्वपूर्ण है यदि प्रशंसा देने वाला व्यक्ति आपकी सफलता के लिए महत्वपूर्ण था।
  • युक्तियाँ

    • संक्षिप्त रहें जब आपके पास ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, तो शब्द की तारीफ भरने की कोशिश न करें
    • सभी प्रशंसा दृश्य के बारे में नहीं हैं प्रशंसा करता है कि चरित्र और व्यक्तित्व के बारे में बोलते हुए बाह्य दिखावे पर उन लोगों की तुलना में अधिक बड़ा वजन होता है
    • तारीफ पर बहस मत करो सिर्फ इसलिए कि आप सोचते हैं कि आपकी उपलब्धियां उन चीजों में नहीं थीं या जो तारीफ की स्थिति में नहीं थी, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसके खिलाफ विरोध करना चाहिए। यदि आप किसी कारण के लिए तारीफ से परेशान हैं, तो कम से कम विनम्र उत्तर दें - मुस्कान, धन्यवाद कहो, और इसे जाने दें
    • आईने में इन चरणों का अभ्यास करें बस किसी को आपसे कुछ अच्छा कहने की कल्पना करें, फिर कहें "ओह, धन्यवाद यह आप का बहुत ही प्रकार है। "
    • "दूसरों ने यह पहले किया है।" लेकिन ऐसा करने के लिए आपको कोई कारण नहीं है। दूसरों ने भी पहले एवरेस्ट चढ़ा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि नए पर्वतारोही प्रशंसा के योग्य हैं।
    • पहले तारीफ को स्वीकार किए बिना विषय को मत बदलो। एक ने उसे बधाई देने के लिए उसका इस्तेमाल किया, और यह सच था, इसलिए बधाई को देखें क्योंकि इसे देखा जाना चाहिए।
    • और अधिक प्रशंसा न करें। ईमानदारी से बधाई स्वीकार करें और आगे बढ़ें। प्रशंसा की वजह से नशे में होना अपरिपक्वता और असुरक्षा का संकेत है - यदि आप प्रशंसा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन छिपे हुए मुद्दों से निपटना।
    • याद रखें कि आप सभी की तरह प्रशंसा प्राप्त करने के लिए प्रवण हैं जब आपको एक मिलता है तो अपने आप को भयभीत करने की कोशिश न करें
    • यदि आप प्रशंसा के बाद उस शर्मनाक चुप्पी से डरते हैं, तो बधाई देने के बिना वार्तालाप के साथ आगे बढ़ें। अगर उन्हें आपकी शर्ट पसंद है, तो उन्हें बताएं कि आपने इसे खरीदा था। यदि वे कहते हैं कि आपके बाल सुंदर हैं, तो उन्हें बताएं कि आपने हेयर स्टाइलिस्ट क्या किया है। हालांकि, यह ऐसा तरीका है जो आपको घमंड या प्रशंसा करने के लिए प्रकट नहीं होता है।

    चेतावनी

    • "अरे नहीं, मैं भयानक था!" जैसे लाइनों के बीच कोई जवाब नहीं, या कुछ मत कहो। यह असभ्य है, यह उस व्यक्ति को बधाई देता है जिसे बखूबी बेवकूफ दिखता है, और इसके अलावा, आप उसका स्वाद और न्याय का अपमान कर रहे हैं यहां तक ​​कि अगर आप असहमत हैं, तो कहें कि कुछ नकारात्मक आपको कठोर और अभिमानी दिख सकता है।
    • यदि वे अपने कपड़ों या जूते की तारीफ करते हैं तो "वाश, यह पुरानी बात?" नहीं कहती हैं, चूंकि यह अशिक्षित है - स्वीकार करें कि वे वास्तव में आपके जूते और सुंदर कपड़े पाते हैं।
    • प्रशंसा प्राप्त करने में इतनी अच्छी न हो कि वे समय-समय पर उन्हें देने के लिए भूल जाएं।
    • बोलने से बचें "धन्यवाद! मैंने उनके लिए बहुत ही भारी भुगतान किया है, उन्हें प्यारा होना चाहिए, "या इस तरह के कुछ भी यह आपको अहंकारी और अशिष्ट दिखेंगे। इससे यह भी संकेत हो सकता है कि आपके पास बहुत से धन हो सकते हैं, या यहां तक ​​कि बहुत ज्यादा नहीं।
    • जब प्रशंसा के रूप में अपमान किया जाता है तो कृतज्ञता आवश्यक नहीं होती है। "आप अपनी दौड़ / रंग / लिंग / कामुकता के किसी के लिए बहुत चालाक हैं।" यह तारीफ नहीं है यह भेस में अपमान है दोनों के बीच अंतर से अवगत रहें और निर्णय लें कि उनके साथ कैसे निपटें।
    • कुछ कहने की कोशिश न करें "धन्यवाद। मुझे यह भी पसंद आया। " यह आपको बेमानी दिखता है आप केवल कुछ ही पहनते हैं, जब तक कि यह "पजामा के केन" स्वेटर नहीं है जो आपकी दादी ने सिले और आप पहनने के लिए बाध्य हैं।
    • प्रशंसा भी अनुचित हो सकती है यदि आपको अधिक उपलब्धि के जवाब में अपनी उपस्थिति या स्वाद के लिए प्रशंसा मिली है, तो संदर्भ को देखें कोई अतिरिक्त प्रशंसा दे सकता है, या आपकी उपलब्धि को कम करने की कोशिश कर रहा है। आप आवाज की स्वर से बता सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com