IhsAdke.com

एक स्तुति का जवाब कैसे दें

बधाई का जवाब देना मुश्किल हो सकता है, खासकर अगर आपको लगता है कि इसे स्वीकार करने से आपको भ्रमित दिखेंगे। वास्तव में, विनम्र तरीके से बधाई स्वीकार करना आपको अधिक मामूली दिखाई देगा यदि ऐसा लगता है कि आपने इसे नज़रअंदाज़ कर दिया था या उसमें से भटक गया था। हालांकि, यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि कैसे व्यंग्यात्मक तारीफ का जवाब देना तारीफ करने के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

चरणों

विधि 1
एक बधाई का जवाब देना

चित्र शीर्षक एक प्रशंसा चरण 1 का जवाब दें
1
उत्तर बस जब आप तारीफ प्राप्त करते हैं, तो आप सभी प्रकार की बातें कहने में मजबूर महसूस कर सकते हैं, लेकिन कभी-कभी तारीफ स्वीकार करने का सबसे अच्छा तरीका केवल आपको धन्यवाद कहकर होता है।
  • ऐसा कुछ कहें: "धन्यवाद! यह जानना अच्छा है कि आपको लगता है कि," या "धन्यवाद, मैं तारीफ से खुश हूं," पूरी तरह स्वीकार्य है।
  • जब आप अपने आप को शुक्रिया अदा कर रहे हों, तो उस व्यक्ति के साथ मुस्कान और आँख से संपर्क करें जिसे आपने प्रशंसा की।
  • एक प्रशंसा चरण 2 को उत्तर देने वाला चित्र
    2
    प्रशंसा से हटना या इसे अस्वीकार करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। कभी-कभी लोग अपने काम या कौशल को कम करते हुए उन्हें प्राप्त होने वाले प्रशंसाओं को स्थानांतरित या अस्वीकार करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। इन स्थितियों में, आप कह सकते हैं, "धन्यवाद, लेकिन यह कुछ भी नहीं था।" हालांकि ऐसा लग सकता है कि जब आप अस्वीकार या तारीफ से भटकते हैं तो आप विनम्र हैं, इससे आप असुर दिखाई पड़ सकते हैं या अतिरिक्त प्रशंसा की तलाश कर सकते हैं।
    • तारीफों को स्थानांतरित करने या अस्वीकार करने के बजाय, अपनी उपलब्धि पर गर्व होने की अनुमति दें और बस कहें, "धन्यवाद।"
  • चित्र शीर्षक से एक प्रशंसा चरण 3 को उत्तर दें
    3
    अन्य लोगों को याद रखें जो क्रेडिट के योग्य हैं यदि आपको एक परियोजना के लिए प्रशंसा की जाती है जिसमें दूसरों से इनपुट शामिल है, तो उन्हें उचित मान्यता देना सुनिश्चित करें सभी क्रेडिट न लें
    • ऐसा कुछ कहो, "हमने इस परियोजना पर सभी को कड़ी मेहनत की है, इस बात को पहचानने के लिए धन्यवाद," आपकी सफलता के लिए योगदान देने वाले अन्य लोगों की तारीफ को फैलाने में मदद करने के लिए।
  • चित्र शीर्षक एक प्रशंसा चरण 4 को उत्तर दें
    4
    ईमानदारी से प्रशंसा दे, लेकिन प्रतिस्पर्धात्मक तरीके से नहीं। कभी-कभी आप अपनी प्रशंसा को वापस लेकर अपनी क्षमताओं को निराश करने की इच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको उस आग्रह को रोकना चाहिए।
    • ऐसा कुछ कहें, "धन्यवाद, लेकिन मैं आपके जैसे प्रतिभाशाली नहीं हूं", यह इस धारणा को देगा कि आप असुरक्षित हैं और शायद आप उस व्यक्ति की प्रशंसा करने की कोशिश कर रहे हैं जिसने आपकी प्रशंसा की। इस प्रकार की प्रतिक्रिया भी इस धारणा को दे सकती है कि आप दूसरे व्यक्ति के बैग खींच रहे हैं
    • तारीफ को पुनः प्राप्त करने के बजाय, इसे गैर-प्रतिस्पर्धी प्रशंसा के साथ वापस करें। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "धन्यवाद! मुझे यह सुनकर खुशी हुई, मुझे लगता है कि आपने आज भी एक शानदार प्रस्तुति बनाई है!



  • चित्र शीर्षक एक प्रशंसा चरण 5 का जवाब दें
    5
    जैसे ही आप उन्हें सुनते हैं, स्वीकार करते हैं और प्रशंसा का जवाब देते हैं। किसी को तारीफ करने या दोहराने के लिए किसी से पूछना न करें। जब आप किसी को दोहराने के लिए कहते हैं कि आपने जो कुछ कहा है या अधिक विस्तार से तारीफ की व्याख्या करते हैं, तो आप अव्यवस्थित या अहंकारी लग सकते हैं। यह क्या है के लिए प्रशंसा स्वीकार करें और reinforcements या स्पष्टीकरण के लिए मत पूछो।
  • विधि 2
    एक व्यंग्यात्मक तारीफ को पुनर्निर्देशित करना

    चित्र शीर्षक से एक प्रशंसा चरण 6 को उत्तर दें
    1
    याद रखें कि व्यंग्यात्मक तारीफ आपके बारे में नहीं हैं यदि कोई आपको एक व्यंग्यपूर्ण तारीफ देता है, तो आप असुरक्षा और अस्वीकृति की अपनी भावनाओं के कारण संभवत: ऐसा कर रहे हैं। आपको बुरी चीजों को बताने के लिए इस व्यक्ति से नफरत करने के बजाय, यह समझने की कोशिश करें कि वह इतनी कड़वी क्यों है। कर्कश प्रशंसा को समझना आपके बारे में प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने में आपकी सहायता करेगा, जिससे आप इस तरह से अभिनय को रोक सकें।
  • चित्र शीर्षक एक प्रशंसा चरण 7 को जवाब
    2
    कर्कश प्रशंसाओं पर चर्चा करें। उन्हें ध्यान न दें जाने की अनुमति न दें यदि कोई आपको व्यंग्यात्मक बोलता है, तो उसे पता चले कि आप समझ गए थे कि बधाई गंभीर नहीं थी
    • ऐसा कुछ कहो, "मुझे पता है कि आपने मुझे बधाई देने की कोशिश की हो, लेकिन यह तारीफ की तरह नहीं था। क्या आप के बारे में मुझसे बात करना चाहते हैं?" इस प्रकार की प्रतिक्रिया आपको व्यंग्यपूर्ण बखूबी को संबोधित करने और उन उद्देश्यों के बारे में बातचीत शुरू करने में मदद कर सकती है जो आपको ऐसा करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक प्रशंसा चरण 8 को उत्तर दें
    3
    उन आंतरिक गुणों के बारे में तारीफ न करें जो आप सही नहीं समझते यदि कोई आपके असाधारण अच्छे भाग्य की प्रशंसा करता है जब आप कुछ हासिल करते हैं, तो उसे धन्यवाद न दें। इस तरह की बधाई का शुक्रिया अदा करके, आप इस बात पर सहमति देते हैं कि सफलता हासिल करने के लिए आपको कड़ी मेहनत नहीं करना है।
    • आपको मोटे तौर पर या आक्रामक रूप से जवाब देना नहीं है, बस कुछ कहें, "शायद मैं भाग्यशाली हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इस परियोजना में मेरी सफलता भाग्य की बजाय कड़ी मेहनत के कारण है।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com