IhsAdke.com

एक पर्यवेक्षक कैसे बनें

यदि आप कांच के दरवाजे पर चलने के लिए जाना जाता है, लगभग पैदल चलने वालों पर चलते हुए ड्राइविंग या कैफेटेरिया में दस मिनट के लिए अपने सबसे अच्छे दोस्त के पीछे खड़े होने पर उसे महसूस नहीं करते हैं, तो आपको अपने अवलोकन कौशल को सुधारने की आवश्यकता हो सकती है आपको बस इतना करना है कि आप अपना फ़ोकस बाहर की ओर स्थानांतरित करें, धीमी गति से जाएं, और विस्तार से अधिक ध्यान दें। आप जिस चीज़ पर याद कर रहे हैं, उस पर आप आश्चर्यचकित होंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता समायोजित

बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी वृत्ति को सुनें अधिक सतर्क रहने का एक हिस्सा आपको पता चल रहा है कि आपका शरीर क्या कह रहा है। इसका तर्कसंगत तरीके से वर्णन नहीं किया जा सकता - इसका मतलब केवल आपके वृत्ति को सुनना है क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आप एक शर्मनाक स्थिति में थे, लेकिन आपको नहीं पता था क्यों? क्या आपने कभी अचानक खतरे में महसूस किया है जब आप अपनी कार पर चल रहे थे? शायद आपकी सहजता सही थी और आपको उस चीज़ पर ध्यान देना चाहिए जो आपको अंदर महसूस होता है, भले ही आप इसकी व्याख्या क्यों नहीं कर सकते
  • बहुत से लोग चौकस नहीं हैं क्योंकि वे जो कुछ वे देख नहीं सकते हैं या वे स्पष्ट रूप से अनुभव नहीं कर सकते हैं। आपको खतरे में रहने की भावना हो सकती है - इसे अनदेखा न करें क्योंकि आप खलनायक नहीं देख सकते हैं
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अधिक आत्म-सचेतन बनें चौकस रहने का एक अन्य हिस्सा अपने आप को जानना और आप कौन हैं, आप कैसे कार्य करते हैं और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में पता करने में सक्षम है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आप से घबराया जाना चाहिए, इसका मतलब यह है कि आपके पास ऊर्जा के प्रकार का एक विचार होना चाहिए - क्या लोग आपको शर्म, निवर्तमान, दोस्ताना या रहस्यमय रूप में देखते हैं? खुद को जानने से पहले आपको दूसरों का पालन करने में और आपको दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में एक बेहतर विचार प्रदान करने में मदद मिलेगी।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप से दूसरों के लिए और अधिक ध्यान दें यह कुछ ऐसा है जिसे आप फोकस को बाहर से स्थानांतरित करने के लिए करना चाहिए। बहुत से लोग चौकस नहीं हैं क्योंकि वे इतने हिचकते हैं कि वे सभी संभव अंतःक्रियाओं में स्वयं प्रकट होते हैं या व्यक्त करते हैं। यदि आप हमेशा अपने प्रत्येक चरण की सोच रहे हैं, तो आप वास्तव में अपने दोस्तों, शिक्षकों या सहकर्मियों के बारे में कुछ कैसे महसूस कर सकेंगे? आत्मसम्मान होना जरूरी है, लेकिन अगर आप सीमाओं से परे जाते हैं, आत्मसम्मान बन जाते हैं, तो आप कई आवश्यक टिप्पणियों पर याद करेंगे।
    • अगली बार जब आप एक नए दोस्त से बात करते हैं तो अपने आप पर ध्यान दो। क्या आप चिंता कर रहे हैं कि क्या कहना है या हर समय करते हैं, या क्या आप इतनी व्यस्त हैं कि आपके मित्र को वास्तव में खुद का ख्याल रखने के लिए कहने की क्या ज़रूरत है?
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने प्रश्न पूछें यद्यपि आप इतने सारे सवाल नहीं पूछना चाहिए कि आप इस समय नहीं जीते हैं, जब आप कुछ हो रहे हैं, तो क्या हो रहा है इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए आपको अपना मन सक्रिय रखना चाहिए। अपने आप से पूछें: यह व्यक्ति वास्तव में कैसा महसूस कर रहा है? क्या इस जगह में लोग एक अच्छे मूड में हैं? कितने लोग काले पहने हुए हैं? अपने दिमाग पर कब्जा रखो और अपने आप को यह जानने के लिए आग्रह करें कि वास्तव में किसी स्थिति में क्या चल रहा है।
    • जैसा कि आप अपने अवलोकन कौशल का अभ्यास करते हैं, आप ध्यान देने के दौरान स्थिति पर सवाल उठाना जारी रखेंगे। सबसे पहले, सोच की सोच-विचार के तरीके को बदलने से आपको थोड़ा विचलित हो सकता है
  • भाग 2
    पल में पर्यवेक्षक होने के नाते

    Be Observant चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    विचलन को एक तरफ छोड़ दें अधिकांश लोगों को इन दिनों चौकस नहीं होने का कारण यह है कि हमारे आस-पास के विक्रय की अनंत संख्या है यदि आप एक सामाजिक परिवेश में हैं, तो अपने आइपॉड के साथ खेलने न करें। यदि आप एक परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो पत्रिकाओं को एक तरफ छोड़ दें किसी भी चीज का ध्यान रखें जो आपको ध्यान देने से और आप के आगे क्या झूठ का अहसास कर रहा है।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना सेल फ़ोन छिपाएं अपने सेल फोन के साथ अपना समय बिताते हुए पूरी तरह से बेपरवाह होने, अपने आसपास के लोगों को परेशान करने का सबसे आसान तरीका है, और पता नहीं चल रहा है कि क्या हो रहा है। इसके अलावा, अगर आप चलते हुए, बस की सवारी करते हुए, या सामान्य रूप से सार्वजनिक करते हैं, तो आप को लूटने या खतरनाक स्थिति में जाने की अधिक संभावना है क्योंकि आपको नहीं पता कि यह क्या हो रहा है।
    • अगर आप किसी दोस्त के साथ वास्तविक बातचीत कर रहे हैं, तो फोन को एक तरफ छोड़ दें और किसी दूसरे मित्र को संदेश भेजने बंद करें। अगर आप वास्तव में यह देखना चाहते हैं कि क्या हो रहा है, तो आपको एक समय पर एक बातचीत पर ध्यान देना चाहिए।
  • Be Observant चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ वास्तविक समय सुनना खर्च करें एक अच्छा श्रोता होने के नाते सिर्फ सुनने से अलग है जब कोई आप से बात करता है, तो उसके शब्दों, भावनाओं, शरीर की भाषा और इशारों पर ध्यान दें, ताकि सब कुछ समझ सके किसी व्यक्ति को बाधित न करें या उनकी राय साझा करना शुरू करने के लिए उनसे बात करना बंद करो। जब आप की आवश्यकता होती है, तब अपने सिर को हिलाएं, जब यह सुविधाजनक हो, पर टिप्पणी करें, लेकिन दो सेकेंड में "यह सच नहीं है" कहें, या आप विचलित हो जाएंगे।
    • यदि कोई आपको किसी समस्या के बारे में बताता है जो वह चल रहा है, तो तुरंत भीड़ न दें और सलाह दें। कभी-कभी वह बात करना चाहता है और आप सुन रहे हैं।
    • विवरणों पर ध्यान दें, जो दूसरों को आपके जीवन के बारे में बताते हैं, ताकि आप अगले बातचीत में उनका उल्लेख कर सकें। यदि आप एक आरामदायक मित्र देखते हैं जो सप्ताह के अंत में ताहियो में स्कीइंग जा रहा है, तो उसे अगली बार यात्रा के बारे में पूछें।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति की उपस्थिति का उपयोग करके उसे देखने के लिए कि वह कैसा महसूस करती है एक पर्यवेक्षक होने का मतलब किसी को सुनने की तुलना में अधिक है - इसका मतलब यह पता लगाना है कि किसी व्यक्ति को कैसे पता चलता है कि वह वास्तव में कैसा महसूस कर रहा है। उसका दोस्त कह सकता है कि वह अपने रिश्ते के माध्यम से अच्छी तरह से हो रही है, लेकिन उसकी आँखें लाल हो सकती हैं और सूजन हो सकती है-उसका प्रेमी आपसे कह सकता है कि वह नौकरी के बारे में ज्यादा जोर नहीं लेता है, लोग एक बात कहते हैं और दूसरे को महसूस करते हैं, इसलिए वास्तव में क्या हो रहा है इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए उनकी उपस्थिति पर ध्यान दें।
    • मान लीजिए आपका बॉस अंधेरे सर्किलों के साथ प्रकट होता है, जिस दिन आप उठाना चाहते थे। अगर वह काम कर रहा है और सामान्य से भी बदतर दिख रहा है, तो अगले दिन तक इंतजार करना सबसे अच्छा होगा जब वह सामान्य रूप से फिर से कार्य करेगा। यहां पर ध्यान देने से आपको लाभ उठाने में मदद मिल सकती है
  • Be Observant चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    लोगों के मूड को देखें यह कहना मुश्किल है कि लोगों के मूड को कैसे वर्गीकृत करें, लेकिन अपने मित्रों या परिचितों को कितनी अच्छी तरह महसूस कर रहे हैं, यह देखने के लिए व्यवहारिक बदलावों पर नज़र रखें। यह देखने के लिए कि क्या किसी के मनोदशा में कोई बदलाव आया है, आपको पहले मानदंड को पहचानना होगा। अगर आपका दोस्त सुबह में बुरे मूड में होता है, तो उसके लिए स्कूल से पहले एक बुरे मूड में अच्छा नहीं होता- लेकिन अगर उसे सुबह की तरह लग रहा है और नींद लगता है तो उसके साथ कुछ बुरा हुआ हो सकता है।
    • हास्य एक आभा की तरह है जो लोगों को शामिल करता है - अपने कंपन को महसूस करने के लिए चौकस रहें एक व्यक्ति इसके बारे में एक शब्द न कहकर परेशान हो सकता है, उत्साहित, घबराहट, नाराज, कड़वा, भ्रमित, निराश, उत्साही या निराश हो सकता है।
  • Be Observant चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करें किसी से बात करते समय या बस दूसरों को देखकर सभी इंद्रियों का उपयोग करें यह पूरी तरह से चौकस होने का अंतिम उपाय है यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
    • अपने परिवेश और लोगों के व्यवहार को देखने और जांचने के लिए अपनी आंखों का उपयोग करें
    • सभी अलग-अलग आवाजों को देखने के लिए अपने कानों का उपयोग करें आपको शोर की आवाज अलग करने में सक्षम होना है।
    • लोगों के मूड को जानने के लिए स्पर्श का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी को नमस्कार करते हैं और उनका हाथ पसीने से होता है, तो वे परेशान हो सकते हैं
    • किसी असामान्य गंध का पता लगाने के लिए अपनी नाक का उपयोग करें, जैसे क्षेत्र की गंध में अचानक परिवर्तन।
  • Be Observant चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    क्या कहा नहीं जा रहा है पर ध्यान दें। जो व्यक्ति कहता है वह उतनी ही महत्वपूर्ण है, जो वह नहीं कहता, इसलिए जो भी मौजूद है, साथ ही साथ क्या याद आ रही है, इस पर ध्यान दें। उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र हमेशा से ही टिप्पणी करता है कि उसका प्रेमी कितना अद्भुत है और कहीं से भी नहीं, वह एक लंबी बातचीत में नहीं आया है, फिर कुछ हो रहा है। यदि आपकी माँ वास्तव में काम पर एक बड़ी पदोन्नति के बारे में उत्साहित है और फिर घर आती है और सिर्फ अपनी नौकरी के बारे में बात करना चाहती है तो शायद चीजें अच्छी तरह से नहीं चलीं हैं
    • अक्सर लोग अपने जीवन के बारे में बुरी चीजों का उल्लेख नहीं करना चाहते हैं, या जिन चीज़ों को वे निजी तौर पर रखना चाहते हैं यह देखने के लिए सावधान रहें कि बातचीत में क्या गायब है।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 12 के शीर्षक वाला छवि



    8
    शरीर की भाषा पर ध्यान दें शारीरिक भाषा एक और महत्वपूर्ण सूचक हो सकती है जो किसी को वास्तव में सोच रही है और महसूस कर रही है। अगर कोई व्यक्ति अच्छे आसन के साथ बैठा रहता है या जैसे वह कुछ महत्वपूर्ण है, तो वह शायद एक अच्छी मूड में है और सफलता के लिए तैयार है अगर किसी को झुका हुआ है, अपने कंधों को आगे का सामना करना पड़ रहा है, बिना अपने हाथों को बिना रुके या फर्श पर देखकर, उस दिन उसके लिए चीजें ठीक नहीं हो सकती हैं।
    • हालांकि, निश्चित रूप से, यदि वह व्यक्ति हमेशा कैसे होता है, तो शरीर की भाषा का मतलब बहुत ज्यादा नहीं हो सकता है - लेकिन अगर आप सामान्य से कुछ नोटिस करते हैं, तो यह मूड या भावनाओं में बदलाव का संकेत दे सकता है।
  • Be Observant चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    9
    आपके आस-पास की ओर ध्यान दें बस लोगों पर ध्यान न दें - ध्यान दें कि आपके साथ पार्किंग में कितनी कारें हैं, किन प्रकार के पक्षी समुद्र तट पर उड़ रहे हैं, बाजार में क्या फलों का बेचा जा रहा है, और पिछली बार के बाद से कीमतों में बढ़ोतरी हुई है या नहीं। अपनी आँखें और कान हर समय खुले रखें, और सामान्य से कुछ भी देखें, भले ही आप बस गली पर चल रहे हों
    • जब आप अकेले हों तो अपने परिवेश पर ध्यान देने के लिए अभ्यास कर सकते हैं, और तब जब आप लोगों से बात कर रहे हैं तो आप के आसपास क्या हो रहा है, इस बारे में अधिक जानकारी हो सकती है
  • भाग 3
    अपनी प्रेक्षण कौशल का विकास करना

    बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 14 नामक छवि
    1
    एक पेंटिंग क्लास लें पेंटिंग सबक नाटकीय ढंग से अपने देखने के कौशल को सुधारेंगे, क्योंकि आपको अपने सामने जो कुछ भी पेंट करना है, चाहे वह एक सुंदर परिदृश्य या फल का कटोरा है आपको प्रकाश, अनुपात और अन्य अनिवार्यताओं को समझना होगा जो आपको यह देखने में मदद करेंगे कि आपके सामने वास्तव में क्या है और इसके साथ ही इसका विश्लेषण भी करें। कक्षाओं को चित्रित करने के लिए आपको एक प्राकृतिक प्रतिभा की आवश्यकता नहीं है यहां तक ​​कि अगर आप एक महान कलाकार नहीं बनते हैं, तो आपके अवलोकनत्मक कौशल लाभों का काटेगा।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    2
    दूर से लोगों को देखकर समय व्यतीत करें। कॉफी शॉप या पार्क में रहें, अपनी कॉफी की व्यवस्था करें और देखें कि लोग क्या कर रहे हैं। शरीर की भाषा, मूड, बातचीत और कर्मों पर ध्यान दें आप सामान्य रूप में उन्हें देख सकते हैं, या विशिष्ट चीज़ों की खोज - दुखी जोड़ों, महिलाओं को जो केवल लगता है कि अपने कैरियर, सबसे अच्छे दोस्त, आदि में यह तंत्रिका लोगों को आप अपने अवलोकन कौशल को सुधारने में मदद मिलेगी और लोगों को देख रहा है आदत हो बहुत दूर
    • बस सुनिश्चित करें कि आप संदिग्ध नहीं लग रहे हैं बच्चों को पार्क में न देखें या संदेह पैदा करने के लिए कुछ भी न करें। सावधानी बरतने की कोशिश करें, जबकि एक पुस्तक या किसी चीज का पालन करें।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 16 को शीर्षक वाला इमेज
    3
    पहेलियाँ हल करें पहेलियाँ आपको छोटी से छोटी विस्तार पर ध्यान देने में मदद करती हैं और देखें कि प्रत्येक टुकड़ा थोड़ा अलग है और केवल एक ही स्थान पर फिट हो सकता है। एक पहेली पर काम करना अकेले खर्च करना आपके मन और मेमोरी को तेज कर सकता है और कई अलग-अलग ऑब्जेक्ट्स के ब्योरे में सौंदर्य का पता लगाने में आपकी सहायता भी करता है। व्यापक स्तर पर, यह आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आपके आस-पास के कई लोग एक जैसे हैं, कोई भी दूसरे के समान नहीं है, और यह मतभेदों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण है
  • Be Observant चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान। ध्यान आप अपने मन और शरीर के बारे में जागरूकता विकसित करने में मदद करता है और आपके अवलोकन कौशल को भी तेज करने में मदद करेगा। हर सुबह और / या रात में 10 से 15 मिनट का उपयोग करें, बैठो, सुनिश्चित करें कि आप एक शांत कमरे में आराम कर रहे हैं और अपने शरीर से सांस बढ़ते और गिर रहे हैं। एक समय में शरीर के एक हिस्से को आराम देने पर ध्यान दें जब तक आप सही छूट और आपकी आंखों के साथ अपने आस-पास की सभी चीजों को समझने में सक्षम न हो जाएं
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    5
    योग करो योग जागरूकता और अवलोकनत्मक कौशल विकसित करता है। योग करने से आप अपने दिमाग को शांत करते हैं, इस क्षण पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने शरीर के बारे में जानते हैं और हर संभव समय पर महसूस कर रहे हैं। एक सप्ताह में कुछ दिनों के लिए योग का अभ्यास करना आपको एक शांत, अधिक जागरूक और तर्कसंगत व्यक्ति देगा। अपने मन और आपके शरीर के नियंत्रण में अधिक होने के कारण आपको अधिक सतर्कता मिलेगी क्योंकि आप अधिक आसानी से विकर्षण से छुटकारा पा सकेंगे।
    • योग करना, जैसे ध्यान करना, अभ्यास की आवश्यकता होती है निराश मत हो अगर आप तुरंत एक ट्रांस में नहीं जा सकते।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    उपशीर्षक के बिना एक विदेशी फिल्म देखें यदि आप एक विदेशी भाषा का थोड़ा पता है या एक या दो साल के लिए अध्ययन किया है, उपशीर्षक को सक्रिय किए बिना उस भाषा की फिल्म देखने का प्रयास करें। बेशक, आप पूरी भूखंड को नहीं समझ पाएंगे, लेकिन अक्षरों का पालन करने की कोशिश करेंगे और उनकी शारीरिक भाषा और मूड और साथ ही उन परिस्थितियों को पढ़कर देखेंगे जो संदर्भ को लेने और अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि क्या हो रहा है।
    • यदि आप वास्तव में जानना चाहते हैं कि यह कैसा था, तो उपशीर्षक के साथ फिल्म को फिर से देखें और देखें कि आपको कितनी चीज़ मिल गई है।
    • इससे आप किसी भी स्थिति में केवल शब्दों से अधिक पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 20 नामक छवि
    7
    नोट्स ले लो नोट लेना पाठ के लिए ही नहीं है - आप अपनी शक्तियों का अवलोकन करने में सहायता के लिए हर जगह नोट ले सकते हैं। आप कक्षा के दौरान नोट लेने हैं, तो एक अलग शीट लिखने के परीक्षण पर नहीं होगा क्या है - लोग क्या प्रयोग कर रहे हैं, क्या शिक्षक हास्य उस दिन लिख, अगर वहाँ खिड़की या क्या की सामान्य मनोदशा के पास पक्षी हैं कक्ष। यदि आप कॉफ़ी शॉप में हैं, तो नोट करें कि अन्य लोग क्या पढ़ रहे हैं, खा रहे हैं या चर्चा कर रहे हैं।
    • आप चुपके हो सकते हैं। आपको लोगों को देखकर और छोटी नोटबुक में ज़ोर देकर लिखना नहीं पड़ता है। एक बड़ी नोटबुक में लिखिए और एक हैंडआउट या बुकलेट को हाथ में दें ताकि लोग सोचें कि आप किसी पुस्तक से नोट ले रहे हैं।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    एक नृत्य कक्षा ले लो एक नृत्य कक्षा लेना आपकी शक्तियों का अवलोकन करने में सुधार करेगी क्योंकि आपको यह ध्यान रखना होगा कि शिक्षक के शरीर कैसे चलते हैं और अपने शरीर के साथ अनुकरण करते हैं। यह आसान नहीं है, और आपको अपने शरीर की तरह अपने सिर का काम करना होगा। आपको आंदोलनों को अलग करना होगा और देखेंगे कि वास्तव में क्या हो रहा है यह समझने के लिए कैसे हो सकता है। किसी भी प्रक्रिया की नकल करने से आपके अवलोकन कौशल में सुधार होगा, हालांकि पहली बार प्रयासों पर चलने में आसान नहीं है।
  • बीवर ऑब्ज़र्वेंट चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें तार्किक पहेलियाँ बनाएं, "वॉली कहां है" और अंतर के खेल खेलते हैं। Luminosity.com पर एक खाता बनाएं और अपने मस्तिष्क की शक्ति में सुधार करें। अपनी भावनाओं को तेज रखने के लिए प्रयास करें, नई चीजों की सूचना दें और हमेशा पूछें कि क्या कुछ करना बेहतर तरीका है
    • गणित को मानसिक रूप से करने के लिए केवल 15 मिनट का प्रयोग करके आप अधिक सचेत हो सकते हैं - अवलोकन के लिए अपनी शक्तियों को बेहतर बनाने के लिए और अधिक प्रतिबद्ध।
  • युक्तियाँ

    • चीजों को रोज़ का पालन करने की कोशिश करें, और इसे आदत करें, क्योंकि शुरुआत में आप अपने चारों ओर "अवलोकन" की कई बार भूल जाएंगे। यदि आप यह कई बार करते हैं, तो आप चीजों को अनियमित रूप से नोटिस करना शुरू कर देंगे
    • उन पर जासूसी करने के लिए कभी भी किसी की गोपनीयता पर आक्रमण न करें।

    चेतावनी

    • दूसरों को न देखें जो आप देख रहे हैं, यह संभवतः आपको दूर चला जाएगा
    • अगर आप किसी से बात कर रहे हैं, तो हर समय उन पर घूरना न रखें। आप बातचीत टूटने में व्यक्ति की शरीर की भाषा का निरीक्षण कर सकते हैं।
    • लोग सोच सकते हैं कि आप जासूसी कर रहे हैं या उनका अनुसरण कर रहे हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • पेंसिल
    • कागज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com