IhsAdke.com

बच्चों के लिए स्ट्रीट के चलने की सुरक्षा के बारे में मूल बातें कैसे सिखें

बच्चे के पास ट्रैफिक आवाज़ की दूरी, गति और दिशा का आकलन करने की क्षमता ही नहीं है, जैसे कि किशोरावस्था और वयस्कों के पास है इस वजह से, सुनिश्चित करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे सुरक्षा की मूलभूतताओं की अच्छी समझ रखते हैं, जब वे अकेले सड़कों पर चलना शुरू करते हैं, बिना किसी वयस्क के सहयोग के।

चरणों

बच्चों को बताएं कि जब आप सड़कों पर चलते हैं तो कुछ चीजों पर ध्यान देना क्यों महत्वपूर्ण है। यह उच्च गति पर कारों की तरह ही सबसे खतरनाक चीजों, लेकिन यह भी कम स्पष्ट बातें मतलब यह नहीं है, अचानक कोने या वाहनों है कि crosswalks से पहले बंद नहीं करते हैं, ताकि वे सड़कों पार कर सकते हैं पर वक्र बनाने पहुंचने उदाहरण कारों के लिए की तरह कारणों .Explicar चेतावनी, जबकि चलने में मदद कर सकते बच्चों अधिक स्पष्ट रूप से समझ क्यों कुछ रवैया उन लोगों से उम्मीद की जा रहने के लिए, खासकर अगर वे पर्याप्त ध्यान नहीं के परिणामों जानते हैं या बुनियादी सावधानियों अभ्यास नहीं करते कि उन्हें सुरक्षा के बारे में पढ़ाया जाता है

टचिंग बच्चों के बारे में यातायात नियमों के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
1
अभी तक उनके साथ चलते हुए पैदल यात्री होने के बारे में उन्हें मूलभूत बातें सिखाएं। आप अपने पैरों के दौरान उनके साथ मूल यातायात नियमों का अभ्यास कर सकते हैं, ताकि ये नियम बच्चों के प्राकृतिक सीखने के अनुभव का हिस्सा बन सकें। इस प्रकार, समय के साथ, आपका बच्चा पूरी तरह से सड़कों पर चलने में सक्षम हो सकता है बिना कुछ कारकों के चेहरे पर कैसे मार्गदर्शन करना चाहिए या व्यवहार करना चाहिए, जब पैदल चलने वालों के लिए नियम आपके लिए नया नहीं होगा
  • पटकथा का शीर्षक बंद करो और दोनों पक्षों को देखें चरण 3
    2
    बच्चे को सड़क या सड़क में प्रवेश करने से पहले हमेशा रोकने की ज़रूरत को विकसित करने की कोशिश करें हर बार जब वह रुक जाती है, तो उसे कहो कि उसे देखने के लिए वाहनों की आवाज़ दोनों तरह से देखने और सुनना है। हालांकि, उसे बताना सुनिश्चित करें कि जब आप यह जानना चाहते हैं कि कोई वाहन अपने रास्ते पर है या नहीं, तो उसे पूरी तरह से सुनवाई पर भरोसा नहीं करना चाहिए - यह स्पष्ट करता है कि कई वाहन, विशेष रूप से संकर और नए, काफी चुप हैं सड़क पार करने से पहले यातायात की जांच करने के लिए उन्हें इंद्रियों, दृष्टि और सुनवाई दोनों का उपयोग करने के लिए सिखाएं
    • जब आप चल रहे हैं, तो उनसे सवाल पूछिए कि वह कुछ खास परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करेंगे। उदाहरण के लिए, आप एक क्रॉस में आते हैं। अपने बच्चे से पूछें कि आपको अब क्या करना चाहिए आपको उम्मीद है कि आपका बच्चा इस तरह प्रतिक्रिया करेगा, "मैं रोक रहा हूं, मैं दोनों पक्षों को देखने के लिए देख रहा हूं कि क्या कोई कार आ रही है या अगर वे वास्तव में मुझे पार करने से पहले रोक रहे हैं और केवल जब मुझे यकीन है कि वे बंद कर चुके हैं तो मैं पार कर गया हूं।" जब तक वे इस भाषण को अपने स्वयं के शब्दों में पुन: पेश न कर सकें, तब तक उन्हें सही उत्तर की याद दिलाएं (यह दर्शाता है कि उन्होंने सही तरीके से सीखा है)
  • सड़क को पार करने से पहले ड्राइवर के साथ नेत्र टू आंख चित्रित करें चरण 4
    3
    अपने बच्चे को सड़क पार करने से पहले ड्राइवरों के साथ आंखों के संपर्क बनाने का महत्व सिखाएं। इस तरह, वह यह सुनिश्चित कर सकती है कि उन्होंने इसे देखा है।
    • यह हमेशा संभव नहीं होगा क्योंकि कुछ वाहन बहुत अंधेरे धुएं का उपयोग कर रहे होंगे और कुछ अन्य वाहनों को ड्राइवर के देखने के लिए बच्चे के लिए बहुत जोर होगा। कम से कम यह स्पष्ट कर दें कि यह सुरक्षा उपायों में से एक है।
  • शीर्षक वाला चित्र पिछले ड्राइववे जाने पर सावधान रहें चरण 5
    4
    अपने बच्चों से सभी यातायात संकेतों का पालन करने के लिए कहें जब आप एक साथ चलते हैं, तो उन्हें सड़क के संकेत और सड़कों का अर्थ जानने में मदद करें - जितनी जल्दी वे सीखते हैं, उतना आसान भविष्य में होगा।
    • संकेतों के साथ खेल बनाएं, जैसे "संकेत के अर्थ को लगता है," आदि। जब वे इसे सही मिलते हैं, तब उनकी प्रशंसा करें



  • शीर्षक से चित्रित किया जाने वाला मार्ग ड्राइव के रास्ते में सावधानी रखें चरण 6
    5
    पैदल चलने के लिए सावधानी से चलने और गेराज के दरवाजे या पार्किंग स्थल को पार करने के बारे में उन्हें सिखाओ, खासकर उन लोगों को जो छिपा हुआ और भरा हुआ हो। उन्हें याद दिलाएं कि लोग जो कारों को खींच रहे हैं, खासकर यदि वे रिवर्स में हैं, तो बहुत अच्छी तरह से नहीं देख सकते हैं और यह हमेशा याद रखना नहीं है कि क्या वहां कोई बच्चा है या कम से कम धीमा है एक ही चेतावनी गलियों और कोनों के लिए जाती है हमेशा अपने बच्चे को सतर्क रहने के लिए कहें और ड्राइवरों से समान व्यवहार की अपेक्षा न करें।
    • अपने बच्चे को पता चले कि क्या करना है अगर एक कार अचानक दिखाई देती है, जैसे कि वापस कूदना या रोकना और कार की दिशा में आगे नहीं बढ़ाना।
    • कभी-कभी खिलौने कारों का उपयोग करके इन परिस्थितियों को छोटे बच्चों तक समझा जा सकता है।
  • शीर्षक वाले चित्र बच्चों को वाहनों के बीच पार करने में खतरे को समझना चाहिए चरण 7
    6
    सुनिश्चित करें कि बच्चा खतरे को समझता है जो दो पार्क वाली कारों या अन्य वाहनों के बीच पार कर जाता है। उन्हें बताएं कि उन्हें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे किसी भी कार को देखने में सक्षम नहीं होंगे जो कि जल्दी से और पास हो सकती है, आखिरकार वे स्पष्ट रूप से यह नहीं देख पाएंगे कि सड़क के दूसरी तरफ क्या हो रहा है।
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि बच्चे सड़क यात्रा से पहले ही स्कूल की बस से बाहर निकल जाने तक इंतजार करना सीखें, बस उन मामलों में जहां बस चालक ने यह साफ कर दिया कि यह पार करने के लिए सुरक्षित है
  • शीर्षक वाले चित्र हमेशा पैदल यात्री क्रॉसिंग और चौराहों पर बच्चों को पार करने के लिए कदम 8
    7
    उनको हमेशा क्रॉसवाक और चौराहों का उपयोग करके पार करने के लिए सिखाएं, भले ही इसके लिए अधिक चलना आवश्यक हो। समझाएं कि थोड़ा व्यायाम अच्छा है और शिकायत के बजाय सुरक्षा सुनिश्चित करना हमेशा बेहतर होता है कि आपने सबसे छोटी मार्ग लिया है। लाल बत्ती को पार मत करो
  • युक्तियाँ

    • दुर्भाग्य से, वयस्कों को इन नियमों में से कई को तोड़ दिया जाता है और बच्चों को देखकर और लगता है कि वे भी कर सकते हैं। बच्चों के साथ ईमानदार रहो और समझाने कि वयस्कों यह भी नहीं करना चाहिए, लेकिन वे आलसी और गैर जिम्मेदाराना व्यवहार करते हैं या बस लगता है कि वे अधिक चीजों को पता है। यह भी समझाएं कि वयस्कों का विश्वास है कि उनका आकार उनके बच्चों के मुकाबले बेहतर दृश्य देता है। समझाने की है कि वयस्कों के अंत चोट लगने या यातायात कानूनों का पालन या नहीं सड़क सही ढंग से पार करने नहीं के लिए भी मारे गए, और कहा कि एक अच्छा विचार वयस्कों के कदम जो इन नियमों को तोड़ रहे हैं पालन करने के लिए कभी नहीं है।
    • यदि आप अपने बच्चे को अकेले स्कूल और घर पर चलने देने के लिए चिंतित हैं, तो पता करें कि क्या आपके क्षेत्र में किसी भी बस या विद्यालय की बसों को परिचालित किया गया है। यह अब आपके साथ चलने और अपने आप से चलने के बीच स्पष्ट संक्रमण का चरण हो सकता है
    • एक सरल लेकिन उत्कृष्ट "खेल" यह है: सड़क पार करने से पहले बंद करो बच्चे के हाथ पकड़ो कहो, "मैं इस दिशा में दिखता हूं और आप इसे देखते हैं, और देखते हैं कि कोई भी कार आती है।" फिर देखो और कहते हैं, "ठीक है, अब चलो पक्षों को बदलते हैं और हर एक दूसरे को दिखता है।" दूसरी तरफ देखो और फिर उन्हें बताएं कि आप निशुल्क हैं। अपने बेटे या बेटी से पूछें अगर उन्हें लगता है कि यह पार करने के लिए सुरक्षित है फिर से एक साथ देखो और पार।
    • इन बातों को पढ़ाने के लिए समय और धैर्य लेता है। इस समय का आनंद लें आपको इसे पछतावा नहीं होगा।

    चेतावनी

    • खराब चीजों के दूत होने से बचें- बस कहने के बजाय सड़कों खतरनाक हैं, उन्हें सिखाते हैं कि खतरे को उनके व्यवहार के अनुसार प्रबंधित किया जा सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • अपने बच्चों के ज्ञान की जांच करने के लिए यातायात चिह्न - जब आप चलते हैं या ड्राइव करते हैं तो इंटरनेट पर या सड़कों पर उन्हें देखें
    • उज्ज्वल और उज्ज्वल रंग के साथ अच्छे कपड़े, खासकर गहरे दिनों में, जैसे चमकीले तत्वों के साथ रेनकोट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com