IhsAdke.com

निर्देश कैसे दें

किसी को निर्देश देने के दो बुनियादी तरीके हैं आप "स्थलचिह्न" का उपयोग कर सकते हैं, या प्रधानांक (उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) का उपयोग करके "निर्देशांक" प्रदान कर सकते हैं। जिस तरह से आप इसका इस्तेमाल करते हैं, यह निर्भर करता है कि आप कहां हैं और आप किस दिशा निर्देश दे रहे हैं। ज्यादातर समय, सबसे अच्छा विकल्प दो मोडों का एक संयोजन होगा लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसकी अभिविन्यास संक्षिप्त और स्पष्ट है!

चरणों

चित्र शीर्षक निर्देश दें चरण 1
1
सरल मार्ग के बारे में सोचें शॉर्टकट तेज़ हो सकते हैं, लेकिन यह भी मुश्किल हो सकता है! यदि व्यक्ति खो गया है या उसके पास थोड़ा भौगोलिक ज्ञान है, तो उसे अधिक सरल और उद्देश्य दिशानिर्देश देने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए: Pernambuco स्ट्रीट पर बाएं मुड़ें, फिर यातायात की रोशनी पर सही बारी और इस सड़क पर सीधे चलें जब तक आप सड़क तक नहीं पहुंच जाते।
  • चित्र शीर्षक दे दो कदम निर्देश 2
    2
    दूरी निर्दिष्ट करें एक निश्चित तरीके से व्यक्ति को कितनी दूर जाना होगा? इस मार्गदर्शन प्रदान करने के कई तरीके हैं:
    • बताएं कि व्यक्ति कितने ब्लॉक या सड़कों को पार करेगा यह इंटीरियर के शहरों के मुकाबले बड़े शहरों में बेहतर काम करता है, क्योंकि बड़े शहरों में यह कहना बहुत अधिक क्रॉसिंग हैं, जबकि इंटीरियर में शहरों में, दो सड़कों के बीच की दूरी से व्यक्ति को खाता खोना पड़ सकता है, और कुछ सड़कें स्वयं के द्वारा पथ लगती हैं उदाहरण के लिए: "उस रास्ते के साथ आगे बढ़ें, जब तक आप रास्ते में चार सड़कों को पार नहीं करते।
    • बताएं कि व्यक्ति कितने ट्रैफिक लाइट को पार करेगा यह मदद करता है, लेकिन मात्रा के संबंध में आपको सही होना चाहिए! उदाहरण के लिए: "मुड़ने से पहले आप तीन ट्रैफिक लाइट से गुजरेंगे।"
    • मीटर या किलोमीटर में दूरी दर्ज करें उदाहरण के लिए: अमेज़ॅन रोड पर 3 किलोमीटर की यात्रा करें।
    • बताएं कि किसी व्यक्ति को पाठ्यक्रम पर कितना समय बिताना चाहिए। यदि यह मार्ग छोटा है, तो यह सबसे अच्छा काम करता है, अन्यथा आपका दिशानिर्देश गलत हो जाएगा, इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति की गति कितनी तेजी से है उदाहरण के लिए: "आपको सड़क पर करीब पांच मिनट बिताना चाहिए।"
    • संदर्भ के एक बिंदु दें। संदर्भ के एक बिंदु दें जिससे वह व्यक्ति को पहचानने में मदद करता है कि वह आवश्यक होने से अधिक समय तक चला गया है और उसे सही स्थान पर लौटने या फिर वापसी करना बंद कर दिया है। उदाहरण के लिए: "यदि आप कोई लाइब्रेरी देखते हैं, तो आप जितना भी ज़रूरी था उतना ही चला और बिन्दु मिल गया।"
  • चित्र शीर्षक से निर्देशित करें चरण 3
    3
    संकेत मिलता है कि जब व्यक्ति को एक मोड़ करना होगा यदि यह एक सरल प्रतिच्छेदन नहीं है, तो कुछ अतिरिक्त विवरण दें। यदि नहीं, तो बाएं या दाएं बारी करने के लिए व्यक्ति को बताएं सड़क का नाम और एक संदर्भ बिंदु (एक ट्रैफिक लाइट, एक निश्चित स्टोर) प्रदान करें यदि जिस व्यक्ति को आप निर्देश दे रहे हैं, तो उसे मुख्य बिंदु (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम) का ज्ञान है, और / या यदि आप उस शहर की सड़कों का संगठन एक टेबलला के समान है (सड़कों पर लंबवत, पूर्व पश्चिम या उत्तर से दक्षिण तक) निर्देशांक द्वारा दिशा निर्देशित करता है। उदाहरण के लिए: "ट्रैफिक लाइट्स पर एवेन्डा ब्रासिल, ईस्टबाउंड की तरफ बाएं मुड़ें।"
  • तस्वीर का शीर्षक निर्देश दें चरण 4
    4
    निर्देशों को सरल बनाएं उदाहरण के लिए: "परनमबूको स्ट्रीट के बजाय, बाएं छोड़ दें" के बजाय "पर्नमबुको स्ट्रीट की तरफ बाएं मुड़ें"।



  • चित्र शीर्षक से निर्देशित करें चरण 5 दें
    5
    बताओ सड़क के किन किन किनारे गंतव्य है उदाहरण के लिए: "मेरा घर बाईं तरफ है।"
  • चित्र शीर्षक दिशा निर्देश दें चरण 6
    6
    मार्ग के किसी भी भ्रमित भागों के बारे में चेतावनी दें। उदाहरण के लिए, अगर सड़क की कोई निकास नहीं है, या अगर इसे सही ही चालू करने की अनुमति है, या यदि सड़क, जहां मोड़ बनाने के लिए आवश्यक हो, बहुत संकीर्ण या मुश्किल से दिखाई दे, तो आपको इसका उल्लेख करना चाहिए यदि कोई वक्र है जिसे व्यक्ति भूलने की ओर जाता है, तो उसे पता चले कि यह कैसे पहचानता है कि क्या यह बिंदु पार कर गया है उदाहरण के लिए: "सड़क वक्र से पहले काढ़ा होगा, और पर्नमबुको स्ट्रीट रुआ मारान्हो हो जाएगा मारनहॉओ स्ट्रीट की शुरुआत तक आपको सीधे पर्नमबुको स्ट्रीट पर जारी रखना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक का निर्देशन करें चरण 7
    7
    एक कागज पर मार्ग ड्रा। संक्षिप्त रहें प्रबल विस्तृत निर्देश बेकार हैं यदि आप बहुत अधिक विवरण देते हैं, तो यह चालक को उलझन में छोड़कर समाप्त होता है। उदाहरण के लिए: "पर्नम्बुको स्ट्रीट पर बाएं मुड़ें, फिर दूसरी ट्रैफिक लाइट पर, और इस सड़क पर सीधे आगे बढ़ें, जब तक आप सड़क तक नहीं पहुंच जाते, आपको लगभग तीन किलोमीटर तक चलना होगा तीन मिनट के लिए सड़क का पालन करें, फिर बाहर निकलें 7 से बाहर निकलें। हम बायीं तरफ तीसरे घर में हैं। यदि आप एक पुस्तकालय के माध्यम से जाते हैं, तो यह एक संकेत है कि आप आवश्यक से अधिक चला चुके हैं। "
  • चित्र शीर्षक दिशानिर्देश दें चरण 8
    8
    व्यक्ति से पूछें कि वह आपके लिए दिशा-निर्देश दोहराए। चाहे आपने व्यक्ति को दिशानिर्देश लिखा है या नहीं, सुनिश्चित कर लें कि उसने सही तरीके से सुनी है और जिस मार्ग पर आप उसे पारित कर रहे हैं उसे समझें। उदाहरण के लिए: "फिर आपने मुझसे कहा था कि पर्नमबूको स्ट्रीट पर बाएं, फिर दूसरे ट्रैफिक लाइट पर, और इस सड़क पर सीधे चलें जब तक आप राजमार्ग तक नहीं पहुंच जाते। बाहर निकलें 7 पर बाहर निकलें। और यह बाईं ओर तीसरा घर है। अगर मैं पुस्तकालय के माध्यम से जाता हूं, तो इसका मतलब है कि मैं आवश्यक से अधिक चला गया। "
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति को गंतव्य पता देकर प्रारंभ करें और सुनिश्चित करें कि व्यक्ति ने इसे याद किया। एक डाक पता एक स्थान को पहचानने के लिए सबसे आसान मानक है, और यदि कोई व्यक्ति रास्ते पर खो जाता है, तो वे सही रास्ते खोजने के लिए अन्य संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।
    • महिलाएं स्थलचिह्नों का उपयोग करती हैं, पुरुष निर्देशों और दूरी का उपयोग करते हैं।
    • यदि वह व्यक्ति मौजूद है, तो दिशा निर्देशित करें, अपने हाथों का उपयोग करें और सही दिशा को मजबूत करने के लिए संकेत बनाएं। जितने इंद्रियों का आप उपयोग करते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप सड़क को याद रखें और हिट करें।
    • यदि संभव हो, तो एक सरलीकृत मानचित्र बनाएं।
    • अगर आप किसी व्यक्ति को गाड़ी चला रहे हैं, तो उस रास्ते पर ध्यान दें, जिस पर आप हैं। अगर अगले कदम व्यक्ति को बनाने की जरूरत है एक सही मोड़ है, और व्यक्ति लेन के बाईं ओर चला रहा है, उसे सही करने के लिए लेन, पाल से पहले अच्छी तरह से शिफ्ट करने के लिए सुझाव है, ताकि सुरक्षित रूप से बनें
    • दिशा बदलने के लिए केवल सही शब्द का प्रयोग करें, दूरी सूचक के रूप में नहीं।
    • एक संदर्भ के रूप में भवनों या नामों का उपयोग हमेशा सुविधाजनक नहीं होता है क्योंकि स्टोर बंद हो सकते हैं और इमारतों को ध्वस्त कर दिया जा सकता है।
    • ज्यादा जानकारी न दें यह बस ड्राइवर या उस व्यक्ति को भ्रमित करता है जो दिशाओं को ले रहा है। क्या आवश्यक है पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें
    • अगर आप एक चालक को निर्देशित कर रहे हैं, तो ओर इशारा करते रहें और कहें, "वहाँ देखो!" या "मुड़ें।" चालक दिशा में ध्यान नहीं दे सकता है और एक ही समय में आप किस तरफ इंगित कर रहे हैं पसंद करते हैं, कुछ कहें, "यह बाईं ओर है, मोर्चे पर एक ब्लॉक के बारे में," या "अगले कोने पर छोड़ दिया"।
    • विनम्र रहो! एक शांत आवाज के साथ स्पष्ट दिशाएं दें, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह जिस व्यक्ति को उसके लिए योजना बना लेता है, और उसके अगले कदम को सुरक्षित रूप से निष्पादित करता है, उसे शीघ्र प्रारंभ करें। निर्देश देने पर चिल्लाना, उदाहरण के लिए, चालक पर अचानक प्रतिक्रियाएं पैदा हो सकती हैं, जिससे कि उसे आंदोलनों को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए पर्याप्त समय न दे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com