IhsAdke.com

मानचित्र का उपयोग कैसे करें

कई किस्म के मानचित्र हैं, पार्कों के विस्तृत प्रतिनिधित्व से विस्तृत भौगोलिक स्थलाकृतियां। अलग-अलग प्रकार के नक्शे के बीच अंतर कैसे करना सीखें, उन सभी के आधार को समझने में आपको सहायता मिलेगी और आप कहां जाना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
मानचित्र घटकों को समझना

  1. 1
    नक्शे के बीच मूल अंतर जानें मानचित्रों की किस्मों के रूप में वह विविधताएं हैं, जहां वे खड़े हैं। जटिल स्थलाकृतिक अभ्यावेदनों के लिए विशिष्ट क्षेत्रों के नक्शे से, किसी भी किस्मों के भेद और विशिष्टताओं को सीखना संभव है, ताकि उन्हें सही ढंग से उपयोग करने के तरीके को समझ सकें।
    • भौगोलिक मानचित्र का प्रयोग इलाके की विशिष्ट विशेषताओं को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है, जो ऊंचाई और भौगोलिक विशेषताओं से संबंधित सटीक जानकारी का वर्णन करता है, पैमाने, साथ ही देशांतर और अक्षांश मार्करों। यह पर्वतारोहियों, साहसी और सैन्य कर्मियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले नक्शे का सबसे सटीक प्रकार हैं, और आमतौर पर नेविगेशन में उपयोग के लिए एक कम्पास के इस्तेमाल की आवश्यकता होती है।
    • रोड मैप्स या एटलस एक विशिष्ट क्षेत्र में सड़कों, राजमार्गों और अन्य सड़कों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विस्तृत अभ्यावेदन हैं। वे ग्रामीण क्षेत्रों में यात्रा के लिए अलग-अलग शहरों या बड़े पैमाने के संबंध में उपलब्ध हैं। मानचित्र की मदद से भूमि यात्रा बहुत आसान हो जाती है
    • विशेष रूप से दो-आयामी नक्शे का उपयोग थीम पार्कों, रेल, दौरे के कार्यक्रमों और अन्य घटनाओं जैसे दूरी के भवनों के लिए किया जाता है जहां दूरी एक महत्वपूर्ण अवधारणा नहीं है मछली पकड़ने के स्थान को परिभाषित करने के लिए एक स्केच मानचित्र एक उदाहरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है। हालांकि इस प्रकार का नक्शा काफी सटीक साबित हो सकता है, लेकिन यह अक्सर स्केल नहीं किया जाता है।
  2. 2
    मानचित्र को सही ढंग से चलाने के लिए कैप्शन का उपयोग करें मानचित्र के एक कोने में, उत्तर और दक्षिण को स्पष्ट रूप से लेबल किया जाना चाहिए, ताकि मानचित्र के संबंध में आपके पास कुछ बुनियादी ज्ञान हो, जो आपको सही तरीके से मार्गदर्शन कर सकता है। यह जानना मुश्किल है कि आपको नक्शे पर एक बाएं या दायां बारी करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, यदि कोई गलत रीडिंग किया गया है।
  3. 3
    मानचित्र के पैमाने को जानें विस्तृत नक्शे पर, जैसे सड़क और स्थलाकृतिक मानचित्र, पैमाने सेट के कुछ हिस्से में इंगित किया जाता है ताकि आप यह समझ सकें कि अंकों के बीच की दूरी किस प्रकार प्रदर्शित की जाती है। उदाहरण के लिए, 1 सेंटिमीटर 1 किलोमीटर या माप की दूसरी इकाई के बराबर हो सकता है। यह समझने के लिए कि दो बिंदुओं के अलावा, एक पिछले माप कर सकता है और परिणाम की गणना कर सकता है, यह समझने के लिए कि एक और दूसरे के बीच में बदलाव करने में कितना समय लगेगा।
  4. 4
    अन्य महत्वपूर्ण जानकारी की पहचान करने के लिए लेबल का उपयोग करें रंगों और छायांकनों, प्रतीकों और अन्य काल्पनिक प्रकारों के अर्थ को कुछ मानचित्रों में शामिल किया जाएगा, और उन्हें चिह्नित करने के लिए इसी तरह पहचाना जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि एक नक्शा लहर के प्रतीक वाले लाल क्षेत्रों से बना है, तो आपको कैप्शन की जांच करनी पड़ सकती है और यह पता लगा सकता है कि यह उच्च ज्वार चेतावनी के साथ एक समुद्र तट स्थान है।
    • हर नक्शा अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग प्रतीकों का इस्तेमाल करेगा, ये पौराणिक कथाओं का हमेशा पालन करना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कई नक्शे पर, एक धराशायी रेखा एक बिना सड़क का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि अन्य नक्शा प्रकारों पर एक धराशायी पंक्ति एक राजनीतिक सीमा या अन्य प्रकार के अंक का प्रतिनिधित्व कर सकती है। विभिन्न प्रतीकों की व्याख्या करने के लिए हमेशा कथा के बारे में जागरूक रहें

भाग 2
मानचित्र के साथ यात्रा करना

  1. 1
    नक्शे पर और आपके सामने मुख्य विशेषताएं पहचानें अधिकांश नक्शे के साथ, आपको यात्रा करने के लिए कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होती है। उन स्थलों को पहचानकर अपनी स्थिति का पता लगाएं, जिन्हें मानचित्र पर देखा और इंगित किया जा सकता है, फिर उन पहचानकर्ताओं के आधार पर आपकी अगली चाल की आशंका है। नक्शे का उपयोग करना, पृष्ठ पर अक्षरों को पढ़ते समय अपने सिर को जितना संभव हो उतना उच्च रखा जाना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बोर्ड पर देख सकते हैं जो कैम्पिनास से 50 किमी दूर है, तो अपने नक्शे पर शहर का पता लगाएं और आपको यह पता चल जाएगा कि यह कहां होगा। यदि आप नहीं जानते कि आप किस तरह से यात्रा कर रहे हैं, तो कैंपिनस की सीमा के किनारे शहरों को देखें और पहले आने वाले लोगों पर ध्यान दें, यह जानने के लिए कि आप कहां से आ रहे हैं।
    • यदि आप एक रेल या चढ़ाई करने वाले नक्शे का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके स्थान की भावना प्राप्त करने के लिए चौराहों का उपयोग करें। यदि आप "पिछला पूर्व"और साथ क्रॉस"ग्रेटर ट्रांसवर्सल", अपने स्थान बिंदु को खोजने के लिए नक्शे पर दो के चौराहे को ढूंढें अपने वांछित गंतव्य के आधार पर, जहां से प्रत्येक मार्ग आता है, वहां से निर्देश देखकर खुद को ओरिएंट बनाएं।
    • आप एक प्रारंभिक मार्ग सेट करने के लिए मानचित्र का उपयोग भी कर सकते हैं, और अगर विमान को पर्याप्त रूप से विस्तृत किया गया है, तो आप इसे दस्ताने डिब्बे में रख सकते हैं। यदि आपको हवाई अड्डे पर जाने की आवश्यकता है, तो आप एक मार्ग निर्धारित कर सकते हैं और इसे लिख सकते हैं, वक्र को चालू कर सकते हैं, इसे त्वरित पहुंच के लिए पहिया पर रख सकते हैं।
  2. 2
    भौगोलिक नक्शे के साथ एक कम्पास का इस्तेमाल करना सीखें. अधिक जटिल मानचित्रों में आमतौर पर एक कम्पास का उपयोग करने की आवश्यकता होती है ताकि बेहतर दिशा-निर्देश और उस स्थान की समझ हो, जिसमें समन्वयकों का सामना करना पड़ रहा है। यदि आप हार जाते हैं या यदि आप नक्शे पर एक या दूसरे बिंदु से अपना रास्ता ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको एक भौतिक संदर्भ ढूंढने और अपने आप को उचित रूप से निर्देशित करने, कम्पास या एक जीपीएस डिवाइस का उपयोग करना होगा।
    • यदि आपके हाथ में एक जीपीएस डिवाइस है, तो आप अपने सटीक निर्देशांक के आधार पर सामान्य मार्ग सेट करने के लिए स्थलाकृतिक नक्शे का उपयोग कर सकते हैं। नक्शा पर अक्षांश और देशांतर मार्कर का उपयोग करके पता लगाएं कि आप कहां हैं, इलाके का निरीक्षण करें, और फिर पता करने के लिए एक मार्ग सेट करें जहां जाना है
    • यहां तक ​​कि अगर आपके हाथ में एक जीपीएस डिवाइस है, तो कम्पास का उपयोग करने के लिए आपके गंतव्य दिशा के सापेक्ष आपकी स्थिति को तेज़ी से और प्रभावी रूप से निर्धारित करने में आसान होगा। कम्पास का इस्तेमाल करते हुए आप आसानी से पथ में रह सकते हैं
  3. 3



    नक्शे में अपनी यात्रा की दिशा में बदलाव करें। यदि आप जानते हैं कि आप कहां हैं और कहाँ जाना है, तो अपना नक्शा खोलें और उस पर कम्पास रखें ताकि उन्मुखीकरण सुई वास्तविक उत्तर को इंगित करे।
    • यह स्थिति रखें ताकि सुई के किनारे अपनी वर्तमान स्थिति से गुजर जाए, उत्तर इंगित करते हुए।
    • अपनी वर्तमान स्थिति के माध्यम से, कम्पास के किनारे के माध्यम से एक रेखा खींचना यदि आप इस मार्ग पर चिपकते हैं, तो मूल के बिंदु से आपका पथ नक्शे पर खींची गई रेखा से जुड़ा होगा।
  4. 4
    पाठ्यक्रम में रहने के लिए जानें यदि आप दिशा के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं और एक टोही बनाने की जरूरत है, तो नक्शा खुला और उस पर कम्पास के साथ शुरू करें। वास्तविक बिंदु के संकेत को ध्यान में रखते हुए, वर्तमान बिंदु और गंतव्य के बीच एक रेखा खींचें।
    • यात्रा करने के लिए, कंपास को आगे रखें, क्षैतिज रूप से, गंतव्य दिशा इंगित करते हुए। यह कोर्स आपका गाइड होगा
    • शरीर को घुमाए ताकि सुई की ओर इंगित किया गया उत्तर दिशा के साथ गठबंधन हो, और आप सही दिशा में आगे बढ़ेंगे।
  5. 5
    जब आप खो जाएंगे तो अपनी स्थिति को त्रिकोण में जानें यदि आप नहीं जानते हैं कि आप कहां हैं और आपको यकीन नहीं है कि आपको अपने गंतव्य पर कहाँ जाना चाहिए, तो आप अपनी स्थिति को त्रिकोणीय बनाने के लिए सीखकर अपने सामान्य स्थान का पता लगा सकते हैं। यह सीखा जाना सबसे जरूरी उत्तरजीविता कौशल में से एक है। ऐसा करने के लिए, मानचित्र पर तीन संदर्भ बिंदु ढूंढकर शुरू करें जो कि शारीरिक रूप से मनाया जा सकता है
    • संदर्भ बिंदुओं में से किसी एक पर एक दिशा तीर सेट करें, फिर रीडिंग के अनुसार कम्पास और मैप को निर्देशित करें। निर्देशक को नक्शा में स्थानांतरित करने के लिए, फिर कम्पास के माध्यम से तीन पंक्तियां खींचें। यह एक त्रिकोण बनाना चाहिए, जहां आपकी वर्तमान स्थिति होगी। यह एक आदर्श विधि नहीं है, लेकिन दृष्टिकोण वास्तविक है।

भाग 3
विशिष्ट प्रकार के मैप्स का उपयोग करना

  1. 1
    मानचित्र के साथ यात्रा करने की योजना बनाएं कई प्रकार के नेविगेशन मानचित्र हैं, जिनमें चढ़ाई, साइकिल चलाना, ट्रेकिंग, सड़क और नौका संबंधी शामिल हैं एक यात्रा या अन्य सैर करने की योजना का सबसे क्लासिक और पारंपरिक तरीका यह एक पेपर मानचित्र पर करना है
  2. 2
    एक क्षेत्र मानचित्र का उपयोग करें जो दूसरों के साथ समन्वय करता है सड़क पर मोड़ या निर्माण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए मानचित्र का उपयोग किया जा सकता है परिवहन विभाग भवनों, आस-पास या सड़क बंद होने के बारे में विस्तृत जानकारी के साथ मानचित्रों का उपयोग करते हैं, ताकि यात्रियों को नवीनतम सड़क की स्थिति के बारे में सूचित किया जा सके।
  3. 3
    क्षेत्र मानचित्रों के बीच स्थानिक संबंधों की जांच करें। ज़्यादातर, मानचित्रों को ज़ोनिंग और निर्माण प्रक्रियाओं में उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है यह निर्धारित करने के लिए कि दूर के बिंदुओं या बिंदु दूसरों से कैसे होने चाहिए। योजना और ज़ोनिंग समितियां अक्सर मानचित्रों को विभाजित करने के लिए जिलों को विभाजित करती हैं या संरचनात्मक कार्यों की योजना बनाती हैं या स्वामित्व का प्रदर्शन करने के लिए। लिपियों और अनुबंधों में वैधानिक विवरण के साथ नक्शे शामिल हैं
    • कुछ मानचित्रों को आपराधिक गतिविधियों की भविष्यवाणी करने के लिए उपयोग किया जाता है। फोरेंसिक कार्य टीम मानचित्रों का उपयोग करते हैं जो अपराध साइटों की पहचान करते हैं और संदिग्धों द्वारा भविष्य के आपराधिक व्यवहार का अनुमान लगाते हैं।
    • कुछ नक्शे राजनीतिक जानकारी को पहचानते हैं। आम तौर पर, विशिष्ट नक्शे पर निर्धारित स्थानों के आधार पर मतदाताओं को उनके मतदान ज़ोन पर निर्देशित किया जाता है। राजनीतिक घटक भी भौगोलिक क्षेत्रों पर आधारित होते हैं, जो मानचित्रों द्वारा आसानी से प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • समुदाय के लिए संभावित परियोजना स्थलों को प्रदर्शित करना भी संभव है, जैसे कि नए पार्क, पार्किंग स्थल या सामुदायिक केंद्र
  4. 4
    मौसम पूर्वानुमान की जांच करने के लिए एक मौसम मानचित्र देखें मौसम विज्ञानी ऐसे नक्शे बनाते हैं जो आसन्न तूफान, ठंड और गर्म मोर्चों और थर्मल परिवर्तन की उपस्थिति का प्रदर्शन करते हैं। दर्शक नक्शे पर देखकर अपने क्षेत्रों के लिए संबंधित पूर्वानुमानों की पहचान कर सकते हैं।

युक्तियाँ

  • मानचित्र कई प्रकार की जानकारी प्रदान करता है, जिसमें जनसांख्यिकीय तथ्यों, स्थलाकृतिक पैटर्न, यात्रा के दिशा-निर्देश और मौसम के पूर्वानुमान शामिल हैं।
  • नक्शाकारियों ने समय के साथ, उनमें से प्रत्येक से नक्शे को विकसित करने और जानकारी निकालने के तरीके जारी रखा।
  • मानचित्र अब कई प्रारूपों में उपलब्ध है, जिनमें इंटरनेट शामिल है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com