IhsAdke.com

Google मानचित्र में एक कस्टम मानचित्र बनाना

"मेरी कस्टम मैप्स" सेवा उपयोगकर्ता को एक खाते के साथ की अनुमति देता है गूगल

कस्टम मानचित्र बनाएं और सहेजें एक कस्टम मानचित्र में, आप मार्कर, पथ, आकार, ग्रंथ आदि को शामिल कर सकते हैं। इस सुविधा के माध्यम से, उदाहरण के लिए, अपने शहर के सबसे अधिक बार देखी गई जगहों को दिखाने के लिए या अपने पसंदीदा रेस्तरां को सूचीबद्ध करने के लिए मानचित्र बना सकते हैं एक बार बनाया, आपका नक्शा प्रकाशित किया जा सकता है (ताकि किसी भी उपयोगकर्ता का गूगल इसे परामर्श कर सकते हैं) या निजी रह सकते हैं (इसलिए केवल आप इसका उपयोग कर सकते हैं)।

चरणों

एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
बनाना लॉग इन आपके खाते में गूगल. आपके पास एक खाता होना चाहिए गूगल अपने कस्टम नक्शे बनाने और सहेजने के लिए का मुख्य पृष्ठ दर्ज करें गूगल और "डू करें" पर क्लिक करें लॉग इन"(पृष्ठ का ऊपरी दायां कोने)।
  • एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक नया कस्टम मानचित्र बनाएं अपना मानचित्र बनाना शुरू करने के लिए, पर जाएं Google मैप्स. पृष्ठ लोड होने के बाद, खोज फ़ील्ड (पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने पर) और फिर "मेरा कस्टम मैप्स" पर क्लिक करें। फिर "बनाएं" पर क्लिक करें। उस पृष्ठ पर जो खोला गया है, ऊपरी बाएं कोने में स्थित बॉक्स पर क्लिक करें और अपने नक्शे के शीर्षक और विवरण जोड़ने के लिए टेक्स्ट फ़ील्ड का उपयोग करें। साझाकरण सेटिंग को संशोधित करने के लिए "साझा करें" बटन पर क्लिक करें और सेट करें कि आपका नक्शा सार्वजनिक या निजी होगा या नहीं।
    • एक सार्वजनिक मानचित्र बनाना अन्य उपयोगकर्ताओं को अनुमति देता है गूगल इसे ढूंढ और देख सकते हैं - वे आपके नक्शे को संपादित नहीं कर सकते हैं। "निजी" विकल्प को चुनें ताकि आप केवल प्रवेश कर सकें और नक्शे को संपादित कर सकें।
  • एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने नक्शे में बुकमार्क जोड़ें। खोज फ़ील्ड के ठीक नीचे, आप अपना मानचित्र संपादित करने के लिए टूलबार का उपयोग करेंगे। बुकमार्क जोड़ने के लिए दूसरे बटन (ड्रॉप आइकन) पर क्लिक करें इस उपकरण का उपयोग करना आसान है: पहला, दे दो ज़ूम जब तक आप स्पष्ट रूप से उस बिंदु को देख सकें जहां आप मार्कर को रखना चाहते हैं - फिर मार्कर टूल बटन पर क्लिक करें और फिर मार्कर बिंदु पर क्लिक करें। एक विंडो खुल जाएगी ताकि आप उस बुकमार्क को एक शीर्षक और विवरण जोड़ सकें। किसी बुकमार्क को हटाने के लिए, बस उस पर क्लिक करें और "संसाधन हटाएं" विकल्प चुनें।
  • एक निजीकृत Google मानचित्र चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4



    अपने नक्शे में पथ जोड़ें। रेखाएं, आकृतियों, या पथ (विशेष लाइनें जो सड़क और सड़क मार्ग से स्वचालित रूप से कनेक्ट होती हैं) को आकर्षित करने के लिए तीसरे उपकरण पट्टी बटन पर क्लिक करें। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, पहले बटन क्लिक करें और "पथ जोड़ें" विकल्प चुनें (आप कार, बाइक या वृद्धि के बीच चयन कर सकते हैं)। पथ ड्राइंग शुरू करने के लिए, अपने प्रारंभिक बिंदु पर क्लिक करें: खींचें माउस मार्ग के साथ और उन बिंदुओं पर क्लिक करें जहां आपको पथ ठीक करने के लिए एक वक्र बनाने की आवश्यकता होती है - पूरा करने के लिए, अंत बिंदु पर डबल-क्लिक करें एक बार आपका मार्ग बन जाए, तो आप इसके लिए एक शीर्षक और विवरण जोड़ सकते हैं।
    • "लाइन जोड़ें" विकल्प आपको सरल लाइनों को आकर्षित करने की अनुमति देता है जो सड़कों और सड़कों से नहीं जुड़ते हैं
  • एक निजीकृत Google मैप बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपने नक्शे में आकार जोड़ें टूलबार पर तीसरे बटन पर क्लिक करें और आकृतियों को आकर्षित करने के लिए "लाइन या आकार जोड़ें" चुनें। बहुभुज को आकर्षित करने के लिए, मानचित्र पर कहीं भी क्लिक करें: आगे बढ़ें माउस बहुभुज के आकार को सीमांकित करने के लिए और इसके ऊर्ध्वाधर को परिभाषित करने के लिए बायां क्लिक करें - समाप्त करने के लिए, लाइन को प्रारंभिक बिंदु से कनेक्ट करें। एक बार बनाया जाने पर, बहुभुजों को एक शीर्षक और विवरण प्राप्त हो सकता है। आप इंगित करने के लिए अपने नक्शे पर आकृतियों का उपयोग कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आपके पड़ोस या समुद्र तट के आपके पसंदीदा भाग
  • एक निजीकृत Google नक्शा बनाओ चित्र 6
    6
    अपने नक्शे पर फोटो या वीडियो जोड़ें। आप छवि या वीडियो फ़ाइलों को एक मार्कर, पथ, रेखा या आकार में जोड़ सकते हैं: केवल आइटम पर क्लिक करें, "संपादित करें" विकल्प चुनें और फिर "छवि या वीडियो जोड़ें" बटन पर क्लिक करें छवियों के लिए, आपके पास एक का उपयोग करके खोजने का विकल्प होता है गूगल या फ़ाइल के यूआरएल के साथ सीधे दर्ज करें। वीडियो के लिए, आप अपने यूआरएल पते को खोज या दर्ज कर सकते हैं (केवल वीडियो यूट्यूब)। इस सुविधा का उपयोग किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, आपके द्वारा छुट्टियों में किए गए फ़ोटो या दौरे पर प्रदर्शित करने के लिए
  • पिक्चर शीर्षक से एक वैयक्तिकृत Google मानचित्र चरण 7 बनाएं
    7
    अपना कस्टम मानचित्र सहेजें एक बार जब आप सभी आवश्यक संपादन कर लें, तो अपने मैप के नाम पर क्लिक करें (पृष्ठ के ऊपरी बाएं कोने पर) और फिर "सहेजें" बटन पर क्लिक करें भविष्य के किसी भी बदलाव को करने के लिए, "मेरा कस्टम मैप्स" मेनू पर वापस जाएं और संपादित किए जाने के लिए मानचित्र का चयन करें।
  • युक्तियाँ

    • कई लोगों को एक विशेष मानचित्र संपादित करने की अनुमति देने के लिए, उन्हें केवल सहयोगियों के रूप में आमंत्रित करें: हरा "साझा करें" बटन पर क्लिक करें और पता दर्ज करें ईमेल क्षेत्र में प्रत्येक व्यक्ति का "लोगों को आमंत्रित करें" शीर्षक

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर।
    • खाते में गूगल.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com