IhsAdke.com

Google मानचित्र ऑफ़लाइन कैसे उपयोग करें

एंड्रॉइड और आईओएस पर गूगल मैप्स एप की एक ऐसी पहचान नहीं है, जो ऑफलाइन पहुंच के लिए मैप्स सहेज रही है। ऑफलाइन मानचित्र देखे जा सकते हैं, खींच सकते हैं और ज़ूम इन हो सकते हैं, लेकिन खोज या नेविगेशन के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता। मानचित्र डाउनलोड करने और इसे अपने फोन पर सहेजने के लिए वाई-फाई का उपयोग करना आपके मोबाइल इंटरनेट फ्रैंचाइज़ पर महत्वपूर्ण बचत उत्पन्न कर सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 1
1
अपने डिवाइस पर Google मानचित्र लॉन्च करें। इसे चलाने के लिए होम स्क्रीन पर या एप्लिकेशन ट्रे में एप्लिकेशन आइकन स्पर्श करें।
  • मैप्स शुरू करने का एक और तरीका डिवाइस के एप्लिकेशन स्क्रीन पर आवर्धक ग्लास को स्पर्श करना और फिर "Google मानचित्र" टाइप करना है।
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 2
    2
    शहर या क्षेत्र के लिए खोजें जो आप चाहते हैं। यदि आप मॉन्ट्रियल का नक्शा सहेजना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, खोज में "मॉन्ट्रियल" टाइप करें।
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का प्रयोग करें चरण 3
    3
    Google मानचित्र मेनू खोलने के लिए "मेनू" आइकन स्पर्श करें यह आइकन एप्लिकेशन के ऊपरी बाएं कोने में तीन क्षैतिज रेखाओं वाला एक है।
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 4



    4
    "आपके स्थान" को स्पर्श करें ऐसा एक विकल्प मेनू स्क्रीन के शीर्ष पर पाया जा सकता है। यह उन स्थानों को दिखाएगा जिन्हें आपने सहेजा या दौरा किया है।
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 5
    5
    "ऑफ़लाइन मानचित्र" चुनें। स्क्रीन के निचले भाग तक स्क्रॉल करें और "नया ऑफ़लाइन नक्शा सहेजें" चुनें
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 6
    6
    जितना हो सके उतना ज़ूम आउट करें। सड़कों और पार्कों के नाम और रूपरेखा सहित चयनित क्षेत्र के लिए सभी जानकारी सहेजी जाएंगी। ज़ूम आउट तक जारी रखें जब तक कि आपको स्क्रीन के शीर्ष पर एक चेतावनी दिखाई दे रही है जो आपको बता रही है कि क्षेत्र बहुत बड़ा है जब चेतावनी दिखाई देती है, तो मानचित्र को बचाने के लिए थोड़ा ज़ूम करें।
  • चित्र शीर्षक Google मानचित्र ऑफ़लाइन का उपयोग करें चरण 7
    7
    नक्शा सहेजें "ऑफलाइन मानचित्र" को छूने के बाद, एप्लिकेशन आपको स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी को सहेजने के लिए कहेंगे। नक्शे को बचाने के लिए पृष्ठ के निचले हिस्से में स्थित "सहेजें" बटन टैप करें और फिर इसे याद रखने में आसान नाम दें। अब आप एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना मानचित्र तक पहुंच सकते हैं। आप सड़क के नाम, पार्क और अधिक देखने के लिए ज़ूम इन कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • ऑफ़लाइन नक्शे का अधिकतम आकार 50 किमी x 50 किमी है अगर नक्शा जिसे आप सहेजना चाहते हैं वह बहुत बड़ा है, इसके छोटे भाग को बचाने के लिए ज़ूम इन करें आकार में इस सीमा के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, आप एकाधिक ऑफ़लाइन मानचित्र सहेज सकते हैं।
    • ऑफ़लाइन नक्शे केवल 30 दिनों के लिए वैध हैं उस समय के बाद, एप्लिकेशन आपको नक्शे को अपडेट करने के लिए कहेंगे। अगर आपको अब नक्शे की ज़रूरत नहीं है, तो आप इसे "आपके स्थान" मेनू से हटा सकते हैं जो हमने उपरोक्त चरणों में बताया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com