IhsAdke.com

मानचित्र कैसे बनाएं

नक्शा बनाना आसान और सरल है बस इन चरणों का पालन करें और आप कुछ मिनटों में मानचित्र बना रहे होंगे। वे किसी भी स्थिति के लिए सरल और बहुत उपयोगी सुझाव हैं

चरणों

भाग 1
आपके मानचित्र के लिए योजना

एक मानचित्र बनाओ चित्र 1
1
अपने नक्शे की सीमा निर्धारित करें डिजाइन तैयार करने शुरू करने से पहले, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप क्या पुनर्जीवित करने जा रहे हैं। क्या आप एक विमान, एक गोलार्द्ध, एक महाद्वीप, देश, राज्य या शहर पर एक संपूर्ण ग्रह दिखाने का इरादा रखते हैं? ये दोनों सामान्य मानचित्रों और मानचित्रों के लिए सच है, जो कि केवल उपन्यास में मौजूद स्थानों को पुन: उत्पन्न करने के लिए बनाए गए हैं।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 2
    2
    अपने नक्शे पर भूमि के लिए पानी का अनुपात तय करें। बड़े पैमाने के नक्शे के लिए, आपको महासागरों, नदियों और झीलों को दिखाने की आवश्यकता है छोटे नक्शे भी सागर, नदियों या कुछ झीलों और जलाशयों के कुछ हिस्सों को दिखाते हैं। यदि आप किसी द्वीपसमूह को दिखाना चाहते हैं, तो आपका मानचित्र मुख्य रूप से कुछ बिंदीदार द्वीपों के साथ पानी से मिलकर होगा।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 3
    3
    निर्णय लें कि आपके नक्शे के लिए क्या खाता है। आप किस तरह का नक्शा करना चाहते हैं? कुछ उदाहरणों में भौगोलिक और भौतिक मानचित्र, राजनीतिक या सड़क गाइड शामिल हैं। मानचित्र का प्रकार यह निर्धारित करेगा कि स्थान का प्रतिनिधित्व कैसे करें। इसलिए, आपको यह तय करना होगा कि परियोजना शुरू करने से पहले प्रकार क्या होगा। आप एक नक्शा बना सकते हैं जो कई प्रकार के संयोजन है, लेकिन अधिक जानकारी से बचने के लिए मानचित्र की पढ़ाई के लिए कौन से विवरणों की संख्या को कम करने के लिए विवरणों की संख्या को कम करना आवश्यक होगा।
    • आप अन्य विशेषताओं, जैसे व्यापार मार्गों, मुख्य आबादी प्रकोप या विभिन्न भाषाओं के आधार पर मानचित्र भी बना सकते हैं।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 4
    4
    निर्धारित स्तर कितनी दूर चला जाता है। यह बिंदु सीधे नक्शे के पैमाने से संबंधित है। क्या आप केवल सबसे बड़े और सबसे महत्वपूर्ण स्थानों का प्रतिनिधित्व करने की योजना बना रहे हैं? या शायद आप जगह के सबसे छोटे और सबसे विस्तृत पहलुओं को दिखाने में रुचि रखते हैं? विस्तार के स्तर पर मानचित्र के भौतिक आकार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा (डिजाइन जिसमें कई बोर्ड एक साथ या सल्फाइट के एक शीट का केवल एक चौथाई हो सकता है)।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 5
    5
    मौसम को ध्यान में रखें मानचित्र के कुछ भौतिक पहलुओं को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। क्या बहुत बारिश या रेगिस्तान है? हिम या कोहरे? ये विवरण नक्शे की संरचना में प्रवेश करते हैं ताकि यह वास्तविकता के करीब हो।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 6
    6
    चुनें कि आप मानचित्र पर जगह का प्रतिनिधित्व कैसे करेंगे। यह हाथ से तैयार किया जा सकता है या कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग कर सकता है। आप इंटरनेट पर उपलब्ध ऑनलाइन मैप जनरेटर का उपयोग भी कर सकते हैं। प्रत्येक विधि को अलग तैयारी की आवश्यकता होगी।
  • भाग 2
    अपने मानचित्र को आकर्षित करना

    चित्र बनाओ एक मानचित्र चरण 7
    1
    महाद्वीपीय जनता की रूपरेखा तैयार करें पृथ्वी के कुछ हिस्सों को सीमांकित करने वाली सीधी रेखा से शुरु करें और फिर, समुद्र तट और सीमाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए अधिक लहराती लाइनों के साथ रूपरेखा को रीमेक करें।
    • जगह के टेक्टोनिक प्लेटों को भी ध्यान में रखें।
    • इस तरह के peninsulas, द्वीपों, द्वीपों, डेल्टा और inlets के रूप में विवरण जोड़ें।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 8
    2
    जलमार्ग जोड़ें वे झीलों, नदियों, नहर, खण्ड या नदियों हो सकते हैं।
    • यदि एक जलमार्ग छोटा है, लेकिन महत्वपूर्ण है, भले ही यह बड़े पैमाने पर मानचित्र पर किसी उपग्रह तस्वीर पर प्रदर्शित न हो, तो आप इसका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं और यह बता कर एक कैप्शन बना सकते हैं कि नक्शा के इस विवरण ऑफ-स्केल हैं।
  • एक नक्शा बनाओ चित्र 9
    3
    भूमि के विवरण का विवरण जोड़ें पहाड़ों, पर्वत श्रृंखलाएं, घाटियों, रेगिस्तान, जंगलों और मैदानों आमतौर पर नक्शे का हिस्सा हैं। जलवायु कारकों पर विचार करते समय, एक जंगलों, वर्षावन, मंगल, घाट और प्रवाल भित्ति भी बना सकता है।



  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 10
    4
    देश और शहर बनाएं देशों की रूपरेखा और मुख्य शहरों जोड़ें महाद्वीपों, राज्यों और क्षेत्रों के लिए एकल लाइनों का उपयोग करके मुद्राओं को निर्धारित करें आप चाहते हैं कि प्रतीक के साथ शहरों को दिखा सकते हैं। आम तौर पर वे तारों के साथ प्रतिनिधित्व करते हैं
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 11
    5
    अपना नक्शा पेंट करें रंग नक्शे की गुणवत्ता को बहुत बढ़ा सकते हैं। वे अलग-अलग प्रकार के राहतें या सीमरेड देशों को सीमांकन कर सकते हैं, उदाहरण के लिए। यदि आप रंगना नहीं चाहते हैं, तो कम से कम एक छाया देखें। आप वनों या शहरों जैसे विशिष्ट मदों के लिए अलग-अलग रंग परतों का उपयोग कर सकते हैं या बुनियादी सीमांकन के लिए केवल 2-3 रंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक नक्शा बनाओ चित्र 12
    6
    अपना मानचित्र पढ़ने में आसान बनाने के लिए नामकरण का उपयोग करें अधिक महत्वपूर्ण स्थानों के प्रतिनिधित्व करने के लिए बड़े अक्षरों का उपयोग करते हुए, सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों के नाम लिखें। आप नक्शे पर प्रत्येक प्रकार के स्थान या विवरण के लिए एक अलग फ़ॉन्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    जानकारी जोड़ना

    एक तस्वीर बनाओ चित्र 13
    1
    एक सूची बनाएं यह प्रयोग की जाने वाली प्रतीकों और रंगों को समझाकर एक छोटी सी तालिका हो सकती है। इस तरह, आपके मानचित्र को पढ़ने वाले किसी व्यक्ति को समझने में सक्षम होगा कि क्या एक निश्चित लाइन या ब्रांड का मतलब है, या आपने पीले रंग के साथ एक निश्चित विवरण रंगाने का फैसला क्यों किया, उदाहरण के लिए
    • सूची को कैप्शन भी कहा जा सकता है
  • चित्र बनाओ एक मानचित्र चरण 14
    2
    एक पैमाने जोड़ें। यह दर्शाता है कि हर वर्ग सेंटीमीटर में कितने किलोमीटर का प्रतिनिधित्व किया जाता है। आप नक्शे के अंत में एक छोटे से शासक को चित्रित करके एक छोटे पैमाने पर बना सकते हैं, एक निश्चित क्षेत्र में प्रदर्शित दूरी दिखा सकते हैं। एक अन्य विकल्प पैमाने पर बेहतर प्रतिनिधित्व करने के लिए वृद्धि या कमी के साथ एक नक्शा डालने के लिए है या बस इस्तेमाल किया अनुपात लिखें। उदाहरण के लिए: 1 सेमी: 100 किमी
  • चित्र बनाओ एक मानचित्र चरण 15
    3
    नक्शे पर दिशानिर्देश दिखाएं। आप एक रिक्त स्थान में एक कम्पास जोड़ सकते हैं यही है, बताएं कि उत्तर / दक्षिण और पूर्व / पश्चिम अंक कहाँ हैं यह विशेष रूप से नक्शे पर उपयोगी होता है जो उल्टा या अन्य असामान्य स्थिति हैं।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 16
    4
    अक्षांश और देशांतर लाइनें जोड़ें वे एक कल्पना के नक्शे पर आवश्यक नहीं हैं, लेकिन वास्तविक नक्शे पर लगभग हमेशा मौजूद होते हैं। निर्देश रेखाओं का उपयोग कर विशिष्ट स्थानों को ढूंढने में आसान बनाने के लिए ये रेखाएं मानचित्रण को लंबवत और क्षैतिज रूप से विभाजित करती हैं। लाइन्स सीधे और समरूप रूप से स्थान होना चाहिए।
  • एक मानचित्र बनाओ चित्र 17
    5
    दिनांक और समय रिकॉर्ड करें नक्शे पर मौजूद क्षेत्र आमतौर पर समय के साथ बदलते हैं (कल्पना के नक्शे पर भी) तो आपको समय और तारीख लिखना होगा कि नक्शा खींचा गया था।
  • एक तस्वीर बनाओ चित्र 18
    6
    आवश्यक टिप्पणियां जोड़ें वे काल्पनिक मानचित्रों पर काफी उपयोगी हैं और अक्सर नीचे दिखाई देते हैं, क्योंकि अन्य सभी सूचनाएं पहले ही दर्ज की गई हैं।
  • युक्तियाँ

    • मानचित्र की रूपरेखा तैयार करने का प्रयास करें और फिर डिज़ाइन को किसी अच्छे ड्राइंग पेपर पर स्थानांतरित करें।
    • यदि यह मदद करता है, तो नक्शा बनाने से पहले कई आबादी और क्षेत्र बनाएं। यह वैश्विक पैमाने पर प्रभाव में आपकी सहायता करेगा। किसी भी मामले में, अन्य सभी महत्वपूर्ण और व्यापक पहलुओं का प्रतिनिधित्व करने के बाद विवरण छोड़ने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com