IhsAdke.com

रियर व्यू मिरर का उपयोग कैसे करें

ड्राइविंग करते समय, यह पता करने के लिए कि अन्य ड्राइवर क्या कर रहे हैं, चारों ओर यातायात पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है। रियर व्यू मिरर आपको यह जानने में मदद करेगा कि जब लेन बदलना या वक्र बनाना सुरक्षित है, लेकिन आगे की समस्याओं से बचने और अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए ड्राइविंग शुरू करने से पहले समायोजित करना महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
दर्पण को समायोजित करना

रियर व्यू मिरर स्टेप 1 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
1
सीट की स्थिति दर्पण को समायोजित करने से पहले, आपको यह देखना होगा कि सीट स्टीयरिंग के लिए उचित स्थिति में है। इसके साथ आगे या पीछे की तरफ जाएं और आराम से रहने की इच्छा को समायोजित करें।
  • सीट को समायोजित करें ताकि पेडल तक बड़ी समस्याओं के बिना पहुंच सकें। जांचें और देखें कि क्या आप सभी पेडलल्स तक पहुंच सकते हैं।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 2 का प्रयोग करें शीर्षक का चित्र
    2
    सीट बेल्ट को स्टीयरिंग स्थिति में रखें यदि आप बेल्ट पर डालने से पहले दर्पण को समायोजित करते हैं, तो आप इसे की स्थिति में भटकते रह सकते हैं।
    • सुरक्षा के लिए, बस अपनी सीट बेल्ट के साथ ड्राइव करें
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 3 का उपयोग करें चित्र का शीर्षक
    3
    रियरव्यू मिरर को स्थानांतरित करें आप अपनी कार के पीछे वाहनों को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं क्षितिज रेखा के साथ पूरे सड़कों का निरीक्षण करना संभव है और इसके ऊपर एक छोटी सी जगह भी दिखाई देनी चाहिए। समायोजन की सुविधा के लिए, दर्पण को वाहन की पूरी रियर विंडो देखने की स्थिति में रखें।
    • बस दर्पण शरीर वांछित कोण को स्थानांतरित करें। उन्हें आसानी से आगे बढ़ना चाहिए, लेकिन उन्हें नई स्थिति बनाए रखना चाहिए।
    • दर्पण समायोजित करें ताकि पीछे की खिड़की के दोनों किनारे दिखाई दे सकें। यदि आप केवल एक तरफ दिखाई देते हैं, तो आप सड़क की दृश्यता को कम कर देंगे। पक्षों की कारों को देखने के लिए, वाहन के साइड मिरर का उपयोग करें।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 4 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    4
    जब आप रोकते हैं तो छोटे समायोजन करें यदि आपको लगता है कि मिरर को ड्राइव शुरू करने के बाद अतिरिक्त समायोजन की आवश्यकता है, तो उन्हें रोकें ड्राइविंग करते समय दर्पण को समायोजित करने का जोखिम न लें - आपका फ़ोकस दिशा और ट्रैफ़िक पर पूरी तरह से होना चाहिए।
    • गति में वाहन का कंपन थोड़ा रियरव्यू मिरर की स्थिति को बदल सकता है। इस पर ध्यान दें और यदि आवश्यकता हो तो समायोजित करें, जब आप वाहन को मारा या ट्रैफिक लाइट पर रोक दें।
  • रियर व्यू मिरर चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    हर बार जब आप चलाते हैं तो अपने रियर व्यू मिरर को समायोजित करें, सावधानी के रूप में विश्वास न करें कि पिछली स्थिति अभी भी अच्छी रहेगी। आप थोड़ा अलग बैठे हो सकते हैं या कोई अन्य व्यक्ति आपके ज्ञान के बिना दर्पण को समायोजित कर सकता है।
  • भाग 2
    ड्राइविंग करते समय दर्पण का उपयोग करना




    रियर व्यू मिरर चरण 6 का प्रयोग करें चित्र का शीर्षक
    1
    अपने रियरव्यू मिरर को अक्सर जांचें यहां तक ​​कि अगर आप सीधे एक खुली हवा वाली सड़क पर चला रहे हैं, तो परिवेश का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है। आदर्श रूप से, औसत पर हर पांच से आठ सेकंड दर्पण की जांच करें।
    • दर्पण को नियमित रूप से जांचने से आपको पता चल जाएगा कि वाहन के पीछे क्या हो रहा है।
    • रियरव्यू मिरर भी आपको यह पता लगाने में सहायता करेगा कि क्या कोई कार आपको आगे निकल जाएगी या अगर कोई ड्राइवर बेक़्त से चल रहा है
  • छवि शीर्षक 216835 9 7
    2
    ट्रैक पर स्थिति बदलने से पहले रियरव्यू मिरर की जांच करें जब भी आप रोकते हैं, बाहर निकल जाएं, आगे निकल सकते हैं, लेन बदल सकते हैं, कार में आ सकते हैं या कोई अन्य समायोजन कर सकते हैं, रियरव्यू मिरर की जांच करें। असल में, सुरक्षा के लिए कोई भी कदम उठाने से पहले दर्पण को देखें।
    • लेन बदलते समय, यह पता लगाने के लिए कि आप कार के साथ एक तरफ जाने के लिए सुरक्षित हैं, तो आपको पक्ष दर्पण को भी देखना चाहिए। अंधे स्थान की जांच करने के लिए, पीछे भी देखना अच्छा है यह सब करने से, आप सुरक्षित रूप से लेन बदल सकते हैं।
  • रियर व्यू मिरर चरण 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    ड्राइविंग करते समय रियरव्यू मिरर का उपयोग करें। दर्पण वाहन के साथ जाने के समय भी अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपको यह देखने की अनुमति देता है कि पथ मुक्त है और यह सुनिश्चित करता है कि आप कुछ भी नहीं मारेंगे।
    • सुरक्षा बनाए रखने के लिए केवल रियरव्यू मिरर पर भरोसा मत करो साइड मिरर की भी जांच करें और अपने सिर को कार के पीछे देखने के लिए बारी करें क्योंकि मिरर चीजों के बीच वास्तविक दूरी को विकृत कर सकता है। रोकथाम इलाज से बेहतर है
  • रियर व्यू मिरर चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    भारी या असमान ट्रैफ़िक में ड्राइविंग करते समय दर्पण की जांच करें। रियरव्यू मिरर किसी भी व्यक्ति के लिए जानकारी का एक उपयोगी स्रोत हो सकता है जो मुश्किल ट्रैफिक स्थिति में है उदाहरण के लिए, यह पता लगाने के लिए देखें कि रिवर्स गियर आपको तंग जगह से बाहर निकलने में मदद कर सकता है या यदि ऐसा करने से स्थिति को और भी मुश्किल हो जाएगा।
  • रियर व्यू मिरर स्टेप 10 का प्रयोग करें शीर्षक का चित्र
    5
    अगर संभव हो तो कार को रोकने से पहले देखें ब्रेकिंग से पहले, दर्पण को देखने के लिए देखें कि क्या आपके वाहन के करीब कोई भी कारें हैं। यदि यह मामला है, तो ट्रैक को बदलें या धीमा कर दें। यदि यह संभव नहीं है और स्ट्राइक आसन्न है, तो कम से कम आप यह जान लेंगे कि दूसरे वाहन आपके रियर एंड को मारा जाएगा और आप प्रभाव के लिए तैयार कर सकते हैं।
    • जब आप अक्सर दर्पण को देखते हैं, तो आप पहले से ही जानते होंगे कि क्या पास के पास एक वाहन है समय के साथ, आपको दूरी का बेहतर विचार मिलेगा और पता चलेगा कि कार को मारने से पहले आपको रोकना होगा।
    • वाहनों की दूरी का मूल्यांकन करने के लिए आपको टकराव से बचने के लिए ब्रेकिंग को समायोजित करने में मदद मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • रात में चलते समय, रियरव्यू मिरर कम करने के फ़ंक्शन का उपयोग करें, अगर आपकी गाड़ी में एक है अपनी रियर लीवर को सक्रिय करके बस दर्पण झुकाएं इससे आपके पीछे कार हेडलाइट्स की तीव्रता कम हो जाएगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com