IhsAdke.com

कार सीट की स्थिति को ठीक से कैसे समायोजित करें

कई चालक अपनी गाड़ियों में सीट की स्थिति ठीक नहीं रखते हैं और इसलिए ड्राइविंग करते समय नियंत्रण और आराम की कमी होती है। चालक की सीट की अच्छी स्थिति वास्तव में दुर्घटनाओं को रोकने में मदद कर सकती है, दुर्घटना की स्थिति में सुरक्षा में सुधार कर सकती है, और ड्राइविंग आराम में सुधार कर सकती है। उचित स्थिति में सीट सीट करने के लिए, निम्नलिखित सुझावों का उपयोग करें

चरणों

चित्र ड्राइविंग चरण 1 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था करना
1
उपयुक्त कपड़ों पहनें जब आप गाड़ी चला रहे हों, तब पहनें जो आपके आंदोलन को प्रतिबंधित न करें सर्दियों में, कोट उचित संचालन के साथ-साथ उचित सीट समायोजन और सीट बेल्ट ऑपरेशन के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। प्रकाश और आरामदायक कपड़े चुनें
  • जूते का उपयोग अनिवार्य है जूते को अपने पैरों पर आराम से फिट करना चाहिए (चप्पल के विपरीत) और पैडल पर अच्छी तरह से फिट होना चाहिए (जूते, मैला तलवों, या ऊँची एड़ी के विपरीत)। एक पतली लेकिन थोड़ा घना एकमात्र आदर्श वाला जूता आदर्श है।
  • यह भी लंबे पैंट या घुटने के लम्बे शॉर्ट्स पहनने की सलाह दी जाती है, भले ही इसका मतलब है कि शॉर्ट्स या स्निमीवियर पर पैंट पहने हुए हैं।
  • ड्राइविंग चरण 2 में उचित स्थान पर बैठने की स्थिति में चित्र समायोजित करना
    2
    अपनी खुद की सीट में खुद को ठीक से रखें सीधे बैठो और अपने नितम्बों को रखें और लगभग 100 डिग्री के कोण पर रखें और सीट के बैकस्ट के खिलाफ। यह दर्द और संभावित पीठ की चोटों को रोकने में मदद करता है और लंबी यात्राओं के दौरान आपको सतर्क रहने में भी मदद करता है।
  • चित्र ड्राइविंग चरण 3 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था
    3
    सीट की दूरी समायोजित करें सीट हमेशा पैडल के अनुसार तैनात होना चाहिए पूरी तरह से सही पैरों के साथ ब्रेक पेडल को दबाएं और क्लच को छोड़ें (एक मैनुअल ट्रांसमिशन कार में)। दूरी को समायोजित किया जाना चाहिए, ताकि पूरी तरह से ढीले पैडल के साथ आप घुटनों को थोड़ा मोटा (लगभग 120 डिग्री) रख सकते हैं।
    • यह जांचने के लिए कि दूरी ठीक है, इंजन शुरू करें और दबाव बनाने के लिए निरीक्षण से पहले कई बार ब्रेक पर पैर दबाएं।
    • अगर घुटने को खींचने के लिए आवश्यक है, तो सीट बहुत पीछे है यदि घुटने के बारे में 90 डिग्री झुकता है, तो सीट बहुत दूर है।
    • एक पूरी तरह से विस्तारित पैर को घुटने के ब्लॉक यह पैडल का लाभ उठाने और महसूस करता है, प्रयास बढ़ाता है, और टकराव की स्थिति में गंभीर चोटों के खतरे को अपने पैरों पर रखता है - सीधे घुटने में फ्रैक्चर होता है, जबकि तुला घुटने नीचे झुकाते हैं। इसके अलावा, सदमे से हड्डी श्रोणि और निचले कशेरुका स्तंभ को प्रोजेक्ट करेगा।
    • एक अत्यधिक तुला घुटने (जब सीट को आगे बढ़ाया जाता है), लगभग 100 डिग्री के कोण पर, शरीर को प्रभावी ढंग से समर्थन नहीं करता है और खराब रक्त परिसंचरण में इसका परिणाम होता है। टकराव के मामले में घुटने भी डैशबोर्ड के नीचे जा सकता है।
    • आपकी जांघों को जितना संभव हो उतना अलग किया जाना चाहिए, बशर्ते आप आरामदायक महसूस करते हैं। छोटी कारों में, अधिकांश लोग एक तरफ और एक तरफ केंद्र कंसोल के खिलाफ घुटनों का समर्थन करने के लिए काफी दूरी बना सकते हैं और दूसरे के दरवाजे के खिलाफ।
    • पैर फर्श पर ऊँची एड़ी के साथ रखा जाना चाहिए और पैदल के पैड के बीच दबाया जाना चाहिए सही पैर, विशेष रूप से, त्वरक और ब्रेक पैडल के बीच में जाने में सक्षम होना चाहिए, जबकि एड़ी लगभग ब्रेक के सामने है। इसका मतलब यह हो सकता है कि जब आप इसे दबाते हैं तो ब्रेक पैडल को पूरी तरह से कवर नहीं करते हैं, और जब आप त्वरक को दबाते हैं, तो पैर पैडल के निचले किनारे के संपर्क में एक कोण पर होता है यह पैर का उपयोग करने का सही तरीका है
    • बाएं पैर को क्लच के बगल में आराम करना चाहिए जब भी क्लच के ऊपर नहीं होता है (स्वचालित गाड़ी में हर समय)। यह पैल्विक समर्थन को बढ़ाता है और चालक को अचानक ब्रेकिंग के मामले में क्लच की तरफ पैरेट के खिलाफ दबाव डालने से शरीर को "पकड़" करने की अनुमति देता है।
  • चित्रा ड्राइविंग चरण 4 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था
    4
    सीट झुकाव समायोजित करें स्थिति स्टीयरिंग के लिए यथासंभव समानांतर होना चाहिए। एकदम सही फिट तक पहुंचना असंभव है (और यह वास्तव में आवश्यक नहीं है), लेकिन लगभग 95-110 डिग्री के ऊर्ध्वाधर कोण के लिए सीट झुकाव समायोजित करके एक उपयुक्त समायोजन किया जा सकता है।
    • एकदम सही फिट हासिल करना वास्तव में संभव नहीं है, क्योंकि सीट को पूरी तरह सीधा रखने से भी कम कशेरुकाओं पर दबाव डाला जाएगा और सिर को बहुत ऊंची स्थिति में छोड़ दिया जाएगा, क्योंकि स्टीयरिंग व्हील ही एक निश्चित कोण पर है। एक अपेक्षाकृत ऊर्ध्वाधर स्थिति में सीट के पीछे को समायोजित करना संभव है और फिर इसे स्टीयरिंग व्हील के समायोजन का उपयोग करके इसे संभवतया सीट को वापस समानांतर के रूप में रखना चाहिए।
    • स्टीयरिंग व्हील को ऊंचाई और अनुकूलन सहित सीट समायोजित करने के बाद, (देखें + - नीचे), सेटिंग को निम्नानुसार देखें: स्टीयरिंग व्हील के शीर्ष पर केवल कलाई की स्थिति। आप स्टीयरिंग व्हील पर सपाट कलाई को जगह और सीट के पीछे कंधे (कंधे के ब्लेड) को देखते हुए किनारे पर थोड़ी-थोड़ी से गुना कर सकते हैं। यह हाथ से बाहर बढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन अनुचित तनाव के बिना।
      • यदि कलाई केवल स्टीयरिंग व्हील का हिस्सा छूता है (उस पर झूठ बोलने के बजाय), या अगर आप स्टीयरिंग व्हील पर हथेली के आधार को रख सकते हैं, या यदि आपको अपने कंधे (कंधे के ब्लेड) को अग्रेषित करने की आवश्यकता है, तो सीट बहुत पीछे है यह आपको ड्राइविंग करते समय थोड़ी देर आगे झुकना पड़ेगा।
      • यदि आप अपने बांह की कलाई के साथ स्टीयरिंग व्हील के शीर्ष को स्पर्श कर सकते हैं या अपने हाथ से कलाई के साथ शीर्ष को छूते हैं, तो आप स्टीयरिंग व्हील के करीब हैं
      • बड़े क्षैतिज हुप्स (मुख्य रूप से ट्रकों) वाले वाहनों में इस तरह के आसन तक पहुंचना संभव नहीं है, इसलिए यह जांचने के लिए पर्याप्त है कि क्या कोहनी पूरी तरह से लॉक किए बिना और कंधों को आगे नहीं झुकने के बावजूद स्टीयरिंग व्हील के ऊपर पहुंचना संभव है।
  • चित्र ड्राइविंग चरण 5 में उचित स्थिति में बैठने की व्यवस्था करना
    5
    स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई समायोजित करें यदि समायोज्य हो, तो स्टीयरिंग व्हील की ऊंचाई समायोजित की जानी चाहिए ताकि यह पीठ के कोण के समांतर हो और रिम के माध्यम से उपकरण पैनल का स्पष्ट दृष्टिकोण प्रदान करें। आदर्श फिट आपको स्टीयरिंग व्हील को ठीक से रखने की अनुमति भी देनी चाहिए (स्थिति 9: 15 घड़ी - नीचे देखें), हथेलियों के साथ कंधे से थोड़ा कम
  • चित्र ड्राइविंग चरण 6 में उचित स्थान पर बैठने की स्थिति
    6
    स्टीयरिंग व्हील की दूरी समायोजित करें यदि समायोज्य है, तो इसे जितना संभव हो उतना पीठ पर स्टीयरिंग व्हील ऊँचाई के साथ समायोजित किया जाना चाहिए। स्टीयरिंग व्हील को सही ढंग से पकड़ते समय, कोहनी को लगभग 120 डिग्री पर आना चाहिए। स्टीयरिंग व्हील डाइचर के केंद्र और उरोस्थि के आधार के बीच 10 सेमी (अधिमानतः 30 सेमी) की न्यूनतम मंजूरी होनी चाहिए। दूरी 45 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • ड्राइविंग चरण 7 में उचित स्थान पर बैठने की स्थिति
    7
    सीट की ऊंचाई समायोजित करें उचित ऊंचाई आपको अपने सामने सब कुछ स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति देनी चाहिए, साथ ही साथ उपकरण पैनल के स्पष्ट दृष्टिकोण और स्टीयरिंग व्हील और पैडल के संबंध में एक उपयुक्त ऊंचाई प्रदान करनी चाहिए। अधिकतर कारों में, उचित ऊँचाई आपको अपने सिर और छत के बीच पांच अंगुलियां (एक चौड़ा चौड़ा) करने की अनुमति देनी चाहिए
    • खुली या ऊंची छतों वाले कारों के लिए, ऊँचाई समायोजित करें ताकि आपकी आंखें विंडशील्ड के केंद्र के ठीक ऊपर स्थित हो, बिना खुले जब सूर्य आपके विचार को अवरुद्ध कर दें।
    • ऊंचाई समायोजित करने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए पैर फिर से जांचें कि समायोजन ने पैदल की दूरी से पैडल से समझौता नहीं किया।
  • ड्राइविंग चरण 8 में उचित स्थान पर बैठने की स्थिति
    8



    Headrests को समायोजित करें केवल अपनी पलकों के ऊपर की ऊंचाई पर हेडस्ट्रस्ट रखें, और (सबसे महत्वपूर्ण बात) जितना संभव हो उतना आपके सिर के करीब (2-3 सेमी)। सिर से 7 सेंटीमीटर से अधिक दूर एक बैकस्ट व्हीप्लैश प्रभाव का खतरा बढ़ जाता है। ध्यान रखें कि जब आप अपने सिर को सिर करेंगे तो आप थोड़ी आगे बढ़ेंगे यदि उपयुक्त दूरी पर बैकस्ट समायोजित करना संभव नहीं है, तो आपको बैकस्ट के झुकाव को बढ़ाकर क्षतिपूर्ति करनी होगी
  • चित्र ड्राइविंग चरण 9 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था
    9
    आवश्यक होने पर अतिरिक्त समायोजन करें
    • काठ का समर्थन: पीठ की लंबाई के दौरान बराबर दबाव प्रदान करें। ऐसे समायोजन के बिना कम पिछली समस्याओं वाले ड्राइवरों के लिए, आप एक या दो रोल अप टूवेल्स का उपयोग कर सकते हैं।
    • साइड समर्थन: सभी पेडलल्स को पूरी तरह से प्रेस करने की क्षमता को सीमित किए बिना अधिकतम संभव समर्थन को समायोजित किया जाना चाहिए।
    • सीट बेस को कम करना: सीट के साथ पूरे संपर्क में जांघ रखना चाहिए। बहुत अधिक रुकने से बचें, क्योंकि यह आपके घुटनों के पीछे दबाव पैदा करेगा या ब्रेक पूरी तरह से निराश होने से रोकेगा (आपको सीट के खिलाफ दबाव लागू नहीं करना चाहिए)
    • फ़ुटविच समायोजन: ऊपर वर्णित पेडल के रूप में संभवतः संभव के रूप में कार्य करना चाहिए। ब्रेक के सामने आपको एड़ी को कम या कम करने में सक्षम होना चाहिए, ब्रेक पर अपने पैर को छोटे संभव दाएं विस्थापन के साथ रख दें, और इसे त्वरण पेडल पर दाएं पर ले जाएं, जितनी आसानी से हो सके, लगभग 100 डिग्री पर घुटने के झुके रखते हुए
  • चित्र ड्राइविंग चरण 10 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था करना
    10
    अपने हाथों को सही ढंग से रखें दोनों हाथ पहिया पर होना चाहिए, 9:15 घड़ी हाथ की स्थिति पर। यह स्टीयरिंग व्हील पर लीवरेज प्रभाव को अधिकतम करता है स्टीयरिंग व्हील के बाहर के व्यास के हाथों के हाथों को रखा जाना चाहिए और अंगूठे को स्टीयरिंग व्हील के रिम में थोड़ा सा लगे होना चाहिए।
    • न केवल आपके अंगूठे और / या हथेलियों के साथ, बल्कि विशेष रूप से अपनी अंगुलियों और उंगलियों के साथ, स्टीयरिंग व्हील को स्थिर और स्थिर करें सामान्य तौर पर, स्टीयरिंग व्हील पर अपनी पकड़ को खोने के बिना संभवतया प्रकाश के रूप में पकड़ रखें। इससे बेहतर नियंत्रण होता है और कम थकान होती है
    • स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथ रखें एक हाथ से ड्राइविंग स्टीयरिंग व्हील पर शारीरिक श्रम, जिसके लिए कंधों की मांसपेशियों पहिया नियमित रखना, अगर वितरित नहीं, रीढ़ की हड्डी के एक मोड़ में जिसके परिणामस्वरूप इस्तेमाल किया जाना चाहिए के वजन में आता है, खासकर यदि आप है (बुरा) स्टीयरिंग व्हील के शीर्ष धारण की आदत
  • ड्राइविंग चरण 11 में उचित स्थान पर बैठने की स्थिति में चित्र समायोजन
    11
    अपनी सीट बेल्ट ठीक से पहनें कमर पर आराम से बेल्ट को समायोजित करें। यह काफी तंग होना चाहिए और पैल्विक हड्डियों पर जितना संभव हो उतना कम रखा जाना चाहिए, पेट पर नहीं।
    • कंधे पर ट्रैक उसकी ऊंचाई के अनुसार इतना है कि विधानसभा कंधे से अधिक है, तो यह है कि ट्रैक ही कंधे, जो के रूप में अगर एक मध्यवर्ती महसूस करने लगता है के बीच के ऊपर से गुजरता समायोजित किया जाना चाहिए हाथ और गर्दन की गर्तिका के बीच
    • यदि कंधे का पट्टा गर्दन की ऊंचाई पर या कॉलरबोन पर भी रखा जाता है, तो यह बहुत अधिक हो जाएगा और टक्कर के मामले में गर्दन के फ्रैक्चर और गर्दन काट देगा।
    • अगर बैंड को कंधे या बख्तरबंद के नीचे बहुत दूर रखा गया है, यह शरीर के वजन का समर्थन नहीं करेगा और हाथ में गंभीर कटौती का कारण होगा।
    • सभी यात्रियों को सीट बेल्ट पहनना चाहिए, और बच्चों को उचित सीटों और सीटों पर बैठा होना चाहिए। पालतू जानवरों के लिए विशेष बेल्ट भी हैं यहां यात्रियों के बारे में कुछ अन्य बिंदु हैं जिन्हें जानने के लायक हैं:
      • हेडस्ट्रेट को समायोजित करना
      • विंडो समायोजन
      • वायु बैग के संबंध में सदस्यों की उचित स्थिति: यात्री हवा के बैग पर अपने पैरों को रखने से या हाथों की थैली आदि पर अपने हाथों को रखने से बचें।
      • उपयुक्त उपकरण पैनल दूरी
      • उठाया सीट: सीट बेल्ट के नीचे फिसलते हुए सामने वाले यात्री को रोकने के लिए सीट के साथ पूर्ण वापस संपर्क, और झुकाव का एक बड़ा कोण।
      • जागरूकता: यात्रियों के लिए सो रही गिरवी खतरनाक है। सामने वाले यात्री को जागरूक रहने और ड्राइवर की सहायता करने और टक्कर में तेज उदर की चोट से बचने के लिए जागृत रहना चाहिए, जो व्यक्ति सो रहा है जब गहन हो जाता है।
    • सभी कार सीट समान रूप से सुरक्षित नहीं हैं पीछे की सीट पर मध्य सीट सबसे सुरक्षित, सामने यात्री सीट के पीछे की सीट के द्वारा पीछा किया जाता है, और ड्राइवर के पीछे की सीट, सामने यात्री की सीट और चालक की सीट जो लोग सबसे बड़ा खतरा पेश करती हैं। यह रेटिंग अतिरिक्त सीटों (मिनवान) के साथ कारों में बदलती है या जब मध्य सीट में कोई विकर्ण या समायोज्य सीट बेल्ट या हेडस्टोन नहीं होता है
  • ड्राइविंग चरण 12 में सही स्थान पर बैठने की स्थिति को समायोजित करना चित्र
    12
    अपनी दृश्यता जांचें इस स्थिति में, बेहतर दृश्यता के लिए आपकी आंखों को केंद्र या विंडशील्ड के ऊपरी भाग के समक्ष रखा जाएगा। अपनी आंखों को फोकस रखने के लिए मजबूर करने की कोशिश करने के बजाय आराम करें और अपनी आंखों को नीचे की ओर रखें। आपके परिदृश्य के दर्शन के साथ आपके आस-पास के बारे में जागरूक रहने के कारण आपके क्षेत्र का दृष्टि बढ़ेगा।
    • इतना है कि वे पीछे के दृश्य की एक विस्तृत क्षेत्र प्रदान दर्पण समायोजित और बस एक बार देख या सिर के एक मामूली झुकाव के साथ पक्ष (यदि आप बीमारी या उम्र के कारण देखने के एक संकीर्ण क्षेत्र है)। कुछ कारों में, आपको थोड़ा आगे बढ़ने के लिए तैयार रहना पड़ सकता है या थोड़ा सा बग़द़ी नज़र ("अपने कंधे पर") को लेने के लिए यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप ड्राइविंग करते समय अपने आसपास के सब कुछ देख रहे हों ।
  • चित्र ड्राइविंग चरण 13 में उचित स्थिति में बैठने की व्यवस्था
    13
    सामने की सीट पर, वस्तुओं पर कारों को अपने रास्ते से बाहर रखें, अधिमानतः जमीन पर रखें। चालक की सीट के आसपास कुछ भी स्टोर न करें क्योंकि ऑब्जेक्ट पैडल के नीचे स्लाइड कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, किसी भी अतिरिक्त वस्तु चाहता था नहीं है: एक उत्तल दर्पण दर्पण के केंद्र में रखा जाता है, स्टीयरिंग व्हील पर एक गद्देदार कवर, अपने दर्पण से लटका बातें retrovisor- इन सब बातों को भी एक दुर्घटना की स्थिति में खतरनाक हो सकता है।
    • गिलास के किनारे से टकराने से चालक के सिर या यात्रियों में से एक को रोकने के लिए, इस संबंध में विंडोज सबसे अच्छा है जब पूरी तरह से बंद, थोड़ा खुले या लगभग पूरी तरह से खुली, बजाय आधे खुले। ताज़ा हवा में जाने के लिए हमेशा सामने खिड़कियों में से एक को खोलें
    • राजमार्गों पर ड्राइविंग करते समय खिड़कियां खुली हो सकती हैं एक प्रतिरोध बना सकता है जो ईंधन की खपत को नुकसान पहुंचाता है और यहां तक ​​कि कार की स्थिरता भी है, इसलिए अधिक से अधिक एक या दो खिड़कियों को खुले रखने के लिए सबसे अच्छा है।
    • किसी न किसी इलाके पर, खिड़की को बंद करने से बचने से बचने के लिए खिड़कियां पूरी तरह बंद या पूरी तरह से खुली होंगी।
    • विंडोज, हेडलाइट्स और चश्मे को साफ रखा जाना चाहिए।
  • ड्राइविंग चरण 14 में सही स्थान पर बैठने की स्थिति को समायोजित करना चित्र
    14
    न्यूनतम ओवरलैप और अधिकतम दृश्यता के लिए अपने रियर-व्यू मिरर समायोजित करें।
    • हालांकि यह एक अतिरिक्त दर्पण गुणवत्ता सुरक्षित करने के लिए पूरे परिवार के साथ लंबी यात्राओं के दौरान पीछे की सीट को देखने के लिए संभव है, आदर्श है कि सामने यात्री कार की आंतरिक के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है, और ड्राइवर केवल पर ध्यान केंद्रित करने सड़क पिछली सीट को देखने के लिए अपने रियरव्यू मिरर को समायोजित न करें और बड़े उत्तल दर्पण का उपयोग न करें।
    • इसी तरह, बच्चे की सीटें या वायु बैग के बावजूद सामने की सीट में एक बच्चा रखने से बचें।
  • चित्र ड्राइविंग चरण 15 में उचित स्थान पर बैठने की व्यवस्था
    15
    विंडशील्ड को ढंकने के लिए एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें, और एक आरामदायक वातावरण प्रदान करें। यह भारी कपड़ों के साथ ड्राइविंग की बजाय सर्दियों में कार हीटर का उपयोग करना बेहतर है, जो स्टीयरिंग और सीट बेल्ट के कार्य में हस्तक्षेप करता है। गर्मियों में (ऑक्सीजन के लिए) और सर्दियों में (शांत ताजी हवा के लिए) ताजा हवा के लिए एक खिड़की थोड़ा खुली रखें
    • एयर कंडीशनर का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए समय-समय पर सर्दी में भी स्विच करें, और गर्मियों में हीटर के साथ भी ऐसा ही करें, ताकि दोनों समय के उचित यांत्रिक कार्य को सुनिश्चित किया जा सके।
    • एयर कंडीशनर से निकलने वाली एयर रिकर्स्युलेशन बहुत ही कुशल है क्योंकि इससे बड़ी मात्रा में हवा चलती है। हालांकि, आपको चालक की खिड़की के माध्यम से आने वाली कुछ ताजी हवा की आवश्यकता है। इसी प्रकार, यदि विंडशील्ड भी धुंधला हो, एयर कंडीशनर (एक खुली खिड़की के साथ) को बदलकर बेहतर परिणाम दे सकते हैं। बाहरी वायु संचलन का उपयोग करना भी प्रभावी होता है जब आप इसे दर्ज करने से पहले कार के बहुत गर्म इंटीरियर को शांत करने का प्रयास करते हैं।
    • एयर कंडीशनिंग खराब गंध को भी हटा सकती है। कार बंद करने से कुछ मिनट पहले, एयर कंडीशनर और वायु संचलन को बंद करें, लेकिन प्रशंसक उड़ाने वाले हवा को रखें। यह गंदगी को एक छोटे नली के माध्यम से नलिकाओं में हवा में फैल जाएगा। इसी तरह, गर्म गर्मी के दिनों में, यह पंखे को हर समय रखता है, कार के इंटीरियर को ताज़ा करने के लिए, सभी खिड़कियां और दरवाजे खुले होते हैं।
    • हीटिंग भी एक अच्छा विकल्प होता है जब इंजन ज़्यादा गरम होता है राजमार्गों के किनारे पर रोकना बहुत खतरनाक हो सकता है, इसलिए कार को नुकसान पहुंचाने के जोखिम (यहां तक ​​कि इंजन ओवरहेटिंग) के खतरे पर भी, एक सुरक्षित स्थान पर चलाया जाना जारी रखना बेहतर है। इंजन गर्मी को फैलाने के लिए गर्मी का उपयोग करने से आपको एक गंभीर रोक बिंदु तक पहुंचने में मदद मिल सकती है, जो कि इंजन को गंभीर गर्मी के स्तर तक पहुंचाए बिना।
  • युक्तियाँ

    • यात्री कारों के लिए सही ड्राइविंग स्थिति काफी दौड़ कारों पर इस्तेमाल किया है कि के समान है: सवार अपनी सीटों एक छोटे से कम, स्टीयरिंग व्हील के करीब है और एक छोटे से अधिक सीधा स्थिति, और अक्सर सीटें और विशेष सुरक्षा का उपयोग । हालांकि, आधुनिक ऑटोमोबाइल में सीटें और बेल्ट (90 के दशक के मध्य से) भी बहुत अच्छे और आरामदायक हैं और लंबे समय तक और / या मांग की जाने वाली यात्राओं के लिए और यहां तक ​​कि `` दिन के ट्रैक `` के लिए भी।
      • कार के आकार की वजह से चालक की सीटें (कारट्स, फॉर्मूला -1) की स्थिति भिन्न होती है। हालांकि, आपके बाहों और पैरों को कभी भी पूरी तरह से फैला नहीं जाता क्योंकि यह नियंत्रण को रोकता है और ड्राइवर को फ्रैक्चर और गंभीर चोट के गंभीर खतरे में डालता है। नासकार चालकों के पास एक विशिष्ट तरीके से सीट की स्थिति है, जो यात्री कारों के संदर्भ में पहिया के बहुत करीब हो सकता है
    • सही बैठने की स्थिति कुछ हो रही हो सकती है, लेकिन इसका कार नियंत्रण, सुरक्षा और आराम पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। आप किसी भी गंभीर दर्द, ऐंठन या थकान के बिना लंबी यात्रा कर सकते हैं। आप दुर्घटना के मामले में सुरक्षित होंगे और आपका नियंत्रण आपको उन स्थितियों से बचने की अनुमति देगा जो दुर्घटना में हो सकता है।
    • अंदरूनी अंगूठे के साथ स्टीयरिंग व्हील को पकड़ने की कोशिश न करें टकराव की स्थिति में, अगर सामने के पहिये की बारी हो, तो स्टीयरिंग व्हील भी फ्लिप हो जाएगा और आपके अंगूठे को तोड़ सकता है।
    • पीछे की सीट पर बैठे लोगों के लिए एक सही ड्राइविंग स्थिति का एक अन्य महत्वपूर्ण लाभ अधिक स्थान है। अचानक, आपको पता चल जाएगा कि आपकी कार की उचित मात्रा में जगह है।

    चेतावनी

    • ज्यादातर लोग पहिया से थोड़ा दूर बैठते हैं यह निम्न समस्याएं बनाता है:
      • प्रतिक्रिया समय की वृद्धि में: दूर के पीछे, दृष्टि के क्षेत्र में मुश्किल है और सड़क पर होने वाली घटनाओं में अधिक दूरी हासिल की जाती है। यह विश्वास के झूठे अर्थ के साथ, धारणा के समय को बढ़ाता है। इसके अलावा, एक बार खतरा माना जाता है, ड्राइवर को प्रतिक्रिया के लिए आगे झुकना चाहिए, जिसके लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। इस संबंध में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में बैठने की स्थिति होने के कारण चालक-भरी प्रतिक्रिया के कारण कई दुर्घटनाएं हुईं।
    • सुविधा: जो सोच सकते हैं, इसके विपरीत, पीछे की तरफ बैठे बैठे सिर्फ अगर आप एक पूरी तरह से सीधे और चिकनी सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं तो अधिक आरामदायक होगा। अन्यथा, आपको स्टिअरिंग व्हील पर अपने धड़ को दुबला करना होगा और प्रत्येक छोटे आंदोलन के दौरान नियंत्रण के खिलाफ अनावश्यक बल लागू करना होगा, और ड्राइविंग के दौरान आपके पास पार्श्व समर्थन नहीं होगा।
    • विजन: बहुत दूर बैठे या बहुत करीब बैठने से चालक को तत्पर दिखने के बजाय तत्काल निकटता देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। यह दृष्टि, चिकनाई, प्रतिक्रिया समय, आदि की रेखा को प्रभावित करता है।
      • कुछ लोग हवा के बैग से बचने से बचने के लिए स्टीयरिंग व्हील के नीचे अपने हाथों को हवा के बैग से और संभवतः दूर बैठने की सलाह देते हैं। सच्चाई यह है कि जब तक आप पहिया के करीब न हों या अपने हाथों से बहुत ऊंचे (11:10 या उससे अधिक की घड़ी की दूरी पर), हवाई बैग से घायल होने का कोई खतरा नहीं है। और इसके अलावा, ऐसे तरीके से बैठकर जो आपके नियंत्रण से समझौता करता है, आप जोखिम में दूसरों को (अपने यात्रियों, अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं) डाल रहे हैं एक अच्छी स्थिति में हवाईबैग की सूजन और चोटों को रोकने में मदद मिलेगी जो कि हवाई बग या अन्य समस्याएं हो सकती हैं यदि दुर्घटना तब भी होती है।
    • बहुत करीब बैठकर खराब दृश्यता, स्टीयरिंग व्हील को प्रभावी ढंग से संचालन में कठिनाई, और मुद्रास्फीति के दौरान स्टीयरिंग व्हील या वायु बैग को हड़ताल के कारण होने वाली संभावित चोट का परिणाम होगा।
    • वापस लेना सबसे खतरनाक आसन है इससे दृश्यता की कमी, प्रतिक्रिया समय में एक नाटकीय वृद्धि, एक दुर्घटना की उच्च संभावना है। जब दुर्घटना होती है, तो हवा का बैग, सीट बेल्ट, सीट, हेडस्ट और प्रेटेंशनर्स बहुत अक्षम होते हैं, और ड्राइवर को पैर, हाथ, कंधे, श्रोणि, पीठ, पेट और गर्दन के गंभीर रूप से घायल होने का खतरा होगा ।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com