IhsAdke.com

एक बाइक पर सुरक्षा घटता कैसे करें

यदि आप अभी भी बाइक की सवारी करना सीख रहे हैं, तो एक तंग मोड़ बहुत डराना हो सकता है हालांकि, अनुभवी सवार भी मानते हैं कि घुमाव एक कौशल है जो पूरे जीवन में विकसित होगा। वक्र बनाने और एक छोटे से अभ्यास के साथ जुड़े यांत्रिकी को समझकर, आप जल्द ही चुस्त चुपचापों को भी चुपचाप कर देंगे।

चरणों

भाग 1
सामान्य घटता से निपटना

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
1
आप तक पहुंचने से पहले वक्र का विश्लेषण करें। जितनी अधिक जानकारी आप पहले से प्राप्त कर सकते हैं, सुरक्षित यात्रा पास अक्सर अंधे हुए स्पॉट होते हैं जो आपको बाहर निकलने की अनुमति नहीं देते हैं। ऐसे बिंदुओं को पहचानने की कोशिश करें और कम दृश्यता से निपटने के लिए तैयार रहें। यह भी सिफारिश की जाती है कि आप वक्र के कोण को पहचानने का प्रयास करें ताकि आप इसे आसानी से और आसानी से पार कर सकें।
  • कुछ घटता, खासकर अंत में कुछ बिंदुओं पर अधिक बंद या अधिक खुले हो सकते हैं। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि निकास कितना है, क्योंकि दृश्य आमतौर पर रनवे, अंधा स्पॉट या अन्य बाधाओं के किनारे पर वनस्पति द्वारा अवरुद्ध हो जाएगा। इस मामले में, यह सभी को ध्यान में रखना और वक्र के बाहर निकलने पर आवश्यक सुधार करना आवश्यक है।
  • जब आप पहुंचते हैं, तो मोड़ के लिए उतना जितना देखते रहें आप के आगे के रास्ते पर नजर रखें और यदि संभव हो तो, वनस्पति के माध्यम से जाने वाले निशान को देखने की कोशिश करें। लेकिन ध्यान रखें, पत्ते के पीछे क्या है यह देखने की कोशिश करने पर बहुत ध्यान केंद्रित किया जा रहा है कि आपसे आगे क्या हो रहा है।
  • वक्र के कोण के विचार प्राप्त करने के लिए लेन के किनारे पर ऑब्जेक्ट को देखें। ध्रुवों, धातु ढाल, दीवारों और अन्य वस्तुओं द्वारा बनाए गए कोण को देखकर आप ट्रैक के कोणों के विचार प्राप्त कर सकते हैं। यदि ऑब्जेक्ट एक अधिक बंद कोण बना रहे हैं, तो लेन शायद उनकी तरफ होगी।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र शीर्षक
    2
    धीमा हो जैसा आप वक्र पर पहुंचते हैं त्वरक को रिलीज करें और धीरे से ब्रेक लागू करें यदि आवश्यक हो मोड़ शुरू करने से पहले, आपको इसके लिए सिफारिश की गई गति या उस गति पर होना चाहिए जिस पर आप सुरक्षित महसूस करते हैं यदि आप जल्द से जल्द उम्मीद में आते हैं, तो आपको समय पर ब्रेक प्राप्त करने के लिए फ्रंट और रियर ब्रेक लगा सकते हैं।
    • यदि आप अभी भी शुरुआती हैं, तो आपको अनुभवी पायलटों से अधिक धीमा करनी होगी। धीमी गति से चलती लेन पर ट्रेन और यदि आवश्यक हो तो धीमा करना सुनिश्चित करें। सही गियर वह होगा जो आपको वक्र की पूरी लंबाई से गुज़रने की अनुमति देता है और बाहर निकलने पर अच्छा त्वरण प्रदान करता है।
    • सही गियर को बेहतर पहचानने के लिए, थोड़ा ट्रैफ़िक के साथ लेन पर ट्रेन करें जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं एक व्यस्त समय में, वक्र पर जाएं, बाइक को ब्रेक लें और आप जितने आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं उसके नीचे एक गियर संलग्न करें। फिर प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन इस बार गियर का उपयोग कर। याद रखें कि अनुशंसित एक ऊपर गियर का उपयोग करते समय, आपको बाहर निकलने पर गति प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 3 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    3
    लेन की स्थिति की जांच करें जैसा कि आप वक्र पर पहुंचते हैं। बाइक अन्य वाहनों की तुलना में बहुत कम है, इसलिए इसकी उपस्थिति को नोटिस करना आसान नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके आस-पास पर्याप्त जगह है, जिसमें आपके अंधे स्थान शामिल हैं, इसलिए बारी में आपको कुछ भी नहीं ख़तरेगी। वाहनों पर नज़र रखें, जो गलत तरीके से चल रहे हैं या खतरनाक तरीके से तेज हैं, जैसा कि आप उन्हें अपने पास से एक सुरक्षित दूरी पास करने या खोलने की अनुमति दे सकते हैं।
    • केवल रियर व्यू मिरर पर भरोसा करने की गलती न करें वे शायद आपके कोहनी या कंधे से अवरुद्ध हो जाएंगे इसका मतलब यह है कि दर्पण उनके आस-पास की पर्याप्त जानकारी प्रदान करने में सक्षम नहीं होंगे ताकि आप बारी से सुरक्षित रूप से कर सकें।
    • अंधे स्थान की जांच करने के लिए अपना सिर बदलते समय सावधान रहें अपने कंधों पर यातायात की जांच करने के लिए अपने सिर को बहुत ज्यादा बदल कर, आप हैंडलर्स को भी बदलने का जोखिम भी चलाते हैं। इससे बाइक को वक्र पहुंचने में अपनी शेष राशि का नुकसान हो सकता है।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    4
    वज़न को वितरित करें और वक्र की ओर झुकें। कई मोटरसाइकिल इस पैंतरेबाज़ी को "ऑफ़-रोड" कहते हैं, हालांकि नाम बहुत उपयुक्त नहीं हो सकता है, क्योंकि आप अधिकतर हैंडलर्स का उपयोग नहीं करेंगे। जब वक्र में प्रवेश करते हैं, मोटरसाइकिल को बाहर के शरीर के आधे हिस्से से दबाएं उदाहरण के लिए, दाईं ओर एक वक्र में, आपको बाएं पैर और कूल्हे के साथ बाइक को दबा देना चाहिए, जिसके कारण वाहन को सही दिशा में झुकना पड़ता है। आप हेन्डलर को एक समर्थन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं, और दाएं ओर दबाने से मदद मिल सकती है। लेकिन याद रखें कि यह वक्र बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, सिर्फ वजन बढ़ाने और शरीर को सही दिशा में झुकाने में मदद करने के लिए।
    • पैंतरेबाज़ी को यह धारणा देना चाहिए कि आप बाइक को नीचे धकेल रहे हैं, जबकि इसके आंदोलन बारी में अपना वजन वितरित करते हैं। बाहर निकलने पर, सावधान रहें कि मोटरसाइकिल को जल्दी से न उठाएं, क्योंकि यह असंतुलन और नियंत्रण की हानि पैदा कर सकता है।
    • पोर कसने से बचें। एक वक्र पर झुकने के विचार newbies डरा सकता है यह डर आपको अपने गर्लफ्रेंड्स को सख्त बनाये रख सकता है, लेकिन यह पैंतरेबाज़ी कर सकता है और हैंडलर्स के अंदरूनी हिस्से पर दबाव को और भी मुश्किल बना सकता है शरीर के निचले हिस्से को मोटरसाइकिल से जुड़ा रखने के लिए पर्याप्त समर्थन देना चाहिए।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    5
    हमेशा आगे क्या हो रहा है, इसके बारे में जागरूक रहें आपकी आंखें स्तर पर रहनी चाहिए और वक्र के सबसे दूर के बिंदु पर केंद्रित रहें। इस तरह, आप जितनी जल्दी हो सके किसी भी प्रतिकूल परिस्थितियों को तुरंत समझने में सक्षम होंगे, एक प्रतिक्रिया को सक्षम करने के लिए। हालांकि, अपने परिधीय दृष्टि से विशेष रूप से अधिक बंद किए गए कोनों में दिखाई देने वाली वस्तुओं को भूलने पर ध्यान केंद्रित नहीं रहें, जहां बाइक स्वाभाविक रूप से अधिक झुकाएगा, जिससे कारों को यह समझना मुश्किल हो जाएगा। ऐसे मामलों में, परिधीय दृष्टि आपके जीवन को बचा सकते हैं
    • दृश्य वाहन की कमी, वक्र के कोण और पेड़ों या झाड़ियों जैसे लेन की अन्य विशेषताओं के कारण सीमित होगा। इसका मतलब यह है कि, वक्र के दौरान, आपके क्षेत्र का दृष्टि सीमित हो जाएगा, जिससे सड़क पर ध्यान केंद्रित करना अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।



  • एक मोटरसाइकिल चरण 6 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र शीर्षक
    6
    आधा या वक्र के अंतिम तीसरे से तेज करें इससे वक्र छोड़ने पर बाइक को सही स्थिति पर वापस लौटने में मदद मिलेगी। इस बिंदु पर आपका वजन वितरण सामान्य पर वापस जाना चाहिए और यदि आप करते हैं तो संभाल पट्टी के भीतर की तरफ नीचे के दबाव को राहत दी जानी चाहिए। अब जब आप वक्र बंद कर चुके हैं, तो सामान्य रूप से यात्रा जारी रखें।
    • वजन को एक ओर या दूसरे को फेंकने से बचें, जबकि मोटरसाइकिल अपनी सामान्य स्थिति में लौट रहा है। यह उसकी स्थिरता को नुकसान पहुंचा सकता है और एक दुर्घटना का कारण बन सकता है।
  • भाग 2
    संभावित समस्याओं को हल करना

    एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    1
    ध्यान रखें कि लक्ष्य उच्चतम संभव गति से वक्र के चारों ओर नहीं जाना है पूर्ण गति से मोड़ लेना और बुले की तरह इसे बाहर निकालने के लिए बहुत रोमांचक हो सकता है, लेकिन यह आपके और दूसरे ड्राइवरों के लिए बहुत खतरनाक होगा। सार्वजनिक सड़कों पर चलने का लक्ष्य किसी विशेष गति को बनाए रखने के लिए कभी नहीं होना चाहिए, बल्कि गति या झुकने में बहुत सुधार किए बिना, एक स्वच्छ, नियंत्रित और सुरक्षित तरीके से वक्र का संचालन करने के लिए नहीं होना चाहिए।
    • आप अधिक अनुभवी बनने के रूप में आप घटता बनाने में अधिक सहज महसूस करेंगे। बेशक, यह आपको उच्च गति बनाए रखने की अनुमति देगा, लेकिन यह उपकरण के एक अधिक कमांड के साथ आएगा, जो कि पैंतरेबाज़ी पहले की तरह सुरक्षित होने की अनुमति देगा। हमेशा आगे क्या हो रहा है और सड़क की स्थिति और मोटरसाइकिल की इच्छा को ध्यान से अवगत कराएं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 8 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    2
    जब आप कार्यवाही करने के लिए तेज़ होने पर ध्यान दें तो जानें यदि आप ब्रेक के लिए एक महान अंतर्ज्ञान महसूस करते हैं, तो त्वरक को रिलीज करने के लिए या आगे बढ़ने के लिए और वक्र छोड़ दें, संभवतः आप की सिफारिश की तुलना में उच्च गति पर हैं। दूसरी ओर, यदि आप बाइक पर सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप संभवत: मोड़ के लिए सही गति से हो सकते हैं। आदर्श गति बाइक, इसकी ऊंचाई, ट्रैक की स्थिति और अन्य कई कारकों पर निर्भर करती है, इसलिए सभी के लिए उपयुक्त गति को परिभाषित करना कठिन है।
    • थ्रॉटल स्थिर रखें वक्र के मध्य में त्वरक को रिहा कर दिया जाना अनुशंसित नहीं है और यह एक महान संकेत है कि आप वक्र में बहुत तेजी से चले गए। ऐसा करने के बजाय, पीछे की ब्रेक को हल्के से दबाएं, जिससे सामान्य स्थिति पर लौटने की बजाए बाइक थोड़ा अधिक दर्ज करें।
    • एक आपातकालीन स्थिति में, जब कोई बच्चा या पेड़ की शाखा पर एक बाधा ट्रैक पर दिखाई देती है और आपको जल्दी से ब्रेक की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, क्लच को निपटाएं और फ्रंट ब्रेक का उपयोग करें, वक्र की दिशा में बाइक का रास्ता खोना न खोना नियंत्रण ज्यादातर मामलों में, यह आपको वक्र के बाहर के घुटने और कूल्हे के साथ अपने आप को मजबूर करने की आवश्यकता होगी।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 9 पर सुरक्षित रूप से चालू चित्र का शीर्षक
    3
    आश्चर्यचकित होने और समायोजन करने पर शांत रहें। कुछ घटता बहुत बंद हो जाएगा और अन्य लोगों की दृश्यता काफी घने वनस्पति के साथ समझौता होगी। कम दृश्यता के मामलों में, यह जानना मुश्किल है कि आने क्या है। इसका मतलब यह है कि आप एक बाधा या इसके दौरान वक्र के एंगल में बदलाव के कारण आश्चर्यचकित हो सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो बाइक को वक्र के बाहर (विपरीत दिशा में) लेते हुए मामूली सुधार करें, सामान्य स्थिति फिर से शुरू करें और जारी रखें लंबे या अनियमित झुकाव के मामले में, इन सुधारों में से कई को बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • जब बाइक के साथ वक्र में प्रवेश करते हैं, तो हमेशा सोचें कि क्या हो सकता है। इस तरह, यहां तक ​​कि सबसे खराब स्थिति में, आपको पता चल जाएगा कि प्रतिक्रिया कैसे करें इसका एक उदाहरण यह पूछने के लिए होगा कि अगर आप पैदल यात्री से भटकाए जाने की आवश्यकता होती है तो आप कहाँ जाएंगे हो सकता है कि सड़क के किनारे या ट्रैक के नजदीक कुछ अन्य सुरक्षित स्थान के किनारे जा रहे हों यहां तक ​​कि सड़कों पर भी आप अच्छी तरह से जानते हैं, यदि कुछ अप्रत्याशित होता है तो हमेशा समायोजन करने के लिए तैयार रहें।
    • यहां तक ​​कि अगर बाइक पीटा पथ बंद हो जाए, निराशा न करें। आप या तो बाहर की ओर से या अंदर से सही स्थिति को छोड़ सकते हैं, और इससे आपको खतरनाक तरीके से कारों या अन्य बाधाओं, जैसे धातु ढाल और सुरक्षा अवरोधों के करीब जा सकते हैं। इस से बचने के लिए, वक्र के कोण को देखो और हमेशा क्या हो रहा है के बारे में पता है। इस तरह, आप खतरे से बचने के लिए आवश्यक सुधार करने में सक्षम होंगे।
  • युक्तियाँ

    • जब आप यात्री होते हैं, तब तक बहुत दूर पक्ष का सामना न करें। रियर व्हील पकड़ और पर्ची खो सकता है, जिससे बाइक वक्र के अंदर आते हैं।
    • एक मोटरसाइकिल की सवारी करते हुए हमेशा हेलमेट पहनें
    • अपने मोटरसाइकिल लाइसेंस पाने से पहले ड्राइविंग सबक लेने की आवश्यकता होगी

    चेतावनी

    • जब ट्रैक गीला होता है, तो झुकाव और भी मुश्किल हो जाएगा। आपको कम पकड़ की स्थिति में हमेशा धीमा होना चाहिए, खासकर यदि ट्रैक गीला हो।
    • अगर डामर मलबे को रिहा कर रहा है या यदि ट्रैक खराब स्थिति में है, तो बाइक एक कोने के दौरान गिर सकती है और गिर सकती है। हमेशा मलबे पर नजर रखें जो कि रनवे पर दिखाई दे सकता है और अगर संभव हो तो उन्हें हटा दें ढीले इलाके पर चलाते समय, धीमा हो जाओ

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com