IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में वक्र लाइन्स कैसे बनाएं

फ़ोटोशॉप

एक शक्तिशाली उपकरण का प्रतिनिधित्व करता है जो आपको लगभग किसी भी छवि को बनाने और संपादित करने की अनुमति देता है। सभी सुविधाओं के साथ उपलब्ध है, एक घुमावदार लाइन बनाना कुछ क्लिक प्रदान करने के लिए उतना सरल है। इस प्रकार, यह मुख्य कौशल में से एक है, जिसे शुरुआती द्वारा सीखा जाना चाहिए, क्योंकि यह कार्यक्रम के सबसे शक्तिशाली उपकरणों में से एक प्रस्तुत करता है: "पेन"।

चरणों

फ़ोटोशॉप चरण 1 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
1
स्क्रीन के बाईं ओर टूलबार में पेन (पी) पर क्लिक करें यह प्रोग्राम में सबसे उपयोगी और शक्तिशाली उपकरणों में से एक है, हालांकि इसे इस्तेमाल करने में थोड़ा मुश्किल है। यह उपकरण पट्टी में "टेक्स्ट" बटन के ठीक ऊपर है स्वचालित रूप से "पेन" टूल का उपयोग करने के लिए, "P" बटन दबाएं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक वाले चित्र
    2
    प्रोग्राम के शीर्ष पर विकल्प बार से "पथ" विकल्प चुनें। जब आप किसी नए टूल पर क्लिक करते हैं, तो स्क्रीन के शीर्ष पर कई विकल्प प्रदर्शित होंगे। "पेन" टूल के साथ, बाएं कोने में ड्रॉप-डाउन मेनू "पथ" में होना चाहिए, न कि "आकार" या "पिक्सेल" में
    • फ़ोटोशॉप के नए संस्करणों में, आप "लोचदार" विकल्प को सक्रिय करने के लिए गियर आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। यह ड्राइंग के दौरान आपको रेखा का एक पूर्वावलोकन देता है, शुरुआती के लिए आमतौर पर उपयोगी कुछ।
    • अन्य सभी सेटिंग्स जैसे ही छोड़ी जा सकती हैं
  • फ़ोटोशॉप चरण 3 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    3
    अपने घुमावदार रेखा का पहला अंक बनाने के लिए स्क्रीन पर क्लिक करें। यह एक "एंकर पॉइंट" का उत्पादन करता है, या एक छोटा ब्लैक डॉट जो आपकी लाइन को परिभाषित करने में मदद करता है। यह लंगर के अंक और दिशा बदल जाएगा, लेकिन बाद का उपयोग बाद में किया जाएगा। अभी के लिए, बस अपनी लाइन की शुरुआत सेट करें
    • आप इस बिंदु पर क्लिक करके खींच सकते हैं ताकि लाइन को तुरंत झुका सके हालांकि, हम इस प्रक्रिया को बाद में शुरू करने की प्रतीक्षा करते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 4 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    4
    दूसरा बिंदु बनाने के लिए माउस को क्लिक करके खींचें और अपनी लाइन को वक्रित करना शुरू करें। पंक्ति में दूसरे बिंदु पर क्लिक करें, लेकिन फिर भी माउस को पकड़ो। इसके बजाय, सिलाई को धागा झुकाने के लिए खींचें और चाल में कैसे प्रतिक्रिया करता है। अंत में दो सर्कल के साथ सीधी रेखा दिशा के परिवर्तन के अंक का प्रतीक है, जिसे अब के लिए सही होने की आवश्यकता नहीं है।
    • बड़ा बिंदु, धीमे और चिकनी लाइन के झुकने सबसे छोटा बिंदु भी एक तेज वक्र के बराबर है
    • इस बिंदु को पार करने से वक्र को स्वयं से गुजरता है। वक्र के चारों ओर एक बाड़ बनाने के लिए उनको आकर्षित करने के लिए उपयोग करें, जिससे लक्ष्य को आसान बनाते हैं।
    • एडोब सुझाव देता है कि लंगर बिंदु मौजूदा दूरी के लगभग 1/3 बिंदु को बिंदु पर अगले क्लिक किया जाना चाहिए
  • फ़ोटोशॉप चरण 5 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    5
    लंगर डालना और अंक बदलना जारी रखें, यह जानकर कि आप उन्हें बाद में समायोजित कर सकते हैं। "कलम" टूल के साथ लाइन ड्राइंग समाप्त करें। अगर आपको कोई बिंदु हटाना है, तो वापसी के लिए "Ctrl" + "Alt" + "Z" (PC) या "सीएमडी" + "ऑप्ट" + "Z" (मैक) दबाएं। "डेल" कुंजी को दबाकर केवल सबसे हाल के बिंदु को मिटा देगा जब तक पूरी वक्र का वांछित आकार न हो जाए, तब तक अधिक बिन्दुएं डालना जारी रखें।



  • फ़ोटोशॉप चरण 6 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    6
    कोण और तेज curves पाने के लिए मोड़ अंक का उपयोग बंद करो। यदि आप वक्र के बीच में एक तेज कोण चाहते हैं, तो आपको उन बिंदुओं से बचना चाहिए यदि आप नए अंक बनाते समय "Alt" (PC) या "Opt" (Mac) को दबाते हैं, तो प्रोग्राम पिछले एंकर पॉइंट के परिवर्तन के बिंदुओं को अनदेखा करेगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 7 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    7
    "कन्वर्ट पॉइंट्स" टूल के साथ अपनी वक्र में ठीक समायोजन करें चिंता न करें - यह ध्वनि की तुलना में आसान है कलम आइकन को क्लिक करें और तब तक दबाए रखें जब तक कि आप विभिन्न आकृतियों को आकर्षित करने के लिए उपयोग किए गए समान उपकरण के मेनू को नहीं खोलते। आखिरी एक "कन्वर्ट पॉइंट्स" टूल होगा, जो आपको किसी भी एंकर पॉइंट पर क्लिक करने या आंदोलन में परिवर्तन करने की अनुमति देता है और इसे वांछित के रूप में समायोजित कर देता है आप एंकर पॉइंट्स भी जोड़ सकते हैं या निकाल सकते हैं।
    • आप अपने प्रारंभिक एंकर बिंदु को भी समायोजित कर सकते हैं यदि आप नए घटता बना रहे हैं, तो आप उस पर क्लिक कर इसे बदल सकते हैं जिससे कि आप जल्दी से परिवर्तन बिंदु बना सकते हैं।
  • फ़ोटोशॉप चरण 8 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    8
    समाप्त को जोड़ने या एक नया टूल क्लिक करके वक्र को अंतिम रूप दें। एक बार समाप्त होने पर, आकार सृजन मोड से बाहर निकलने के लिए किसी नए उपकरण पर क्लिक करें। आप "Ctrl" + "क्लिक करें" या "सीएमडी" दबा सकते हैं + "क्लिक करें" ड्राइंग को रोकने के लिए, या शुरुआत से अंत तक कनेक्ट करें यदि आप पूरी आकृति चाहते हैं, केवल एक पंक्ति नहीं
  • फ़ोटोशॉप चरण 9 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    9
    एक पंक्ति में इसे चालू करने के लिए वक्र बनाने के बाद ड्राइंग पर राइट-क्लिक करें फिर भी "पेन" टूल में से एक के साथ, वक्र पर राइट-क्लिक करें और "ड्रा पथ" चुनें। यह "पथ" डायलॉग बॉक्स को सक्रिय करेगा, जो आपको इसे खत्म करने के लिए लाइन को रंगाने की अनुमति देता है। "टूल" टैब पर ब्रश चुनें। स्वचालित रूप से, यह विकल्प स्ट्रोक का प्रदर्शन करने के लिए परिभाषित ब्रश का उपयोग करेगा।
    • टूल पर क्लिक करने से पहले आपको ब्रश सेटिंग्स को समायोजित करना होगा।
    • यदि आवश्यक हो, तो ब्रश सेट करने के लिए राइट-क्लिक करने से पहले "बी" दबाएं। रंग और मोटाई सहित वर्तमान सेटिंग्स का उपयोग आपकी लाइन को चिह्नित करने के लिए किया जाएगा।
  • फ़ोटोशॉप चरण 10 में ड्रा वक्र लाइनें शीर्षक से चित्र
    10
    पिछली सीमांकनों को समायोजित करने के लिए "परतें" पैलेट में "पथ" पर क्लिक करें "पेन" उपकरण वास्तव में कुछ भी नहीं आकर्षित करता है यह सिर्फ "पथ" बनाता है, या पुन: प्रयोज्य काल्पनिक रेखाएं, जो विभिन्न स्थितियों में उपयोगी हो सकती है। किसी लाइन को फिर से करने के लिए, मूल मार्की को समायोजित करें, पिछले एक का पुनः उपयोग करें, या स्क्रीन के दाहिनी ओर "परतें" पैलेट में बस "मार्करों" पर क्लिक करें, फिर वह उपकरण चुनें जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • पेन थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन इसके लिए इस्तेमाल होने योग्य है यह वही उपकरण चयन, कटआउट और आकार पूरी तरह और सही बनाने के लिए किया जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com