IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में रंगों को कैसे बदलें

बस गोल्डन हॉर्न की कांस्टेंटिनोपल की तरह दुनिया के सुरक्षित वाणिज्यिक प्रविष्टि जहां पूर्व पश्चिम के साथ वेनिस तक 475 ईस्वी में पश्चिमी रोमन साम्राज्य पतन की अवधि के दौरान लूट शहर 1204, फोटोशॉप में बातचीत कर सकता का केवल दरवाजा था कई संभावनाएं के लिए प्रवेश द्वार, 3 डी, वेब प्रिंटिंग प्रेस के लिए मीडिया बनी हुई है। फ़ोटोशॉप मीडिया उत्पादन का गोल्डन हॉर्न है। एक ऐसा प्रोग्राम जो लगभग किसी भी ग्राफ़िक कार्य को कई अलग-अलग तरीकों से हल कर सकता है। सबसे सामान्य कार्यों में से एक है चयनात्मक रंग प्रतिस्थापन इस ट्यूटोरियल आप एक कदम-दर-कदम रंग प्रतिस्थापन उपकरण (ब्रश आइकन समूह), जो सिर्फ इस कार्य को करने के कई तरीकों में से एक है का उपयोग कर रंग के प्रतिस्थापन समझा पता चलता है। रंग रिप्लेसमेंट उपकरण तीन उप-ड्रॉपर उपकरण, अपनी अनूठी समारोह के साथ प्रत्येक है। यहां बताया गया है कि रंग प्रतिस्थापन उपकरण कैसे उपयोग किया जाता है।

चरणों

फ़ोटोशॉप चरण 1 में रंग बदलें चित्र शीर्षक
1
सबसे पहले, सामान्य रूप से उपकरण के साथ अपने आप को परिचित कराएं। ड्रॉप-डाउन मेनू में प्रकट होने तक टूल पटल में ब्रश आइकन पर अपना माउस बटन दबाकर रखें, और उसके बाद रंग प्रतिस्थापन ब्रश का चयन करें (किसी भी आईड्रॉपर के ऊपर अपने माउस को एक छोटे से ब्लॉक सक्रिय करें) जानकारी, इस उपकरण का नाम खुलासा)
  • सामान्य मेनू बार के निचले भाग में, आप टूलबार में किसी टूल पर क्लिक करते समय एक स्वचालित बदलाव देखेंगे। यह टूल विकल्प बार है I यह बार स्वचालित रूप से उपयोग में मौजूदा उपकरण के आधार पर अपने कार्यों को बदलता है। यह आपको अपने वर्तमान उपकरण को काम करने के तरीके को समायोजित करने की अनुमति देता है।
  • रिप्लेसमेंट ब्रश टूल का चयन करने के साथ, बाएं से दाएं विकल्प बार देखें यदि आप पहले विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप जिस क्षेत्र को बदलना चाहते हैं, उसका मोड (रंग विशेषता) - टिंट, संतृप्ति, रंग या चमक - आप चुन सकते हैं। इस ट्यूटोरियल के लिए एक रंग चुनें।
  • चुनने के लिए अगला विकल्प है उप-टूल्स में प्रदर्शित 3 आईड ड्रॉपर औजारपट्टी में पाए जाने वाले ड्रॉप काउंटर (यानी मुख्य ड्रॉपर टूल) के साथ उनका कोई लेना देना नहीं है - वे पहले ही कह चुके हैं, केवल रंग प्रतिस्थापन उपकरण के उप-उपकरण हैं। उपकरण उप-उपकरण बाएं-क्लिक आपको नमूनों को देखने और रंगों को बदलने की सुविधा देता है। मध्य ड्रॉपर आपके द्वारा क्लिक किए जाने वाले पहले रंग का एक नमूना दिखाता है और केवल इस विशेष रंग की जगह देता है। तीसरा वर्तमान पृष्ठभूमि का रंग प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करता है।
  • उपर्युक्त रंग रिप्लेसमेंट टूल आपको सीमाओं को और अधिक सही सेट करने देता है इस ट्यूटोरियल के लिए, "ढूंढें सीमाएं" विकल्प चुना गया था। कुछ कार्यों के लिए, "निकटतम" या "नजदीकी से", या ड्रॉपर प्रकार का एक संयोजन भी आवश्यक हो सकता है। अंतिम विकल्प एंटी-एलिआसिंग है, जो इस विशेष कार्य में सर्वश्रेष्ठ परिणामों के लिए चालू किया गया है।
  • विकल्प पैनल में आप अपने ब्रश की सहनशीलता को भी बढ़ा सकते हैं (इस मामले में, रंग टोन में बड़ी किस्मों को शामिल किया जाएगा या उस क्षेत्र में दर्ज किया जाएगा जहां रंग बदल जाएगा), या सहिष्णुता को कम कर देता है (रंगों की एक व्यापक श्रेणी विशिष्ट दर्ज किया)।



  • फ़ोटोशॉप चरण 2 में रंग बदलें रंगीन चित्र
    2
    विधि: रंग चयन संवाद बॉक्स खोलने के लिए उपकरण फलक के निचले भाग में अग्रभूमि रंग पर डबल-क्लिक करें और उस रंग का मिश्रण करें जिसे आप प्रतिस्थापन में उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप अपने रंग को मिलाकर नहीं करना चाहते हैं, तो आप "रंग लाइब्रेरी" बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जबकि रंग चयन संवाद बॉक्स खुले है, और वहां से एक रंग चुनें।
    • Gontas खाता उपकरण को सक्रिय करने के लिए अक्षर "मैं" पर क्लिक करें यह देखने के लिए कि वर्तमान में कितने पिक्सल चुने गए हैं, विकल्पों के पैलेट की जांच करना सुनिश्चित करें। फ़ोटोशॉप इन चयनित पिक्सल का औसत बनाता है, इसलिए सावधान रहें कि बहुत सारे पिक्सल का चयन न करें यदि आप अपने काम के किनारे के पास एक क्षेत्र चुनते हैं, तो अवांछित पिक्सेल को लक्ष्य क्षेत्र के बाहर रखा जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक कम सटीक प्रतिस्थापन क्षेत्र होता है। एक पिक्सेल अंतराल का उपयोग डेव रोव प्रोफाइल छवि पर किया गया था, जिसका उपयोग हम यहां करते हैं, लेकिन 3-बाय-3 श्रेणी में भी अच्छे परिणाम दिए जाते हैं। छोटी बूंद के साथ अभी भी सक्रिय है, उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसका रंग आप बदलना चाहते हैं (यह पैलेट से किसी भी मानक रंग को हटा देता है)
    • आपके द्वारा चयनित क्षेत्र का रंग टूल पैलेट में दिखाई देना चाहिए।
    • टूल पटल में रंग रिप्लेसमेंट ब्रश आइकन पर क्लिक करें।
    • विकल्प पैलेट से मध्य ड्रॉपर उप-टूल का चयन करें। कुछ भी ब्रश करने से पहले, ब्रश आकार को समायोजित करें यदि यह आपके द्वारा इच्छित आकार नहीं है, और फिर वह रंग चुनें जिसे आप प्रतिस्थापन रंग के रूप में उपयोग करना चाहते हैं।
    • जब आपका रंग चुना जाता है, तो अपने लक्षित क्षेत्र में पेंटिंग शुरू करें (माउस क्लिक करें और उसे खींचें) अगर आप इस क्षेत्र से बाहर पेंट करते हैं तो चिंता न करें क्योंकि फ़ोटोशॉप केवल लक्षित क्षेत्र को देखता है
    • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, इस ट्यूटोरियल के लिए डेव का रेव प्रोफाइल फोटो इस्तेमाल किया गया था। जैसा कि यह तस्वीर मूलतः एडोब इलस्ट्रेटर CS4 में सदिश चित्रण के रूप में बनाई गई थी, इसमें कई किनारों और यहां तक ​​कि एक छायांकन भी है। यह सही सहिष्णुता स्तरों को खोजने के लिए आसान बनाता है रंग रिप्लेसमेंट टूल के विकल्प पैनल में उपयोग की जाने वाली सेटिंग्स - 100% कठोरता और 25% दूरी, कोण = 0, गोल = 100 के साथ आकार 77 का ब्रश। ड्रॉपर सब-टूल के लिए सेटिंग्स हैं: मध्यम ब्रश (निचले बाएं कोने में लक्ष्य चिह्न के साथ, सीमाएं = किनारों को मिलें, सहिष्णुता = 21%, एंटी-अलायसिंग = ऑन)।
    • जब आपकी सभी सेटिंग तैयार होती हैं, तो आप लक्षित क्षेत्र को पेंट कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई गलती करते हैं, तो आप प्रोटोकॉल पैलेट (मुख्य मेनू> विंडो> प्रोटोकॉल) को खोलकर एक बेहतर संस्करण पर वापस जा सकते हैं, और फिर उस पल को चुनकर जिसे आप वापस जाना चाहते हैं
    • यदि आपकी छवि में ऑब्जेक्ट चिकनी किनारों में हैं, तो आपको सहिष्णुता बदलने की आवश्यकता है ताकि प्रतिस्थापन क्षेत्र में रिकार्ड अधिक हो या सीमित न हो।
    • डिफ़ॉल्ट रूप से, मूल परत बंद है, लेकिन अधिक सुरक्षित रहने के लिए, इस परत की नकल करें और डुप्लिकेट परत पर काम करें।
    • जब एक क्षेत्र का रंग दिया गया हो, तो ड्रॉप्टल खाता (मुख्य टूल) पर क्लिक करके रंग रिप्लेसमेंट टूल से बाहर निकलने का एक अच्छा विचार है। उसके बाद, काम करने के लिए अगले क्षेत्र में मुख्य खाता के साथ क्लिक करें (उप-उपकरण में प्रदर्शित नहीं किया गया एक) एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो रंग प्रतिस्थापन उपकरण को सक्रिय करें, अपना प्रतिस्थापन रंग चुनें, और पेंटिंग जारी रखें।
    • परतों को संरक्षित करने के लिए फ़ाइल को फ़ोटोशॉप फ़ाइल के रूप में सहेजना सुनिश्चित करें इसके अलावा, आपको प्रत्येक पूरा चरण के बाद फाइल को सहेजना होगा। हर पूर्ण चरण के बाद फ़ाइल को सहेजना बहुत समय बचा सकता है, क्योंकि मशीन क्रैश हमेशा संभव होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com