IhsAdke.com

कैसे एक हमले से बचने के लिए यदि आपको लगता है कि इसका अनुसरण किया जा रहा है

सभी के सबसे द्रुतशीतन और भयावह अनुभवों में से एक ऐसा लग रहा है कि कोई आपका अनुसरण कर रहा है एक छठी इंद्रियां आपको पैदल चलने वाली, टूटी हुई शाखाओं, या अन्य ध्वनियों के बारे में चेतावनी दे सकती हैं जो आपके पीछे हो रहे हैं, खासकर जब आप अकेले हैं किसी हमले से बचने के लिए, अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें, त्वरित तर्क, और कुछ अच्छी कोशिश की और सही तरीकों यहाँ के रूप में उल्लिखित जितनी जल्दी आप खुद को बचाने के लिए एक तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, बेहतर।

नोट: यह मार्गदर्शिका आत्म-रक्षा सबक के लिए एक विकल्प नहीं है - यह संभव है कि जितना संभव हो उतना ही थोड़ी बातचीत के साथ आपका अनुसरण करने से बचने के लिए एक मार्गदर्शक है।

चरणों

छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
1
हर समय सतर्क रहें जब भी आप अकेले चलते हैं, चल रहे हैं, कुत्ते को पैदल चलने के लिए, आदि। अपने आप को स्वस्थ रखने और देखते रहें। जो भी आप पर हमला करने की कोशिश कर सकते हैं, उनके खिलाफ आपका पहला बचाव आपकी उपस्थिति से अवगत होना चाहिए।
  • समय-समय पर आपके आस-पास और पीछे देखने के लिए समय निकालें क्या जगह से बाहर कुछ है या क्या यह आपको चिंता नहीं करनी चाहिए? ऐसा हमेशा नहीं होता है कि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति "आपको देख रहा है" का अर्थ है कि यह व्यक्ति आपराधिक है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    2
    निर्धारित करें कि क्या वास्तव में आप का पालन किया जा रहा है। यदि आपका अंतर्ज्ञान / सहज ज्ञान / नेशियन बताता है कि संभवतः आप का पालन किया जा रहा है, तो यह आपके अनुमान का परीक्षण करने के लिए समझ में आता है। ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
    • सड़क पार करो और देखें कि क्या व्यक्ति एक ही है
    • तेज़ चलें और देखें कि क्या व्यक्ति एक ही काम करता है
    • ऐसा मत सोचो कि क्योंकि जिस व्यक्ति ने आप तुरंत ऐसा नहीं किया, वह बाद में ऐसा नहीं करेगी - अपनी सहजता को ध्यान में रखते हुए भी। यदि आपको लगता है कि यह व्यक्ति काफी समय के लिए आपका अनुसरण कर रहा है या आपको असुरक्षित महसूस हो रहा है तो कार्रवाई करने का समय है अपनी भावनाओं को अनदेखा न करें
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    3
    एक सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें यह घबराहट करने का एक अच्छा समय नहीं है - आपको स्पष्ट रूप से सोचने की जरूरत है ताकि आप इसे ख़ुशी से ख़त्म कर सकें। अपने आप से कहो, "ठीक है, शांत हो जाओ और घबराओ मत। अब मैं इसे संभाल सकता हूं।" यदि कोई आपका अनुसरण करता रहा, तो आतंक न करें। यदि आप घबराए हुए हैं, तो आप ऐसे विवरण खो सकते हैं जो आपको बचा सकते हैं अपने परिवेश की जांच करें और अपने रास्ते को जारी रखें जहां आप जा रहे हैं।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    4
    यह देखने के लिए कि आप संभावित खतरे से छुटकारा पा सकते हैं, स्थिति का तुरंत आकलन करें। जहां भी लोगों का एक समूह सार्वजनिक रूप से मनाया जाता है, वहां घुसने का एक अच्छा विकल्प है। एक कैफे में लोगों को, एक गैलरी में, एक कतार में, एक दुकान में ग्राहकों, आदि के लिए देखो। - जहां भी लोगों का एक समूह होता है और जहां एक संभावित हमलावर बिना कुछ किए बिना कुछ करने में सक्षम नहीं होगा। यदि कोई पुलिस भवन या अग्निशमन विभाग, या इसी तरह के स्थान है, काम के अधिकार के आंकड़ों के साथ, अपनी सुरक्षा के लिए वहां चलाएं
    • यदि आप रात में हैं, और आप वास्तव में डर महसूस करते हैं, तो एक रेस्तरां या होटल जैसे किसी अच्छी तरह से सार्वजनिक स्थान पर रोकें पुलिस या परिवार और दोस्तों को बुलाओ और उन्हें अपने घर ले जाने के लिए कहें, या कुछ समय के लिए उनके साथ (पुलिस या परिवार और दोस्तों) रहें।
    • कभी भी गहरे गली में नहीं जाते हैं, खेतों या जंगलों के लिए, या कहीं भी एक मृत अंत हो सकता है यदि आप रात में हैं, और जहां कहीं भी संभव हो उतने लोग हैं, हमेशा खुला, सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक स्थानों के लिए जाएं।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    5
    यदि आप पिछले चरण को नहीं चला सकते हैं, तो आपको अन्य समाधानों को तेजी से ढूंढना होगा। चारों ओर घूमने और देखने के लिए शर्मिन्दा न हो कि व्यक्ति आ रहा है या नहीं। अपने सिर के साथ स्थिति का सामना करने में, आप तुरंत संभावित हमलावर को सचेत करेंगे कि आप पूरी तरह से जानते हैं कि वह आपका अनुसरण कर रहा है - कई अनुयायियों के लिए, यह हार का पर्याप्त कारण हो सकता है हालांकि, बहुत लंबे समय तक ऐसा नहीं रहना - आप आक्रमणकारी में भाग ले सकते हैं
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    6
    कार्रवाई करें अपने हाथों को रोकने और उठाने पर विचार करें किसी भी सामान को छोड़ने से बचें जिसे आप उठा सकते हैं क्योंकि इससे आपको कमजोर स्थिति में रखा जा सकता है आप अपनी चाबियाँ जैसे अच्छे रक्षात्मक हथियार भी खो सकते हैं फिर जोर से चिल्लाओ! उदाहरण के लिए, कुछ चिल्लाओ, "मेरा पीछा बंद करो। मुझे कुछ नहीं करना है आप के साथ क्या करना है! यदि आप किसी और चीज़ के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो चिल्लाओ "आग!" बहुत उच्च संभावना है कि वह व्यक्ति आपका अनुसरण करेगा, चाहे वह आपको चोट पहुचाए, चाहे वह आपको अकेला छोड़ दें। इसके अलावा, यदि आप चिल्लाना "आग!" बहुत लंबा लोग सोच सकते हैं कि एक असली आग है और देखें कि क्या हो रहा है, तो चिल्लाओ आग `एक अच्छा विकल्प है

    • यदि आपके पास व्यक्तिगत अलार्म या सीटी है, तो इसे जितना संभव हो उतना शोर करने के लिए उपयोग करें।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=



    7
    चिल्लाना रखें अपने लिए संभव के रूप में ज्यादा ध्यान कॉल करें लोगों को आप पर गौर करें और देखें कि क्या हो रहा है। आक्रमणकारी को देखना नहीं चाहता, अकेले पकड़े जाने के लिए।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    8
    भागो या भागो। यदि आप आकार में हैं, तो चलना शुरू करें संभावित अपराधियों को दूर करना सर्वोत्तम काम है जो आप कर सकते हैं। जैसा कि ऊपर कहा गया है, जहां आप जानते हैं कि वहां लोग होंगे।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    9
    यदि आपके पास एक सेल फोन है, तो कहीं भी सुरक्षित चलने के दौरान पुलिस को बुलाएं। घोषित करें कि आप पुलिस को बुला रहे हैं। कॉल करते समय, यह याद रखना याद रखें कि आप कहां जा रहे हैं और अपने आप पर ध्यान आकर्षित करना जारी रखें परिचर के निर्देशों का पालन करें
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    10
    अपने पर्स या जेब से चाबी ले लीजिए अगर आपके पास सेलफोन नहीं है, और वह व्यक्ति अभी भी आपका अनुसरण कर रहा है तो उन्हें स्थिर रखें यदि आप खुद को बचाने के लिए मजबूर कर रहे हैं, तो कुंजी एक उत्कृष्ट हथियार हो सकती है इसके अलावा, अगर आपके पास कोई भी पंजीकृत बंदरगाह है, तो इसे वापस ले लिया जाना चाहिए फिर अपने बैग को छोड़ दें और चलते रहें - यह वह व्यक्ति हो सकता है जिसे आप चाहते हैं: पैसा और मूल्यवान यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो विचार करें कि यह आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    11
    यदि आपने पहले से ही सबकुछ किया है और व्यक्ति अभी भी आपका अनुसरण कर रहा है, तो इसका मतलब यह है कि वह व्यक्ति किसी तरह आप पर हमला करने की योजना बना रहा है लेकिन अगर आप उस गाइड में सभी चरणों का पालन करते हैं, तो व्यक्ति शायद आपका अनुसरण करना बंद कर देगा ज्यादातर अनुयायी पलायन करने के पश्चात पछताते हैं और चिल्लाने से डरते हैं, और उनके ध्यान में फंसते हैं। यदि आप वास्तव में हमला कर रहे हैं, तो अपनी चाबियाँ, कलाई, उंगलियों या किसी और चीज का उपयोग आप हथियार के रूप में कर सकते हैं और ज़्यादा ज़ोर से चिल्ला सकते हैं। आक्रामक की आंखों को मारो, अपने जननांग क्षेत्र, खरोंच और काटने की किक करें। अपनी पहुंच से बाहर रहने के लिए कुछ भी करें, और जब भी संभव हो तो चिल्लाना
    • यदि आप स्वयं की रक्षा के बारे में कुछ जानते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें हालांकि, मार्शल आर्ट्स बनाने की कोशिश न करें, जब उन्हें पता नहीं चला कि उन्हें कैसा प्रदर्शन करना है। अपनी कल्पना का उपयोग करने से बचने के लिए आप अपनी बुद्धिमत्ता और प्रयास के साथ हमला करने से बेहतर होगा।
  • छवि से बचें यदि आप सोचते हैं तो हम बचें` class=
    12
    सीधे घर न जाएं यह वह व्यक्ति दिखाएगा जहां आप रहते हैं और विशेष रूप से खतरनाक है अगर आप अकेले रहते हैं किसी पड़ोसी के घर, एक दोस्त के घर या किसी अन्य परिवार के सदस्य के घर पर जाकर देखें, जहां आप जानते हैं कि दरवाजे का जवाब देने और आप का ख्याल रखने वाले अन्य लोग होंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप आमतौर पर बहुत अकेले बाहर जाते हैं, तो व्यक्तिगत अलार्म ले जाने का एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आप एक महिला, बुजुर्ग, कमजोर या आसानी से डरा रहे हैं आत्म-रक्षा सीखना भी एक अच्छा विचार हो सकता है
    • आतंक मत करो यह मदद नहीं करेगा सतर्क और जागरूक रहें
    • हेडफोन का उपयोग न करें, विशेष रूप से अगर आप अकेले चल रहे हैं इससे आपको कमजोर पड़ता है और आपको तुरंत नुकसान पहुंचाता है यहां तक ​​कि जब भी आप चल रहे हैं
    • आप एक स्टोर या बाजार में भी प्रवेश कर सकते हैं और एक बक्से बता सकते हैं जिसका पालन किया जा रहा है!
    • अपने आप पर ध्यान आकर्षित करने के लिए चीजें करें: अन्य लोगों के आसपास होने पर चिल्लाने की सलाह दी जाती है
    • यदि संभव हो तो (जहां अंधेरे क्षेत्र में नहीं है, जब तक कि आप पूरी तरह से इलाके नहीं जानते हों) की दिशा में चलाएं - जोर से चिल्लाओ ("आग!" उदाहरण के लिए) लोगों को उत्सुक बनाने और बाहर जाने के लिए - तुरंत अपने परिस्थितियों के अधिकारियों को सूचित करें
    • यदि आप पहले भी पालन कर चुके हैं, यदि यह फिर से होता है, तो किसी को इसके बारे में बताएं और इसे फिर से होने से रोकने के तरीके ढूंढें।

    चेतावनी

    • जब आप अकेले हों, खासकर रात में अपने फ़ोन का उपयोग करने के लिए किसी अजनबी को अनुमति देने पर बहुत सावधान रहें यह दृष्टिकोण करने के लिए एक रणनीति हो सकती है और फिर आपसे "अच्छा" ले सकते हैं। यह आपको एक हमले के लिए कमजोर स्थिति में डाल सकता है। यह एक बात है जब किसी अन्य व्यक्ति के आसपास होने पर किसी को कॉल करने में सहायता करता है, और जब आप एक रेगिस्तानी गली में हैं तो यह एक और करना है - अपने सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें
    • पुलिस पर जाएं और समझाएं कि क्या हुआ। हालांकि यह एक अलग मामला हो सकता है, आपको पता चल सकता है कि पुलिस को पता है कि एक आघातक हमलावर है या संभवतया भविष्य के प्रयासों के बारे में आपसे मदद मांगी जा सकती है अगर ऐसा कोई है जो आपका पीछा कर रहा हो ।
    • सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति से दूर रहें जिसे आपको लगता है कि आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश है। कभी-कभी आपकी सहायता जितनी तेज़ी से नहीं आती, उतनी तेज़ी से नहीं आती, भले ही आपने पहले ही पुलिस की सूचना दी हो- चिल्लाओ रखो।
    • संदेह मत अपने सहज भय को पछाड़ना - अगर आप एक अच्छी स्थिति में अच्छा नहीं लग रहा है, बाहर निकलो जब आपकी निजी सुरक्षा की बात आती है तो आपकी वृत्ति आमतौर पर सही होती है।

    आवश्यक सामग्री

    • सीटी या व्यक्तिगत अलार्म
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com