IhsAdke.com

शेरलॉक होम्स की तरह सोचने के लिए

शर्लक होम्स को एक प्रतिभाशाली जासूस के रूप में जाना जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग सर आर्थर कॉनन डोले के प्रसिद्ध चरित्र की तरह थोड़ा सोचने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं, बस शर्लक होम्स के व्यवहार की नकल करते हुए। बेहतर अवलोकन करने और इन टिप्पणियों का अधिक प्रभावी ढंग से विश्लेषण करने के लिए स्वयं को सिखाएं यदि आप एक भी बड़ी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं, तो अपनी जानकारी को स्टोर करने के लिए "दिमाग में महल" या "मनरूम" का निर्माण करें।

चरणों

भाग 1
देखें और निरीक्षण करें

शर्लक होम्स चरण 1 पर विचार करें
1
देखने और देखने के बीच के अंतर को समझें वाटसन "रास्ता", लेकिन होम्स ने "देखा" डिफ़ॉल्ट रूप से, संभवत: बुनियादी जानकारी को संसाधित किए बिना आपके आसपास चीजें देखने की आदत है। परिस्थितियों के सभी विवरणों को देखकर, पहला कदम आपको लेने की जरूरत है अगर आप शेरलॉक होम्स की तरह सोचना चाहते हैं।
  • शर्लक होम्स चरण 2 के बारे में सोचो
    2
    ध्यान केंद्रित और पूरी तरह से शामिल होना। आपको अपनी सीमाएं जानना चाहिए मानव मस्तिष्क जटिल बहुक्रियाशीलता के लिए संरचित नहीं है यदि आप वास्तव में अर्थपूर्ण टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो आप उसी समय कई गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकते क्योंकि इससे आपके मन को सोचने से विचलित होता है
    • अवलोकन में शामिल होने से मन को लंबे समय तक जारी रहने की सुविधा मिलती है और आपको समस्याओं को अधिक प्रभावी ढंग से हल करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
    • इसमें शामिल होना वास्तव में अवलोकन के सरलतम पहलुओं में से एक है आपको वास्तव में केवल पल के मुद्दे पर ध्यान देना चाहिए। जब आप टिप्पणियां कर रहे हैं, तो आप जो भी देख रहे हैं उसके लिए केवल ध्यान दें। अपने फोन को मफलर पर रखो और अपने दिमाग को उस ईमेल्स के चारों ओर घूमने न दें जो आपको बाद में या फेसबुक की एक टिप्पणी पर भेजना होगा जो आपने एक घंटा पहले पढ़ी थी।
  • शेरलॉक होम्स चरण 3 के बारे में सोचें
    3
    चुनिंदा रहें यदि आपने सभी विवरणों को देखा है, तो आप पूरी तरह समाप्त हो गए हैं और बहुत तेज़ हो गए हैं। आपको अपने आस-पास का पालन करने के लिए सीखने की ज़रूरत है, लेकिन आपको उन चीजों में भी चयनात्मक होना चाहिए जिन्हें आप ध्यान देते हैं।
    • बेहतर गुणवत्ता में बेहतर मात्रा की तुलना में अधिक मूल्य है आपको अधिक सावधानी से चीजों का पालन करना सीखना होगा, न केवल अधिक चीजों का पालन करना।
    • किसी स्थिति में करने वाली पहली बात यह है कि यह जांचना है कि कौन से क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं और कौन सा कोई बात नहीं है। यह अभ्यास लेता है, और बहुत कुछ नहीं है जिससे आप एक को दूसरे से अलग करने की अपनी क्षमता को पूरा कर सकते हैं।
    • जब आप यह निर्धारित करते हैं कि कौन सा पहलू आवश्यक हैं, तो आपको उनको सबसे छोटे विस्तार में देखना होगा।
    • यदि आपके द्वारा देखे गए क्षेत्रों में आप की तरह विस्तार की ज़रूरत नहीं होती है, तो आपको धीरे-धीरे उस स्थिति के अन्य पहलुओं के बारे में अपने क्षेत्र के दृश्य को विस्तारित करने की आवश्यकता हो सकती है, जिसे आपने पहले कभी नहीं सोचा था।
  • शेरलॉक होम्स चरण 4 के बारे में विचार करें
    4
    उद्देश्य रहें प्रकृति से, मनुष्य पक्षपाती हो सकते हैं और ऐसे पूर्वाग्रहों को प्रभावित कर सकते हैं जो उन चीजों को समझते हैं। हालांकि, यदि आप वास्तव में अर्थपूर्ण टिप्पणियां बनाना चाहते हैं, तो आपको उन पूर्वाग्रहों को छोड़ देना चाहिए और आस-पास देखकर उद्देश्य होना चाहिए।
    • मस्तिष्क आमतौर पर वह लेता है जो वास्तव में देखता है और व्याख्या करता है, जब वास्तव में, यह केवल एक धारणा है जब आपका मस्तिष्क एक तथ्य के रूप में कुछ रिकॉर्ड करता है, तो यह अन्यथा अनुभव करना मुश्किल हो सकता है आपको अवलोकन के दौरान उद्देश्य होने पर ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए आप अपनी जानकारी को खराब नहीं करते।
    • ध्यान रखें कि प्रेक्षण और कटौती प्रक्रिया के दो अलग-अलग भागों हैं। जब आप निरीक्षण करते हैं, तो आप कुछ भी नहीं देख रहे हैं बल्कि देख रहे हैं। केवल आनुवांशिक चरण के दौरान ही आप जो जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं उसके बारे में निर्णय कर सकते हैं।
  • शर्लक होम्स चरण 5 पर विचार करें
    5
    समावेशी टिप्पणी करें आप जो देखते हैं उस पर ध्यान न दें आपके टिप्पणियों में अन्य इंद्रियों से मानसिक नोट्स भी शामिल हैं, जिसमें सुनवाई, गंध, स्वाद और स्पर्श शामिल हैं।
    • दृष्टि, श्रवण और गंध की आपके इंद्रियों में ट्यूनिंग पर ध्यान दें ये तीन इंद्रियों वे हैं जिन पर आप सबसे अधिक भरोसा कर सकते हैं, लेकिन वे भी हैं जिन्हें आप कम मूल्य देते हैं। एक बार जब आप इन इंद्रियों को निष्पक्ष रूप से उपयोग कर सकते हैं, तो स्पर्श और स्वाद के साथ आगे बढ़ें।
  • शेरलॉक होम्स चरण 6 पर विचार करें
    6
    ध्यान। रोज़ाना पंद्रह मिनटों के लिए ध्यान करने का पालन करने की अपनी क्षमता का प्रयोग और विकसित करने का एक व्यावहारिक तरीका है। ध्यान आपके दिमाग को तेज रख सकता है और आपके आस-पास के सभी पर केंद्रित होने की अवधारणा से परिचित होने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • ध्यान करने के लिए आपको बहुत सी बातें करने की ज़रूरत नहीं है आप सभी को वास्तव में करने की ज़रूरत है हर दिन कुछ मिनटों को अपने आप को सभी विकर्षणों से अलग करने और फोकस करने की आपकी क्षमता बनाने के लिए खर्च करते हैं। आप अपने दिमाग में एक विशिष्ट छवि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या आप ध्यान के दौरान एक बाहरी छवि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। मुख्य विचार केवल यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप जिस पर ध्यान कर रहे हैं उसका पूर्ण ध्यान केंद्रित किया गया है
  • शर्लक होम्स चरण 7 के बारे में विचार करें
    7
    अपने आप को चुनौती दें एक पहेली, एक हफ्ते या एक महीने में आपकी शक्तियों को अवलोकन करने में मदद मिल सकती है खुद को हल करने के लिए एक रहस्य दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि रहस्य को आपकी शक्तियों का पूर्ण उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
    • एक साधारण चुनौती जो आप अपने आप को दे सकते हैं वह हर दिन कुछ नया पालन करना है। उदाहरण के लिए, एक दिन एक अलग परिप्रेक्ष्य से एक तस्वीर ले लो। तस्वीरें लेने पर ध्यान दें, जो दिन-प्रतिदिन नए दृष्टिकोण को प्रदर्शित करते हैं।
    • लोगों को अवलोकन करना एक और चुनौती है, और एक ही समय में, आप खुद को दे सकते हैं सरल विवरण से शुरू करें जैसे व्यक्ति पहनने वाले कपड़े, या जिस तरह से कोई व्यक्ति चलता है आखिरकार, आपकी टिप्पणियों में शरीर की भाषा और बढ़ी हुई विशिष्ट भावनाओं के संकेत के बारे में विवरण शामिल होना चाहिए।
  • शर्लक होम्स चरण 8 के बारे में सोचो
    8
    नोट्स बनाएं यद्यपि शर्लक होम्स को नोटबुक और पेन ले जाने की ज़रूरत नहीं है, जब आप अवलोकन की अपनी शक्तियां विकसित करने पर काम करते हैं, नोट्स लेने से फायदेमंद हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके नोट्स को आपके लिए विभिन्न जगहों, ध्वनियों और स्थिति की गंध याद रखने के लिए पर्याप्त विस्तृत किया गया है।
    • नोट लेने की प्रक्रिया आपके दिमाग को स्थिति में ध्यान देने के लिए मजबूर करती है आपको इस बिंदु पर जाने की उम्मीद है कि ये नोट्स अब आवश्यक नहीं हैं। हालांकि, शुरुआत में, यह गतिविधि आपके दिमाग को सिर्फ देखने के बजाय कुछ पर नज़र रखने में सक्षम हो सकती है
  • भाग 2
    विकासशील कौशल विकसित करना

    शेरॉक होम्स चरण 9 के बारे में सोचें



    1
    प्रश्न पूछें संदेह के स्वस्थ स्तर के साथ सब कुछ देखें और आप जो भी देखें, सोचें और महसूस करते हैं, उसके बारे में लगातार सवाल पूछें। सबसे स्पष्ट उत्तर पर सीधे कूदने के बजाय, प्रत्येक दुविधा को प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देकर अधिक प्रश्नों में विभाजित करें ताकि आप सबसे पूर्ण समाधान पर पहुंच सकें।
    • आप अपने मन में इसे जमा करने से पहले इकट्ठा होने वाली हर नई जानकारी पर सवाल पूछना चाहिए। अपने आप से पूछें कि जानकारी को याद रखने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण क्यों है और यह आपके द्वारा पहले से क्या जानते हैं, यह कैसे जुड़ता है।
    • महत्वपूर्ण प्रश्न पूछने के लिए, आपको खुद को अच्छी तरह से शिक्षित करना होगा पढ़ना और ज्ञान की एक ठोस बुनियाद की पूरी तरह से समझने से आपको काफी मदद मिलेगी। अध्ययनों के महत्व का अध्ययन, प्रश्नों के साथ प्रयोग करें जो आपकी जिज्ञासा को उत्तेजित करता है, और अपने सोच पैटर्नों पर नजर रखने के लिए एक डायरी रखें जितना अधिक आप जानते हैं, उतने ही मौके पर सवाल पूछना है जो वास्तव में मायने रखता है।
  • शर्लक होम्स स्टेप 10 के बारे में विचार करें
    2
    असंभव और असंभव के बीच का अंतर पता है मानव स्वभाव से, आप एक संभावना को समाप्त करने के लिए परीक्षा दे सकते हैं यदि यह असंभव लगता है हालांकि, आपको इन संभावनाओं के लिए अनुमति देना चाहिए। केवल असंभव - जो बिल्कुल भी सच नहीं हो सकता है - पूरी तरह समाप्त हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से शेरलॉक होम्स चरण 11 पर विचार करें
    3
    अपना मन खुली रखो जैसा कि आप एक स्थिति देख रहे हैं जब आप पुराने पूर्वाग्रहों को दूर करने की आवश्यकता है, तो आपको किसी स्थिति का विश्लेषण करते समय उन पूर्वाग्रहों को भी दूर करना होगा। जिन चीज़ों को आप "महसूस" करते हैं या जिनके बारे में आप जानते हैं "उतना वजन" नहीं लेते हैं अंतर्ज्ञान की जगह है, लेकिन आपको अंतर्ज्ञान और तर्क को संतुलित करना है।
    • आपके पास सबूत होने से पहले किसी भी सिद्धांत से बचें यदि आप तथ्यों को इकट्ठा करने और विश्लेषण करने से पहले एक निष्कर्ष तैयार करते हैं, तो आप अपनी सोच प्रक्रिया को बाधित करेंगे और अधिक सटीक समाधान बनाने में अधिक कठिनाई करेंगे।
    • आपको सिद्धांतों को बिगाड़ना सीखना चाहिए ताकि वे तथ्यों को फिट कर सकें, अन्य तरह से गोल न करें। कारक ले लीजिए और उन सभी संभावित विचारों या सिद्धांतों को त्यागें जो इन तथ्यों के अनुरूप नहीं हैं। संभावनाओं के बारे में धारणाएं मत मानें जो केवल सिद्धांत में मौजूद हैं और तथ्यों में नहीं, खासकर यदि आप अपने पिछले सिद्धांत को काम करने के लिए बस ऐसा करने के लिए प्रलोभन करते हैं
  • शेरलॉक होम्स चरण 12 के बारे में सोचें
    4
    एक विश्वसनीय सहयोगी से बात करें हालांकि शर्लक होम्स एक प्रसिद्ध प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं, लेकिन उनकी बुद्धि कुछ अधूरे ही होती, लेकिन उनके विचारों पर चर्चा करने के लिए उनके पास डॉ। जॉन वाटसन नहीं थे। एक मित्र या सहकर्मी को ढूंढें जिनकी बुद्धि आपको विश्वास है और उस व्यक्ति के साथ आपकी जानकारी और निष्कर्ष पर चर्चा करते हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप अन्य व्यक्ति को ऐसी जानकारी को नष्ट किए बिना सिद्धांतों और निष्कर्षों को पूरा करने दें, जो आप पहले से जानते हैं सत्य हैं।
    • यदि आपकी चर्चा नए सिद्धांतों को जन्म देती है जो आपके सिद्धांतों को बदलती है, तो ये होने की अनुमति दें। अपने और सत्य के बीच गर्व को मत देना।
  • शॉरलॉक हॉम्स चरण 13 के बारे में विचार करें
    5
    अपना मन एक ब्रेक दें यदि आप इसे "शेरलॉक" मोड में लगातार छोड़ दें तो आपका दिमाग जला देगा। यहां तक ​​कि महान जासूस विशेष रूप से ज़ोरदार मामलों के दौरान कुछ ब्रेक ले लिया। अपने दिमाग को आराम देने से वास्तव में समय के साथ सटीक निष्कर्ष बनाने की आपकी क्षमता में वृद्धि होती है
    • किसी समस्या पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से आपका मन पहना जा सकता है, और नतीजतन, यह जानकारी को कम सही ढंग से संसाधित करेगा मस्तिष्क को आराम करने का मौका देते हुए यह दृढ़तापूर्वक और अवचेतन से कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है, इसलिए जब आप समस्या पर वापस आ जाते हैं, तो आपको लगता है कि ब्रेक से पहले आपको ध्यान नहीं दिया गया था, ऐसा लगता है कि आपको प्रतीत होता है कि एक स्पष्ट रूप से पता चला है।
  • भाग 3
    मन में एक महल बनाएं

    पिक्चर शीर्षक से शेरलॉक होम्स चरण 14 की सोचो
    1
    मन में एक महल होने के लाभों को जानिए एक "दिमाग में महल" या "मन के कमरे" आप जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए अनुमति देता है ताकि यह अधिक सुलभ हो और याद रखना आसान हो। होम्स ने इस तकनीक का इस्तेमाल किया, लेकिन यह अवधारणा वास्तव में बहुत पुरानी है
    • आधिकारिक तौर पर, इस तकनीक को लैटिन में "स्थानीय" के बहुवचन के संदर्भ में "लोकी" के साथ "स्थानीय विधि" कहा जाता है यह प्राचीन ग्रीस और रोम में उभरा
    • तथ्यों और जानकारी को एक विशिष्ट भौतिक स्थान के साथ जोड़कर याद किया जाता है।
  • शेरलॉक होम्स चरण 15 के बारे में विचार करें
    2
    अपना स्थान बनाएं एक छवि चुनें जिसे आप स्पष्ट रूप से देख सकते हैं और आपके दिमाग में कई विवरण के साथ। जिस जगह पर आप अपने मन के महल के लिए चुनते हैं, वह जगह हो सकती है जिसे आपने बनाया है या कुछ जगह जिसे आपने देखा है।
    • बड़ा स्थान बेहतर है क्योंकि आप अधिक जानकारी संग्रहीत कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक शाब्दिक महल की कल्पना करते हैं, तो आप प्रत्येक अनुशासन या क्षेत्र के लिए एक अलग स्थान का नाम दे सकते हैं।
    • यदि आप एक ऐसी जगह चुनते हैं जो वास्तविक दुनिया में मौजूद है, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह से जानते हैं कि इसे विस्तार से देखें
  • पिक्चर शीर्षक से शेरलॉक होम्स चरण 16 को सोचें
    3
    एक मार्ग नक्शा। अपने आप को दिमाग के महल के माध्यम से चलने की कल्पना करें यह मार्ग हर बार एक ही होना चाहिए, और आपको इस मार्ग की यात्रा करना चाहिए ताकि वह दूसरी प्रकृति बन सके।
    • मार्ग स्थापित करने के बाद, आपको मार्ग के साथ मार्करों की पहचान करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आप आधे दर्जन कुर्सियों और एक लंबे दालान में दीपक की एक श्रृंखला की कल्पना कर सकते हैं, या आप एक भोजन कक्ष या बाथरूम में फर्नीचर के प्रत्येक टुकड़े की पहचान कर सकते हैं। मार्ग के साथ प्रत्येक जगह में निवेश करें और यथासंभव कई मार्कर सेट करें।
    • यहां तक ​​कि जब आपके मन में अपने महल की ज़रूरत नहीं होती है, आपको मानसिक रूप से इसके माध्यम से चलने के लिए एक बार अलग रखना होगा। हर बार विवरण और मार्ग को ठीक से रखें। आप को यह जगह बनाने की ज़रूरत है, वास्तव में वास्तविक दुनिया में मौजूद किसी भी स्थान की तरह।
  • शेरलॉक होम्स चरण 17 के बारे में सोचो
    4
    मार्ग के साथ मुख्य आइटम रखो जब आप जानते हैं कि आपके महल के माध्यम से यात्रा करने के लिए, आपको यात्रा के रास्ते पर जानकारी को भरना शुरू करना होगा। एक विशिष्ट स्थान में जानकारी डालने की कल्पना करो पहले की तरह, मार्ग की यात्रा करने का अभ्यास करें और इस जानकारी को अक्सर एक्शन के आदी होने के लिए पर्याप्त रूप से उपयोग करें।
    • अपने दिमाग के महल के विभिन्न हिस्सों को जानकारी के रूप में पहले से डिजाइन किए गए विवरण का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने दिमाग के महल के अंदर कमरे के कोने में एक दीपक की कल्पना की है, तो आप उस व्यक्ति के बारे में विस्तार को याद करने के लिए उस दीपक को जोड़ने वाले एक प्रमुख व्यक्ति की कल्पना कर सकते हैं।
    • विवरण को यथासंभव विशिष्ट और असामान्य बनाओ। मन वास्तव में कुछ अजीब बातों को याद करना आसान होगा यदि आप सभी को सामान्य या साधारण लगते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com