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परिदृश्य का वर्णन करने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करें पर्यावरण या वायुमंडल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित कर है: दृष्टि, सुनवाई, गंध, स्पर्श और स्वाद संवेदी विवरण के विवरण भी चरित्र के लिए बैकस्टेज बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, बजाय पाठक है कि नायक नाश्ते के लिए अनाज खा लिया करने के लिए कह रही है की, आप उसे महसूस हो रहा है अनाज का स्वाद मुंह या कि हाथ पर गिरा अनाज की गंध में रहता है बनाते हैं।
- एक निश्चित परिदृश्य में मुख्य चरित्र क्या देख सकते हैं, इस बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि वह एक छोटे से शहर में आपके जैसा घर में रहता है, तो आप उसके कमरे का वर्णन कर सकते हैं या स्कूल में जा सकते हैं। यदि आप एक विशिष्ट ऐतिहासिक सेटिंग का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि 1 9 70 के कैलिफ़ोर्निया, तो आप किसी अनोखी वास्तुकला या गुजरने वाले कारों को देखकर किसी कोने में नायक का वर्णन कर सकते हैं।
- विचार करें कि मुख्य चरित्र एक निश्चित परिदृश्य में क्या सुन सकता है। आपका जासूस स्कूल के रास्ते या कारों की दहाड़ और समुद्र तट पर तरंगों को तोड़ने के रास्ते में लॉन पर पक्षी गायन और छिड़कने वालों को सुनने में सक्षम होगा।
- उन गंधों का वर्णन करें जो नायकों को कुछ स्थानों पर महसूस कर सकता है। यह माता-पिता द्वारा रसोई में बनाई जा रही कॉफ़ी की गंध तक जा सकता है या शहर की गंध से प्रभावित हो सकता है: कचरा और शरीर की गंध को नष्ट करना।
- वर्णन करें कि आपका चरित्र कैसा महसूस कर सकता है यह हल्की हवा, तेज दर्द हो सकता है, अचानक आघात या रीढ़ की हड्डी के नीचे झटके हो सकता है। फोकस कैसे उसके शरीर एक महसूस करने के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं
- नायक के बारे में सोचें कि वह क्या साबित हो सकता है। वह अब भी अनाज को खा सकता है जो उसने कैफे में खाया था या पहले रात पीने के लिए।
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तुरंत कार्रवाई शुरू करें परिदृश्य वर्णन या चरित्र के लिए लंबे पैराग्राफ को छोड़ें, खासकर पहले कुछ पृष्ठों पर। यह महत्वपूर्ण है कि पाठक को कार्रवाई के बीच में शुरू करते हुए फेंक कर चलें, जबकि नायक नायक और सोचता है।
- भाषा और विवरण के साथ संक्षिप्त रहें। अधिकांश पाठकों को एक अच्छा रहस्य पढ़ना जारी रहता है क्योंकि वे मुख्य चरित्र से जुड़ते हैं और उनकी सफलता देखना चाहते हैं। नायक और उसके परिप्रेक्ष्य को दुनिया के बारे में बताए में संक्षिप्त लेकिन विशिष्ट रहें
- उदाहरण के लिए, "शाश्वत नींद" चांडलर एक दृश्य में पाठक रखने और उसे दुनिया के पर मारलोवे के नजरिए की भावना दे रही होती है: "यह सुबह में ग्यारह के बारे में था, मध्य अक्टूबर में, धूप चमक नहीं था, और पहाड़ों से आ भारी बारिश की एक जन। मैं गहरे नीले रंग की शर्ट, टाई, उसकी जेब में मुड़ा हुआ रूमाल, काले जूते, नीले कढ़ाई के साथ काले ऊन मोजे के साथ मेरी नीला हल्के भूरे रंग के सूट पहन रखा था। यह साफ है, निर्दोष था , मुंडा और शांत, और अगर किसी ने ध्यान नहीं दिया तो मैं नहीं बुला रहा था.मैं सब कुछ एक अच्छी लग रही निजी जासूस थी। मैं चार लाख डॉलर के दरवाजे पर दस्तक दे रहा था।
- इस शुरुआत के साथ, कहानी विशिष्ट समय, तिथि और परिदृश्य के साथ कार्रवाई शुरू होती है। वह तब मुख्य चरित्र और उसकी स्थिति का भौतिक विवरण प्रस्तुत करती है। यह भाग नायिका की प्रेरणा से समाप्त होता है: चार मिलियन डॉलर तीन पंक्तियों में, चांडलर ने वर्ण, सेटिंग, और कहानी के बहुत से आवश्यक विवरणों को कवर किया
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दिखाएँ, बताओ मत यदि आप कहते हैं, "जासूस अच्छा था," तो पाठक को अपने शब्द पर विश्वास करना होगा। लेकिन अगर आप बताते हैं कि जासूस किस प्रकार कपड़े पहनता है और जिस तरह से वह एक कमरे में प्रवेश करता है, उसका वर्णन करके उसे कैसे हटाया जाता है, तो पाठक यह देख सकता है कि यह कितना सच है। रीडर के कुछ विवरण दिखाने का प्रभाव सिर्फ इतना कहने से ज्यादा शक्तिशाली है कि उसे क्या सोचने चाहिए।
- सोचें कि आप एक स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया दें अगर आप गुस्से में या डर गए हों और चरित्र को ऐसे तरीके से प्रतिक्रिया दें जिससे वह यह कहें कि वे क्या हैं, बिना उसकी भावनाओं का संचार करते हैं। उदाहरण के लिए, के बजाय: "स्टेफ़नी गुस्से में था," यदि आप लिख सकते हैं: "स्टेफ़नी मेज पर पानी के गिलास उपयोग किया इतना कठिन है कि उसकी प्लेट हड़कंप मच गया था वह उसे देखें और टुकड़ों में पतली सफेद रुमाल आंसू शुरू कर दिया। अपनी उंगलियों के साथ। "
- गिनती के बजाय, दिखाएं, परिदृश्य विवरण के लिए भी अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, "शाश्वत नींद" में, बजाय पाठक कि Sternwoods अमीर थे करने के लिए कह रही है की, चांडलर संपत्ति का शानदार विवरण है: "हॉल में दरवाजे थे, और उससे आगे घास की एक व्यापक विस्तार देखा जा सकता है एक पन्ना रंग का गाड़ी जिसमें एक सफेद गेराज होता है, जिसके सामने एक चमकदार वर्दी में एक पतली युवा चालक एक भूरा परिवर्तनीय पैकार्ड चमक रहा था। फिर अधिक पेड़ और, आखिरकार, पहाड़ों की तलहटी की ठोस, असमान और सुखद रेखा। "
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उसे भ्रामक बिना पाठक को आश्चर्यचकित करना एक रहस्य बनाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि संकल्प अचानक या सस्ते नहीं लगता रीडर को भ्रमित करने के बजाय हमेशा साफ और विस्मयकारी खेलने का प्रयास करें कहानी में दिए गए सुराग से गलत नेतृत्व के बावजूद समाधान को तार्किक और स्पष्ट तरीके से लेना चाहिए। यदि आप उसे सोचते हैं कि पाठक को समाप्त करना पसंद है, "यह बहुत स्पष्ट था, मुझे एहसास होना चाहिए!"
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पहले ड्राफ्ट की समीक्षा करें अपने रहस्य की पहली रूपरेखा बनाने के बाद, पृष्ठों के माध्यम से जाओ और अनिवार्य है, जिसमें शामिल हैं:
- प्लॉट: सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी स्केच पर चिपक जाती है और एक स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत है। कथा के अंत तक नायक के बदलावों की पुष्टि भी आपको करना चाहिए।
- वर्ण: सभी, मुख्य एक सहित, अद्वितीय और अलग हैं? क्या वे बोलते हैं और उसी तरह कार्य करते हैं या क्या वे एक दूसरे से अलग हैं? क्या वे मूल और मनोरम दिखते हैं?
- ताल: यह गति है जिसके साथ कहानी में कदम बढ़ता है। एक अच्छा ताल रीडर के लिए अदृश्य लग सकता है। यदि कहानी बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है, तो पात्रों की भावनाओं को एक्सप्लोर करने के लिए पर्दे को छोड़ दें। यदि कथा अटक या भ्रमित हो, तो केवल आवश्यक जानकारी शामिल करने के लिए दृश्यों को छोटा करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम हमेशा आपको जितना चाहें उतना ही एक दृश्य खत्म करना है इस प्रकार, तनाव पल से पल तक नहीं आएगा, और कहानी की लय बनाए रखा जाएगा।