IhsAdke.com

कैसे एक रहस्य कहानी लिखने के लिए

एक अच्छा रहस्य आकर्षक अक्षर, रोमांचक रोमांचक और एक पहेली है जो आपको पृष्ठों को बदल देगा। लेकिन एक मनोरम रहस्य कहानी लिखना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने इसे पहले कभी नहीं कही है सही तैयारी के साथ, ब्रेनस्टॉर्मिंग, प्लानिंग, एडिट करने और वर्णों का विकास, आप अपना खुद का विसर्जन रहस्य बना सकते हैं

चरणों

भाग 1
लिखने की तैयारी

चित्र एक रहस्य स्टोरी चरण 1 लिखो
1
रहस्य शैली और रहस्य शैली के बीच भेद को समझें रहस्य लगभग हमेशा हत्या के साथ शुरू बड़ा सवाल यह है कि अपराध किसने किया है सस्पेंशन आमतौर पर एक ऐसी स्थिति से शुरू होती है जिससे एक बड़ी तबाही हो जाती है, जैसे कि हत्या, बैंक डकैती, परमाणु विस्फोट और इतने पर। इस शैली के पाठ में बड़ा सवाल यह है कि क्या नायक घटना से तबाही को रोका जा सकता है या नहीं।
  • रहस्य कहानियों में, पाठक यह नहीं जानता कि किसने उपन्यास के अंत तक हत्या की थी वे अपराध के पीछे के उद्देश्यों को समझने की कोशिश करने या पहेली के जवाब की बौद्धिक अभ्यास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • रहस्यों को पहले व्यक्ति में लिखा जाना है, जबकि निलंबन को अक्सर तीसरे व्यक्ति और विभिन्न बिंदुओं के दृश्य में लिखा जाता है। रहस्य कथाएं आमतौर पर धीमी गति होती हैं क्योंकि नायक, जासूस या नायक अपराध को सुलझाने की कोशिश करता है। निलंबन की तुलना में उन में कम एक्शन सीन भी हैं
  • चूंकि रहस्य धीमे होते हैं, वर्ण आमतौर पर एक रहस्य की तुलना में अधिक गहराई और बेहतर खत्म होते हैं।
  • चित्र एक रहस्य स्टोरी चरण 2 लिखो
    2
    रहस्यों के उदाहरण पढ़ें इस शैली की कई महान कहानियां हैं, जो आपको अच्छी तरह से लिखित, अच्छी तरह से विकसित रहस्य की भावना पाने के लिए पढ़ सकते हैं।
    • विल्की कोलिन्स द्वारा "व्हाइट में द वूमन,": यह उन्नीसवीं शताब्दी का रहस्य उपन्यास मूल रूप से श्रृंखला के प्रारूप में लिखा गया था, इसलिए मापा कदमों में कहानी अग्रिम होती है। इस पुस्तक में कॉलिन्स ने पुलिस कथा में एक मानक बनने के लिए बहुत कुछ किया है, इसलिए यह शैली के लिए एक आकर्षक और शिक्षाप्रद परिचय है।
    • रेमंड चांडलर की "अनन्त नींद": चांडलर, शैली के महानतम लेखकों में से एक है, निजी जासूस फिलिप मार्लो की चुनौतियों और कष्टों के बारे में आकर्षक कहानियां पैदा करता है। यह एक कठिन, सनकी लेकिन ईमानदार जांचकर्ता है जो एक सामान्य, उसकी बेटी और ब्लैकमेल फ़ोटोग्राफ़र के साथ एक साजिश में संलग्न है। चांडलर का काम उनके तेज संवाद, अच्छे लय और दिलचस्प नायक के लिए जाना जाता है।
    • सर आर्थर कॉनन डॉयल द्वारा "शर्लॉक होम्स के एडवेंचर्स": उनके समान प्रसिद्ध अनुसंधान भागीदार वॉटसन के साथ, शैली के सबसे प्रसिद्ध जासूसों में से एक, कहानियों के इस संकलन में रहस्यों और अपराधों की एक श्रृंखला को हल करता है। होम्स और वॉट्सन ने अपने अद्वितीय व्यक्तित्व गुणों को पूरे कहानियों में भर दिया।
    • "नैन्सी ड्रू," कैरोलिन कीने द्वारा: पूरी श्रृंखला संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई। नैन्सी ड्रू एक जासूस है उसके करीबी दोस्त, हेलेन कॉर्निंग, बेस मारविन और जॉर्ज फयने कुछ रहस्यों में दिखाई देते हैं। नैन्सी कार्सन ड्रू की बेटी है, नदी हाइट्स के सबसे प्रसिद्ध वकील, जहां वे रहते हैं।
    • फ्रैंकलिन डब्ल्यू डिक्सन द्वारा "हार्डी बॉयज़": यह उपन्यास नैन्सी ड्रू के समान है और दो भाइयों के बारे में बातचीत करता है: फ्रैंक और जो हार्डी, प्रतिभाशाली जासूस वे एक बहुत ही प्रसिद्ध अन्वेषक के बच्चे हैं और कभी-कभी उसके मामलों में मदद करते हैं।
    • सुजान बर्न द्वारा (पुर्तगाली में कोई अनुवाद) "पड़ोस में एक अपराध": इस हाल के रहस्य उपन्यास 1970 के दशक के उपनगरीय वाशिंगटन में सेट किया गया है की यह एक अपराध है कि पड़ोस में होती है, तो एक युवक की हत्या पर केंद्रित है। बर्न एक उबाऊ और उबाऊ उपनगर में जवान आदमी की मौत के रहस्य के साथ परिपक्व होने की एक कहानी को जोड़ता है, लेकिन वह इस कहानी को काफी दिलचस्प बनाने में सफल रहता है
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 3
    3
    नमूना कहानी में मुख्य चरित्र की पहचान करें इस बारे में सोचें कि कैसे लेखक नायक को प्रस्तुत करता है और वह इसका वर्णन कैसे करता है।
    • उदाहरण के लिए, "अनन्त सो जाओ," चांडलर के पहले व्यक्ति बयान पहले पृष्ठ पर उसके कपड़े द्वारा वर्णित में: "मैं गहरे नीले रंग की शर्ट, टाई, मुड़ा हुआ जेब वर्ग, जूते के साथ अपने नीले रंग हल्के भूरे रंग के सूट पहन रखा था वह साफ, साफ, मुंडा और शांत था, और वह किसी को देखकर कॉल नहीं कर रहा था। मैं सब कुछ अच्छी तरह से निजी जासूस होना चाहिए था। "
    • इन उद्घाटन के वाक्यांशों के साथ, चांडलर ने खुद को जिस तरह से खुद को वर्णन किया, उसके कपड़े, और एक निजी जासूस के रूप में अपना काम बताते हुए अलग-अलग बयान दिया।
  • चित्र टाइप करें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 4
    4
    एक नमूना कहानी के पर्यावरण या समय की अवधि को नोट करें इस बारे में सोचें कि कैसे लेखक कहानी या समय की अवधि में बैठता है।
    • उदाहरण के लिए, "अनन्त नींद" के सामने वाले पृष्ठ के दूसरे पैराग्राफ में, मार्लो ने समय और दृश्यों में पाठक को लिखा है: "स्टर्नवुड हवेली के मुख्य हॉल में दो मंजिलें थीं।"
    • पाठक अब जानता है कि मार्लो स्टेर्नवुड के घर के सामने है और यह एक बड़ा घर है, संभवत: अमीर लोगों का।
  • पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 5
    5
    मुख्य चरित्र को हल करने की जरूरत है कि अपराध या रहस्य पर विचार करें। क्या अपराध है जिसे नायक को हल करना है या जिसके साथ उसे किसी तरह से निपटना होगा? यह एक हत्या, एक लापता व्यक्ति या एक संदिग्ध आत्महत्या हो सकती है।
    • "द एंडनर स्लीप" में, मार्लोवे को एक फोटोग्राफर की "देखभाल" करने के लिए जनरल स्टर्नवुड द्वारा किराए पर लिया गया है जिसने अपनी बेटी की शर्मनाक तस्वीरों के साथ सामान्य रूप से ब्लैकमेल किया है।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 6
    6
    बाधाओं या समस्याओं को पहचानें जो कि मुख्य चरित्र का मुकाबला है। एक अच्छा रहस्य पाठकों को बाधाओं या समस्याओं के साथ नायक के मिशन को उलझाने में शामिल रखता है
    • "अनन्त नींद" में, चांडलर ने फोटोग्राफर के लिए खोज को जटिल बना दिया जिससे कि वह पहले अध्यायों में मर गया, इसके बाद जनरल के चालक की संदिग्ध आत्महत्या की गई। तो लेखक मार्लोवे को हल करने के लिए दो अपराध करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 7
    7
    रहस्य का संकल्प ध्यान दें इस बारे में सोचें कि कहानी के अंत में इसे कैसे हल किया जाएगा। समाधान भी स्पष्ट या मजबूर नहीं होना चाहिए, लेकिन यह बहुत अजीब या अविश्वसनीय नहीं होना चाहिए।
    • रिज़ॉल्यूशन पाठक को आश्चर्यचकित होना चाहिए, बिना इसे भ्रमित किए। फायदे में से एक यह है कि आप कहानी की गति को विनियमित कर सकते हैं ताकि परिणाम जल्दबाजी के बजाय धीरे-धीरे प्रकट हो जाए।
  • भाग 2
    अपने मुख्य चरित्र का विकास करना और कहानी का चित्रण करना

    पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 8
    1
    जासूस बनाएँ आपका मुख्य चरित्र भी एक आम नागरिक या एक अपराध के निर्दोष व्यक्तकर्ता हो सकता है जो रहस्य को सुलझाने में शामिल है। आपके नायक के ब्रेनस्टॉर्म विशिष्ट विवरण, जिनमें शामिल हैं:
    • शरीर का आकार और आकार, बाल और आँखों का रंग और किसी अन्य भौतिक विशेषताओं उदाहरण के लिए, आपके पास चश्मा और हरी आंखों के साथ एक छोटी, काले बालों वाली मादा मुख्य पात्र हो सकती है, या आप एक और अधिक विशिष्ट जासूस चाहते हैं: लंबा, बाल वापस और दाढ़ी वाले
    • कपड़े: आपके चरित्र के कपड़े पाठक के लिए केवल एक अधिक विस्तृत छवि नहीं बनाएंगे, लेकिन यह आपकी कहानी के समय की अवधि में भी संकेत कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि मुख्य चरित्र भारी कवच ​​और एक हेलमेट का प्रयोग करता है, तो रीडर को यह महसूस होगा कि कथा मध्ययुगीन काल में होती है। यदि नायक एक हुड स्वेटर, जींस और एक बैकपैक पहनता है, तो आपके पाठकों को पता चल जाएगा कि कहानी शायद समकालीन युग में है
    • मुख्य चरित्र को क्या अनोखा बनाता है: पाठक को बाहर खड़ा करने वाले नायक को बनाना महत्वपूर्ण है और जो कहानी या उपन्यास में कई पृष्ठों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मनोरंजक लगता है चरित्र की पसंद या नापसंद के बारे में सोचें हो सकता है कि आपकी महिला जासूस पार्टियों में शर्मीली और बेढ़ंगे हो, और सरीसृप पर एक गुप्त क्रश है। या शायद अन्वेषक पूर्ण मूर्ख है और खुद को स्मार्ट या मजबूत नहीं समझता। विवरणों पर ध्यान दें, जो आपको एक अनूठा मुख्य चरित्र बनाने में मदद करेंगे और अपने निजी जीवन के पहलुओं या अपनी प्राथमिक वरीयताओं और स्वादों का उपयोग करने में डर नहींें।
  • पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 9
    2
    पर्यावरण का निर्धारण एक कहानी जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं, जैसे कि अपने गृहनगर या स्कूल, या उस जगह की खोज करें जिसे आप परिचित नहीं हैं, जैसे कि 1 9 70 के कैलिफ़ोर्निया या 1 9 40 के इंग्लैंड जो जगह आप पहले से नहीं जानते हैं, विशिष्ट संदर्भों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे कि उपनगरीय कैलिफोर्निया घर 1 9 70 के दशक या 1 9 40 के इंग्लैंड सराय में।
    • यदि आप समय या स्थान की अवधि के दौरान अपनी कहानी को व्यवस्थित करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उससे अपरिचित हैं, अपने स्थानीय पुस्तकालय, ऑनलाइन स्रोतों, या समय या स्थान की किसी निश्चित अवधि में विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार करें। अपनी खोजों में विशिष्ट रहें और अपने साक्षात्कार के दौरान सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरण प्राप्त करें।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 10
    3



    पहेली बनाएँ सभी रहस्यों को हत्या या गंभीर अपराध करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जितना अधिक अपराध, इतिहास में होने वाले खतरे जितना अधिक हो उतना बड़ा होगा। उच्च जोखिम महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे पाठक को शामिल करते हैं और उसे पढ़ने के लिए एक कारण देते हैं। रहस्य के संभावित मूल हो सकते हैं:
    • एक आइटम आपके मुख्य चरित्र से चुराया जाता है या उसके करीब कोई व्यक्ति।
    • नायक के करीब एक व्यक्ति गायब हो जाता है।
    • मुख्य चरित्र को धमकी या परेशान करने वाले टिकट प्राप्त होते हैं।
    • नायक एक अपराध को गवाह करता है
    • एक अपराध को हल करने में मदद करने के लिए मुख्य पात्र को आमंत्रित किया गया है।
    • नायक को एक रहस्य का सामना करना पड़ रहा है
    • अधिक परतों के साथ रहस्य बनाने के लिए आप इनमें से कई परिदृश्यों को भी जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक आइटम को उसके मुख्य चरित्र से चोरी किया जा सकता है, उसके करीब एक व्यक्ति गायब हो सकता है, और चरित्र अपराध देख सकता है और उसके बाद इसे हल करने में सहायता के लिए आमंत्रित किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 11
    4
    तय करें कि आप पहेली या रहस्य को कैसे जटिल करेंगे। कहानी में तनाव पैदा करना नायक के लिए पहेली को हल करना मुश्किल बना रहा है। आप अन्य लोगों या संदिग्धों की तरह बाधाएं, गलत और भ्रामक नेतृत्व या अन्य अपराधों का उपयोग कर सकते हैं।
    • संभावित संदिग्धों की एक सूची बनाएं, जो मुख्य चरित्र पूरे इतिहास में सामने आ सकते हैं। आप जासूसी या पाठक को गलत दिशा में रखकर कई रहस्योद्घाटन और आश्चर्य पैदा कर सकते हैं।
    • पटरियों की एक सूची लिखें मज़ा रणनीतिक झूठी या भ्रामक सुराग हैं। यदि आपकी कहानी में इस प्रकार के कई कर्ते शामिल हैं तो आपकी कहानी अधिक मजबूत होगी। उदाहरण के लिए, मुख्य पात्र को कोई सुराग मिल सकता है जो संदेहास्पद को इंगित करता है, लेकिन बाद में पता चलता है कि वह वास्तव में किसी दूसरे संदिग्ध से जुड़ा हुआ है। या जासूसी को यह पता लगाए जाने के बावजूद कोई सुराग मिल सकता है कि रहस्य को उजागर करना महत्वपूर्ण है।
  • एक रहस्य कहानी स्टोरी 12 लिखिए शीर्षक वाला चित्र
    5
    कहानी दिलचस्प रखने के लिए हुक का उपयोग करें हुक एक पल है, आमतौर पर एक दृश्य के अंत में, जहां नायक उस स्थिति में होता है जो उसे धारण करता है या उसे खतरे में डालता है। वह एक रहस्य में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पाठक को शामिल करता है और आगे की कहानी को आगे बढ़ाता है। संभव हुक हो सकता है:
    • मुख्य चरित्र एक एकल ट्रैक की जांच कर रहा है और हत्यारा को पाता है
    • नायक ने अपनी क्षमताओं पर संदेह करना शुरू कर दिया और गार्ड को कम कर दिया, जिससे हत्यारे को फिर से मिलना पड़े।
    • कोई भी मुख्य चरित्र में विश्वास नहीं करता है वह स्वयं अपराध को हल करने की कोशिश करती है और अपहरण होने तक समाप्त हो जाती है।
    • नायक एक खतरनाक जगह में घायल हो गया और फंस गया।
    • यदि वह एक विशेष स्थान या स्थिति नहीं छोड़ सकता तो मुख्य पात्र एक महत्वपूर्ण सुराग खो देंगे
  • पिक्चर शीर्षक मिसाइल स्टोरी चरण 13
    6
    एक संकल्प बनाएँ या अंत पहेली के समाधान के साथ कहानी समाप्त करें अधिकांश रहस्यों के अंत में, मुख्य चरित्र का उसके परिप्रेक्ष्य में सकारात्मक परिवर्तन होता है। संभव प्रस्तावों में शामिल हैं:
    • नायक उसके करीब किसी को या रहस्य में शामिल एक निर्दोष व्यक्ति को बचाता है।
    • मुख्य चरित्र बचाया जाता है और उसके साहस या बुद्धि के कारण परिवर्तन होता है
    • नायक एक बुरा चरित्र या आपराधिक संगठन का पर्दाफाश करता है
    • मुख्य चरित्र हत्यारा या अपराध के लिए जिम्मेदार व्यक्ति को उजागर करता है
  • पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 14
    7
    कहानी का संक्षिप्त वर्णन करें अब जब आपने प्रत्येक पहलू पर विचार किया है, तो साजिश का एक स्पष्ट रूपरेखा तैयार करें। यह बताना महत्वपूर्ण है कि कहानी लिखने के लिए बैठकर पहले ही रहस्य कैसे उठेगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई ढीली अंत नहीं है। आपके स्केच को उस क्रम का पालन करना चाहिए जिसमें ईवेंट या साजिश का अंक होगा। इसमें शामिल होना चाहिए:
    • मुख्य चरित्र और परिदृश्य की प्रस्तुति
    • घटना या अपराध कार्रवाई ट्रिगर
    • कार्रवाई करने के लिए कॉल: नायक अपराध को हल करने का प्रयास करता है।
    • परीक्षण और क्लेश: मुख्य पात्र सुराग और संभावित संदिग्धों को ढूंढता है और सत्य का पीछा करते हुए जीवित रहने की कोशिश करता है। बंद लोगों को खतरे के रूप में अपहरण किया जा सकता है
    • अग्नि परीक्षा: नायक का मानना ​​है कि उसे एक महत्वपूर्ण सुराग मिल गया है या उस पर शक है और उसने अपराध को हल किया है। यह एक झूठा प्रस्ताव है और रीडर को आश्चर्यचकित करने का एक अच्छा तरीका है जब यह सिद्ध हो जाता है कि मुख्य चरित्र को गलत समझा गया है।
    • बड़ा झटका: नायक के पास सब कुछ खो जाता है उसे गलत संदेह या लेन मिला, एक और मारे गए या घायल हो गए, और उसके सभी सहयोगियों ने उसे छोड़ दिया है एक बड़ी झलक कहानी में तनाव बढ़ेगी और पाठक को दिलचस्पी रखेगा।
    • रहस्योद्घाटन: मुख्य पात्र सभी इच्छुक पार्टियों को इकट्ठा करते हैं, साक्ष्यों का पर्दाफाश करते हैं, झूठे नेतृत्व की व्याख्या करते हैं और पता चलता है कि हत्यारा या अपराधी कौन है
  • भाग 3
    इतिहास लेखन

    पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 15
    1
    परिदृश्य का वर्णन करने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करें पर्यावरण या वायुमंडल बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पांच इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित कर है: दृष्टि, सुनवाई, गंध, स्पर्श और स्वाद संवेदी विवरण के विवरण भी चरित्र के लिए बैकस्टेज बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, बजाय पाठक है कि नायक नाश्ते के लिए अनाज खा लिया करने के लिए कह रही है की, आप उसे महसूस हो रहा है अनाज का स्वाद मुंह या कि हाथ पर गिरा अनाज की गंध में रहता है बनाते हैं।
    • एक निश्चित परिदृश्य में मुख्य चरित्र क्या देख सकते हैं, इस बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि वह एक छोटे से शहर में आपके जैसा घर में रहता है, तो आप उसके कमरे का वर्णन कर सकते हैं या स्कूल में जा सकते हैं। यदि आप एक विशिष्ट ऐतिहासिक सेटिंग का उपयोग कर रहे हैं, जैसे कि 1 9 70 के कैलिफ़ोर्निया, तो आप किसी अनोखी वास्तुकला या गुजरने वाले कारों को देखकर किसी कोने में नायक का वर्णन कर सकते हैं।
    • विचार करें कि मुख्य चरित्र एक निश्चित परिदृश्य में क्या सुन सकता है। आपका जासूस स्कूल के रास्ते या कारों की दहाड़ और समुद्र तट पर तरंगों को तोड़ने के रास्ते में लॉन पर पक्षी गायन और छिड़कने वालों को सुनने में सक्षम होगा।
    • उन गंधों का वर्णन करें जो नायकों को कुछ स्थानों पर महसूस कर सकता है। यह माता-पिता द्वारा रसोई में बनाई जा रही कॉफ़ी की गंध तक जा सकता है या शहर की गंध से प्रभावित हो सकता है: कचरा और शरीर की गंध को नष्ट करना।
    • वर्णन करें कि आपका चरित्र कैसा महसूस कर सकता है यह हल्की हवा, तेज दर्द हो सकता है, अचानक आघात या रीढ़ की हड्डी के नीचे झटके हो सकता है। फोकस कैसे उसके शरीर एक महसूस करने के लिए प्रतिक्रिया कर सकते हैं
    • नायक के बारे में सोचें कि वह क्या साबित हो सकता है। वह अब भी अनाज को खा सकता है जो उसने कैफे में खाया था या पहले रात पीने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से मिस्टरी स्टोरी चरण 16
    2
    तुरंत कार्रवाई शुरू करें परिदृश्य वर्णन या चरित्र के लिए लंबे पैराग्राफ को छोड़ें, खासकर पहले कुछ पृष्ठों पर। यह महत्वपूर्ण है कि पाठक को कार्रवाई के बीच में शुरू करते हुए फेंक कर चलें, जबकि नायक नायक और सोचता है।
    • भाषा और विवरण के साथ संक्षिप्त रहें। अधिकांश पाठकों को एक अच्छा रहस्य पढ़ना जारी रहता है क्योंकि वे मुख्य चरित्र से जुड़ते हैं और उनकी सफलता देखना चाहते हैं। नायक और उसके परिप्रेक्ष्य को दुनिया के बारे में बताए में संक्षिप्त लेकिन विशिष्ट रहें
    • उदाहरण के लिए, "शाश्वत नींद" चांडलर एक दृश्य में पाठक रखने और उसे दुनिया के पर मारलोवे के नजरिए की भावना दे रही होती है: "यह सुबह में ग्यारह के बारे में था, मध्य अक्टूबर में, धूप चमक नहीं था, और पहाड़ों से आ भारी बारिश की एक जन। मैं गहरे नीले रंग की शर्ट, टाई, उसकी जेब में मुड़ा हुआ रूमाल, काले जूते, नीले कढ़ाई के साथ काले ऊन मोजे के साथ मेरी नीला हल्के भूरे रंग के सूट पहन रखा था। यह साफ है, निर्दोष था , मुंडा और शांत, और अगर किसी ने ध्यान नहीं दिया तो मैं नहीं बुला रहा था.मैं सब कुछ एक अच्छी लग रही निजी जासूस थी। मैं चार लाख डॉलर के दरवाजे पर दस्तक दे रहा था।
    • इस शुरुआत के साथ, कहानी विशिष्ट समय, तिथि और परिदृश्य के साथ कार्रवाई शुरू होती है। वह तब मुख्य चरित्र और उसकी स्थिति का भौतिक विवरण प्रस्तुत करती है। यह भाग नायिका की प्रेरणा से समाप्त होता है: चार मिलियन डॉलर तीन पंक्तियों में, चांडलर ने वर्ण, सेटिंग, और कहानी के बहुत से आवश्यक विवरणों को कवर किया
  • पिक्चर शीर्षक मिस्टरी स्टोरी चरण 17
    3
    दिखाएँ, बताओ मत यदि आप कहते हैं, "जासूस अच्छा था," तो पाठक को अपने शब्द पर विश्वास करना होगा। लेकिन अगर आप बताते हैं कि जासूस किस प्रकार कपड़े पहनता है और जिस तरह से वह एक कमरे में प्रवेश करता है, उसका वर्णन करके उसे कैसे हटाया जाता है, तो पाठक यह देख सकता है कि यह कितना सच है। रीडर के कुछ विवरण दिखाने का प्रभाव सिर्फ इतना कहने से ज्यादा शक्तिशाली है कि उसे क्या सोचने चाहिए।
    • सोचें कि आप एक स्थिति में कैसे प्रतिक्रिया दें अगर आप गुस्से में या डर गए हों और चरित्र को ऐसे तरीके से प्रतिक्रिया दें जिससे वह यह कहें कि वे क्या हैं, बिना उसकी भावनाओं का संचार करते हैं। उदाहरण के लिए, के बजाय: "स्टेफ़नी गुस्से में था," यदि आप लिख सकते हैं: "स्टेफ़नी मेज पर पानी के गिलास उपयोग किया इतना कठिन है कि उसकी प्लेट हड़कंप मच गया था वह उसे देखें और टुकड़ों में पतली सफेद रुमाल आंसू शुरू कर दिया। अपनी उंगलियों के साथ। "
    • गिनती के बजाय, दिखाएं, परिदृश्य विवरण के लिए भी अच्छी तरह से काम करता है। उदाहरण के लिए, "शाश्वत नींद" में, बजाय पाठक कि Sternwoods अमीर थे करने के लिए कह रही है की, चांडलर संपत्ति का शानदार विवरण है: "हॉल में दरवाजे थे, और उससे आगे घास की एक व्यापक विस्तार देखा जा सकता है एक पन्ना रंग का गाड़ी जिसमें एक सफेद गेराज होता है, जिसके सामने एक चमकदार वर्दी में एक पतली युवा चालक एक भूरा परिवर्तनीय पैकार्ड चमक रहा था। फिर अधिक पेड़ और, आखिरकार, पहाड़ों की तलहटी की ठोस, असमान और सुखद रेखा। "
  • चित्र टाइप करें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 18
    4
    उसे भ्रामक बिना पाठक को आश्चर्यचकित करना एक रहस्य बनाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि संकल्प अचानक या सस्ते नहीं लगता रीडर को भ्रमित करने के बजाय हमेशा साफ और विस्मयकारी खेलने का प्रयास करें कहानी में दिए गए सुराग से गलत नेतृत्व के बावजूद समाधान को तार्किक और स्पष्ट तरीके से लेना चाहिए। यदि आप उसे सोचते हैं कि पाठक को समाप्त करना पसंद है, "यह बहुत स्पष्ट था, मुझे एहसास होना चाहिए!"
  • पिक्चर का शीर्षक लिखें एक मिस्ट्री स्टोरी चरण 1 9
    5
    पहले ड्राफ्ट की समीक्षा करें अपने रहस्य की पहली रूपरेखा बनाने के बाद, पृष्ठों के माध्यम से जाओ और अनिवार्य है, जिसमें शामिल हैं:
    • प्लॉट: सुनिश्चित करें कि आपकी कहानी स्केच पर चिपक जाती है और एक स्पष्ट शुरुआत, मध्य और अंत है। कथा के अंत तक नायक के बदलावों की पुष्टि भी आपको करना चाहिए।
    • वर्ण: सभी, मुख्य एक सहित, अद्वितीय और अलग हैं? क्या वे बोलते हैं और उसी तरह कार्य करते हैं या क्या वे एक दूसरे से अलग हैं? क्या वे मूल और मनोरम दिखते हैं?
    • ताल: यह गति है जिसके साथ कहानी में कदम बढ़ता है। एक अच्छा ताल रीडर के लिए अदृश्य लग सकता है। यदि कहानी बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है, तो पात्रों की भावनाओं को एक्सप्लोर करने के लिए पर्दे को छोड़ दें। यदि कथा अटक या भ्रमित हो, तो केवल आवश्यक जानकारी शामिल करने के लिए दृश्यों को छोटा करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम हमेशा आपको जितना चाहें उतना ही एक दृश्य खत्म करना है इस प्रकार, तनाव पल से पल तक नहीं आएगा, और कहानी की लय बनाए रखा जाएगा।
  • आवश्यक सामग्री

    • पेपर और कलम या वर्ड जैसी वर्ड प्रोसेसर के साथ एक कंप्यूटर
    • रहस्य किताबें और कहानियां
    • कहानी के लिए एक विचार या साजिश
    • कोश

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com