IhsAdke.com

फिक्शन में एक संभावित खलनायक कैसे बनाएं

एक काल्पनिक कहानी के लिए एक भरोसेमंद खलनायक का निर्माण करना ही किसी को व्यर्थपरक बुराई नहीं बना रहा है, या अजीब लक्षण के साथ। आपकी कहानी या रोमांस में खलनायक के लिए कुछ विश्वसनीयता लाने के लिए इसके लिए बुराई का एक नाजुक संतुलन और दयालुता की आवश्यकता भी है।

चरणों

अपने खलनायक का निर्माण

फिक्शन चरण 1 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
लेख पढ़ने से शुरू करें एक फर्जी चरित्र बनाएँ. यह आपको किसी भी प्रकार का चरित्र बनाने का आधार प्रदान करेगा।
  • फिक्शन चरण 2 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    आपकी कहानी क्या है और कैसे एक खलनायक पूरी तरह से उसकी भव्य योजना में फिट है? क्या आपका उद्देश्य नायक या एक उत्प्रेरक के लिए एक बाधा बनना है, इस में परिवर्तन करना है? क्या यह कहानी के विषय के किसी भी पहलू को दर्शाता है?
  • फिक्शन चरण 3 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    बुराई या विचित्रता की डिग्री चुनें, जिसे आप अपने खलनायक पर रखना चाहते हैं। कुछ कहानियों को सीरियल किलर की भयावह बुराई की जरूरत है, जबकि अन्य केवल एक धमकाने की मांग करते हैं। अपनी कहानी की शैली में अपने खलनायक को स्नैप करें आतंक के लिए एक राक्षस, लाश की सेना, बुराई भूत या कौशल का पता लगाने वाला व्यक्ति (उदाहरण के लिए एक वास्तुकार या वैज्ञानिक) की आवश्यकता है। एक पुलिस रहस्य एक अपराध राजा, एक गिरोह बॉस, या एक भ्रष्ट पुलिस बल के नेता के लिए पूछता है। एक समानांतर ब्रह्मांड से एक बुराई जुड़वां, एक हत्यारा साइबॉर या एक विनाशकारी रोबोट विज्ञान कथा में फिट है। एक बुरा राजा या जादूगर कल्पना में अच्छी तरह से फिट बैठता है, जैसा कि एक पुजारी, एक उच्च रैंकिंग अधिकारी, या एक छलनी गुप्त समाज का सदस्य होता है। किसी भी प्रकार के लेखन में, खलनायक अधिक दिलचस्प है अगर उसे दूसरों के द्वारा अच्छा और भरोसेमंद माना जाता है, तो उसकी महत्वाकांक्षाओं को गुप्त रखकर
  • फिक्शन चरण 4 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने खलनायक के लिए एक अद्वितीय और दर्दनाक घटना बनाएं यह विनाशकारी हो सकता है, जैसे आपके माता-पिता ने तुम्हारे सामने हत्या कर दी है, या सूक्ष्म, प्रकृति के द्वारा अपने कीमती गुलाब उद्यान को नष्ट करने की तरह। इसके लिए कारण अपने खलनायक के जीवन में अभिसरण का एक बिंदु बनाना है यह एक दर्दनाक घटना नहीं है - आपका चरित्र उन तरीकों से बनाया गया है जो आपके वर्तमान पर प्रभाव डालते हैं। इसके अलावा, यहां तक ​​कि एक साधारण क्षण व्यक्ति के जीवन को परिभाषित और बदल सकता है, यह कि वे कौन हैं। कुछ लोग आसानी से भ्रष्ट या मजबूत मूल्य विकसित कर सकते हैं जो उन्हें कठोर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • फिक्शन चरण 5 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    इस विलक्षण घटना का विस्तार करें इसे अतिरंजित करें और इसे विकृत करें जब तक यह आपके खलनायक की कुंठित कोर न हो। ना हीरो के अनुभव से किसी भी तरह का विरोध किया जा सकता है?
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 6 में शीर्षक वाला चित्र
    6
    किसी चीज का चयन करें जो आपके खलनायक को द्वेष या महत्वाकांक्षा के बिना पूजा करे। यह कुछ बड़ा होना जरूरी नहीं है - वास्तव में, बेहतर नहीं होना चाहिए उदाहरण के लिए, वह अपने मन को साफ करने के लिए गुलाब के बिस्तर के माध्यम से घूमने का आनंद ले सकता है या इससे भी कम: आपके खलनायक को उसके मुंह में सूरजमुखी के बीज खोलने की सरल खुशी हो सकती है और जीभ पर नमकीन नरम का आनंद ले सकता है। कैसे उसके बारे में एक निर्भर सापेक्ष, एक खो प्यार, या एक प्यारा जानवर के बारे में? यह भेद्यता नायक को उसके ऊपर कुछ लाभ देता है। क्या उसका नायक भी उसका लाभ लेने के लिए महान था? हो सकता है कि एक खोया प्यार आपको भ्रष्ट करने के लिए पर्याप्त कारण है यहां तक ​​कि एक खुश याददाश्त कुछ खुशी लाने के लिए पर्याप्त है।
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    "अभिसरण बिंदु" और "अनूठी चीज़" का मिश्रण करें और उन्हें अपने मन में एकजुट करें वे कैसे संबंधित कर सकते हैं? खलनायक क्यों एक चीज़ को इतना प्यार करता है और फिर भी वह द्वेष, नफरत या सिर्फ शुद्ध बुराई से भरा है?



  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 8 में शीर्षक वाला चित्र
    8
    कहानी के नायक को ध्यान में रखें। क्या यह खलनायक के जीवन में किसी भी तरह फिट है? आपकी ज़रूरतों को किस प्रकार मिश्रण, मिलान और टकराया जाता है? वे किस तरह के और कितने अलग हैं? खलनायक के रूप में शक्तिशाली होना चाहिए, नायक से अधिक नहीं तो
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 9 में शीर्षक वाला चित्र
    9
    क्या खलनायक अंततः अपने अपराधों से खुद को छुड़ाएगा या फिर वह एक बुरा आदमी बनेगा? समझें कि आपकी कहानी कैसे सामने आती है, और कैसे आपके खलनायक का विकास होता है, और उस पर आधारित अपना निर्णय लेता है। कठोर और अचानक व्यक्तित्व परिवर्तनों से बचें, जब तक कि आप बेहद मेहनती दिशा में नहीं जा रहे हों कैसे Grinch लूट क्रिसमस.
  • फिक्शन चरण 10 में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    कुछ आशंकाओं के बारे में सोचो हर कोई कुछ से डरता है खलनायक नायक से मौत के लिए कुछ भी हो सकता है, अंधेरे से लेकर बिस्तर पर भी राक्षसों तक! रचनात्मक रहें, लेकिन सुनिश्चित करें कि ये भय बहुत मूर्ख नहीं हैं, या आपकी कहानी को गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 11
    11
    याद रखें कि एक अच्छा खलनायक कहानी का विरोध करता है। इसके बिना, नायक बाधाओं को दूर नहीं कर सकता है और एक चरित्र के रूप में विकसित कर सकता है।
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    एक अच्छा खलनायक अब भी मानव है सबसे अच्छा खलनायक वे हैं जिनके साथ पाठकों को कनेक्ट किया जा सकता है। जितना अधिक व्यक्ति आपके खलनायक की तरह दिखता है, उतना ही मनोरम और डरावना आपकी कहानी चाप होगी।
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    याद करने के लिए एक आखिरी चीज यह है कि अधिक खतरनाक और आपके खलनायक की धमकी है, अधिकतर उनकी बुरी योजनाएं काम करती हैं हमेशा खलनायक खोना और नायक जीत मत बनो। इसके अलावा, एक खलनायक 100% बुराई नहीं है उनके पास सकारात्मक गुण हैं, जैसे नायक विफलताओं से बना होना चाहिए। सकारात्मक गुणों के बिना, एक खलनायक की संभावना नहीं है।
  • फिक्शन में एक विश्वसनीय खलनायक चरण 14 में शीर्षक वाला चित्र
    14
    बस उसे खलनायक मारो अगर वह इसे हकदार। सुनिश्चित करें कि आपकी मृत्यु में फिट बैठता है कि यह कितना बुरा था। यदि वह एक साधारण चोर था, तो उसे एक सरल मौत के साथ मरना चाहिए, जैसे कि एक शॉट यदि वह एक शुद्ध बुराई, क्रोधी या क्रूर खलनायक था, तो उसे अधिक तीव्र, यहां तक ​​कि सनसनीखेज मृत्यु की आवश्यकता होगी। बनाओ पाठक खलनायक को क्या हुआ से अधिक संतुष्ट महसूस करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खलनायक उन लोगों के हैं जिनके इरादे मूल रूप से समझना आसान हैं, लेकिन उनका अंतिम लक्ष्य और उनकी मध्यवर्ती प्रक्रियाएं बेहद विकृत हैं।
    • प्रेरणाओं के बारे में सोचो ऐसा कुछ है जो आपके खलनायक की इच्छा है, या ऐसा कुछ जिसे वह सोचता है, होना चाहिए। खलनायक विश्वास करते हैं, कभी-कभी कट्टरता से, कि वे जानते हैं कि उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए क्या ज़रूरी है
    • सूक्ष्मता आमतौर पर बेहतर है सर्वश्रेष्ठ खलनायक के कुछ लोग पूरी तरह से विश्वास करते हैं कि उनका कार्य अच्छा और दूसरों के लिए फायदेमंद है उदाहरण के लिए, एक खलनायक की अभिसरण "बिंदु", कुछ ऐसी चीज की खोज हो सकती है जो उसकी जिंदगी को परेशान करती है, जो कि अब तक अच्छी तरह से चल रही है, और उसके बाद के कार्य केवल बातें सही करने की कोशिश करने का एक तरीका है। वे अपने नैतिकता के नियमों का भी उल्लंघन कर सकते हैं, जिन पर यह विश्वास है कि वे अपनी पवित्रता बनाए रखते हैं।
    • यदि आप अपने खलनायक के लिए सहानुभूति उत्पन्न करना चाहते हैं, या उससे अधिक जीवन देने की कोशिश भी करें तो अपने सहयोगी दलों या अपने स्वयं के एक व्यक्ति के दृष्टिकोण से कुछ अध्यायों पर विचार करें।
    • जबकि स्पष्ट प्रेरणा शायद ही कभी एक अच्छा विचार है, उसके मूल के साथ काम करने के लिए दिलचस्प हो सकता है। एक पूंजी पाप या इसी तरह की दोष के व्युत्पन्न, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। क्रोध के बजाय, असंतोष का क्या होगा? परिवार की समस्याओं के साथ एक खलनायक के पास कई मामलों में बुराई के लिए आत्मसमर्पण करने का अवसर है। उदासी या अफसोस के बजाय, ऐसे अपराध के बारे में क्या? जो दोषी महसूस करता है - चाहे वह दोषी ठहराया हो या न हो - खुद को छुड़ाने के लिए कुछ भी करने में सक्षम हो सकता है, और यह जरूरी नहीं कि वह सही तरीके से कर सके। आप इन विषयों के आस-पास एक मजबूर प्रेरणा बना सकते हैं, और कहानी में बाद के बिंदु तक छिपे हुए हो सकते हैं एक रहस्य बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है
    • आप वास्तव में अपने अंतिम उत्पाद में "अभिसरण बिंदु" का उपयोग कभी नहीं कर सकते हैं, लेकिन याद रखें: यह रीडर के लिए नहीं है। इसका कार्य लेखक को चरित्र की प्रेरणाओं को समझने में मदद करना है।
    • यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि एक खलनायक मोचन से परे है जिससे कि वह अपनी अच्छी तरफ पूरी तरह से खो जाए। यह नायक और पाठक के लिए एक संकेत होना चाहिए, कि उसे किसी भी कीमत पर रोका जाना चाहिए।
    • नाम के बारे में खलनायक के नाम आपके व्यक्तित्व को परिभाषित करने के लिए एक निर्धारक हो सकते हैं। होज़ जीनसियो मकाडो एक धनी किसान हो सकता है जो नायक के परिवार की भूमि लेना चाहता है। कोस्टा ई सिल्वा से आर्टुर कोइम्बा एक अमीर तानाशाह हो सकता है जो एक छोटे से शहर के महापौर बनना चाहता है और इसे एक पर्यटक स्थल में बदलना चाहता है, जो नायक का विरोध करता है। जे बिरता एक हास्य कहानी का खलनायक हो सकता है, जो एक तरह का पाई बनाना चाहती है जो हर किसी को हँसते हैं और अनुपयुक्त समय पर न रोकते हैं। नामों के साथ रचनात्मक रहें, वे वास्तव में मदद करते हैं
    • एक उपन्यास के लिए, आदर्श "अभिसरण के अंक" बनाने के लिए आदर्श है, लेकिन उन्हें प्रारंभिक घटना को पुन: जोर देना चाहिए और पाठकों को झुकाव देना चाहिए खलनायक का मन.

    चेतावनी

    • एक अच्छा खलनायक में आम तौर पर "अच्छे व्यक्ति के जीवन को खराब करने" की विभिन्न योजनाएं हैं। उदाहरण के लिए, जेम्स बॉन्ड के खलनायक आम तौर पर दुनिया पर हावी या चोरी करना चाहते हैं। वे अपने कार्यों के परिणामस्वरूप बॉन्ड के दुश्मन बन गए, लेकिन यह प्रारंभिक इरादा नहीं था। ऐसे कुछ खलनायक हैं जो वास्तव में नायक को मारना चाहते हैं, शायद बदला लेने के लिए, लेकिन यह नियम के अपवाद है। यदि आप अपने खलनायक के लिए एक विश्वसनीय लक्ष्य नहीं देते हैं, तो यह कृत्रिम और झूठे लगेगा।
    • वास्तव में नाखुश चरित्र बनाना तीव्र हो सकता है समय के कम समय में उनके बारे में लिखने की कोशिश करें, जितना आप सामान्य रूप से करते हैं। यदि आप हर आधे घंटे या तो थोड़े समय तक ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आप कुछ खलनायक की नकारात्मकता को अवशोषित कर सकते हैं, जो आपके चारों ओर के लोगों के साथ आपके संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं।
    • याद रखें: कभी-कभी खलनायकों को मारने या गंभीर रूप से घायल होने से पाठकों को अन्य वर्णों के रूप में नकारात्मक हो सकता है। तथ्य यह है कि वह कहानी का प्रतिपक्षी है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उसे मारना चाहिए या बहुत से गलत चीजें उनके साथ करना चाहिए (जो आपके योजना को विफल करने के लिए जरूरी हैं)।
    • घातक पापों में से किसी एक पर आधारित खलनायक बनाने के लिए प्रलोभन से बचें। यदि आप करते हैं, तो आप शायद एक असली खलनायक की बजाय, एक बुरा आदमी की भड़ौआ के साथ खत्म हो जाएगा यह एक बात है कि आपका चरित्र पूंजी पाप का प्रतीक है। बस वहाँ शुरू नहीं करते
    • अपने खलनायक को किसी तीन-आयामी बनाने की कोशिश करो कहानी के अंत में, पाठक को यह जानना चाहिए कि वह वही है जो वह है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com