IhsAdke.com

कैसे सोचें

सोच हर किसी के लिए एक प्राकृतिक गतिविधि है, लेकिन इस गतिविधि में आपके प्रदर्शन को बेहतर बनाने के तरीके हैं। बेहतर सोचने में कुछ समय और अभ्यास हो सकता है, लेकिन यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे आप जीवन भर के लिए विकसित कर सकते हैं। बेहतर विचारक होने के नाते और अपने दिमाग को तेज रखने से भी लंबे समय में आपकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है!

चरणों

भाग 1
विचारों की विभिन्न शैलियों को समझना

चित्रा शीर्षक से चरण 1 सोचो
1
विभिन्न प्रकार के सोच को समझें चीजों के बारे में सोचने के कई तरीके हैं, सही और गलत नहीं, और उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं आपको यह समझने के लिए विभिन्न प्रकार के विचारों को जानने की ज़रूरत है कि बेहतर और स्वयं के दूसरे दिमाग कैसे काम करें।
  • अवधारणा को सोचने के लिए जानें यह मूल रूप से एक सामान्य तस्वीर बनाने के लिए सार विचारों के बीच पैटर्न और कनेक्शन खोजने के लिए सीखना शामिल है उदाहरण के लिए: आप शतरंज के गेम में वैचारिक सोच का उपयोग कर सकते हैं। बोर्ड को देखो और लगता है कि "यह लेआउट परिचित दिखता है" और चाल को चुनने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।
  • सहज में सोचने के लिए जानें। सामान्य शब्दों में यह (और केवल उन पर आधारित) अपने सहज ज्ञान के अनुसार कार्य करने का मतलब है। अक्सर अपने दिमाग से अधिक आपको पता संसाधित कर रहा है, और इस प्रवृत्ति में परिलक्षित होता है। जब आप निर्णय लेते हैं तो आप एक उचित रूप में अच्छे इंसान के साथ बाहर जाने के लिए क्योंकि उसकी वृत्ति, तो आपको सचेत उदाहरण के लिए नहीं करना चाहते हैं, और तब पता चलता है कि वह हमले के दोषी किया गया है यौन उसके मस्तिष्क कुछ संकेत आप होशपूर्वक नोटिस नहीं किया था पर कब्जा किया गया था।
  • चित्रा शीर्षक से चरण 2 सोचो
    2
    सोच के 5 शैलियों को जानें पुस्तक के लेखक सोच की कला सोच के 5 शैलियों की गणना: सिंथेसाइज़र, आदर्शवादी, व्यावहारिक विशेषज्ञ, विश्लेषक और यथार्थवादी आप किस शैली का उपयोग करते हैं, यह जानने से आप अपने सोच पैटर्न का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं आप एक शैली, या एक से अधिक हो सकते हैं, और उनमें से कई का उपयोग करके आपको अधिक प्रभावी ढंग से सोचने में मदद मिल सकती है।
    • सिंथेसाइज़र संघर्ष करना पसंद करते हैं (वे "शैतान का वकील" खेलना पसंद करते हैं) और भी "क्या होगा" खोजपूर्ण प्रश्न पूछना हालांकि, वे इस संघर्ष का उपयोग अपनी रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए करते हैं और पूरी तरह से एक दृष्टि से बेहतर करते हैं।
    • आदर्शवादी अक्सर केवल एक घटक को देखने के बजाय एक अवलोकन करते हैं वे तथ्यों और आंकड़ों की तुलना में लोगों और भावनाओं में और अधिक रुचि रखते हैं, और वे भविष्य के बारे में सोचना और योजना भी पसंद करते हैं।
    • व्यावहारिकवाद ऐसे प्रकार होते हैं जो "क्या काम करता है" करना पसंद करते हैं वे जल्दी से सोचते हैं और छोटी अवधि की योजना बना रहे हैं और आमतौर पर रचनात्मक हैं और जल्दी से बदलने के लिए अनुकूल है। अक्सर वे चीजें "सुधार" कर रहे हैं, जिसमें कोई योजना नहीं है।
    • विश्लेषक पूरे प्रश्न से निपटने की बजाय समस्याओं को विभाजित करने की कोशिश करते हैं। वे सूची बनाते हैं और चीजों को व्यवस्थित करते हैं और अपने जीवन और समस्याओं को व्यवस्थित करने के लिए कई विवरणों का उपयोग करते हैं।
    • यथार्थवादी बकवास पसंद नहीं है वे सीधे प्रश्न पूछते हैं और एक समस्या को हल करने के लिए जो कुछ भी करते हैं वह करते हैं। उन्हें हाथ में चुनौती की अच्छी समझ है और उन उपकरणों को हल करना है जिन्हें उन्हें हल करना है। वे अपनी सीमाओं के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। अधिकांश लोग कम से कम कुछ यथार्थवादी हैं
  • चित्र शीर्षक से चरण 3 सोचो
    3
    अभिसरण सोच के बजाय भिन्नता का उपयोग करें संमिलित सोच केवल दो विकल्प देखती है (उदाहरण के लिए, लोग अच्छे या बुरे हैं) अलग तरीके से सोचने का मतलब है कि आपके दिमाग में सभी दिशाओं में खुलना (उदाहरण के लिए, लोगों को एक ही समय में "अच्छा" और "बुरा" महसूस करना)।
    • भिन्न सोच के लिए खोलने के लिए, ध्यान दें कि आप परिस्थितियों या लोगों के साथ कैसे संपर्क करते हैं क्या आप अपने विकल्पों को सीमित कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपको नफरत करता है अगर आपके पास आपके साथ रहने का समय नहीं है और अगर आप अपने साथ अपना समय बिताते हैं, तो आपसे प्यार करते हैं)? क्या आप अक्सर "यह" या "उस" वाक्यांश का उपयोग करते हैं? जब आप समझते हैं कि आप इस तरह से सोच रहे हैं, बंद करो और सोचें कि क्या ये वास्तव में केवल दो विकल्प हैं आमतौर पर वे नहीं हैं
    • संमिलित सोच हमेशा बुरा नहीं होती है यह गणित जैसे मामलों के लिए उपयोगी है (जहां एक सही सही जवाब है), लेकिन यह जीवन का सामना करने के लिए बहुत सीमित हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक से चरण 4 सोचो
    4
    अपने महत्वपूर्ण सोच कौशल विकसित करें इसका मतलब यह है कि विभिन्न स्रोतों से कई जानकारी और तथ्यों को इकट्ठा करने के लिए स्थिति या जानकारी का निष्पक्ष विश्लेषण करना। अगला आप क्या एकत्र किया है के आधार पर स्थिति का मूल्यांकन।
    • यह मूल रूप से मान्यताओं पर मूल्यांकन नहीं करने का अर्थ है, किसी को यह नहीं मानते हुए कि वह क्या कह रहा है और स्वयं के लिए शोध कर रहा है।
    • आपको यह भी समझना चाहिए कि आपके रुझान और दृष्टिकोण किस प्रकार प्रभावित करते हैं, साथ ही साथ अन्य लोगों के भी। आपको अपनी विश्वदृष्टि पर आधारित धारणाओं को चुनौती देने की आवश्यकता है।
  • भाग 2
    बुनियादी सोच विकसित करना

    चित्र शीर्षक चरण 5 पर विचार करें
    1
    मान्यताओं पर सवाल एक अधिक प्रभावी विचारक बनने के लिए, आपको मान्यताओं पर सवाल करना चाहिए। उनकी सोच सीधे सांस्कृतिक और सामाजिक पर्यावरण से प्रभावित होती है आपको यह पता करने की आवश्यकता है कि क्या यह प्रभाव उत्पादक या उपयोगी है।
    • विचार के कई बिंदुओं पर विचार करें यदि आप किसी चीज को सुनते हैं जो आपको लगता है, तो अन्य स्रोतों को भी देखें। तथ्यों को देखें जो जानकारी को समर्थन या अस्वीकार करते हैं और दूसरों की राय पूछते हैं। आपने सुना है कि ब्रा ने महिलाओं में कैंसर का कारण बना है, उदाहरण के लिए, और इस सिद्धांत को दिलचस्प (और अब आप ब्रा पहनने से भी डरते हैं) पर विचार करें, तो इसके बारे में शोध शुरू करें फिर आप आरोपों का विश्लेषण करते हैं और पता चलता है कि इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं है, लेकिन अगर आपने कई बिंदुओं का विश्लेषण नहीं किया है, तो आप सत्य की खोज नहीं कर पाएंगे, ऐसा बोलने के लिए।
  • चित्र शीर्षक चरण 6 पर विचार करें
    2
    अपनी जिज्ञासा पैदा करना उन "महान विचारकों" पर विचार करने वाले लोग ऐसे लोग हैं जिन्होंने यह किया है वे दुनिया और खुद के बारे में सवाल पूछते हैं और इन सवालों के जवाब तलाशते हैं।
    • अन्य लोगों के बारे में पूछें। आप सुपर आक्रामक होने की जरूरत नहीं है, लेकिन जब आप किसी से मिलते हैं, व्यक्ति के बारे में सवाल पूछने (जहां कर रहे हैं? क्या अध्ययन क्यों आप इस कैरियर? और इतने पर चयन किया था)। लोग खुद के बारे में बात करना पसंद है और आप कई दिलचस्प बातें मैं अन्यथा नहीं जानता कि खोज कर सकते हैं।
    • बड़े पैमाने पर दुनिया के बारे में उत्सुक हो। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हवाई जहाज पर कर रहे हैं, उड़ान तंत्र में, इस तरह के वायु धाराओं काम के रूप में देख सकते हैं या विमान के इतिहास (सैंटोस Dumont परे) खोज करते हैं।
    • जब आपको मौका मिलता है, तो संग्रहालयों (आमतौर पर नि: शुल्क प्रवेश दिवस) पर जाएं, पुस्तकालय की घटनाओं में भाग लें या अपने स्थानीय विश्वविद्यालय में कक्षाएं ले लीजिए। यह बहुत ज्यादा खर्च किए बिना दुनिया के बारे में अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए शानदार तरीके हैं।
  • चित्र 7 नामक चित्रित करें
    3
    "सच्चाई" के लिए देखो। इस कदम का कठिन हिस्सा यह है कि हमेशा एक सच्चे "सत्य" नहीं होता है। फिर भी, इस मामले (सामाजिक, राजनीतिक, व्यक्तिगत, आदि) के दिल को प्राप्त करने के लिए आप जितना कर सकते हैं, उतना अधिक करने से आप अपने वर्तमान सोच कौशल को व्यायाम और सुधारने में बहुत मदद करेंगे।
    • कुछ खास विषयों पर बयानबाजी के नुकसान से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि यह पता लगा सके कि सबूत क्या हैं (ठोस तथ्यों) वास्तव में दिखाएं। ऐसा करते समय एक खुले दिमाग को रखें या आप उन तथ्यों को अनदेखा करना शुरू कर सकते हैं जो सिद्धांत का समर्थन नहीं करते हैं जो आपको विश्वास या सहमत हैं
    • उदाहरण के लिए, ग्लोबल वार्मिंग एक मुद्दा है जो बहुत राजनीतिक बन गया है, जिससे लोगों को वास्तविक कारकों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है (उदाहरण के लिए, जलवायु परिवर्तन तेजी से हो रहा है और मानव क्रिया के कारण हो रहा है क्योंकि अपराधियों की पहचान करने के लिए कई गलत सूचनाएं और प्रयास हैं और वास्तविक तथ्यों को नजरअंदाज किया जाता है या भ्रष्ट होता है)।



  • चित्र शीर्षक चरण 8 पर विचार करें
    4
    रचनात्मक समाधान खोजें अपने सोच कौशल को विकसित करने का एक अच्छा तरीका असामान्य घटनाओं से निपटने के लिए असामान्य या वैकल्पिक रणनीतियों को खोजने में मदद करने के लिए रचनात्मक सोच का उपयोग करना है यह स्कूल, काम या बस में मानसिक कौशल के उपयोग का अभ्यास करने का एक तरीका है।
    • विचारधारा, समस्याओं को हल करने और काम करने के लिए एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली उपकरण साबित हुआ है डेड्रीम के लिए हर दिन कुछ समय ले लो एक शांत स्थान खोजें और अपने मन को स्वतंत्र रूप से घूमने दें (बिस्तर पर जाने से पहले ऐसा करने के लिए एक अच्छा समय है)।
    • यदि आप एक चुनौती का सामना कर रहे हैं और इसे दूर करने के लिए एक रचनात्मक तरीके से तलाश कर रहे हैं, तो प्रतिबिंब के लिए यहां कुछ प्रश्न हैं: यदि आप दुनिया के सभी संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करते हैं तो आप क्या करेंगे - अगर आप किसी को आमंत्रित कर सकते हैं तो आप को कौन बुलाएगा? अगर वह असफल होने का डर नहीं रहे, तो वह क्या करने की कोशिश करेगा? ये सवाल आपको सीमाओं को देखने के बजाय संभावनाओं को अपना मन खोलने की अनुमति देते हैं
  • चित्र शीर्षक से कदम 9 सोचो
    5
    जानकारी के लिए देखो अच्छी गुणवत्ता की जानकारी इकट्ठा वहाँ कई विसंगतियां हैं और उनमें से कुछ बहुत ही वास्तविक लग सकता है। आपको जानने की आवश्यकता है कि सूचना के अच्छे और बुरे स्रोतों के बीच अंतर कैसे करें।
    • पुस्तकालयों जानकारी खोज के लिए एक शानदार स्रोत हैं! उनके पास किताबें, फिल्म और ऋण के लिए वृत्तचित्र हैं, लेकिन वे कक्षाएं और मुक्त सेमिनार या उनके बारे में जानकारी भी पेश कर सकते हैं। ऐसे पुस्तकालय भी हैं जो आपके सवालों का जवाब दे सकते हैं या आपको बता सकते हैं कि सही जानकारी कहां से मिल सकती है।
    • अक्सर आपके शहर के फोटो और अख़बार अभिलेखागार भी होते हैं और यह जानने के लिए कि आप कहां रहते हैं, यह एक महान स्रोत हो सकता है।
    • जानकारी की खोज के लिए इंटरनेट पर कुछ साइटें महान हो सकती हैं आप Wolfram | अल्फा साइट पर वैज्ञानिक और कंप्यूटर ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, आप मध्यकालीन युग के बाद से कलाकार की नोटबुक की स्कैन किए गए पांडुलिपियों को ब्राउज़ कर सकते हैं, या आप नि: शुल्क विश्वविद्यालय वेबसाइटों पर मुफ्त सीखने का प्रयास कर सकते हैं। हमेशा सीखें कि आप क्या सीख रहे हैं (चाहे इंटरनेट पर, किताब या दस्तावेजी में) समीक्षकों का विश्लेषण करें। तथ्यों को सच रहना और खुले मुंह रखने से खुफिया से ज्यादा मदद मिलेगी।
  • भाग 3
    आपकी सोच क्षमता का विकास करना

    चित्र शीर्षक से विचार करें कि चरण 10
    1
    अपनी सोच को बदलने के लिए भाषा का उपयोग करें वैज्ञानिकों ने पाया है कि भाषा आपके विचारों को प्रभावित करने में मदद करती है उदाहरण के लिए, जो लोग संस्कृतियों में बड़े होते हैं जो सही और बायीं तरफ सोचने के बजाय मुख्य बिंदुओं (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम) का उपयोग करते हैं, उनमें कम्पास की सहायता से प्रमुख बिंदुओं को ढूंढने की क्षमता होती है।
    • कम से कम एक अन्य भाषा जानें वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि द्विभाषी लोग (जो एक से अधिक भाषा बोलते हैं) दुनिया को उस भाषा के अनुसार देखते हैं जो वे उपयोग कर रहे हैं। एक नई भाषा सीखना आपको नई सोच के तरीके सीखने में मदद करता है।
  • पिक्चर शीर्षक से स्टेप 11 सोचो
    2
    बहुत कुछ जानें सीखना विद्यालय में भाग लेने और जानकारी को याद रखने का मामला नहीं है। सीखना एक आजीवन प्रक्रिया है और इसमें कई चीजें शामिल हो सकती हैं जब आप हमेशा सीखते रहते हैं, तो आप हमेशा सोच और सोचने के नए तरीकों से स्वयं को उजागर करते हैं।
    • प्राधिकरण के उपयोग और अपील से सावधान रहें अन्य लोगों की राय पर भरोसा मत करो, भले ही उन्हें पता चल जाए कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं तथ्यों की जांच करें, वैकल्पिक विचारों को देखें यदि आप तर्कों या तर्कों में दोष देखते हैं, तो इस पर विचार करें। जानकारी का मूल्यांकन केवल इसलिए सुनिश्चित करें क्योंकि यह प्राधिकारी आंकड़ा (जैसे अखबार, आपका शिक्षक, या एक सीनेटर) से आया है। लेकिन अगर कई स्वतंत्र स्रोतों का एक ही विचार है, तो सत्य होने की अधिक संभावना है।
    • खोजों के बारे में थोड़ी उलझन में रहें सुनिश्चित करें कि एक से अधिक स्रोत द्वारा नई जानकारी सत्यापित की गई है (स्वतंत्र स्रोतों की खोज करना बेहतर है)। जांचें कि कौन आरोप लगा रहा है (क्या वे बड़ी तेल कंपनियों द्वारा समर्थित हैं, क्या उनके पास गलत बयानों का प्रचार करने की ताकत है? उन्हें बस पता नहीं है कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं?)।
    • नई चीजें करने की कोशिश करें और अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें। जितना अधिक आप ऐसा करते हैं, राय और विचारों के साथ यह आसान होगा कि आपके विश्व दृश्य से तुरंत सहमति हो और आपको नए विचारों को भी पता चले। तो खाना पकाने की कोशिश करें, बुनना सीखें या शौकिया खगोल विज्ञान का अभ्यास शुरू करें
  • स्टेप 12 सोचो चित्र का शीर्षक
    3
    मन को मजबूत करने के लिए व्यायाम करें आपकी सोच कौशल बढ़ाने में मदद करने के लिए आप कुछ चीजें कर सकते हैं मस्तिष्क शरीर में किसी भी अन्य मांसपेशियों की तरह है, जितना अधिक इसका इस्तेमाल होता है, उतना ही मजबूत होता है और आपको सोचने की बेहतर क्षमता होगी।
    • गणित के खातों करो इसे नियमित रूप से करने से आपके मानसिक उपकरण में तेजी से सुधार हो सकता है और अल्जाइमर जैसे रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ दिन कुछ खाते करें (उदाहरण के लिए, कैलकुलेटर का उपयोग करने के बजाय सिर की गिनती की गणना करने की आवश्यकता नहीं है)
    • एक कविता याद रखना पार्टियों में उपयोग करना बहुत अच्छा है (खासकर यदि यह एक लंबी कविता है) और यह आपकी याददाश्त को सुधारने में भी मदद करता है, जो सोचने की क्षमता में मदद करता है आप सही समय पर बातचीत में उपयोग करने के लिए कुछ कोटेशन भी याद रख सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से कदम 13 सोचो
    4
    अभ्यास मानसिकता यह विचार के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके विचारों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है और जब भी इसकी आवश्यकता होती है, तब भी आपको अपने सिर से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है। मानसिकता मानसिक समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती है और ज्ञान प्राप्त कर सकती है और सोच को सुधार सकती है।
    • जब आप चल रहे हैं, तो आप सावधानी से अभ्यास कर सकते हैं अपने विचारों को बुलबुला देने के बजाय, पांच इंद्रियों पर ध्यान दें: देखें कि कैसे वृक्ष सच हैं, आसमान से नीले रंग की सटीक छाया पर ध्यान दें, चलते बादलों पर ध्यान दें- अपने पैरों की आवाज़, पत्तियों पर हवा, लोगों को सुनें आपके चारों ओर बात कर रहे हैं - बदबू आ रही है और आप क्या महसूस कर रहे हैं (ठंड, गर्मी, हवा, आदि) पर ध्यान दें। न्याय न करें (बहुत ठंडा, सुंदर आकाश, बुरी गंध, आदि), बस देखो
    • प्रत्येक दिन कम से कम 15 मिनट ध्यान का अभ्यास करें यह मन और विचारों को साफ करने में मदद करता है और मस्तिष्क को आराम देता है। जब आप शुरू करते हैं, तो बैठने के लिए कोई विचलन नहीं होने के साथ एक शांत जगह की तलाश करें (जैसा कि आप साथ जाते हैं, हवाई अड्डे पर कार्य डेस्क पर, बस पर ध्यान देना आसान होगा)। एक गहरी साँस लें, हवा को पेट तक पहुंचने दें, सांस पर ध्यान केंद्रित करें जब आप घबराए हुए विचारों को ढूंढते हैं, उनके साथ शामिल न करें, बस साँस लेना और इन्हें खोलना और श्वास करना पर ध्यान केंद्रित करना।
  • युक्तियाँ

    • समझे कि यह सोच एक स्वत: और जानबूझकर प्रक्रिया है, जो जानबूझकर शुरू होती है, जैसे कि इच्छा से केवल एक पहलू को मन में गति देना।

    चेतावनी

    • अच्छा और सावधानीपूर्वक सोच अभ्यास के साथ आता है हर कोई एक नया सनक या सूचना में पकड़ा जाता है जो सही लगता है। इसके लिए खुद को शहीद मत करो बस सच्चाई की तलाश करें और आपके द्वारा प्रकट की गई जानकारी के बारे में सावधान रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com