IhsAdke.com

स्मार्ट कैसे बनें

क्या आपको लगता है कि आप नहीं जानते हैं कि दूसरों के बारे में क्या बात कर रहे हैं? क्या लोग आपको एक गधा बुला रहे हैं? इंटेलिजेंस जन्म नहीं है - आप थोड़ा कड़ी मेहनत के साथ चालाक बन सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपना मस्तिष्क व्यायाम करना

बेसिक स्टेप 13 शीर्षक वाला चित्र
1
आरा पहेली माउंट, जादू क्यूब की तरह ऐसी पहेली को करने से आपके मस्तिष्क में काम करने में मदद मिलेगी और आपकी मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होगी। आपका मस्तिष्क मांसपेशियों की तरह है: या तो आप इसका इस्तेमाल करते हैं या नाराज़गी!
  • सुडोकू आपकी सोच को हल करने और विस्तार करने के लिए एक महान पहेली है यह खेल किताबों में पाया जा सकता है यह अखबारों और इंटरनेट पर भी पाया जा सकता है।
  • बी स्मार्ट कार्ड 14 नामक चित्र
    2
    कलात्मक गतिविधियों करो खींचना, मूर्तिकला, पेंट करने के लिए और अन्य कलाओं का अभ्यास करने से आप अपनी रचनात्मक पक्ष को आकर्षित कर सकते हैं और अपनी समस्या सुलझाने के कौशल का विस्तार कर सकते हैं। एक रचनात्मक मस्तिष्क बॉक्स के बाहर सोच सकता है कि चीजों को जितनी जल्दी और प्रभावी रूप से हल किया जा सके उतना संभव है।
  • बीर स्मार्ट चरण 15 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    गणित करो. जानें कैसे मानसिक रकम बनाने के लिए या चुस्त गणित. गणित के लिए ज़ोरदार सोच आवश्यक आपके मस्तिष्क को कड़ी मेहनत करेगी और उन कनेक्शनों को विकसित करने में आपकी मदद करेगी जो आपको बेहतर और तेज़ सोचने में मदद करेंगे।
  • बीस स्मार्ट चरण 16 नामक चित्र
    4
    कहानियां लिखें या कविता. क्रिएटिव लेखन आपके मस्तिष्क को परिस्थितियों, संवाद, वर्ण और परिवेश की खोज करने के लिए मजबूर करती है। यह आपको बेहतर विचारक बना देगा और आपको जानकारी की प्रक्रिया में मदद करेगा। इस तरह की भाषा का उपयोग करने से आपकी शब्दावली और भाषण में भी सुधार होगा। लेखन अपने आप को और आपके विचारों को व्यक्त करने का शानदार तरीका भी है
  • विधि 2
    आपकी सामाजिक कौशल विकसित करना

    बिस् स्मार्ट चरण 17 नामक चित्र
    1
    सरल बनाएँ. उन चीजों के बारे में बात कर रहे हैं जिनको कोई भी समझ नहीं पा रहा है, आपको बुद्धिमान नहीं बनाता है इंटेलिजेंस जटिल को सरल में अनुवाद करने की क्षमता है दूसरों को अवधारणाओं को समझाने का अभ्यास सुनिश्चित करें कि आपके स्पष्टीकरण सरल और स्पष्ट हैं यदि कोई इसे नहीं समझता है, तो अज्ञानी होने के लिए यह व्यक्ति की गलती नहीं है। अनावश्यक होने के लिए यह आपकी गलती है
  • बिस् स्मार्ट चरण 18 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जानने के लिए ध्यान से सुनो विवादास्पद मुद्दों पर दूसरों की राय, या तत्व जिन्हें वे जानते हैं और आप नहीं करते हैं। आपको उस व्यक्ति से सहमत होना नहीं है - लेकिन हमेशा याद रखना कि दूसरे को पढ़ाने के लिए कुछ हो सकता है प्रश्न पूछने से आप अपने स्वयं के विश्वासों के पुनर्मूल्यांकन या उनके विश्वासों में दोषों का संकेत दे सकते हैं। आप जितना चतुर हो, उतने अधिक प्रश्न आप अपने आसपास के लोगों से पूछेंगे।
  • बेर स्मार्ट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    3
    शांत हो जाओ लोगों के साथ चुनौतियों के चेहरे में दयालुता का व्यवहार परिपक्वता, कक्षा और बुद्धि का संकेत है। याद रखें कि आपको दूसरों से सीखने में बहुत कुछ है लोगों के प्रति दयालु होने के कारण आप अपने जीवन और अनुभव से परामर्श कर सकते हैं। कौन जानता है कि आप क्या सीख सकते हैं?
  • विधि 3
    शिक्षा प्राप्त करना

    पिक्चर शीर्षक हो स्मार्ट स्टेप 1
    1
    अपने आप को शिक्षित करने की कोशिश करो ध्यान रखें कि शिक्षा आपको बकवास के लिए स्कूल में करने के लिए डिप्लोमा और प्रमाण पत्र अर्जित करने के लिए मजबूर नहीं है: यह आपके आसपास की दुनिया की समझ है स्वाभाविक रूप से उत्सुक लोग अक्सर स्कूल में प्रवेश करते ही सवाल पूछना बंद करते हैं वास्तव में शानदार दिमाग, हालांकि, हमेशा दुनिया पर सवाल करता है और इसे समझने की कोशिश करता है। यह "प्रतिभाशाली" का रहस्य है।
  • बिस् स्मार्ट चरण 2 नामक चित्र
    2
    अपना शब्दावली व्यायाम करें. रोज़ाना अपने डिक्शनरी में मिले कुछ शब्द का उपयोग करें या "दिन का शब्द" वेबसाइट के लिए साइन अप करें किताबें और वेबसाइटें हैं जो आपकी शब्दावली को दैनिक रूप से सुधारने में आपकी सहायता करती हैं संपूर्ण शब्दकोश पढ़ें यह कम से कम एक साल लगेगा - लेकिन आप बौद्धिक रूप से विकास करेंगे
  • बिस् स्मार्ट चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3



    कई किताबें पढ़ें. पढ़ना आमतौर पर बुद्धिमत्ता उत्पन्न की आदत के रूप में वर्णित है दुनिया के सबसे अच्छे लोग दैनिक पढ़ते हैं। आप हमेशा सामग्री पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन पढ़ने से आपके विचारों को विभिन्न विचारों और अनुभवों पर खुल जाएगा। गैर-उपन्यास सहित सभी शैलियों और प्रकारों के कार्यों के साथ पढ़ने में विविधताएं।
  • बिस् स्मार्ट चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने आसपास की दुनिया के बारे में जानें। राजनीति, रोज़मर्रा की खबर, प्रसिद्ध वाक्यांश और दिलचस्प आविष्कारों में दिलचस्पी लेने शुरू करें अपने आसपास की दुनिया के बारे में सोचने के लिए सीखना आपको बहुत चालाक बनाती है
    • अगर आप बोलने से ज्यादा तेज़ी से पढ़ सकते हैं, बुद्धिमानी से समझने वाले लोगों के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम को देखने के बजाय पुस्तक को पढ़ने में अधिक कुशलता है - या एक गैर-अक्षीय इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज, जैसे विकी - व्यावसायिक टेलीविजन विशेष रूप से बुरा है क्योंकि इसका सबसे बड़ा उद्देश्य कार्यक्रम और इसके विज्ञापनों पर तय करने के लिए पर्याप्त करना है।
  • बिस् स्मार्ट चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    संबंध बनाना. केवल बेकार यादृच्छिक तथ्यों को सजाने के बजाय अपने व्यावहारिक जीवन में जानकारी को लागू करने की कोशिश करें आपके दिमाग से कहीं छिपे जानकारी को दफनाने में सहायक नहीं है: आपको इसे विभिन्न वास्तविक स्थितियों से संबद्ध करने की आवश्यकता है। वास्तविक दुनिया परिस्थितियों के बारे में सोचें जहां जानकारी का हर टुकड़ा समझ में आता है तो इस ज्ञान को साझा करें और इसे बढ़ो देखें!
  • विधि 4
    अच्छी आदतें विकसित करना

    बिस् स्मार्ट चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    हमेशा सवाल पूछें. प्रश्न पूछना और हमारे चारों ओर लगातार पूछताछ करना वह है जो हमें चालाक बनाता है कुछ नहीं हुआ है, यह जानने में कुछ भी गलत नहीं है! कोई भी दुनिया के सभी मामलों का मालिक नहीं हो सकता है हालांकि, अज्ञात के चेहरे में सवाल पूछने की स्वस्थ आदत को विकसित करना आपको स्मार्ट बनाती है।
  • बिस् स्मार्ट चरण 10 नामक चित्र
    2
    सप्ताह में एक बार लक्ष्य निर्धारित करें. जब भी आप अपने जीवन के लिए नए लक्ष्यों का निर्माण कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें: मैंने ऊपर दिए गए लक्ष्यों में से कितने तक पहुंचे? मैंने अपने कुछ लक्ष्य क्यों नहीं हासिल किए हैं? अधिक सफलता के लिए खुद को मौका देने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
    • अपने प्रत्येक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें। लक्ष्यों के बिना, आपको लड़ाई के लिए कोई कारण नहीं होगा अपने लक्ष्य को जीतने के बाद खुद को इनाम।
    • संगठित हो जाओ आप क्रम में एक न्यूरोटिक व्यक्ति होने की जरूरत नहीं है - लेकिन समय बर्बाद कर स्मार्ट नहीं है बेशक, कई प्रतिभाशाली हैं जो पूरी तरह से बेतरतीब हैं (आधे रास्ते वाले शिक्षक के बारे में सोचें)। हालांकि, यदि आप स्मार्ट बनने के लिए एक सक्रिय प्रयास कर रहे हैं, तो अपने समय के प्रबंधन के लिए एक सचेत दृष्टिकोण लेना सही दिशा में एक बड़ा कदम है।
  • बीर स्मार्ट चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    शिक्षा के लिए समय समर्पित करें. अपने आप को शिक्षित करने में समय लगता है - यदि आप चालाक बनना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करना होगा खुफिया रात में आने की उम्मीद मत करो। यदि आप वास्तव में स्मार्ट बनना चाहते हैं तो आपको सक्रिय रूप से सोचने और सीखने में बहुत समय खर्च करने की आवश्यकता है
  • बेसिक स्टेप 12 नाम की तस्वीर
    4
    हमेशा सीखो वहाँ जानकारी के कई स्रोत हैं वहाँ बाहर उदाहरण के लिए, किताबें, वृत्तचित्र और इंटरनेट स्कूल सूचना के उन स्रोतों में से एक है 10 को दूर करने का मतलब यह नहीं है कि आप स्मार्ट हैं। क्या इंगित करता है कि खुफिया जानकारी नए ज्ञान और चर्चा के लिए है। सीखना लगातार आप अपनी इच्छाओं तक पहुंचेंगे
  • विधि 5
    अपने क्षितिज का विस्तार

    बी स् स्मार्ट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक नई भाषा जानें महान मानसिक अभ्यास के अतिरिक्त, एक नई भाषा सीखने से आपको विविध लोगों और संस्कृतियों के संपर्क में शामिल किया जाता है। भाषा को जानने के लिए, जब आप किसी भिन्न स्थान पर जाते हैं, तो आपको कम विलोकोट महसूस होगा। इसके अलावा, आप कुछ बिंदु पर समझेंगे कि पुर्तगाली में सीधी अनुवाद नहीं करने वाली अन्य भाषाओं में कुछ वाक्यांश या अवधारणाएं हैं! यह मन के लिए एक चुनौतीपूर्ण और मजेदार अभ्यास हो सकता है एक भाषा का अध्ययन करते समय धैर्य और सकारात्मक बनने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपको जो भी स्तर चाहते हैं, आपको ले जा सकता है।
  • चित्रित किया स्मार्ट स्मार्ट 7
    2
    आप जितनी चाहें उतने नए स्थानों पर जाएं। यदि संभव हो तो, अन्य देशों के साथ-साथ आने का भी प्रयास करें। अपने देश या एक अलग राष्ट्र में आने वाले शहरों से आपके मन को खोलता है और आप जिस दुनिया में रहते हैं, उसके बारे में आपको और जानने में मदद करता है। आप अन्य संस्कृतियों को समझने में सक्षम होंगे (कैसे लोग एक दूसरे स्थान पर रहते हैं, वे एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं, वे कैसे रहते हैं, आदि)। आप ग्रह के आकार और कई मौकों पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। आप दुनिया भर के कई लोगों और संस्कृतियों से प्रभावित होंगे।
  • बेस्ड चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुले दिमाग और नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहें। आपको एक बात के साथ फंसने की ज़रूरत नहीं है, इसमें बहुत अच्छा होने के लिए! अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के तरीके ढूंढें! यह वह जगह है जहां सीखना होता है!
  • युक्तियाँ

    • एक प्रकार की खुफिया जानकारी है ऐसे लोग हैं जो पुस्तकों, लोगों, भावनाओं, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बुद्धिमान हैं। वैसे भी, वहाँ कई प्रकार के खुफिया हैं
    • स्मार्ट होने और ज्ञान होने के बीच का अंतर जानें स्मार्ट होने के नाते एक विशेष विषय के बारे में बहुत कुछ जानने के समान नहीं है। बुद्धिमान होने के नाते आप समस्याओं को समझते हैं और उन्हें हल करने के तरीके के बारे में सोच सकते हैं। ज्ञान होने का मतलब है कि आपको एक या अधिक विषयों के बारे में बहुत कुछ पता है क्या आप बुद्धिमान और जानकार या सिर्फ एक चीज हैं?
    • अगर कोई एक सवाल पूछता है जिसका जवाब आपको नहीं पता है, तो उस व्यक्ति से पूछताछ करने या उसे दोहराए जाने से अलग पूछें हो सकता है कि वह इस प्रश्न को अच्छी तरह से नहीं पूछे या वह अप्रत्यक्ष हो सकती है। हो सकता है कि वह एक सवाल भी नहीं पूछ रही है, बल्कि एक विचार व्यक्त कर रही है। उदाहरण के लिए: "ये पैंट मुझे वसा दिखते हैं" एक `वास्तविक` प्रश्न नहीं है, लेकिन पुष्टि के लिए पूछने का एक तरीका है। यदि आप यह निर्धारित करते हैं कि व्यक्ति वास्तव में एक ईमानदार उत्तर चाहता है और आपको नहीं पता कि क्या जवाब देना है, तो पूछें कि वार्ताकार ऐसा जवाब क्यों चाहता है प्रश्न के संदर्भ को भी पूछें एक बार जब आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति को क्या जानना चाहिए, ईमानदार हो और कहें तो आपको नहीं पता (यदि आपको वाकई पता नहीं है कि क्या जवाब देना है)।

    चेतावनी

    • अपनी सीमाएं जानें समय-समय पर कुछ समय निकालें ताकि आप अपने लक्ष्यों का अनुसरण कर रहे हैं।
    • पंडितांत व्यक्ति न बनें जो सभी उत्तरों (या सोचता है कि आपके पास है) है। यह मूर्खता है! सूक्ष्म और विनम्र होना बेहतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com