IhsAdke.com

कैसे एक पहेली बनाने के लिए

मस्तिष्क होने के अलावा पहेली को इकट्ठा करना, मस्तिष्क के लिए एक महान प्रशिक्षण है। अपनी खुद की पहेली बनाना भी कूलर है और इस गतिविधि के लिए एक नया आयाम देता है! एक घर का बना पहेली भी दिल से बनी एक उपहार हो सकती है जिसे आपके जीवन में विशेष लोगों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है आपके पास उपलब्ध उपकरणों के आधार पर, आप एक अधिक परंपरागत लकड़ी की पहेली, या एक सरल कार्डबोर्ड बना सकते हैं। किसी भी तरह से, आपके मित्र और परिवार आपके द्वारा बनाई गई एक दस्तकारी पहेली को एक साथ रखना पसंद करेंगे!

चरणों

भाग 1
पहेली की छवि तैयार करना

चित्र बनाओ एक पहेली चरण 1
1
एक तस्वीर या एक टेम्पलेट चुनें। आप एक तस्वीर प्रिंट कर सकते हैं, एक तस्वीर खींच सकते हैं, या फिर एक कार्ड, पोस्टर या पहेली के लिए पहले से मुद्रित किसी भी छवि का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप एक तस्वीर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो एक उच्च रिज़ॉल्यूशन चुनें और आकार को आकार के लिए आप चाहते हैं। इसे प्रिंट करें या परिणाम के अनुसार फ़ोटो लैब पर ले जाएं, जो आपके पास होने की उम्मीद है। हाथ से चित्र खींचने के लिए, एक अच्छी गुणवत्ता वाले कागज का चयन करें जो आप खेल के लिए चाहते हैं। अपने पसंदीदा उपकरणों का उपयोग करके, चित्र को सीधे चित्र पर खींचें या रंग दें।
  • आप अभी भी अपने कंप्यूटर पर एक चित्र या चित्र बना सकते हैं और उसे एक तस्वीर के रूप में प्रिंट कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 2
    2
    पहेली के लिए एक समर्थन का चयन करें प्लाईवुड एक अधिक परंपरागत और टिकाऊ सामग्री है, लेकिन यह केवल तभी काम करेगा जब आपके पास अपने निपटान में देखा जाए और आपके पास इस टूल को संभालने के लिए सुरक्षा हो। एक पहेली काटना एक नाजुक काम है, जिसमें थोड़ा अनुभव होना चाहिए। आप आधार के रूप में एक उच्च गुणवत्ता वाले कार्डबोर्ड का उपयोग भी कर सकते हैं। ऐसा विकल्प बहुत आसान है और काटने के साथ कैंची किया जा सकता है सबसे अच्छे स्टेशनरी स्टोरों पर एक अच्छा कार्डबोर्ड पाया जा सकता है।
    • पहेली के निचले भाग के लिए आदर्श मोटाई, दोनों कार्डबोर्ड और प्लाईवुड, लगभग 0.3 सेमी हैं
    • बर्बाद से बचने के लिए पहेली छवि के आकार के करीब है जो ब्रैकेट के लिए एक भाग को देखो।
    • आप एक पुराने बॉक्स से कार्डबोर्ड का इस्तेमाल आधार के रूप में कर सकते हैं, लेकिन यह साफ होना चाहिए, कोई समस्या नहीं है और फ्लैट पतले डिब्बों, जैसे अनाज बक्से, एक सरल पहेली बनाने के लिए भी काम करते हैं, लेकिन मोटे वाले आदर्श हैं।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 3
    3
    उपकरण एक साथ रखो छवि और स्टैंड के अलावा, आपको गोंद, स्प्रे वार्निश, पेंसिल और इरेज़र की भी आवश्यकता होगी। यदि धारक कार्डबोर्ड की है, तो आपको अब भी एक तेज कैंची या स्टाइलस की आवश्यकता होगी। यदि यह प्लाईवुड है, तो आपको एक देखा जाना चाहिए (एक हाथ को और अधिक जटिल आकृतियों के लिए इस्तेमाल किया गया था), या एक विद्युत परिपत्र देखा-एक और विकल्प एक पेडल संचालित देखा गया है, विस्तृत घटता के लिए शानदार है
    • कार्डबोर्ड या स्प्रे गोंद के लिए तरल गोंद पहेली के लिए सबसे अच्छा है क्योंकि वे बहुआयामी हैं और तस्वीरों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।
    • यदि आप पहेली को कवर करने के लिए एक तस्वीर का उपयोग कर रहे हैं, तो वार्निश का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो इसे बर्बाद नहीं करेगा।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 4
    4
    छवि को आधार में पेस्ट करें उस सतह की रक्षा करने के लिए धारक को मक्खन के एक शीट पर रखें जिस पर वह समर्थित है। नीचे प्लाईवुड का सबसे अच्छा पक्ष रखो। गोंद या स्प्रे गोंद के साथ सतह को कवर करें और इसे पूरी लंबाई से समान रूप से वितरित करें। इस सतह पर छवि रखें अपनी उंगलियों का उपयोग सही स्थिति में खींचने के लिए करें ताकि वह केंद्रित हो और सही जगह पर। एक रोल या बैंक कार्ड के साथ अब उपयोग नहीं किया जाता है, गोंद का पालन करने में मदद करने के लिए फोटो दबाएं और हवा के बुलबुले को हटा दें।
    • गोंद को सूखी होने की प्रतीक्षा करें प्रत्येक गोंद का एक अलग सुखाने का समय होता है, लेकिन यदि संभव हो तो पहेली को छूने के लिए कुछ घंटों तक इंतजार करें।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 5
    5
    छवि वार्निश टुकड़े को यार्ड में या एक अच्छी तरह हवादार जगह ले लो इसे कागज-मक्खन के शीट पर दोबारा रखो। पूरी छवि पर वार्निश की समान मात्रा जोड़ें। सही सुखाने के समय के लिए पैकेज दिशाएं पढ़ें और प्रतीक्षा करें।
  • भाग 2
    पहेली बनाना




    चित्र बनाओ एक पहेली चरण 6
    1
    पहेली के किनारों को छाँटें यदि आपकी पहेली की छवि आधार से कम है, तो समर्थन के अवशेषों को काटने से शुरू करें। कार्डबोर्ड के मामले में, कैंची का उपयोग करें या टुकड़े को एक सपाट सतह पर रखें और इसे स्टाइलस से काटें। प्लाईवुड पहेली के लिए, आंखों का इस्तेमाल सावधानी से स्क्रैप को काटने के लिए करें ताकि नीचे चुनी हुई छवि का सटीक आकार हो।
    • एक ठोस, सपाट सतह (जैसे एक तालिका) पर जिस पहेली को आप टेबल से काट देना चाहते हैं, उसमें अधिकतर पहेली रखें। इस टुकड़े को एक हाथ से दृढ़ रखें ताकि वह दूसरे हाथ का उपयोग करने के लिए आल के साथ कट कर सके।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 7
    2
    एक ग्रिड बनाएं नीचे की ओर इशारा करते हुए छवि को ऊपर की तरफ मुड़ें। चिह्नों को बनाने के लिए एक शासक का प्रयोग करें और लगभग 2 सेमी (छोटे टुकड़ों के साथ बड़ी पहेली के लिए) या 2.5 सेमी (बड़े टुकड़ों के साथ छोटी पहेली के लिए) के किनारे वाली ग्रिड बनाएं।
    • अपने स्वयं के आरा पहेली मॉडल बनाने के बजाय, आप इंटरनेट पर तैयार किए गए टेम्पलेट्स को प्रिंट कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 8
    3
    पहेली टेम्पलेट ड्रा। पहेली टुकड़े बनाने के लिए, चौराहे के प्रत्येक भाग पर परिपत्र आकृतियों (अंतर्वस्तु और अवतल अर्धवृत्त) खींचकर शुरू करें ताकि पहेली को काटा जा सके जब टुकड़े एक साथ फिट हों। आप उल्टे त्रिकोण, वर्ग या अन्य आकृतियों का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपने टेम्प्लेट तैयार करने के लिए चुना है, तो उसे पहेली के पीछे रखें और उसे सूखा दें
  • चित्र बनाओ एक पहेली चरण 9
    4
    पहेली के टुकड़े को काटें कार्डबोर्ड बेस के मामले में, पीठ पर खींचा गए टुकड़ों के पैटर्न का पालन करें और उन्हें काटने के लिए कैंची का उपयोग करें। या, यदि आप स्टाइलस का उपयोग कर रहे हैं, तो एक सतह पर पहेली का चेहरा नीचे रखें और ध्यान से टुकड़ों को काट लें। यह एक हैक्स के साथ ऐसा करने के लिए भी संभव है, सावधान नहीं चोट लगी है। समाप्त होने पर, किसी भी शेष पेंसिल अंक को हटाने के लिए इरेज़र का उपयोग करें।
    • अपना काम आसान बनाने के लिए, अलग-अलग हिस्सों में कटौती नहीं करें इसके बजाय, प्रत्येक पंक्ति या स्तंभ को एक बार में काट लें, और फिर प्रत्येक टुकड़े को अलग से अलग करना जारी रखें।
    • वार्निश छवि को इस चरण में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है, यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप किसी आरा के उपयोग कर रहे हैं
  • युक्तियाँ

    • पहेली के लिए छवि को चुनते समय रचनात्मक रहें! आप किसी भी चीज के साथ एक बना सकते हैं।
    • पहेली में आप चाहते प्रारूप हो सकते हैं, और यदि आप एक पेशेवर शिल्पकार या सहायक हैं, तो चित्रों के रूप में एक ही प्रारूप में पहेली पहेली को बनाने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, आकृति में आरा आरा के साथ एक पहेली इस जोकर की)।

    चेतावनी

    • जो छोटे हैं और अपनी पहेली बनाना चाहते हैं, अपने माता-पिता से सहायता प्राप्त करें और उनकी देखरेख के बिना कुछ भी कट मत करें
    • हमेशा बहुत सावधान रहें और काटने के उपकरण या आरी का उपयोग करते समय उचित संरक्षण का उपयोग करें। अपने और दूसरों को बचाने के लिए उचित सुरक्षा सावधानी बरतें अपनी अंगुलियों को एक ब्लेड के सामने कभी भी मत डालें
    • यदि आपके पास अपना खुद का खेल बनाने के लिए कौशल या अनुभव नहीं है, तो इसे करने के लिए एक बल पूछिए!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com