IhsAdke.com

आपकी रचनात्मकता को कैसे बढ़ाएं

सबसे पहले, आपको समझना चाहिए कि रचनात्मकता कुछ ऐसी है जिसे कभी भी मापा नहीं जा सकता है और इसमें इसके विभिन्न पहलू हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप अपनी रचनात्मकता को अधिक प्रभावी ढंग से व्यक्त करने के लिए कर सकते हैं

चरणों

चित्र शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 1
1
अलग होने के लिए अपने साहस को बढ़ाएं सामान्य से अलग रहें अपने विचार पूछने और साझा करने के लिए बहादुर रहें। आपको कभी पता नहीं है कि आपके विचारों को अन्य लोगों द्वारा रचनात्मक के रूप में देखा जाता है सोचने की कोशिश न करें कि आपके विचारों को ग्रेड मिलेगा और सही या गलत नहीं समझेंगे। अपना मन बोलो- जब आप महसूस करते हैं कि आप दूसरों के साथ कुछ साझा करना चाहते हैं तो यह आसान है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ रचनात्मकता चरण 2
    2
    रिसीवर की धारणा और स्वीकृति को बढ़ाएं। जब लोग सामान्य से भिन्न विचारों के बारे में सोचते हैं और गलत और विद्रोही रूप में चिह्नित होते हैं, तो वयस्क ज़बरदस्त और बंद-दिमाग हो सकते हैं। तो आपके विचार रचनात्मक हो सकते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं सोचेंगे। उन्हें बताएं कि यह विचार सामान्य से अलग है यदि वे पूछते हैं या बजाय, अपने विचारों की तुलना अन्य विचारों के साथ करें
  • चित्र शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपना वातावरण बदलें रचनात्मकता को व्यक्त करने की आपकी क्षमता के लिए तनाव एक बाधा हो सकती है इसलिए यदि आप सीमित, तनावपूर्ण या दबाव में महसूस करते हैं, तो किसी अन्य जगह पर जाएँ, जो अधिक आराम है, जैसे कि बगीचे या आपकी बालकनी एक ऐसा पहलू जो आपके मस्तिष्क को कोशिकाओं से जुड़ने के लिए उत्तेजित कर सकता है सभी शैलियों के संगीत को सुनने के लिए है यदि आपको तनाव महसूस होता है, तो अपने नसों को शांत करने के लिए शास्त्रीय और आराम संगीत का प्रयास करें यदि आपको प्रेरणा और पागल विचारों की आवश्यकता है, तो अपने मूड को सुधारने के लिए तेज़ पॉप संगीत का प्रयास करें।



  • चित्र शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 4
    4
    पानी पी लो और कुछ खा लो आपके दिमाग में कोशिकाओं को अच्छी तरह से काम करने के लिए ग्लूकोज की आवश्यकता होती है। मिठाई, चॉकलेट या अन्य सामान खाने की कोशिश करें अधिकांश खाद्य पदार्थ जिनमें चीनी या स्टार्च होते हैं, अंत में सरल शर्करा में बदल जाएंगे और मस्तिष्क कोशिकाओं सहित कोशिकाओं के लिए भोजन के रूप में उपयोग करने के लिए आपके शरीर द्वारा अवशोषित हो जाएंगे। इसलिए वे काम करना जारी रखते हैं। चीनी आपके शरीर का ईंधन है! यदि आप निर्जलित महसूस करते हैं, तो कुछ कनेक्शन होंगे, जो आपको मस्तिष्क थकान की भावना दे सकता है। जल थकान को दूर करने में मदद करता है, जिससे आपको अधिक जागने लगता है। तो आप और अधिक रचनात्मक नए विचार प्राप्त कर सकते हैं, जो कुछ आप सिरदर्द और खाली पेट के साथ नहीं कर सकते।
  • चित्र शीर्षक क्रिएटिविटी बढ़ाएं चरण 5
    5
    अच्छी तरह से आराम करो यदि आप थके हुए हैं, तो आप अपने सिर से रचनात्मक कुछ भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि आपको कट्टरपंथी विचारों के लिए और अधिक भाग्य की आवश्यकता होती है जब आप थका हुआ महसूस करते हैं। यदि आप थके हुए हैं, तो एक ब्रेक ले लो, एक झपकी ले लो या चाय है आप एक आराम दिमाग के साथ बेहतर सोचते हैं, जिससे रचनात्मक विचार अधिक आसानी से आते हैं। संयोग से, हमारे पास सीमित ध्यान अवधि है। अगर आपका समय समाप्त हो गया है, तो यह इसलिए है क्योंकि आपके मस्तिष्क को ब्रेक की जरूरत है सोचें कि आपके मस्तिष्क को गर्म हो गया है और बेहतर काम करने के लिए ठंडा होने के लिए कुछ समय चाहिए।
  • 6
    विभिन्न चीजों में शामिल हो जाओ जब आप विभिन्न चीजों से जुड़े होते हैं, तो आप अब इसमें शामिल हो जाते हैं। तभी आप चीजों को स्पष्ट रूप से देखेंगे, बस वे जिस तरह से हैं जब आप संभावनाओं को अपना दिमाग खोलते हैं, तो रचनात्मक रूप में जाना आसान हो जाता है।
  • युक्तियाँ

    • कभी- रचनात्मक विचारों से प्रेरित होने के लिए अपनी पांच इंद्रियों का उपयोग करने का प्रयास करें
    • रचनात्मकता के बारे में लोगों की राय अलग हैं अपने सबसे मजबूत क्षेत्र की पहचान करने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • संगीत कुछ व्यक्तियों को विचलित कर सकता है- इसलिए यह अधिक मात्रा में नहीं है क्योंकि यह आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकता है
    • बहुत से व्यवहार करने से आपके स्वास्थ्य को नुकसान हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com