IhsAdke.com

अपने बच्चों में प्रेरक रचनात्मकता

हर कोई रचनात्मकता के साथ पैदा हुआ है इसमें कल्पना, मौलिकता, उत्पादकता और समस्याओं को सुलझाने की हमारी क्षमता शामिल है। हालांकि, बहुत से लोग एक सहज गुण के रूप में रचनात्मकता को नहीं देखते हैं, बल्कि एक कौशल के रूप में विकसित किया जा सकता है और जितना अधिक आप इसे अपने बच्चे में पालन करेंगे, उतना अधिक रचनात्मक होगा! जबकि कला एक छोटे से लोगों को प्रेरित करने का एक सामान्य विकल्प है, एक बच्चे में रचनात्मकता पैदा करने के कई अन्य तरीके हैं!

चरणों

विधि 1
बच्चे की रचनात्मकता का योगदान

इमेज क्रिएटिविटी इन इज़ प्रोग्राम्स इन इयर प्रोग्राम
1
एक उदाहरण सेट करें एक खुले दिमाग रखें और विभिन्न समस्याओं के विभिन्न समाधान देखें। दिखाएँ कि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं और आप नई चीजों की कोशिश करने के लिए तैयार हैं। जब एक बाधा आ रही है, तो बच्चों को बताएं कि आप विभिन्न कोणों से किस प्रकार एक समस्या का सामना कर सकते हैं और हल कर सकते हैं।
  • बच्चों के प्रश्नों का उत्तर देते समय रचनात्मक रहें अपने प्रश्न के उत्तर देने से पहले, आप अपने बच्चे के साथ कई अलग-अलग समाधानों के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा पूछता है कि "बारिश कहाँ से होती है?" आप इसके साथ सोचने लग सकते हैं, "ठीक है, आकाश से गिरता है ... आकाश से और क्या आता है? क्या यह उस से आता है?"
  • यदि आपका बच्चा हृदय को आकर्षित करने के बारे में पूछता है, तो अंग के रचनात्मक संस्करण सहित, (दिल की आकृति में सीधी रेखा, डॉट्स, या ड्राइंग फूलों का उपयोग करके) इसे आकर्षित करने के कई अलग-अलग तरीके दिखाएं। फिर अपने बच्चे से दूसरे तरीकों के बारे में सोचने के लिए कहें।
  • इन्सटिएडर क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 2
    2
    संरचना के बिना खेल को बढ़ावा दें बच्चा समय अकेले खेलने के लिए, बिना रुकावट के खेल को मार्गदर्शन करने या सुझाव देने के लिए अनुमति दें। ऐसे खिलौने खरीदें जिनके पास कोई विशेष उद्देश्य नहीं है और इसे कई अलग-अलग उपयोग करने दें।
    • पेंटिंग, ड्राइंग और बिल्डिंग जैसी गतिविधियों को प्रोत्साहित करें
    • आश्चर्य बक्से जैसे कुछ "कारण और प्रभाव" खिलौने से बचें या खरीद लें
    • बच्चे के नाटक को ठीक न करें, जब तक कि कोई स्पष्ट संघर्ष न हो।
    • जब आपका बच्चा शिकायत करता है क्योंकि वह ऊब रहा है, कुछ खिलौने पाएं और एक कहानी कहाना शुरू करें, उसे पूरा करने के लिए कह उदाहरण के लिए, कुछ गुड़ियों को प्राप्त करें और उन्हें बताएं कि वे दुनिया की यात्रा कर रहे हैं। पहला स्टॉप प्राग, चेक गणराज्य में होगा वे आगे कहां जाते हैं? आप किस जगह से मिलना चाहते हैं? वे कब तक यात्रा करेंगे और कितने देशों की यात्रा करेंगे?
  • इमेज क्रिएटिविटी इन इमप्रेशन इन द इयर
    3
    संसाधन प्रदान करें घर पर, आपके बच्चे की गतिविधियों के लिए विशेष स्थान सेट करें, खासकर उन लोगों को जो अधिक गड़बड़ करते हैं एक कलात्मक स्थान बनाएं जहां वह घर के बाकी हिस्सों या एक ड्रेसिंग रूम को नष्ट किए बिना पेंट और गड़बड़ कर सकता है, जहां वह अपनी सभी कल्पनाओं को रख सकता है। क्रिसमस या जन्मदिन पर, उन लोगों से प्यार करते हैं जो बच्चों को पेंटिंग सामग्री, संगीत वाद्ययंत्रों, बिल्डिंग ब्लॉक और वेशभूषा वाले बच्चों को प्रस्तुत करते हैं।
    • अपने घर में वस्तुओं का पुन: उपयोग करें: कागज तौलिया और टॉयलेट पेपर के रोल तलवारें या सेलबोट में बदल सकते हैं।
    • घर में पाया सामान्य वस्तुओं के साथ कुछ बनाने के लिए बच्चे को चुनौती दें, जैसे पेपर, उपहार लपेटन और पेपर ट्यूब।
  • इमपेटि क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 4 इमेज
    4
    बुद्धिशीलता को प्रोत्साहित करें समस्याओं को हल करने, नई गतिविधियां बनाने, या नई चीजें करने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें। न्यायाधीश मत बनो, मूल्यांकन करें, या कहें कि क्या उचित सुझाव न हो या हो सकता है, बस रचनात्मकता के प्रवाह को प्रोत्साहित करें "सर्वश्रेष्ठ" विचार का चयन न करें, विचारों को पैदा करने की प्रक्रिया पर ध्यान न दें, परिणाम या मूल्यांकन न करें।
    • जब भी कुछ याद आ रहा है (उदाहरण के लिए, जब आपको कुछ तक पहुंचने की आवश्यकता होती है, लेकिन पास में कोई सीढ़ी नहीं है) तो छोटे लोगों से समस्या का समाधान करने के तरीकों के बारे में सोचें।
    • साजिश के चरम पर एक छोटी कहानी पढ़ें, फिर बंद करो पूछें कि बच्चों के आगे क्या होगा और वे स्थिति से कैसे निपटते हैं।
  • अपने बच्चों में इन्सपायर क्रिएटिविटी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    गलतियों और विफलताओं को प्रोत्साहित करें विफल या असफल होने का डर छोटे लोगों की रचनात्मक प्रक्रिया में बाधाएं पैदा कर सकता है, और वे भी अपने काम का न्याय करने, या किसी और के द्वारा उनका न्याय करने में डर सकते हैं। अपनी गलतियों को उसके साथ साझा करें और इसे स्पष्ट करें कि सबकुछ ठीक हो गया और आपने अंत में कुछ सीखा।
    • नीले या बैंगनी पेंसिल के माध्यम से ड्राइंग की त्वचा को रंगाने के लिए, अपने बच्चे को लाइनों को रंगाने के लिए प्रोत्साहित करें, या अन्य मूर्खतापूर्ण चीजें करें जो यह दर्शाती हैं कि ज्यादातर से कुछ अलग करने में कुछ भी गलत नहीं है
    • चीजों को ठीक करने के लिए रचनात्मक विकल्प खोजें यदि आपका बच्चा परेशान हो जाता है कि उसने गलती की है स्टिकर के साथ पृष्ठ को गोंद करें, अगर उसने रंग की पुस्तक से एक शीट फेंक दी है, या संरचना में इसे एकीकृत करने के लिए आँसू के चारों ओर एक तस्वीर खींचें।
  • इन्सटिएप क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 6
    6
    ओपन-एंड प्रश्न पूछें कुछ माता-पिता केवल बंद सवाल पूछते हैं, जैसे "यह फूल सुंदर है, है ना?" या "यह मजेदार हो रहा है, है ना?" इसके बजाय, ओपन-एंड प्रश्न पूछें जो रचनात्मकता को प्रोत्साहित करते हैं। इसके अलावा बच्चे को रचनात्मक रूप से जवाब देने की अनुमति दें
    • आप पूछ सकते हैं, "आपका पसंदीदा फूल क्या है और क्यों?" या "आज आपको मजा क्या होगा?"
  • अपने बच्चों की छवि 7 में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें
    7
    इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन के सामने सीमा समय बच्चों को टीवी का एक छोटा सा भाग देखने या स्मार्टफोन, कंप्यूटर या टैबलेट के साथ बातचीत करने की अनुमति दें, क्योंकि इन उपकरणों के अधिक जोखिम में मोटापे, ध्यान समस्याओं, भावनात्मक गड़बड़ी और नींद में कठिनाई हो सकती है। इसके बजाय, पढ़ने, संगीत, ड्राइंग, या थिएटर जैसे गतिविधियों को प्रोत्साहित करें।
    • अपने बच्चों को टीवी, टैबलेट या स्मार्टफोन के सामने खर्च करने के लिए टाइमर का इस्तेमाल करें जब अलार्म बजता है, तो उन्हें पता चल जाएगा कि इसका कुछ और करने का समय है।
  • अपने बच्चों में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें छवि 8
    8
    अंत परिणाम के बजाय प्रक्रिया पर ध्यान दें बहुत अधिक परिणाम को प्रोत्साहित करने या मजबूर करने से रचनात्मकता में हस्तक्षेप हो सकता है और बच्चे को यह अनुमान लगाने में मदद मिल सकती है कि आप स्वयं की गतिविधि का शोषण करने के बजाय उन्हें क्या करना चाहते हैं।
    • "अच्छा काम" जैसे मौखिक तारीफ देने की बजाय! या "क्या खूबसूरत तस्वीर!", उसके प्रयास की प्रशंसा करें कहो, "आप देख सकते हैं कि आपने इस चित्र को बनाने में बहुत मेहनत की है," या "वाह, आपने इस चित्र में बहुत सारे रंगों का इस्तेमाल किया है।
  • विधि 2
    बच्चे की रचनात्मकता को विकसित करना

    अपने बच्चों की छवि 9 में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें
    1
    विभिन्न तरीकों से समस्याओं का समाधान करें अपने बच्चे को एक समस्या पेश करें और उसे हल करने की कोशिश करें। उसके बाद उसे एक और बार हल करने की कोशिश करें, लेकिन एक अन्य तरीके से। मूल्य की प्रक्रिया, न कि अंतिम उत्पाद एक ही समस्या के कई अलग-अलग समाधान बनाने और एक समाधान तक पहुंचने के कई तरीकों को प्रोत्साहित करें।
    • अपने बच्चों से घर बनाने के लिए कहें, लेकिन अस्पष्ट हो और उन्हें बताएं कि वे चाहें तो इसे बना सकते हैं। यदि वे हार जाते हैं, तो उन्हें बताएं कि वे इसे आकर्षित कर सकते हैं, इसे आइसक्रीम या कार्डबोर्ड की छड़ें आदि से बना सकते हैं। उन्हें कई अलग-अलग तरीकों से घर बनाने के लिए प्रोत्साहित करें, कुत्ते के घर से गुड़िया घर तक या दोस्ताना छोटे राक्षसों का परिवार।
  • अपने बच्चों में रचनात्मकता को प्रेरित करें छवि 10



    2
    बच्चों को अपनी रुचि तलाशने दें आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पियानो या नृत्य बैले खेलें, लेकिन उसे उन गतिविधियों का अभ्यास करें जिनके लिए आप स्वाभाविक रूप से रुचि रखते हैं। एक बच्चे की उनकी गतिविधियों में जितनी अधिक आजादी होती है, उतनी अधिक लचीली उनकी सोच होगी।
    • यह स्वाभाविक रूप से आप की तरह गतिविधियों के आसपास की ओर बढ़ना होगा, इसलिए उन्हें तलाशने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • ऐसी रचनाएं जो रचनात्मकता को प्रेरित कर सकती हैं, संगीत, नृत्य, चित्रकारी, मूर्तिकला और चित्रकला शामिल हैं
  • अपने बच्चों की छवि 11 में रचनात्मकता को प्रेरित करें
    3
    रचनात्मक गतिविधियों में अपने बच्चे को नामांकित करें चित्रकला, नृत्य, मूर्तिकला या मिट्टी के पात्र में पाठ्यक्रमों में दाखिला करें। कला विशेष रूप से बचपन में फायदेमंद है, क्योंकि यह छोटे लोगों के आकस्मिक व्यक्तित्व के सृजन और अभिव्यक्ति में सहायता करता है। ऐसी गतिविधियों का चयन करें जो बुनियादी कौशल के विकास को प्रोत्साहित करें, लेकिन बच्चे को अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने की अनुमति भी दें
    • सामुदायिक केंद्र, पार्क या निजी स्कूलों में पाठ्यक्रमों का पता लगाएं
    • उन्हें स्वयं पर रचनात्मक बनाओ, बल्कि अन्य बच्चों के सहयोग से भी।
  • इमेज क्रिएटिविटी इन इज़ प्रोग्राम्स इन इयर इयर शीर्षक
    4
    दूसरे बच्चों के साथ अपने बच्चे से जुड़ें साथियों से सीखना एक मजेदार और शैक्षिक अनुभव हो सकता है। क्लब या अतिरिक्त गतिविधियों की तलाश करें जहां बच्चों को सहयोग और चीजें एक साथ मिल सकती हैं। टीमों में कार्य करना और अन्य सहकर्मियों के साथ रचनात्मकता का उपयोग करने के कारण बहुत सारे मजेदार विचार और बहुत सी शिक्षाएं हो सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए: बच्चे एक कोरियोग्राफी, संगीत, वैज्ञानिक परियोजना या कार्यात्मक वस्तु बना सकते हैं, जैसे नाव
  • इमेज क्रिएटिविटी इन इन्सट्यूड्स इन इयर शीर्षक
    5
    बहुसांस्कृतिक शिक्षा को प्रोत्साहित करें छोटे लोगों की गतिविधियों में सभी संभावित इंद्रियों को शामिल करें आंदोलनों, ध्वनि, बनावट, जायके और दृश्य जानकारी का उपयोग करें। आप पृष्ठभूमि में खेलने के लिए एक गीत भी लगा सकते हैं। बहुआयामी सीखने का एक रूप आंदोलन या कोरियोग्राफी के साथ एक गाना सिखा रहा है, या संगीत के लिए अपनी चाल की खोज करता है।
    • मॉडलिंग मिट्टी के साथ खेलते हैं, आप विभिन्न रंगों और बनावट चुन सकते हैं। लगता है कि जब मिट्टी को कुचल दिया जाता है और उसकी सुगंध लगती है, तब दोहराते हुए अभ्यास करें।
    • यदि कोई गतिविधि केवल इंद्रियों में से एक का उपयोग करती है, तो दूसरों की कल्पना करें। आप विभिन्न इंद्रियों के बारे में पूछ सकते हैं, जैसे, "यह क्या कर सकता है?"
  • इमेज क्रिएटिविटी इन इयर कैटिज़ स्टेप्स 14
    6
    याद रखें कि बच्चे के सिद्धांतों को अस्वीकार करने के लिए, जब तक कि बिल्कुल जरूरी नहीं। यदि वह कहती है कि हवा पेड़ों से आती है, तो उसे बताएं कि यह सच हो सकता है और पूछ सकता है कि वह ऐसा क्यों सोचती है। यदि वह अपने सिद्धांतों को विकसित करने का मौका है तो वह अपनी रचनात्मकता का पता लगा सकती है! हालांकि, सावधान रहें कि वह यह विश्वास नहीं कर पाती कि उसका अजीब (और गलत) सिद्धांत सच है, केवल प्रमुख है कि यह एक संभावना है
  • अपने बच्चों में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें छवि 15
    7
    सभी विचारों को प्रोत्साहित करें और सकारात्मक टिप्पणियों पर चिपकाएं। सकारात्मक राय दें और, सबसे ऊपर, छोटे लोगों की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें यदि आप सोच रहे हैं, "यह कभी नहीं हो सकता है" या "यह विचार कभी भी काम नहीं करेगा", अपने आप को राय रखें और बॉक्स के बाहर सोचने के लिए बच्चे की प्रशंसा करें।
    • यदि आपका बच्चा चाँद की यात्रा करने के लिए अंतरिक्ष यान का निर्माण करना चाहता है, तो यह कहकर बिना उद्यम प्रोत्साहित करें कि यह विचार असंभव है उसे इमारत के लिए आवश्यक सामग्रियों को इकट्ठा करने में मदद करें और उसे चंद्रमा तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • यदि आपको अपने बच्चे के विचारों को खारिज करना मुश्किल लगता है, तो कुछ कहने की कोशिश करें, "यह एक दिलचस्प दृष्टिकोण है" या "मैंने पहले कभी इसके बारे में सोचा नहीं था।"
  • विधि 3
    निर्णय लेने के कौशल को प्रोत्साहित करना

    इमेज क्रिएटिविटी इन इयर कैडियंस स्टेप 16 इमेज
    1
    बच्चों के लिए अच्छे विकल्प प्रदान करें निर्णय लेने की क्षमता भी बच्चों की रचनात्मकता को प्रेरित कर सकती है। जब आपके बच्चे को निर्णय लेने की ज़रूरत होती है, तो कुछ अच्छे विकल्पों के साथ आने की कोशिश करें और उन्हें पूछें कि वे प्रत्येक के फायदे और नकारात्मक की तुलना करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर वह सुपरमार्केट से इलाज करना चाहता है, तो उसे तीन स्वस्थ विकल्प, जैसे कि अनाज का बार, सूखे फल का एक बैग, या दही के साथ अखरोट के बर्तन का फैसला करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • स्वस्थ विकल्प प्रदान करने से यह सुनिश्चित होगा कि बच्चा एक अच्छा विकल्प बनाता है और, साथ ही, प्रत्येक विकल्प के फायदे और नुकसान पर विचार करने के लिए बच्चे को अनुमति दें। यह प्रक्रिया आपको रचनात्मकता को विकसित करने में सहायता कर सकती है।
  • अपने बच्चों में प्रेरणा रचनात्मकता शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    मुश्किल निर्णय के माध्यम से छोटे लोगों को गाइड एक बच्चे को कई अलग-अलग कोणों से समस्याओं का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करना भी उनकी रचनात्मकता को उत्तेजित कर सकती है। अगर आपके बच्चे के सामने मुश्किल निर्णय हो, तो उसके साथ बैठकर इसके बारे में बात करें। उसे प्रत्येक विकल्प का मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करें और प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विचारों पर विचार करें।
    • उसके लिए तय मत करो, उसे विकल्प पर चर्चा करके और सवाल पूछने से उसे सबसे अच्छा विकल्प चुनने में सहायता करें जो उसे गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, कुछ पूछें, "इस फैसले का नतीजा क्या होगा?" और "दूसरों की तुलना में इस विकल्प के लाभ क्या हैं?"
    • निर्णय लेने के बाद, आप फिर से बच्चे के साथ बैठ सकते हैं और परिणामों के बारे में बात कर सकते हैं, यह पूछकर कि क्या वह अभी भी मानते हैं कि उसने सबसे अच्छा विकल्प चुना है। उदाहरण के लिए: "अब आप जो जानते हैं उसे जानकर, क्या आप अभी भी यही फैसला करेंगे? क्यों या क्यों नहीं?"
  • इन्सटिएप क्रिएटिविटी इन इयर किड्स स्टेप 18
    3
    काल्पनिक उदाहरण का प्रयोग करें बच्चे को काल्पनिक नैतिक दुविधाओं को प्रस्तुत करना भी उसकी रचनात्मकता को उत्तेजित करने और निर्णय लेने के कौशल विकसित करने में मदद करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। उसे कई संभावित निर्णयों का मूल्यांकन करने के लिए प्रोत्साहित करें, संभावित परिणामों पर विचार करें और तय करें कि सबसे अच्छा कौन सा है
    • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को यह सोचने के लिए कह सकते हैं कि अगर कोई मित्र परीक्षा उत्तीर्ण करे, तो वह क्या करेगा? क्या वह बताए कि शिक्षक को क्या हुआ? गोंद के बारे में अपने दोस्त का सामना? वहाँ विषय छोड़ दो?
    • उसे प्रत्येक काल्पनिक विकल्प के पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, यह बताकर कि उसके दोस्त ने क्या किया, उसके अच्छे अंक क्या हो सकते हैं? नकारात्मक क्या हैं?
  • अपने बच्चों में रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें छवि 19
    4
    बच्चे को बुरे विकल्पों के साथ सीखने की अनुमति दें हर बार हमारे बच्चों को दिक्कत करने के लिए प्रलोभन या गलती करने के बारे में बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन अगर हम ऐसा करते हैं तो वे कुछ भी नहीं सीखेंगे। इसके बजाय, एक कदम पीछे चलो और छोटे लोगों को अपनी गलतियों से निपटने दें। इस तरह के अनुभवों द्वारा प्रदान किया जाने वाला अधिगम निर्णय लेने पर मूल्यवान सबूतों द्वारा किया जाता है, और यह एक बच्चे की रचनात्मकता को भी प्रेरित कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह कक्षा के बाद वीडियो गेम चलाने का फैसला करता है तो हस्तक्षेप न करें, एक मुश्किल होमवर्क असाइनमेंट पूरा करने के बजाय। उसे उस निर्णय के परिणामों के साथ अकेले सौदा करने दें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा बच्चों को बताएं कि हर समस्या में एक से अधिक समाधान हैं
    • आवश्यकता आविष्कार की मां है, इसे ध्यान में रखें जब आप किसी नुस्खा के लिए एक घटक को याद कर रहे हों या आपके पास एक महाविद्यालय को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com