IhsAdke.com

कैसे एक बच्चे के साथ पेंट करने के लिए

सभी उम्र के बच्चे मज़ेदार और पेंटिंग से लाभ ले सकते हैं। अभ्यास रचनात्मकता में सुधार, मोटर कौशल को बढ़ाता है, और बच्चों को रंग और रंगों को पहचानने के लिए सिखाता है। सभी लाभों के बावजूद, बच्चों के साथ पेंटिंग एक तनावपूर्ण और जटिल गतिविधि हो सकती है यदि कार्य क्षेत्र ठीक से तैयार नहीं है। आप चित्रकला करने के लिए विभिन्न सामग्रियों को सुझाव देकर बच्चों को रचनात्मक बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, जैसे उंगलियों, ब्रश और अन्य वस्तुओं

चरणों

भाग 1
कार्यक्षेत्र की तैयारी

पेंट विद विथ बिगुल पायरी 1
1
जिस चीज को आप पेंटिंग में शामिल नहीं करना चाहते, उस तरह से बाहर निकलें यदि आप अपने घर के किसी इलाके में एक पेंट रूम की व्यवस्था कर रहे हैं, तो सब कुछ बचाने के लिए जो आप गंदे रंग दिखाना नहीं चाहते हैं गतिविधि के दौरान बच्चे खो सकते हैं और सभी जगहों पर पेंट फैलाने के अलावा, जो कुछ भी वे आगे देखते हैं, पेंट करना शुरू करते हैं। कालीनों, सोफे, कुर्सियां ​​और किसी भी अन्य कपड़े की वस्तुओं को जगह या जगह से स्थानांतरित किया जाना चाहिए, क्योंकि उनमें से पेंट को हटाने में काफी मुश्किल हो सकती है।
  • बच्चों के साथ पेंट करने के लिए अच्छे स्थान गैरेज, बालकनियों और पिछवाड़े हैं - ऐसे वातावरण जिनमें आमतौर पर बहुत सारे पेंट स्पेस और कुछ खरोंच होते हैं
  • चित्र शीर्षक वाले बच्चों के साथ पेंट 2 चरण
    2
    समाचार पत्रों के साथ जगह कवर करें समाचार पत्र पत्रक के साथ सतहों को कवर करके रंग के लिए पर्यावरण को तैयार करें। स्याही splatters से फर्नीचर की रक्षा करने के लिए, प्लास्टिक के साथ तालिकाओं और कुर्सियां ​​भी कवर करें।
    • कुछ माता-पिता बच्चों को पेंट करने के लिए एक छोटे से ढंका तैयार करेंगे आप खिलौनों की दुकानों पर बच्चों के इमेल्स खरीद सकते हैं या एक बनाना लकड़ी के स्लेट्स का उपयोग करना कागज की एक शीट संलग्न करें या चित्रफलक पर एक कैनवास रखें ताकि बच्चे बहुत गंदगी किए बिना रंग कर सकें।
  • पेंट विद विथ बिगुल पायरी 3
    3
    पेंटिंग के लिए कपड़े पहनें बच्चे को ऐसे कपड़े पहनना चाहिए जो समस्याओं के बिना गंदे हो सकते हैं, जैसे कि टी-शर्ट और पुराने पैंट - यदि जरूरी है तो बाल बाँध ताकि वे रंग से गंदे न हों। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने कपड़ों को बर्बाद करने के बारे में चिंतित किए बिना पेंट करने के दौरान भी पुराने कपड़े पहनें।
  • पेंट विद विथ बिगुल पायरी 4
    4
    गैर विषैले स्याही का उपयोग करें जब बच्चों के साथ पेंटिंग करते हैं, तो गैर विषैले और स्कूली-आयु वर्ग के पेंट खरीदना महत्वपूर्ण है। ऐसे उत्पादों हानिकारक नहीं हैं और छोटे लोगों द्वारा सुरक्षित रूप से संभाला जा सकता है। स्याही की विशिष्टता पैकेजिंग के लेबल पर मौजूद होती है, इसलिए हमेशा खरीदारी के समय उन्हें जांचें। स्याही के कम से कम पांच अलग-अलग रंग खरीदें - इसलिए आपके बच्चे के पास कई विकल्प होंगे और साथ ही साथ नए रंग भी बना सकते हैं। प्राथमिक रंग (लाल, पीला, नीला) और माध्यमिक रंग (हरा, नारंगी, बैंगनी) के साथ शुरू करें।
    • कलात्मक डिजाइन के आधार पर, आपको विभिन्न प्रकार के पेंट का उपयोग करना चाहिए, जैसे जल रंग या तेल पेंट हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक जानकारी प्राप्त करें कि रंग गैर विषैले और बच्चों के उपयोग के लिए उपयुक्त है।
    • पेशेवर-ग्रेड स्याही का कभी इस्तेमाल न करें क्योंकि वे रंजकता में खतरनाक पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, जैसे कि सीसा, कैडमियम, और फार्मलाडेहाइड। ऐक्रेलिक पेंट्स का उपयोग करने से बचें, जब तक कि बच्चा बड़े और अधिक गतिविधि के लिए आदी हो, क्योंकि छोटे लोग आमतौर पर बहुत कुछ बर्बाद करते हैं और ऐसे रंग आमतौर पर महंगे होते हैं।
  • पेंट विद विथ बिगुल पायरी 5
    5
    एक पेपर या स्क्रीन को पैक करें कला प्रोजेक्ट पर आप कितना खर्च करना चाहते हैं इसके आधार पर आप पेंटिंग के लिए फ़ैब्रिक कैनवास या कागज़ की एक सरल पत्र का उपयोग कर सकते हैं। आपको स्टेशनरी स्टोर और शिल्प स्टोर स्टोर में दोनों आइटम मिलेंगे।
    • रंगों और रंगों के रंगों के साथ खेलते समय कई बच्चे पेंट की बड़ी चादरें रखने की स्वतंत्रता का आनंद उठाते हैं। कलात्मक कैनवस थोड़ा और अधिक महंगे हैं, लेकिन यदि आप पेंटिंग को तैयार करते समय लटका देना चाहते हैं, तो यह एक बढ़िया विकल्प है।
  • पेंट विद विथ स्केल 6 चरण
    6
    ब्रश और एक देवता है जब तक आप बच्चे के साथ हाथ में काम करने की योजना नहीं करते हैं, आपको कम से कम एक या दो ब्रश की आवश्यकता होगी। आपको एक स्याही मिश्रक की आवश्यकता होगी ताकि बच्चे रंगों से मेल खाए। अंडे की डिब्बों का उपयोग करने के लिए अपना खुद का गोदाम बनाओ, एक और विकल्प है कि वह बच्चे के बर्तन का उपयोग करें, जिसमें ढक्कन है और रंगों के निशान को संग्रहित कर सकते हैं और कचरे को कम कर सकते हैं।
    • आप प्लास्टिक के नलिकाओं में पेंट भी डाल सकते हैं - इसलिए बच्चे त्वचा को सामग्री में डालने के लिए उन्हें निचोड़ कर सकते हैं जिससे प्रक्रिया को आसान बना दिया जा सकता है।
    • आइस क्रीम की छड़ें रंगों के मिश्रण के लिए आदर्श उपकरण हैं, मुख्य रूप से उंगलियों के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं।



  • भाग 2
    चित्रकारी निर्देश देना

    चित्र शीर्षक वाले बच्चों के साथ पेंट शीर्षक 7
    1
    पेंटिंग के लिए आधार बनाने के लिए कैनवास या पेपर पर पेंट करें चूंकि बच्चों के पास अंतरिक्ष और संरचना का सही धारणा नहीं है, इसलिए स्क्रीन को डिजाइन और रंगों के बीच रिक्त स्थान मिल सकता है। आधार रंग के साथ, बच्चे खाली जगह के बारे में चिंता किए बिना रंग कर सकते हैं।
    • आधार को चित्रित करते समय, एक हल्का टोन चुनें, जैसे नारंगी, पीले या नीले बच्चे से बात करें और उनकी राय के लिए पूछें। सुझावों के लिए खुला रहो, आखिरकार, चित्रकला उसकी है
  • पेंट विद विथ बिगुल चरण 8
    2
    एक पेंटब्रश का उपयोग करने के लिए बच्चे को दिखाएं अगर छोटे से पहले कभी ब्रश का इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो यह दिखाएं कि कैसे इसे रंग में डुबकी और इसे रंगाने के लिए उपयोग करें छोटी रंग की रंगों के साथ शुरू करें और सीधी रेखाओं और मंडलियों की पेंटिंग को सिखें। यह भी सिखाएं कि रंग के साथ एक छोटा सा क्षेत्र कैसे भरें।
    • प्रदर्शन के बाद बच्चे को अकेले ब्रश की कोशिश करने की अनुमति दें अगर वह पहले से ही वर्णमाला और संख्याओं को जानता है, तो उसे उसके नाम के कुछ पहले अक्षर या कुछ संख्याएं पेंट करने में मदद करें तो वह ब्रश का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
  • पेंट विद विथ बिगुल स्टेप 9
    3
    एक थीम या तस्वीर का सुझाव दें बच्चे की रचनात्मकता को प्रोत्साहित करें जिससे वह खिड़की के बाहर, जो पेड़ों, सूरज और घास के बाहर दिखाई दे, उसे रंगाने के लिए कहें। आप उसे परिवार के सदस्यों को पेंट करने या अपने सबसे अच्छे दोस्त को रंगाने के लिए अपने पसंदीदा रंग का इस्तेमाल करने के लिए भी कह सकते हैं।
    • बच्चों के पास बहुत सृजनात्मकता है और आमतौर पर पेंटिंग के दौरान थीम और छवियों के अपने विचारों का सुझाव देते हैं। बच्चे को जिस तरह से वे पसंद करते हैं, स्वयं को व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें ठीक न करें। उन्हें अलग-अलग रूपों और अभ्यावेदनों को तलाशने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण: मज़े करना!
  • पेंट विद विथ बिगुल पायस 10
    4
    समझाएं कि बुनियादी रंगों को कैसे मिलाया जाए बच्चे की उम्र पर निर्भर करता है, यह एक अच्छा विचार है उसे सिखाने मूल रंगों मिश्रण करने इतना है कि यह मिट्टी रंग के साथ एक चित्र है, जिसमें सभी रंग मिलाया जाता है और भूरे रंग का ही रंगों के रूप में साथ अंत नहीं है हो सकता है।
    • एक आइसक्रीम स्टिक से मिश्रण करके प्राथमिक रंगों से शुरू करें बैंगनी बनाने के लिए नीले रंग के साथ लाल, नीले रंग के साथ पीले रंग के साथ हरे और पीले रंग को नारंगी बनाने के लिए लाल रंग में मिलाएं। जैसे कि बच्चे को प्रक्रिया से अधिक परिचित हो जाता है, मिश्रण में श्वेत को सम्मिलित करें ताकि यह हल्का रंग बनाता है, जैसे गुलाबी और हल्के नीले।
  • चित्र शीर्षक के साथ बच्चों के साथ पेंट शीर्षक चरण 11
    5
    रचनात्मक चित्रों जैसे पत्थर, पंख और स्ट्रिंग जैसे सामग्री प्रदान करें। रचनात्मकता बढ़ाने के लिए, ब्रश की तुलना में विभिन्न सामग्रियों की पेशकश करें। मज़ेदार बनावट बनाने के लिए पत्थर और पंखों को रंग में डुबाया जा सकता है। बदले में, स्ट्रिंग, रंगीन पृष्ठभूमि पर विभिन्न आकार और आंकड़े बनाने के लिए उपयोग किया जा सकता है। अपने बच्चे को विभिन्न सामग्रियों और बनावट के साथ खेलने की स्वतंत्रता दें।
    • आप गतिविधि के लिए एक बड़ी जगह है, तो प्लास्टिक के साथ फर्श लाइन और स्याही बूंदों, जिसमें बच्चे कागज पर स्याही के साथ शिल्प छड़ी पकड़ और सतह पर स्याही टपकता देना चाहिए साथ पेंटिंग सिखाने। वह टॉप्स के साथ कई चित्र बनाने के लिए टूथपिक को चालू और स्थानांतरित करने में सक्षम हो जाएगा, एक अलग तकनीक के साथ मज़े करना
  • आवश्यक सामग्री

    • सतहों के लिए रक्षा (अख़बार, प्लास्टिक तौलिए, कैनवास)
    • पुराने कपड़े या एप्रॉन
    • गैर विषैले और धोने योग्य पेंट
    • पेंट मिक्सर (ईधन, अंडा दफ़्ती या छोटे बर्तन)
    • आइस क्रीम की छड़ें
    • ब्रश
    • क्रिएटिव सामग्री (पत्थर, पंख, स्ट्रिंग)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com