IhsAdke.com

शर्लक होम्स की अंतर्दृष्टि कैसे विकसित करें

महान जासूस शर्लक होम्स पीढ़ी के बाद सबसे जटिल रहस्यों को उजागर करने की अपनी क्षमता के साथ पीढ़ी को आकर्षित करता है। यद्यपि वह अपने मामलों को हल करने के लिए तथ्यों और तर्कों पर निर्भर करता है, हालांकि उनकी खोज योग्य क्षमताओं की कुंजी अंतर्ज्ञान में है। शेरलॉक की तरह, आप भी अंतर्ज्ञान का प्रयोग एक दिवसीय जासूस होने के लिए कर सकते हैं। शर्लक होम्स की अंतर्दृष्टि का विकास आपको बेहतर जीवन निर्णय लेने में मदद करेगा, विशेषकर पारस्परिक संबंधों के संबंध में।

चरणों

भाग 1
अवलोकन की आपकी शक्ति का विस्तार

छवि शीर्षक का विकास करें` class=
1
अभ्यास करें सचेतन. यह वर्तमान को अवशोषित करने की कला है ऐसा करने के लिए, आप पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होगी कि आपके आसपास क्या होता है, बिना किसी विचलित या कई गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रलोभन में पड़ने के बावजूद एक साथ। यदि आप होम्स के अंतर्ज्ञान चाहते हैं, तो आपको सावधानी बरतने से अपनी सोच को अनुकूलित करना होगा।
  • अपने श्वास पर ध्यान लगाओ जब आप श्वास और जब आप बाहर सांस लेते हैं, तब ध्यान दें। ऐसे आवेदन हैं जो साँस लेने में मदद करते हैं, जैसे श्वास या पैसिफ़ा।
  • आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें, दैनिक दिनचर्या सहित अंडे के खोल को तोड़ने के शोर पर ध्यान, टूथपेस्ट में टकसाल स्वाद और बारिश की गंध महसूस करते हुए कार को चलने, स्टीयरिंग व्हील खत्म की चिकनाई ध्यान दें, सूखे पत्ते का निरीक्षण पार्किंग में फिसलने। हर पल में खुद को विसर्जित करें जब आपका मन भटकता है, उसे वर्तमान में वापस लाएं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    2
    यह इंद्रियों को तेज करता है चूंकि पांच इंद्रियों की दुनिया को दुनिया भर में संसाधित करने में मदद मिलती है, उन्हें इष्टतम प्रदर्शन में काम करने की आवश्यकता होती है। दृष्टि, श्रवण, स्वाद, स्पर्श और गंध, किसी भी अन्य कौशल की तरह, प्रयोग किया जाना चाहिए, और यह बेहतर कब्जा क्या उनके आसपास होता है की अनुमति देता है। यह इंद्रियों है जो सुराग पर कब्जा कर लेता है और अंतर्ज्ञान को उकसाता है, जैसे कि शर्लक होम्स कहानियों में
    • कम मात्रा में वाद्य संगीत को सुनकर अपनी सुनवाई को आगे बढ़ाएं। ध्वनि प्रकारों को अलग करने और उपकरणों की पहचान करने का प्रयास करें।
    • गंध पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी आँखें बंद करके गंध की अपनी भावना को सुधारें उन अरोमों के प्रदर्शनों को बढ़ाने के लिए जिन्हें आप पहचान कर सकते हैं, अलग-अलग उत्पादों जैसे कॉफी और आवश्यक तेलों के साथ अभ्यास करें।
    • स्वाद को बढ़ाने के लिए, अधिक शुद्ध और संपूर्ण भोजन खाएं, प्रत्येक के स्वाद पर ध्यान केंद्रित करें।
    • यह विटामिन में समृद्ध आहार खाने से दृष्टि को तेज करता है, जब आप स्क्रीन पर देख रहे हैं और सूरज में बाहर निकलते समय बहुत अधिक समय बिताते हैं। आप नेत्र व्यायाम भी कर सकते हैं, जैसे कि आपकी आँखें रोल करना या किसी निश्चित ऑब्जेक्ट पर फ़ोकस करना।
    • और महसूस करने में सुधार करने के लिए, उन वस्तुओं की बनावट का वर्णन करने का प्रयास करें जिन्हें आप स्पर्श करते हैं। अलग बनावट की तुलना करें और इसके विपरीत करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    3
    अपने आस-पास की दुनिया की जांच करें एक काल्पनिक आवर्धक कांच के माध्यम से सभी चीजों को देखो और रोजमर्रा की जिंदगी के तत्वों की ओर एक वैज्ञानिक रुख करें। अपने स्कूल या कार्यस्थल की जगहें, गंध, ध्वनि और बनावट को अवशोषित करें फव्वारे के आसपास इकट्ठे हुए लोगों के व्यवहार को ध्यान से देखें, भविष्यवाणी करें कि आखिरी डोनट कौन लाएगा। दुनिया का विश्लेषण करके, आप अवलोकन की अपनी शक्ति में सुधार करते हैं।
    • पर्यावरण और जिन लोगों को आप हर रोज देखते हैं, उनके बारे में जानकारी एकत्र करना प्रारंभ करें एक निष्क्रिय पर्यवेक्षक बनें आगामी घटनाओं की छोटी भविष्यवाणियों की हिम्मत - उदाहरण के लिए, जब कोई सवाल समूह से पूछा जाए तो फर्श कबूल करेगा सबूत के साथ अपने भविष्यवाणियों का समर्थन करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    4
    लोगों को देखें अपने आप को लोगों को आदतें, आदतों, और कब्र पर कब्जा करने में अनुभव हासिल करने में सहायता करने के लिए समर्पित करें। एक प्यू बेंच की तरह एक जगह से या कॉफी टेबल पर बैठे। उन सभी लोगों को देखें, जो पास से गुजरते हैं, उन सभी को सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आप ध्यान देते हैं।
    • अपने आप से पूछें जैसे "यह व्यक्ति क्या कॉफी चाहता है?", "क्या वह अपने दोस्तों के साथ उसी तरह काम करती है जिस तरह से उसने यहां आने से पहले काम किया था?"
    • लोगों के व्यक्तित्व और मूड को रजिस्टर करने की क्षमता का प्रयोग करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    5
    पहेलियाँ हल करें पहेली के साथ अपनी प्रेक्षण शक्तियों को बढ़ाएं जिसका उद्देश्य छवियों, छिपे हुए शब्द या भूलभुलैया के आउटपुट के बीच अंतर को पहचानना है। शर्लक होम्स की आसानी से रहस्यों को सुलझाने के लिए आपको एक लचीला दिमाग की आवश्यकता है, और पहेली आपको उस लक्ष्य के करीब एक कदम ले जाएगी।
    • एक सुडोकू पुस्तक खरीदें या इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध क्रॉसवर्ड पहेली खरीदें।
    • एक जीवन-आकार भूलभुलैया के बाहर निकलने के लिए स्वयं को चुनौती दें अकेले जाओ, इसलिए आपको समस्या हल करने के लिए दोस्तों की मदद नहीं है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    6
    विवरण देखें यदि आप अच्छा अंतर्ज्ञान चाहते हैं, तो आपको विवरण प्राप्त करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है। जब वह अपराध के दृश्य पर पहुंचता है, तो होम्स ने उस मिनट के विवरण का नोटिस किया जिस पर कोई भी ध्यान नहीं देता यह केवल इसलिए है क्योंकि आपने इन क्षमताओं का प्रयोग किया है, और आप भी ऐसा ही हो सकते हैं यदि आप ऐसा करते हैं।
    • आपके द्वारा किए गए स्थानों से जिन विवरणों को याद किया जा सकता है उन्हें सूचीबद्ध करके अपनी अवलोकन की शक्ति का परीक्षण करें उदाहरण के लिए एक स्थानीय रेस्तरां में दोपहर के भोजन से लौटने के बाद, आप जो प्रतिष्ठान से याद रख सकते हैं, उसका उल्लेख करते हुए: सजावट क्या थी? वेटर की वर्दी? मेनू पर व्यंजन? अगली बार जब आप रेस्तरां में जाते हैं, तो देखें कि क्या स्थान और जगह मैच की विशेषताएं हैं। विवरणों के लिए आपकी स्मृति कितनी अच्छी है इसका पता लगाने के लिए इन परीक्षणों को जारी रखें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    7
    सब कुछ लिखें अपने इंप्रेशन का ट्रैक रखें और हर दिन इसे नए जोड़ बनाएं। यदि आप एक ही स्थान पर बहुत समय बिताते हैं, तो निराश मत हो क्योंकि यह आपके लिए नई टिप्पणियां बनाने के लिए चुनौती देने का अवसर है।
    • छोटे विवरणों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आप लाल या उन लोगों के साथ छतरियों का उपयोग करने वाले लोगों को बता सकते हैं।
    • घर या काम के रास्ते पर, उन लोगों की गिनती करें जिनके समान तरीके से वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि आप मेट्रो का उपयोग करते हैं, तो आप सेल फ़ोन पर खेलने वाले लोगों की संख्या की गणना कर सकते हैं।
    • डॉक्टर के इंतजार कक्ष में, आप उन लोगों की संख्या की तुलना कर सकते हैं जो चिकित्सकों के कार्यालय में उन लोगों को उपलब्ध पत्रिकाएं पढ़ते हैं जो खुद को विचलित करने के लिए कुछ लेते हैं।
  • भाग 2
    लोगों की व्याख्या करना

    छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    1
    शरीर की भाषा का व्याख्या करना एक व्यक्ति शरीर की भाषा के माध्यम से खुद को बहुत अधिक बचाता है, जिससे उसे उन लोगों में भेद करने में मदद मिलेगी जो उन लोगों से अच्छे इरादे नहीं करते हैं जो नहीं करते हैं। यह संभव है कि किसी व्यक्ति को क्या लगता है और उसका अनुमान लगाया जाए कि वह कैसे व्यवहार करेंगे। जैसे ही आप इस कला को मास्टर करते हैं, लोग आपको शर्लक होम्स के साथ तुलनीय एक गुप्तचर ढूंढेंगे।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    2
    सक्रिय सुनना अभ्यास करें जब तक आप किसी व्यक्ति से बात करते हैं, आप उसे सावधानी से सुनते हैं, संकेत करने के लिए हिचकिचा रहे हैं कि वह बातचीत के माध्यम से अनुसरण कर सकते हैं लेकिन सक्रिय सुनाने के लिए आपके स्पीकर क्या कहते हैं, साथ ही साथ यह कैसे कहा जाता है और जिस स्वर के साथ यह व्यक्त किया गया है, उस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
    • आपको जो कहा जा रहा है उसके नीचे जाने के लिए विचलन को छोड़ दें। इसमें फोन छोड़ना और रोकना शामिल है जो आप कर रहे हैं
    • अपने कॉलर के साथ नज़र से संपर्क रखें
    • उस उत्तर पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको देने का इरादा है।
    • अपनी राय जोड़ने से पहले जो अन्य व्यक्ति ने कहा था, उसका संक्षिप्त वर्णन करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    3
    नोटिस जब कोई है झूठ बोल रही है. एक अच्छा अंतर्ज्ञान होने का मतलब है एक झूठा पहचानने में सक्षम - तो जानने के लिए कि एक झूठ का पता कैसे आवश्यक है आपको झूठ से सच्चाई जानने में सीखना चाहिए।
    • जो लोग झूठ बोल रहे हैं अक्सर उनके नाक और मुंह को कवर करते हैं आप अपनी उंगलियों के साथ बाल को कर्ल कर सकते हैं या कपड़े के कपड़े खींच सकते हैं।
    • यद्यपि यह समय लगता है, व्यक्ति के चेहरे पर असुविधा के सूक्ष्म एक्सप्रेन्स की पहचान करना सीखने से आपको पता चल जाएगा कि वह झूठ बोल रही है या नहीं
    • देखें कि क्या यह अपरिहार्य रूप से पसीना शुरू होता है एक वातानुकूलित कमरे में पसीना आ रहा है, उदाहरण के लिए, यह एक संकेत है कि वह झूठ बोल सकती है
    • जिस गति से वह बोलती है उसे ध्यान में रखें बहुत तेज़ या बहुत लंबा बात करना भी एक झूठ है
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    4
    भविष्यवाणी करें कि अन्य क्या करेंगे दूसरों के व्यवहार क्या होगा यह निर्धारित करने के लिए अपने कौशल का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि कौन कंपनी के छिपे हुए मित्र के उपहार को भूल जाएगा, या आपके समूह में कौन अगली प्रस्तुति बनाने के लिए स्वयंसेवक होगा अन्य लोगों का बेहतर विश्लेषण करके, आप उनके संभव प्रतिक्रियाओं के अनुसार सबसे अच्छा निर्णय कर सकते हैं
  • भाग 3
    अंतर्ज्ञान बढ़ाना

    छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    1
    इसे स्वीकार करें होम्स के रूप में उसी तरह अंतर्ज्ञान का उपयोग करने से पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि यह जानकारी का एक वैध स्रोत है। कुछ शुद्ध कथा के रूप में अंतर्ज्ञान का सामना और तर्क के लिए एक ही उल्लेख है, लेकिन शर्लक कहानियों के रहस्यों का विश्लेषण करके, आप देख सकते हैं कि यह सबसे अच्छा है दोनों कॉलेजों में से लाभ उठाने के लिए। कैसे प्रशिक्षण और जानकारी इकट्ठा करने की क्षमता पर निर्भर करता है, अंतर्ज्ञान के रूप में काल्पनिक रूप में यह लग रहा है नहीं है: उससे पहले, यह ज्ञान, अनुभव पर और विस्तार से आधारित परिकल्पना तक पहुँचने का एक तरीका है।
    • हालांकि अभ्यास अंतर्ज्ञान आप हर छोटी विस्तार में बंद किए बिना जल्दी से निर्णय लेने के लिए, क्योंकि मस्तिष्क है कि आप के लिए जानकारी का संसाधन कनेक्शन के एक नेटवर्क बनाता है की अनुमति देगा। नतीजतन, आप सरासर आदत के बाहर सही निर्णय पर आ जाएगा।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    2
    उद्देश्य रहें यह केवल आपके अंतर्ज्ञान पर उस हद तक भरोसा करना संभव होगा जो आप व्यक्तिपरक निर्णयों से बचते हैं। यह आप शर्लक के रूप में रहस्य को उजागर करने के लिए निष्पक्ष संभव बनाता है आत्मीयता के जाल में गिर करने के लिए जब यह है कि वे क्या कहते हैं कि "प्रवृत्ति" का पालन करना चाहता है, लेकिन लगता है कि आदत हो आसान है।
    • अपने आप को तथ्यों के आधार पर निर्देशित करें और आपके विचारों से नहीं। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपके दोपहर का भोजन चुरा लेता है, तो वह किसी को दोष देने का मोहक है जिसे आप पहले से सहमत नहीं हैं, लेकिन निष्कर्ष पर न जाएं। तथ्य एक अलग जवाब दे सकता है
    • एक खुला दिमाग है नए परिप्रेक्ष्य से चीजों को देखने के लिए राय और दूसरों के दर्शन को सुनें हम सब दुनिया को एक अलग तरीके से देखते हैं, और ऐसे हालात भी होते हैं जहां परिवर्तन देखने के लिए जरूरी है ताकि हम उद्देश्य बना सकें।



  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    3
    शामिल हो जाओ हालांकि, कभी-कभी प्रेक्षक की भूमिका को सीमित करने के लिए आवश्यक है, अंतर्ज्ञान का अनुमान लगाने की आवश्यकता है कि आप अपने आसपास के लोगों के साथ शामिल हैं। जैसे कि शेरलॉक को केस के समाधान में आने के लिए अपराध स्थल की परिस्थितियों का आकलन करना पड़ता है, आपको दुनिया में प्रवेश करना होगा ताकि आप इसके बारे में निर्णय कर सकें।
    • लोगों के पक्ष में खड़े रहने के बजाय, एक अनुभव प्राप्त करने के लिए अपने जीवन में एक सक्रिय भाग लेना जो आपके अंतर्ज्ञान को अधिक लचीलापन देगा
    • हर दिन एक गतिविधि को पूरा करने के लिए प्रयास करें, यद्यपि छोटे। उदाहरण के लिए, किसी मित्र के साथ चलना, एक अनौपचारिक बास्केटबॉल गेम में भाग लेना, एक पार्क बेंच पर बैठकर स्केचे बनाने या नई भाषा को प्रशिक्षित करने के लिए।
    • जब आप टीवी पर खर्च करते हैं तब तक कम करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    4
    पर्यावरण को अवशोषित करें सूचि मानसिक रूप से चित्र और पर्यावरण की आवाज़ें आपके आसपास की जानकारी आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करेगी, और परिदृश्य के अनुसार किसी को जवाब देने का आपका तरीका अलग-अलग होगा
    • मान लीजिए कि कोई आपके पास एक शॉपिंग सेंटर में आ रहा है: आप केवल लहर और चलते रहें हालांकि, यदि कोई गहरे गली में ऐसा करता है, तो आपको सतर्क रहने और दूर रहना पड़ सकता है।
    • यद्यपि आप निष्कर्ष पर कूदना नहीं चाहते हैं, पर्यावरण को जानने से आपको बेहतर स्थिति की व्याख्या करने में सहायता मिलेगी जिससे आप आसानी से सुराग उठा सकते हैं
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    5
    विचलन को कम करें होम्स के भरोसेमंद अंतर्ज्ञान प्राप्त करने के लिए, आपको दुनिया से जुड़ा रहना होगा। फ़ोन पर खेलने की तरह अव्यवस्था आपको उस जानकारी को अवशोषित करने से रोकती है जो आपके अंतर्ज्ञान को खिला सकती है
    • दो सप्ताह के लिए, आप जितनी बार विक्रय में देते हैं, उस पर गौर करें - रात के खाने के दौरान टीवी देखें, काम करने के रास्ते में फोन पर खेलते हैं, अपने मैत्री से बात करते समय एक पत्रिका के माध्यम से फ्लिप करें।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    6
    उलझन में रहें यद्यपि यह आपको अंतर्ज्ञान के विपरीत तरीके से लेता है, संदेह की एक स्वस्थ डिग्री आपको आपके आधार पर निष्कर्ष लेने से रोकती है पूर्वाग्रहों. एक अच्छा संदेहपूर्ण होने के लिए, आपको अपने स्वयं के विश्वासों को समझना होगा और वे दुनिया पर प्रतिक्रिया देने के आपके तरीके से कैसे हस्तक्षेप करते हैं, जिससे आपकी पहुंच कम हो जाती है तिरछी कटौती.
    • जब आपके पास कुछ या किसी व्यक्ति की प्रतिक्रिया होती है, तो एक क्षण के लिए रुको और अपने आप से पूछें कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं उदाहरण के लिए: यदि आप अपने मित्र के नए प्रेमी की उपस्थिति में असहज महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या उसके साथ या बाहरी कारकों के साथ ऐसा करना है क्या वह आपके पूर्व प्रेमी को याद दिलाता है? क्या आप अपने दोस्त को खोने से डरते हैं?
    • गपशप को तुरंत सत्य होने के रूप में स्वीकार न करें सबूतों की तलाश करें और उन अफवाहों की वैधता का न्याय करने के लिए इसका उपयोग करें, जिनके बारे में आप सुनते हैं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    7
    रचनात्मक रूप से सोचें शर्लक होम्स की गहन अंतर्ज्ञान के लिए, आपको एक रचनात्मक, महत्वपूर्ण विचारक होना चाहिए। जो लोग आदतों में चिपकते हैं, परिवर्तन का विरोध करते हैं और दुनिया में सभी चीजों को श्रेणियों में फिट करने की कोशिश करते हैं, हो सकता है कि वे मन को प्रशिक्षित करने और वास्तविकता को ठीक से संसाधित करने में सक्षम न हों।
    • रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए व्यायाम करें: दिमाग नक्शे, ड्राफ्ट, सूचियां, आदि।
    • विभिन्न स्थानों पर जाएं एक कैफे में एक नोटबुक ले लीजिए जहां आप कभी भी नहीं गए थे या किसी प्राकृतिक सेटिंग में चले गए हैं।
    • साझा विचारों को बनाने के लिए दूसरों के साथ सहयोग करें।
    • एक कलात्मक गतिविधि करो
    • नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से भिन्न करें
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    8
    एक समय में एक कार्य करने के लिए जानें। "मल्टीटास्किंग" होने के नाते यह अंतर्ज्ञान का दुश्मन होता है, जिससे यह मन को विचलित कर देता है और आपके आस-पास की ओर ध्यान केंद्रित करने से रोकता है। आपके मन को सही निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए पूर्ण और सटीक जानकारी प्राप्त होनी चाहिए।
  • भाग 4
    कटौती का उपयोग करना

    छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    1
    कटौती को समझें शर्लक होम्स वर्ण निम्नलिखित सिद्धांतों का पालन करके अपराधों को स्पष्ट करता है- यानी यह एक निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए एक संरचना सिद्धांत पर आधारित है। शेरलॉक के सिद्धांतों को वह अपने स्वयं के ज्ञान से और जो कुछ उन्होंने मनाया है, उन आंकड़ों के बीच संबंधों के द्वारा समर्थित है।
    • कटौती सिद्धांत पर आधारित है कि किसी विशेष समूह के सभी तत्व समान नियमों का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि सम्मेलन कक्ष में सभी लोगों ने अपने जीवन में कुछ बिंदु पर पुरस्कार जीता है, तो यह इस प्रकार है कि टॉम को भी सम्मानित किया गया है।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    2
    एक सिद्धांत बनाओ कटौती का मालिक सिद्धांतों को बनाने के लिए सबूत पर निर्भर करता है, जिससे वह एक ठोस निष्कर्ष निकाल सकता है।
    • अपने जीवन में पैटर्न का पता लगाएं इन विवरणों पर ध्यान दो: कौन, क्या, कहां, कैसे, कब और किस कारण के लिए। उदाहरण के लिए, जॉब कैफेटेरिया में होने वाली सभी चीजें रिकॉर्ड करें आप पाएंगे कि 8:00 से पहले कॉफी बनाने वाले एकमात्र व्यक्ति कार्यालय अकाउंटेंट, लिली है।
    • साक्ष्य से सामान्यीकरण करें उपरोक्त पैटर्न के अनुसार, यह अनुमान लगाया जा सकता है कि 8:00 से पहले बनाई गई सभी कॉफी लिली से होती है।
    • इस सिद्धांत के बाद, अगर 8:00 के बाद कोई कॉफी न हो, लिली काम पर नहीं आई।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    3
    अपने सिद्धांत का परीक्षण करें एक बार जब आप सामान्यीकरण से एक सिद्धांत विकसित कर लेते हैं, तो इसकी विश्वसनीयता का परीक्षण करें। उपरोक्त उदाहरण में, अगली बार जब आप 8:00 बजे मिलता है और कोई कॉफी नहीं है, तो आपको यह देखना होगा कि लिली कार्यालय में आए हैं या नहीं।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    4
    अपने में सुधार करें समस्या सुलझाने के कौशल. तभी आप बेहतर निर्णय लेने के लिए अपनी कटौती का उपयोग कर सकते हैं कटौती केवल तब तक उपयोगी होगी जब तक कि आप समस्या के लिए अच्छे आउटपुट तैयार कर सकेंगे।
    • समस्या को परिभाषित करके और तथ्यों को समझने से शुरू करें इकट्ठा और जानकारी का विश्लेषण प्रत्येक के लाभों की जांच करके संभावित समाधानों की सूची
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    5
    तार्किक सोचो. अंतर्ज्ञान को सुधारने के लिए तार्किक सोच का प्रयोग करना आवश्यक है, क्योंकि यह तार्किक रूप से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षित होने के बाद ही सटीक उत्तर प्रदान कर सकता है कारण और प्रभाव संबंधों के लिए देखो
    • उदाहरण के लिए: यदि आपका सहयोगी गुरुवार को अधिक कॉफी पीता है, तो अपने आप से पूछें कि वह दिन कितना अलग है। हो सकता है कि वह एक रात्रि कक्षा देखने के लिए बुधवार को देर रात तक रहती है। यह निर्धारित करने के लिए अधिक जानकारी इकट्ठा करें कि क्या दोनों के बीच एक साझे संबंध हैं - यानी, यदि कोई दूसरे को उत्तेजित करता है - या सहसंबंध - अगर दोनों संबंधित हैं, लेकिन एक दूसरे को शामिल नहीं करता है यह नहीं मानना ​​चाहिए कि दो चीजों के बीच का कारण हमेशा सही होता है: हालांकि एक रात की कक्षा अगले दिन अपने दोस्त को अधिक कॉफी पीने का नेतृत्व करेगी, इसका मतलब यह नहीं है कि वह हर रात सबसे ज्यादा खपत के दिनों से पहले एक कक्षा लेती है। कॉफी का
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    6
    अपने ज्ञान का विस्तार करें होम्स के मजबूत अंतर्ज्ञान का विकास करने के लिए लगातार सीखने की आवश्यकता होती है: किताबें पढ़ो, वृत्तचित्र देखें, समाचार का अनुसरण करें, और ऐसे समूहों में शामिल हों, जो आपके ज्ञान को गहन करने में सहायता करते हैं। नई चीजें सीखने के लिए आपको औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है
    • अध्ययन के अपने क्षेत्र को सीमित मत करो। पॉप संस्कृति को जानने से अनावश्यक लगता है, लेकिन यह आपके आसपास के लोगों को समझने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आप अपने अंतर्ज्ञान पर अधिक भरोसा कर सकते हैं।
    • EdX.org वेबसाइट प्रमुख संस्थानों जैसे हार्वर्ड, बर्कले, जॉर्जटाउन, एमआईटी और अन्य प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को प्रदान करता है। आप दुनिया के सबसे बड़े ज्ञान भंडार से मुक्त सीख सकते हैं, या पाठ्यक्रम के अंत में प्रमाण पत्र वापस लेने के लिए एक छोटा सा शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। किसी भी तरह से, यह आपके ज्ञान का विस्तार करने का एक बड़ा अवसर होगा।
    • और Meetup.com जैसी साइटों पर कई समुदाय-बनाए गए समूह हैं, जिनमें से कुछ आपको उन लोगों तक जोड़ सकते हैं जो आपको नए कौशल सिख सकते हैं। उदाहरण के लिए: एक वेबसाइट प्रोग्रामिंग, भारतीय खाद्य बनाने, आवश्यक तेलों को मिलाकर, अन्य चीजों के बीच।
  • छवि शीर्षक का विकास करें` class=
    7
    रिलैक्स। एक बार जब आपका दिमाग ठीक से प्रशिक्षित हो जाए, तो बस आराम करो और उस समस्या को सुलझाने के लिए समय दें, जो इसे आबाद करें। शर्लक संगीत बजाने से आराम करेगा - इससे प्रेरणा लें और कुछ बहुत ही शांत संगीत सुनें।
  • युक्तियाँ

    • सबकुछ को सबसे तुच्छ विवरणों में देखें
    • जानकारी के सभी स्रोतों को ध्यान में रखें, लेकिन न्यायाधीश जो सबसे विश्वसनीय हैं
    • शर्लॉक होम्स की कुछ किताबें पढ़ें, जिन्हें सर आर्थर कॉनन डॉयल ने लिखा था।
    • अंतर्मुखी होने के बावजूद, शर्लक होम्स लोगों से नहीं बचता है भीड़ के करीब रहें और वार्तालापों को सुनें - आपको कभी नहीं पता होगा कि उपयोगी जानकारी कहाँ से आ सकती है!

    चेतावनी

    • अपने भविष्यवाणियों को स्वयं तक रखें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि तथ्यों ने आपके सिद्धांत का समर्थन किया है।
    • सभी जानकारी की समीक्षा किए बिना दाने के निर्णय न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com