IhsAdke.com

अपने अंतर्ज्ञान का पालन कैसे करें

हर कोई एक तर्कसंगत तरीके से व्याख्या करने में सक्षम होने के बिना कुछ जानने की भावना को जानता है जैसे

जानता था - इसका नाम अंतर्ज्ञान है सामान्यतया, अंतर्ज्ञान का पालन करने के लिए वृत्ति के माध्यम से घटनाओं की भविष्यवाणी करना है - यह वह है जो आम तौर पर हमें बचाता है जब हम चौराहे और संदेह में आते हैं और इन परिस्थितियों में इसका उपयोग कैसे करना बेहद फायदेमंद हो सकता है

चरणों

विधि 1
विकासशील अंतर्ज्ञान

अपने अंतर्ज्ञान चरण 1 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
1
लिखें जो आपको लगता है एक जर्नल एक शानदार तरीका है कि आप क्या महसूस करते हैं और अपने अंतर्ज्ञान को बढ़ाने के बारे में जागरूक रहें। निर्णय और तर्कसंगतता से प्रभावित न होने की कोशिश करते हुए आप क्या सोचते हैं और महसूस करते हैं, इस बारे में लिखें - उस क्षण में केवल भावनाओं की गिनती होती है जो चीज दिमाग में आती है उसे रिलीज करने के लिए पेन का उपयोग करें और यह आपकी अवचेतन पर कब्जा करने वाली चीजों पर अधिक ध्यान देने में आपकी सहायता करेगी।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 2 का पालन करें
    2
    ध्यान। ध्यान बुनियादी तकनीकों के माध्यम से अंतर्ज्ञान को तेज करता है, जिससे आप अपने शरीर के संकेतों के बारे में और अधिक जागरूक हो सकते हैं, अंतर्ज्ञान के लिए प्रारंभिक
    • एक शांत और आरामदायक जगह पर जाएं जहां आपको व्यत्यय के साथ बाधित नहीं किया जाएगा।
    • एक आरामदायक स्थिति में बैठो अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस की भावना पर ध्यान दें - अगर आपका मन भटकना शुरू हो जाता है, परेशान मत हो और बस फिर से अपनी श्वास पर ध्यान दें।
    • अपने शरीर को ट्रेस करें अपनी आंखों के साथ लेट जाओ और अपने शरीर के प्रत्येक हिस्से पर अलग से ध्यान दें, पैर की उंगलियों से शुरु करें और सिर के शीर्ष पर समाप्त होता है ध्यान दें कि आप उनमें से प्रत्येक में कैसा महसूस करते हैं और इस क्षेत्र की मांसपेशियों को जानबूझकर आराम करने का प्रयास करते हैं जब आप समाप्त करते हैं, तो ध्यान दें कि आप अपने पूरे शरीर में और आपके श्वास में कैसा महसूस करते हैं।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 3 का पालन करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को विचलित करें अजीब जैसा कि ऐसा लगता है कि फोकस फोकस ने निष्कर्ष निकालने और निर्णय लेने में मदद कर सकता है। तो भले ही आप कुछ और सोच रहे हों, मस्तिष्क अवचेतन जानकारी से काम करती है जब आप नहीं जानते कि किसी समस्या के बारे में क्या करना है, इसके बारे में सोचना बंद करो और कुछ और करें - जब आपको लगता है कि आप अधिक विश्राम कर रहे हैं, तो समस्या को फिर से सोचें और सही रवैया को पहचानने का प्रयास करें।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 4 का पालन करें
    4
    नींद। नींद बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि नींद शरीर और मन को पुनर्स्थापित करती है यह इस समय के दौरान है कि मस्तिष्क जानकारी को संसाधित करता है और पूरे दिन में डेटा को अवशोषित करता है। इसके साथ दिमाग में, जब आपको कोई समस्या है जो आप हल नहीं कर सकते हैं या निर्णय लेने का निर्णय लेते हैं, तो इसके बारे में सोचने की कोशिश न करें और सो जाओ। जब आप जागते हैं, तो आप अपने अंतर्ज्ञान का पालन करने के लिए और अधिक इच्छुक महसूस करेंगे और आपको अपना जवाब मिलेगा।
  • विधि 2
    अपने अंतर्ज्ञान का पालन कब करना है

    अपना अंतर्ज्ञान चरण 5 का पालन करें
    1
    अपने ज्ञान और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें जब किसी असामान्य स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो एक कठिन समस्या या एक महत्वपूर्ण निर्णय, किसी भी कार्रवाई करने से पहले मामले की जांच करता है व्यावहारिक ज्ञान और यथार्थवादी उम्मीदों के साथ युग्मित, अंतर्ज्ञान में अधिक गुंजाइश है और आप अपने विकल्पों को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 6 का पालन करें
    2
    हर रोज स्थितियों में अंतर्ज्ञान को सुनें मस्तिष्क के महाशक्तियों में से एक पैटर्नों को पहचानना है, जो पहले से ज्ञात स्थितियों में तेजी से निर्णय लेने के लिए योगदान देता है। इस मेमोरी का एक उदाहरण एक साइकल या ड्राइविंग चला रहा है - कभी-कभी कुछ करने के बाद (जैसे कि बड़े ऑडियंस के लिए प्रस्तुतीकरण या खेल का अभ्यास करना), लिपियों के बारे में चिन्त किए बिना, पूर्णता को छोड़ देना और प्रवृत्तियों को छोड़ देना आसान है और कार्यक्रम
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 7 का पालन करें
    3
    लोगों के संबंध में अपने लाइटहाउस पर भरोसा करें सामान्य तौर पर, अन्य लोगों के लिए हमारी प्रारंभिक प्रतिक्रियाएं अस्तित्व की प्रवृत्ति का परिणाम होती हैं। जब आप किसी स्थिति में डर या अनुचित घबराहट महसूस करते हैं, तो आपका अवचेतन संकेतों का पता लगा सकता है जो कि आप खुद को अनदेखा करते हैं जब आप महसूस करते हैं कि किसी के बारे में कुछ गलत है, तब ध्यान दें, और अगर आपको लगता है कि आपको जोखिम है, तो स्थिति से बाहर निकल या मदद मांगें।



  • अपना अंतर्ज्ञान चरण 8 का पालन करें
    4
    अपने स्वास्थ्य के बारे में अपने सहज ज्ञान का पालन करें आपके जैसे आपके शरीर को कोई भी नहीं जानता है इसलिए जब आपको पता चलता है कि कुछ अजीब है, हालांकि सूक्ष्म या अस्पष्टीकृत, चिकित्सकीय मदद लेना और कारणों की जांच करना। दूसरी राय प्राप्त करना एक अच्छा विचार है, खासकर यदि आपके संदेह और संदेह पहली यात्रा पर हल नहीं होते हैं। आप चिकित्सक की उपेक्षा कर सकते हैं कुछ की पहचान कर सकते हैं
    • अपने स्वयं के स्वास्थ्य के अलावा, आप के करीबी लोगों की भलाई के बारे में अपना अंतर्ज्ञान विकसित करें माता-पिता या देखभाल करने वाले बच्चों और पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों को अपने स्वयं के अंतर्ज्ञान पर ध्यान देना चाहिए यहां तक ​​कि जब बीमारी के कोई गंभीर लक्षण नहीं होते हैं, तो सूक्ष्म लक्षणों पर नज़र रखने से बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 9 का पालन करें
    5
    महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अपने छठे अर्थ का उपयोग करें एक बहुत ही महंगा खरीद, यह फैसला करना है कि किस कॉलेज को करना है, शादी के लिए अनुरोध को स्वीकार करना या नहीं। ऐसे निर्णय होते हैं जो आपके जीवन को बदल सकते हैं आपको सभी तर्कसंगत और व्यावहारिक पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए, लेकिन सभी पेशेवरों और विपक्षों के वजन के बाद, आपको अपनी पसंद को बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए।
  • विधि 3
    अपने अंतर्ज्ञान की पहचान करना

    अपने अंतर्ज्ञान चरण 10 का पालन करें शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपने शरीर को सुनो जब वह जानता है कि कुछ गलत है या जोखिम भरा है, तो उसके बारे में बहुत कुछ कहना है। इससे पहले कि आपका मस्तिष्क यह देखे कि इससे क्या हो रहा है, इससे पहले आप अपने पेट में ठंडा महसूस कर सकते हैं, जैसा कि हम बुरी खबरें मिलते हैं - आपको चिंता का ऐंठन लग सकता है और यहां तक ​​कि बाथरूम जाने की तरह लगता है।
    • जब आप समस्या में समस्या के बारे में सोच रहे हैं और अपने पेट, मतली, दर्द आदि में कुछ महसूस कर रहे हैं, तो आपका शरीर कह रहा है कि यह आपको परेशान करता है और यदि आप कर सकते हैं तो स्थिति या व्यक्ति से दूर होना बेहतर है।
  • शीर्षक वाला चित्र अपना अंतर्ज्ञान चरण 11 का पालन करें
    2
    अपने प्रकाशस्तंभ को बढ़ाना आपकी नाक भी एक उत्तरजीविता सुविधा है - सब के बाद, चीजों की गंध के कई अर्थ और कारण हो सकते हैं। सबसे बुनियादी सड़े हुए खाद्य पदार्थों की पहचान के बारे में सोचना है, लेकिन एक विशिष्ट उदाहरण एक व्यक्ति की भावनात्मक या शारीरिक स्थिति होगा। गंध की गहरी भावना के लिए, अभ्यास अत्यधिक प्रदूषित या धुएं-घने वातावरण से दूर रहना और शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करना।
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 12 का पालन करें
    3
    दृष्टि पर गिनो सुनिश्चित करें कि आप जिस वातावरण में हैं, यहां तक ​​कि अधिक जानने के लिए यदि यह अज्ञात है। यदि आपको वह सब कुछ है जो चल रहा है, इसके बारे में पता है, और यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो वास्तविक स्थिति के प्रमाण का पता लगाने के लिए अपनी आंखों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति की अभिव्यक्ति या शरीर के आसन में एक सूक्ष्म परिवर्तन कई चीजों को इंगित कर सकता है और अगर आप बारीकी से देखते हैं तो आपकी आंखें इस पर ध्यान देंगे उन चीजों पर कब्जा करने के लिए उपयोग करें जो आपके दिमाग से चले गए हैं
  • अपने अंतर्ज्ञान चरण 13 का पालन करें
    4
    शारीरिक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें acelerados- शरीर का मानना ​​है कि क्या मस्तिष्क अक्सर ध्यान नहीं देता है एक असहज या संभावित खतरनाक स्थिति हाथों पर ठंडे पसीने, हंस धक्कों और दिल की धड़कन की तरह कुछ क्लासिक लक्षण को गति प्रदान कर सकते हैं। इन संकेतों को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और आपको सतर्क होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अंतर्ज्ञान एक महान सहयोगी है, लेकिन यह हमेशा सही नहीं होगा, और कभी-कभी यह धोखे का कारण बन सकता है ऐसा होने पर, अनुभव से सीखने के लिए अवसर का उपयोग करें भविष्य में, आप अधिक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

    चेतावनी

    • अंतर्ज्ञान और भावनात्मक पक्ष को नुकसान हो सकता है यदि आप चिंता से पीड़ित हैं या अतीत में आघात अनुभव किया है। ध्यान दें कि आपका अंतर्ज्ञान अतिशयोक्तिपूर्ण है, विकृत है, या यदि आप व्यामोह से पीड़ित हैं और एक चिकित्सक से बात करते हैं तो ऐसा मामला है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com