IhsAdke.com

बेहतर निर्णय कैसे करें I

अपने रास्ते के साथ, आप कई निर्णय लेते हैं आपके द्वारा किए गए निर्णय तुच्छ से लेकर महत्वपूर्ण तक होंगे। जो कुछ भी आप तय करेंगे वह आप किस तरह के व्यक्ति को बाद में बनने के लिए तय करेंगे महत्वपूर्ण चरणों में निर्णय लेने से आपके भविष्य को प्रभावित भी हो सकता है यदि आपने कुछ किया है जिसे आपने बाद में पछतावा करने के लिए केवल सेवा दी है और बेहतर निर्णय लेने के बारे में अधिक जानने के लिए, पढ़ना जारी रखें।

चरणों

बेहतर निर्णय करें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
एक कागज या किताब पर अपनी पसंद की सूची इस समय परीक्षण में कोई भूमिका नहीं है। बस अपने सभी विकल्पों की एक सूची बनाएं, चाहे आपको कितना हास्यास्पद लगता है कि वे हैं आपको अन्य सभी यादों को भूलना चाहिए और अपने अवचेतन को नए विचारों के साथ उठाना चाहिए, अपने विचार
  • बेहतर निर्णय करें चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक विकल्प के बारे में सोचें:
    • अपने आप से पूछें: क्या मैं वास्तव में यह चाहता हूं?
    • परिणामों के बारे में सोचो हो सकता है कि आपके भविष्य की भविष्यवाणी बिल्कुल ठीक न हो, लेकिन इससे आपको क्या हो सकता है, इसके बारे में एक बेहतर जानकारी मिल जाएगी।
    • इस बारे में सोचें कि यह अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करेगा। क्या आप उन्हें चोट पहुँचे, उनकी सहायता करें, आदि?
    • अपने सभी विकल्पों के बारे में अपनी भावनाओं को हल करें जीवन में, आपके पास विकल्पों की अनंत कतार है यदि आप उनमें से कुछ के बारे में कुछ महसूस करना मुश्किल पाते हैं, तो शायद वे आपके ध्यान के लायक नहीं हैं याद रखें, यह एक तार्किक विश्लेषण नहीं है। जब आप अपने विकल्पों के बारे में सोचते हैं, तो आप बस अपने विचारों को आप जितना चाहें उतनी ही दे रहे हैं।
  • बेहतर निर्णय करें चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें आप कुछ विकल्पों के साथ आराम करेंगे और दूसरों के साथ असहज महसूस करेंगे कुछ अच्छे लगते हैं और कुछ गलत लगते हैं आप उन्हें अब न्याय कर रहे हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप एक निष्कर्ष पर जल्दी न जाएं यह केवल एक आवेगी निर्णय का परिणाम है, जो आमतौर पर एक गलत निर्णय है। धीरज रखो और अपनी भावनाओं को गंभीरता से लेना
  • बेहतर निर्णय करें शीर्षक चरण 4 के चित्र
    4
    अपनी प्राथमिकताओं के साथ अपने विकल्पों की सूची प्रत्येक मुद्दे के लिए प्राथमिकता सूची बनाएं, जिसके लिए किसी निर्णय की आवश्यकता हो। सूची को लिखें, और उसके बाद अपने विकल्प डालें। यदि आपके पास अच्छी तरह से स्थापित प्राथमिकताएं हैं, तो यह आसान होगा। यदि आपके पास यह नहीं है, तो इस चरण में अतिरिक्त समय लें।



  • बेहतर निर्णय करें शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    अपनी पसंद को नाम दें अधिकतर समय, इससे पहले कि आपको यह पता चले कि आपने फैसला लिया है, इससे पहले कि आपकी पसंद पतली हो जाएगी इस बिंदु पर चीजें आपके लिए व्यवस्थित होने लगें। आपको अपने बारे में और आपको क्या चाहिए, अच्छा लगेगा। यह आपके आत्मविश्वास को मजबूत बनाता है और आपकी पहचान को मजबूत करता है।
  • बेहतर निर्णय करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    अपना निर्णय रिकॉर्ड करें इसे आप का एक हिस्सा बनने दो। अन्य विकल्पों को छोड़ दें, उन्हें उड़ान भरने दें। इस बिंदु पर आप कार्रवाई के लिए तैयार करने के लिए सब कुछ एक साथ रख रहे हैं। वापस मत जाओ अपने अंतिम निर्णय की ओर आगे बढ़ते रहें
  • बेहतर निर्णय करें शीर्षक से चित्र 7 कदम
    7
    अपने निर्णय के लिए प्रतिबद्ध नरम शरीर मत करो, पीछे मत देखो और बहुत ज्यादा मत सोचो। कार्यान्वयन तब होता है जब विकल्प एक निर्णय बन जाता है निर्णय में अपना समय, अपनी ऊर्जा, अपने अंदरूनी और आपके उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं और अभी भी विकल्पों के बारे में सोच रहे हैं, तो आपका निर्णय अच्छा नहीं होगा क्योंकि आप उन अन्य विकल्पों से छुटकारा नहीं पाएंगे।
  • बेहतर निर्णय करें शीर्षक से चित्र चरण 8
    8
    अपने फैसले का काम करने के लिए हर संभव तरीके से खुद को सहायता करें। अन्य निर्णय ठीक ही काम कर सकते थे, लेकिन आपने जो निर्णय लिया है, उसके बारे में आपको वफादार और आशावादी बने रहना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कभी इससे पहले कि आप बोलें / कुछ करें.
    • सुनिश्चित करें कि आप क्या कर रहे हैं दूसरों की सहायता करेंगे या कम से कम उन्हें चोट नहीं पहुंचेगा
    • सबसे ऊपर, आत्मविश्वास के साथ, "आइये कोशिश करो," की भावना में अपना फैसला करें, लेकिन अगर आप सड़क पर बुराई काट लें तो निर्णय लेने के लिए तैयार रहें। अधिकतर निर्णयों के लिए, आप सभी तथ्यों को नहीं जानते हैं, इसलिए हमेशा अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें आपका अंतर्ज्ञान ज्ञान और अनुभव के विशाल पूल तक पहुंचने के द्वारा आता है जो आपके अवचेतन में संग्रहीत है।
    • फैसले लेने, चाहे कितना भी ठीक हो, यह निश्चित नहीं है कि अचूकता लेकिन अगर पेशेवर रूप से किया जाता है, तो यह एक अच्छा निर्णय लेने के पक्ष में बाधाओं को बढ़ा सकता है, और ये हालात हमारे जीवन को बनाते हैं।
    • यह प्रक्रिया समय-उपभोक्ता और थकाऊ हो सकती है, खासकर जब जटिल समस्या पर लागू होती है सोच और कौशल तकनीक की एक विस्तृत विविधता की आवश्यकता है लेकिन यह एक प्रक्रिया है, और यह केवल इस प्रक्रिया का पालन करके है कि आप अपने आप को भविष्य की समझदार के बारे में सोचने की क्षमता प्रदान करेंगे।
    • सबसे अच्छा निर्णय तब ही संभव होता है जब आपको पता होता कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। आपको लगेगा कि एक सही फैसला लेने की प्रक्रिया स्वस्थ, संतोषजनक और रचनात्मक थी। निर्णय लेने की प्रक्रिया के साथ अच्छे अनुभव रखने का सफल निर्णय निर्माता बनने का सबसे अच्छा तरीका है और अगर आप पहले से ही क्या हुआ है, तो आप अक्सर यह महसूस करेंगे कि आपने अतीत में कुछ बाधाओं को खारिज कर दिया है जो आपको बिना परेशान किए हैं।
    • कुछ ऐसा न करें जो आपकी मदद करे, लेकिन दूसरों को चोट लगी।
    • हालांकि, अपने अंतर्ज्ञान के अनुसार सख्ती से एक महान निर्णय के रूप में मत जाओ जहां एक पेशेवर के ज्ञान जैसे अकाउंटेंट या वकील उपयोगी हो सकते हैं। एक त्वरित कॉल अक्सर आपके जोखिम को कम कर सकता है

    चेतावनी

    • स्वार्थी मत बनो स्वार्थ की वजह से बुरे चुनाव होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com