IhsAdke.com

निर्धारित कैसे करें

निर्धारित होने पर क्या आपकी प्रकृति का हिस्सा नहीं है? अनिश्चितता को अस्वीकार करने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें और विकल्प बनाने के अवसरों को प्राप्त करें एक दूसरे के अंशों पर निर्णय लेने का अभ्यास करना, जिस तरह से आप गंभीर, दीर्घकालिक निर्णय लेने में सुधार भी करते हैं यह सब अफसोस कम कर सकता है जब चीजें आपके रास्ते पर नहीं जातीं और आप अधिक दृढ़ हो जाएंगे।

चरणों

भाग 1
अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करें

चित्र शीर्षक निर्णायक चरण 1 होना चाहिए
1
निर्णय लेने का निर्णय लें यह वृत्ताकार तर्क की तरह लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में इस तरह के व्यक्ति बनने से पहले आपको अधिक निर्णय लेने का निर्णय करना होगा। यदि आप स्वाभाविक रूप से अनिर्धारित हैं, तो आप आदत से बाहर रहेंगे और आपके निर्णय कौशल को सुधारने के लिए सक्रिय और जागरूक प्रयास की आवश्यकता होगी।
  • अपने आपको बताएं कि आप यह है फैसला नहीं किया कि हो सकता है या हो जाएगा, लेकिन पहले से ही यह है. दूसरी तरफ, आपको खुद को और दूसरों को बता देना बंद करना होगा कि आप अनिर्णीत हैं
  • पिक्चर का शीर्षक निर्णायक चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपने आप को एक निर्धारित व्यक्ति के रूप में देखें यह कल्पना करो और अपने आप से पूछें कि आप और अधिक दृढ़ कैसे महसूस करेंगे और आप अधिक दृढ़ रुख अपनाएंगे, तो आप दूसरों को कैसे देखेंगे। जितना अधिक आप कल्पना करेंगे, उतना स्पष्ट और अधिक परिचित छवि होगी।
    • अन्य लोगों के आत्मविश्वास और सम्मान की भावनाओं पर ध्यान दें यदि आप स्वाभाविक रूप से निराशावादी हैं, तो सकारात्मक परिणामों की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है अगर आपको ऐसा करना है, तो यह करने के लिए खुद को मजबूर करें और आपको हर चीज को बर्बाद करने या लोगों को नाराज़ होने के बारे में चिंता न करें।
  • चित्र शीर्षक से निर्णायक चरण 3 रहो
    3
    "बुरे" निर्णयों के बारे में चिंता करना बंद करो पहचानो कि आपके द्वारा किए गए हर निर्णय सीखने का अवसर पैदा होता है, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो परिणामस्वरूप प्रतिकूल परिणाम देते हैं। सभी विकल्पों के सकारात्मक पक्ष को देखने के लिए, आप उन लोगों से कम डर सकते हैं जो ऐसे अच्छे परिणाम नहीं लाते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से निर्णायक चरण 4 रहो
    4
    अपनी गलतियों के चेहरे पर बहादुर रहें हर कोई गलती करता है - यह तुच्छ दिख सकता है, लेकिन यह सच है इस सत्य को मानने और स्वीकार करने से आप कमजोर हो जाते हैं, हालांकि इसके विपरीत, अपनी अपूर्णता को गले लगाने के द्वारा, आप इसे डराने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक बार जब आप उस डर को दूर करते हैं, तो वह अब आपको नियंत्रित और पकड़ने में सक्षम नहीं होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक निर्णायक चरण 5 होना चाहिए
    5
    समझें कि अनिर्णय भी एक निर्णय है।कुछ होगा कि क्या आप सक्रिय रूप से चुनते हैं या नहीं। उस मायने में, कोई फैसला नहीं करना निर्णय लेने के समान है अकेले निर्णय न करके, हालाँकि, आप स्थिति पर नियंत्रण खो देते हैं। जैसे कुछ हर निर्णय लेने के अवसर से हमेशा परिणाम होता है, निर्णय लेने के लिए अंततः सबसे अच्छा होता है और इसे अपने हाथों से बाहर निकलने के लिए क्या करना चाहिए
    • उदाहरण के लिए, आप दो नौकरी के अवसरों के बीच फाड़ सकते हैं। यदि आप कोई निर्णय लेने से इनकार करते हैं, तो एक कंपनी इस प्रस्ताव को वापस ले सकती है, जिससे दूसरे को चुना जा सकता है। पहली नौकरी वास्तव में सबसे अच्छी हो सकती है, लेकिन आपने इसे खो दिया क्योंकि आप फैसला नहीं कर सकते
  • भाग 2
    निर्धारण का अभ्यास करना

    पिक्चर का शीर्षक निर्णायक चरण 6 होना
    1
    अभ्यास करने के लिए आसान विकल्प बनाएं जैसा कि कहा जाता है, "अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है।" न्यूनतम परिणामों के साथ सरल निर्णयों के साथ शुरू करें जब तक आप एक मिनट से कम समय में तय नहीं कर लेते, इन छोटे फैसलों के साथ अभ्यास करना जारी रखें।
    • छोटे निर्णय में प्रश्न शामिल हैं, "रात के खाने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?" या "क्या मैं इस फिल्म को देखकर घर पर रहना चाहूंगा?" आम तौर पर, इन विकल्पों का कोई दीर्घकालिक परिणाम नहीं होता है और यह केवल अपने या लोगों के एक छोटे से समूह को प्रभावित करेगा
  • चित्रा शीर्षक से निर्णायक चरण 7 रहो
    2
    अधिक उन्नत स्थिति बनाएं एक बार जब आप अपने छोटे विकल्पों के साथ आराम कर लेते हैं, तो अपने आप को उन परिस्थितियों में रखें, जो थोड़े समय में bolder फैसलों की आवश्यकता होती है। परिणामों को बहुत गंभीर नहीं होना चाहिए, लेकिन विकल्पों को अधिक डराने वाला होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, आपके पास एक निश्चित तिथि होने से पहले किसी ईवेंट में दो टिकट खरीद सकते हैं या बनाने के लिए कोई नुस्खा चुनने से पहले आप सामग्री खरीद सकते हैं। यदि आप अपशिष्ट के बारे में चिंतित हैं, तो संभवतः आप इसे होने से रोकने के लिए एक विकल्प बनाने के बारे में और अधिक मुखर होगा।
  • पिक्चर का शीर्षक निर्णायक चरण 8 होना चाहिए
    3
    निर्णय लेने के लिए खुद को बल दें जब आपको आंख के झपकी में कोई निर्णय करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो ऐसा करें अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और अपनी सहजता को सुनने के लिए सीखें। आप कई बार ठोकर खा सकते हैं, लेकिन प्रत्येक अनुभव धीरे-धीरे बेहतर होगा और आपके अंतर्ज्ञान को ठीक कर देगा।
    • इस भाग में वास्तव में इस प्रक्रिया में बहुत महत्वपूर्ण है आपको इस विचार पर भरोसा करना होगा कि आप पहले से ही निर्णय लेने में सक्षम हैं, दूसरे के अंशों में। यदि प्रारंभिक परिणाम अन्यथा बताते हैं, तो बस इस अभ्यास के साथ रहना जब तक आप इसे अच्छा नहीं मानते हैं और विश्वास करते हैं कि जब आपके पास पर्याप्त अनुभव होगा
  • भाग 3
    बेहतर निर्णय करना

    चित्र शीर्षक से निर्णायक कदम 9 रखें
    1



    निर्धारित समय सीमाएं जब आप किसी ऐसे विकल्प पर आते हैं जिसके लिए तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है, तो अपने निर्णय के लिए एक समय सीमा तय करें यदि कोई बाहरी समय सीमा है, तो इससे पहले अपने लिए एक अलग आंतरिक समय सीमा बनाएं
    • अधिकांश निर्णयों को बहुत समय की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि आप शुरू में मान सकते हैं। एक समय सीमा के बिना, आप आगे एक निर्णय लेने के लिए स्थगित करते हैं, जो निर्णय लेने के दौरान अनिश्चितता की एक बड़ी भावना पैदा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से निर्णायक चरण 10 होना चाहिए
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें इस विषय में शामिल प्रत्येक संभव विकल्प के बारे में जितनी अधिक जानकारी इकट्ठा करें। जब आप जानते हैं कि आप अच्छी तरह से सूचित हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से बेहतर निष्कर्ष पर पहुंचने में बेहतर महसूस करेंगे।
    • आपको उस जानकारी की सक्रिय रूप से तलाश करना है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। खड़े हो जाओ और उसे अपनी गोद में गिरने की प्रतीक्षा न करें आपके पास समय के विभिन्न संभावित कोणों से विषय खोजें।
    • कभी-कभी आप अनुसंधान के मध्य में निर्णय पर आ सकते हैं। यदि ऐसा होता है, तो अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करें और इसके साथ रहें। अगर ऐसा नहीं होता है, फिर भी, डेटा एकत्र करने के बाद अपने शोध की समीक्षा करें और वहां से एक निर्णय पर आएं।
  • चित्र शीर्षक से निर्णायक कदम 11
    3
    पेशेवरों और विपक्षों की सूची यह अभ्यास पुराना है, लेकिन यह अच्छा है। प्रत्येक संभावना में शामिल फायदे और नुकसान नीचे लिखें संभावित परिणामों के दृश्य प्रतिनिधित्व को देखने से आप विकल्पों को अधिक निष्पक्ष समझ सकते हैं।
    • यह भी ध्यान रखें कि सभी "पेशेवर" और "विपक्ष" समान वजन नहीं लेते हैं आपके "पेशेवर" कॉलम में केवल एक या दो अंक हो सकते हैं, जबकि "विपक्ष" स्तंभ में चार या पांच होते हैं, लेकिन यदि पेशेवर कॉलम में दो अंक वास्तव में महत्वपूर्ण होते हैं और "विपक्ष" स्तंभ में चार बहुत ही कम मायने रखता है, तो "पेशेवरों" अभी भी "विपक्ष" को दूर कर सकते हैं
  • निर्णायक कदम 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी प्रारंभिक धारणाओं से परे अन्य विकल्प अन्वेषित करें अगर कोई विकल्प अच्छा नहीं लगता है, तो विचार करें कि क्या आप वास्तव में सभी संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। अगर ऐसी धारणाएं या विचार हैं जो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करने से रोकते हैं, उन्हें एक तरफ रखें और इन पूर्वाग्रहों के बिना इसके बारे में सोचें।
    • आपके द्वारा निर्धारित सीमाओं में से कुछ निश्चित रूप से अच्छे हैं, बिल्कुल। उन्हें छोड़कर विकल्पों पर विचार करने के लिए पर्याप्त रूप से उन्हें छोड़कर चोट नहीं पहुंचेगी क्योंकि आप अभी भी यह महसूस कर पाएंगे कि ये विकल्प अच्छे नहीं हैं अधिक विकल्प रखने का मतलब यह नहीं है कि आपकी आंखें खराब विकल्पों पर बंद करें, बल्कि आपको एक अच्छा विकल्प ढूंढने का मौका मिलेगा जिसे आपने पहले कभी नहीं माना होगा।
  • चित्र शीर्षक से निर्णायक चरण 13 रहो
    5
    परिणाम को विज़ुअलाइज़ करें कल्पना करें कि यदि आप कोई विशिष्ट निर्णय लेंगे तो चीजें कैसे होंगी सकारात्मक और नकारात्मक पक्षों की कल्पना करो यह प्रत्येक विकल्प के लिए करें और फिर अपने आप से पूछें कि भविष्य में क्या सोचा गया है, सबसे अच्छा, अंततः।
    • अपनी भावनाओं को भी ठीक से देखें कल्पना कीजिए कि एक विकल्प को दूसरे पर चुनने पर आपको कैसा महसूस होगा और एक विकल्प आपको संतुष्ट करेगा, जबकि दूसरा आपको खाली महसूस कर सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से निर्णायक कदम 14
    6
    अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें कभी-कभी एक छोटे से असंतोष से बचने का कोई रास्ता नहीं है। जब ऐसा होता है, तो कम महत्वपूर्ण कारकों के बजाय उन पर सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं और फ़ोकस करें।
    • कभी-कभी इसका अर्थ है कि मूल मूल्यों को सेट करना उदाहरण के लिए, अपने रिश्ते के भविष्य के बारे में कोई विकल्प लेने पर, अपने आप से पूछें कि वास्तव में आपके संबंधों में क्या महत्वपूर्ण है यदि ईमानदारी और करुणा भावना के मुकाबले आपके लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो आप साहसी झूठे के मुकाबले घरेलू और ईमानदार व्यक्ति के साथ बेहतर होगा।
    • अन्य समय में, इसका अर्थ यह है कि कौन से परिणाम सबसे अधिक मूल्यवान हैं। यदि आपको किसी प्रोजेक्ट के बारे में कोई फैसला करना है और पता है कि आप अपने बजट और आपकी गुणवत्ता की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते, तो अपने आप से पूछें कि इस मामले में सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
  • निर्णायक चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अतीत पर प्रतिबिंबित करें स्मृति के माध्यम से खींचो और उन निर्णयों के बारे में सोचें जो आपने अतीत में सामना किया है जो शायद वर्तमान निर्णय के समान हो। आपके द्वारा किए गए विकल्पों और उनके समाप्त होने के बारे में सोचें। अच्छा दोहराएं और विपरीत तरीके से कार्य करें
    • यदि आपके पास बुरे विकल्प बनाने की आदत है, तो खुद से पूछिए कि इस दृष्टिकोण का कारण क्या हो सकता है उदाहरण के लिए, शायद आपका सबसे बुरा निर्णय धन या शक्ति की इच्छा के आधार पर होता है। अगर यह मामला है, तो उन विकल्पों को छोड़ दें जो इच्छाओं को संतुष्ट करते हैं और अन्य विकल्पों पर विचार करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक निर्णायक चरण 16 होना चाहिए
    8
    वर्तमान में रहें जब आप अपने वर्तमान गतिविधियों में मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए अतीत को प्रतिबिंबित कर सकते हैं, आपको अंततः याद रखना चाहिए कि आप वर्तमान में मौजूद हैं अतीत के बारे में चिंताएं और आशंकाएं पीछे रहनी चाहिए।
  • भाग 4
    निर्णय के प्रभावों का प्रबंध करना

    चित्र शीर्षक से निर्णायक चरण 17 बनें
    1
    एक पत्रिका रखें और पढ़ें जो आपने लिखी थी। आपके द्वारा किए गए मुख्य विकल्प और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तर्क को रिकॉर्ड करें जब आप इनमें से किसी एक फैसले के बारे में संदेह करना या संकोच करते हैं, तो इसके बारे में आपने क्या लिखा है, पढ़ा। अपने फैसले के पीछे की सोच प्रक्रिया को पढ़ना, कई मामलों में आपके संकल्प को मजबूत करने में मदद कर सकता है।
    • आप इस डायरी को "अवकाश के समय" में भी देख सकते हैं, किसी भी निर्णय लेने के लिए नहीं या जब पिछले निर्णय के परिणाम अब आपके मन में नहीं होते हैं आपने सोचा प्रक्रिया को समझने के लिए लिखा है और निष्पक्ष तरीके से इसका परीक्षण किया है। अपने पिछले विकल्पों का मूल्यांकन करके पूछें कि सफल क्या था और भविष्य के लिए नोट्स नहीं बना रहा था।
  • चित्रा शीर्षक से निर्णायक चरण 18 हो
    2
    अतीत में फंसने से बचें जब निर्णय बुरे ढंग से समाप्त होता है, तो विश्लेषण करें कि गलत क्या हुआ, आगे बढ़ें और अगले विकल्प पर आगे बढ़ें पश्चाताप अच्छा नहीं लाएगा यह आपको समय पर वापस नहीं ले सकता, लेकिन यह आपको अतीत में फंस सकता है, जो काफी आम है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com