IhsAdke.com

अच्छे निर्णय कैसे करें I

निर्णय लेने में सुधार करने के लिए हम कई रणनीतियों को लागू कर सकते हैं। उनमें से कुछ को जानने के लिए पढ़ते रहें

चरणों

अच्छे निर्णय करें चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
हर चीज की एक सूची बनाएं जिससे कि निर्णय मुश्किल हो। एक बार समस्याओं को परिभाषित कर दिए जाने पर, समाधान आमतौर पर स्पष्ट हो जाएगा एक टिप मुश्किलों को हल करने के लिए है उदाहरण के लिए, उन लोगों को अलग करें जिनके समाधान अधिक जटिल लोगों की पहुंच के भीतर हैं - या छोटी या दीर्घकालिक समस्याओं पर विचार करें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि विधि - इन अंतरों को देखने में सक्षम होना चाबी है
  • अच्छे निर्णय करें चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    यहां सहायता प्राप्त करने का तरीका बताया गया है, क्योंकि आप मित्रों, परिवार या यहां तक ​​कि पेशेवरों को भी कमजोर कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि कठिनाइयों का बोझ केवल आप पर है, तो उनसे निपटना बहुत कठिन होगा! हालांकि, निर्णय लेने के लिए खुद पर भरोसा करना एक महत्वपूर्ण विशेषता है, क्योंकि आखिरकार, यह आपकी होगी
  • अच्छा निर्णय लेने के चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    चीजों को उलझाव करते हुए एक गहरी समस्या है? कई व्यवहारिक समस्याएं हमारे जीवन के कई हिस्सों को सीधे प्रभावित कर सकती हैं। यदि वे सही समय पर हल नहीं होते हैं, तो वे पूरे व्यक्ति के अस्तित्व में बदल सकते हैं।
  • अच्छा निर्णय करें शीर्षक चरण 4 के चित्र देखें
    4
    कदम से कार्रवाई कदम उठाओ! सबसे पहले, निर्णय लेने के लिए एक समयसीमा की योजना बनाएं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5



    अंतर्ज्ञान विकसित करना, इसके आधार पर निर्णय लेने के लिए यह एक बहुत तार्किक मॉडल हो सकता है। हालांकि, यह रणनीति कुछ निश्चित परिस्थितियों में सर्वोत्तम काम करती है।
  • अच्छा निर्णय करें शीर्षक चरण 6 के शीर्षक चित्र
    6
    स्थिति के पूरे संदर्भ का विश्लेषण करना आवश्यक है। यदि आपके पास कोई स्पष्ट लक्ष्य नहीं है, तो एक बुद्धिमान निर्णय लेने के लिए मुश्किल होगा। जैसा कि डेविड कैंपबेल ने कहा, "अगर आप नहीं जानते हैं कि आप कहां जा रहे हैं, तो संभवतः आपको कहीं और मिलेगा।"
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 7 कदम
    7
    वास्तविक रूप से परिणाम देखें किसी फैसले के परिणामों को अधिक अनुमानित करने के लिए यह बहुत आम है, लेकिन वास्तव में उनको मानना ​​महत्वपूर्ण है। इसे ज़्यादा मत करो! रहस्य को यथासंभव उद्देश्य के रूप में होना है।
  • अच्छा निर्णय लेने के चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    लगभग हर कोई अपने चश्मे के माध्यम से दुनिया को देखता है हम अपने मन की स्थिति के आधार पर स्थितियों को देखते हैं। सोचिए कि आप उस समस्या का सामना कैसे करेंगे अगर आप बहुत अच्छी तरह से महसूस कर रहे थे। इस परिप्रेक्ष्य को हमेशा अपनाना आसान नहीं होता है, लेकिन यह कई अस्थायी भावनाओं पर काबू पाने में मदद कर सकता है। बेशक आपको इस बात की अनदेखी नहीं करनी चाहिए कि आप इस समय क्या महसूस कर रहे हैं - बस उस प्रभाव को आप नकारात्मक न दें। सब के बाद, भावनाओं को बदलते हैं, लेकिन हम हमेशा हमारे द्वारा किए गए निर्णयों को बदल नहीं सकते हैं।
  • चित्र अच्छे शीर्षक के अनुसार चरण 9 देखें
    9
    स्पष्ट सिद्धांतों पर आधार निर्णय हालांकि भावनाएं अस्थिर हैं, कुछ सिद्धांतों को चुनना व्यक्तिगत स्थिरता का मामला है। किसी व्यक्ति के निर्माण में लगातार मूल्य होने के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है जब कोई निर्णय करने की बात आती है, तो मार्गदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है वे सिद्धांत हैं जो इस कार्य को पूरा करते हैं।
  • अच्छा निर्णय बनाओ चित्र 10 कदम
    10
    कई अन्य रणनीतियों हैं, लेकिन ऊपर सुझाए गए सुझाव निश्चित रूप से आपकी चिंता को कम कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com