IhsAdke.com

हर रोज़ समस्याओं को कैसे दूर करना

समस्याएं अनिवार्य संघर्ष हैं जो हर किसी के जीवन में किसी बिंदु पर जाती हैं। चाहे निजी, किसी प्रिय व्यक्ति की हानि या किसी रिश्ते का अंत, पेशेवर, जैसे कैरियर या वित्तीय का चयन करना, प्रत्येक समस्या का अपना तनाव होता है और इसके स्वयं के समाधान होते हैं जीवन की समस्याओं को दूर करने के लिए धैर्य और देखभाल की जरूरत है हर समस्या को दूर करने के साथ, हालांकि, आप मजबूत व्यक्ति बनकर कुछ नया सीखते हैं।

चरणों

विधि 1
रिश्ते की समस्याओं पर काबू पाने

चित्र शीर्षक समस्याओं पर काबू पाने चरण 1
1
समस्या के बारे में बात करें रिश्ते में संचार सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है आप और आपके स्वाद को परेशान करने के बारे में बात करें, समाधान की तलाश में। जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें, जो भी आपको लगता है वह सब कुछ उजागर करें।
  • जब आपके साथी से बात करते हैं, तो सुनो और खुले दिमाग वाले हों सकारात्मक रूप से पहले व्यक्ति के वाक्यांश ("I") का प्रयोग करके अपने बयान को सकारात्मक बनाएं उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आपने मुझे दुखी किया है", कहते हैं "जब आप अपना जन्मदिन भूल जाते हैं तो मैं दुखी हूं"
  • पटकथा शीर्षक समस्याओं पर काबू पाने के चरण 2
    2
    सकारात्मक सोचें आपके रिश्ते नकारात्मकता के चक्र की तरह लग सकते हैं, काम, दोस्तों और साथी के बारे में कई शिकायतों के साथ। रिश्ते की अच्छी और सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके इस चक्र को तोड़ो। उदाहरण के लिए, अपने साथी की अच्छी विशेषताओं, जैसे अच्छे हास्य, पर ध्यान दें, वे जो अद्भुत काम करते हैं, घर खरीदते हैं और यात्रा करते हैं
    • सकारात्मक सोचें और आभार व्यक्त करें। एक दूसरे के लिए उन्हें याद दिलाने के लिए उन्हें अच्छे गुणों की याद दिलाएं।
    • कुछ मामलों में हल्के को पकड़ने से आपको लगता है और अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे। अजीब रहें और अच्छे हास्य को स्वीकार करें!
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    वह क्या है उसके लिए अपने साथी को स्वीकार करें आप अपने साथी को दोष और सब कुछ के साथ चुनते हैं, तो उसके हर हिस्से को स्वीकार करें, अच्छा या बुरा चाहे। अगर यह हमेशा देर हो चुकी है, तो इसे स्वीकार करें और उसे बदलने की कोशिश न करें। देर होने का उसका निर्णय है - आप समय पर हो
    • अपने साथी को बेहतर ढंग से स्वीकार करने के लिए, अपने सर्वश्रेष्ठ गुणों पर ध्यान केंद्रित करें, नकारात्मक पक्ष को थोड़ा सा छोड़ दें।
  • पटकथा शीर्षक समस्याओं पर काबू पाने के चरण 4
    4
    कुछ नई चीजें एक साथ करें एक जीवंत कार्यक्रम की योजना बनाएं, जैसे कश्ती या छुट्टी पर जा रहे हैं। नई गतिविधियों के साथ मज़ा लो। इस तरह के कार्यक्रम आपको पहली बार मिलेगी जब आपको मिलेगा। वे सब कुछ एक साथ किया था, इससे पहले नया था, इसलिए नई चीजें एक साथ करने से लौ को पुनर्जन्म करने में मदद मिलेगी।
    • चूंकि वे पहली बार चीजें कर रहे हैं, इसलिए वे पहली तारीख को दिखाते हैं। पहली बैठक में आप को प्रभावित करने की कोशिश की, अच्छी तरह से ड्रेसिंग और सबसे अच्छा तरीका संभव में बर्ताव
  • पटकथा का सामना करना पड़े समस्याएं चरण 5
    5
    दोहरी चिकित्सा करो बाहर की मदद के बिना कुछ रिश्ते समस्याओं को हल करना मुश्किल है समस्याओं को सुलझाने में मदद करने के लिए कुछ चिकित्सक से मिलें पेशेवरों को भावनाओं के बारे में बात करने के लिए दो समान समय देने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, साथ ही साथ समस्याओं को दूर करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है।
    • जितना संभव हो उतना ईमानदार रहें और अपने साथी और पेशेवर से सवाल पूछें सक्रिय रूप से शामिल होने के द्वारा, चिकित्सा का अधिक लाभ उठाएं।
  • विधि 2
    पेशेवर समस्याओं पर काबू पाने

    पिक्चर का शीर्षक पटकथा समस्याएं चरण 6
    1
    अपने सिर के साथ समस्या का सामना उच्च आयोजित कालीन नीचे धकेलने से समस्या से बचें सफल होने के लिए, आक्रामक रणनीतियों के साथ इसका सामना करें। यदि आपको दो नौकरी की पेशकश के बीच चयन करना है, और प्रत्येक व्यक्ति आपको एक अलग कैरियर मार्ग पर ले जाएगा, तो आखिरी मिनट तक निर्णय लेने तक इंतजार न करें। जितना अधिक जानकारी इकट्ठा करो, उतनी ही आप प्रत्येक नौकरी के बारे में कर सकते हैं और दूसरों को एक विचारशील निर्णय लेने के लिए बात कर सकते हैं जो आपको खुश कर देगा।
    • समस्या से निपटने में मदद करने के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बोलें।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    समस्या का पुनर्गठन करें नई जिम्मेदारियों को सुधारने और प्राप्त करने के अवसरों के रूप में समस्याओं के बारे में सोचो। यह मालिक के एक पक्ष को दिखाने का एक मौका हो सकता है जिसे वह नहीं जानता था, जिसके परिणामस्वरूप एक पदोन्नति हुई थी।
    • समस्या के बारे में सभी मान्यताओं की कल्पना करो उदाहरण के लिए, किसी उद्योग के उत्पाद के बारे में धारणाओं की एक सूची बनाएं और सोचें कि क्या होगा अगर यह वहां नहीं था, या यदि आपने कुछ अलग किया था उदाहरण के लिए, सर्क्यू डु सोइलिल ने अभिनव और लाभदायक कुछ करने से हमारी मान्यताओं को चुनौती दी है कि सर्कस क्या हो सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक



    3
    संभव लक्ष्यों को निर्धारित करें क्या आप दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कंपनियों में से एक के सीईओ बनना चाहते हैं या रेस्तरां में हैं? अपने अंतिम लक्ष्यों को लिखें, और फिर इसे छोटे लक्ष्यों में विभाजित करें प्रत्येक छोटे लक्ष्य अंतिम लक्ष्य को प्राप्त करने में एक कदम होगा।
    • प्राप्त करने योग्य और मापन योग्य लक्ष्य हैं ताकि आप अपनी प्रगति की निगरानी कर सकें। जश्न मनाने, किसी भी तरह, जब आप प्रत्येक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं।
  • पटकथा शीर्षक समस्याओं पर काबू पाने के चरण 9
    4
    10 वर्षों में अपने पेशेवर जीवन की कल्पना करो। कल्पना करें कि आप कैसे चाहते हैं और मूल्यांकन करें कि यह समस्या आपके भविष्य को कैसे मदद कर सकती है या उसे नुकसान पहुंचा सकती है। आप अपने भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए समस्या के मुकाबले कैसे सामना कर सकते हैं जैसा आपने कल्पना की थी?
    • समाधान देखने से भी मदद मिल सकती है सभी संभव समाधानों के बारे में सोचें और आप उनमें से प्रत्येक तक कैसे पहुंचेंगे। निर्णय लें कि कौन सा सबसे उपयोगी होगा और सहकर्मियों से कम नकारात्मक प्रतिक्रियाएं लाएंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक
    5
    किसी से बात करें अपने जीवन के पेशेवर, पारिवारिक सदस्य या अन्य सहायता समूह से मार्गदर्शन के लिए पूछें जब अकेले किया जाता है, तब परस्पर समस्याएं चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं बाहर की राय के लिए पूछना बातें परिप्रेक्ष्य में मदद करता है और आपको उन विकल्पों को प्रदान करता है जिन्हें आपने कल्पना नहीं की थी।
    • यदि आप अपने परिजनों और दोस्तों जैसे एक धार्मिक नेता या पेशेवर से बात करते हैं, तो एक हेल्पलाइन कॉल करें या एक सामुदायिक सहायता समूह की तलाश करें। दिखाएं कि आप कैसे सोचते हैं और निर्णय लेने के डर या अन्य प्रभावों के बिना मदद मांगते हैं।
  • विधि 3
    वित्तीय समस्याओं पर काबू पाने

    पिक्चर का शीर्षक
    1
    वित्तीय समस्याओं के स्रोत की पहचान करें क्या आप बेरोजगार हैं या एक अप्रत्याशित घटना है जिसने आप से अधिक खर्च कर सकते हैं? बैठ जाओ और सभी खातों को देखकर और अपने वित्तीय समस्याओं से संबंधित लोगों के अनुभवों और व्ययों को देखकर अपना सबसे बड़ा वित्तीय बोझ पता लगाएं।
    • कभी-कभी समस्या के स्रोत की पहचान करना मुश्किल है, जैसे जब आप भावनात्मक रूप से किसी महंगी कार की तरह कुछ से जुड़े होते हैं, या आप खरीदारी के आदी हो, उदाहरण के लिए समस्याओं का कारण जानने का सबसे अच्छा तरीका संख्याओं पर बारीकी से देखना है।
    • मासिक खर्चों की एक स्प्रेडशीट बनाएं अपने बिलों को सबसे अधिक से निम्न तक क्रमबद्ध करें और यह पहचानें कि आपके अधिकतर पैसा केंद्रित क्यों है।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    बचत खाता खोलें बचत खाता आपको वित्तीय समस्याओं से निकालने में मदद करेगा, और यहां तक ​​कि उनसे बच भी पाएंगे। एक अप्रत्याशित घटना की स्थिति में छह माह तक खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त बचत होने की सलाह दी जाती है। आरंभ करने के लिए, मासिक खर्च में कटौती करें और बचत खाते में सहेजे गए पैसे डाल दें। शो पर जाने या हर सप्ताहांत जाने के बजाय, उदाहरण के लिए, बचत खाते में हर महीने $ 100 जमा करें
    • यदि आप पहले से ही वित्तीय समस्याओं का सामना कर रहे हैं और कोई बचत खाता नहीं है, तो तत्काल खुला और उसमें निवेश को प्राथमिकता दें। यह लंबे समय में उपयोगी होगा, और आपको अगले अप्रत्याशित वित्तीय के बारे में इतना चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    बजट की योजना बनाएं एक बार जब आप पाते हैं कि आपका धन कहां है, तो एक कठोर मासिक बजट सेट करें बजट आपको निर्णय लेने में मदद करेगा और जितना संभव हो उतना कुशलतापूर्वक खर्च करेगा।
    • एक माह में आपको कितना मिलता है यह जानकर शुरू करें फिर, कार, घर, छात्र वित्तपोषण और अन्य मासिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपना बजट सेट करें फिर सुपरमार्केट, गैस और मनोरंजन शामिल करें
    • मुद्रास्फीति की दर के अनुसार अपने बजट को समायोजित करें उदाहरण के लिए, गैसोलीन की कीमत में उतार-चढ़ाव होता है, और खरीद में मौसमी अंतर भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक
    4
    धीरे धीरे खर्च कम करें आप संभवत: एक बार में $ 500 का व्यय कटौती करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके बजाय, $ 75 या $ 100 का तीन या चार खर्च घटाएं छोटे चरणों में खर्चों में कटौती करने के लिए, अतिरेक से शुरू करें उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर खाते हैं, खरीदारी करते हैं और खाना पकाने सीखते हैं। आप हर महीने इन छोटे लेकिन महत्वपूर्ण बदलावों के साथ बहुत पैसे बचा सकते हैं
    • छोटे चरणों में कटौती करने से आपको धीरे-धीरे एक अलग जीवनशैली के आदी हो जाएंगे।
  • पटकथा काबू पाने वाली समस्याएं चरण 15
    5
    नियंत्रण खर्च रिकार्ड व्यय, रसीदों को बचाने या चालान बचाने के लिए, और ऑनलाइन खातों और रसीदों के लिए ईमेल में फ़ोल्डर्स बनाएं। अपेक्षित खर्चों की एक बजट पत्र तैयार करें और यह देखने के लिए मासिक अनुवर्ती करें कि क्या इसका पालन किया जा रहा है।
    • ऐसे स्मार्टफ़ोन के लिए काफी उपयोगी अनुप्रयोग हैं जो ट्रैक खर्चों की सहायता करते हैं। कुछ लोग आपको आसान अनुवर्ती कार्रवाई के लिए अपने क्रेडिट कार्ड से जुड़ने की अनुमति भी देते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com