IhsAdke.com

एक नाखुश विवाह में जॉय कैसे खोजें

कई कारणों से लोगों को दुखी विवाह में बसने का मौका मिलता है, लेकिन जो कोई सोचता है कि इसका मतलब है कि वे खुश जीवन नहीं ले सकते, वह धोखा दे रहा है। हर कोई स्वस्थ आदतों के जरिए, बुरी परिस्थितियों में भी खुशी का पथ पा सकता है - जो भाग्य के साथ भी वैवाहिक समस्याओं को हल कर सकते हैं और पति की कंपनी की खुशी वापस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सीखना खुश होना

एक निराश विवाह चरण 1 में रहो खुश रहो चित्र
1
आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें यह हमेशा आसान नहीं होता, खासकर जब आप दुखी संबंध में होते हैं फिर भी, इस तरह की रवैया आपको स्थिति से निपटने में मदद कर सकता है, अपने जीवन में कुछ खुशी ला सकता है।
  • हर दिन, उन चीजों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें, जिनके लिए आप आभारी हैं। इन चीज़ों की सूची बनाने की कोशिश करें और, यदि आप चाहें, तो सोशल नेटवर्क पर जाएं। कई बुरी परिस्थितियां जीवन के कुछ सकारात्मक पहलुओं को सामने लाती हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने पति से प्राप्त होने वाले उपचार को नापसंद कर सकते हैं, लेकिन आप वर्तमान वित्तीय स्थिरता के लिए आभारी हो सकते हैं या यहां तक ​​कि वह व्यक्ति भी आपके माता-पिता या अच्छे बच्चों के लिए एक अच्छी माँ नहीं होना बंद कर सकता है।
  • एक निराश विवाह चरण 2 में रहो खुश रहें
    2
    अपने आप को अनुभव और गतिविधियों से तल्लीन होने की अनुमति दें अपने आप में हर चीज में विसर्जित करें - कलाकार, लेखक और यहां तक ​​कि धावक / मैराथनर पहले से ही इस अवधारणा को समझते हैं - जब विश्व बंद हो जाता है और आप अपने आप को सवाल में गतिविधि को समर्पित करते हैं अध्ययन यह साबित करते हैं कि अधिक से अधिक एकाग्रता, सामान्य शब्दों में खुशी की भावना
    • एक गतिविधि चुनें, जो कि आप पहले से ही जानते हैं, अभी भी एक निश्चित चुनौती प्रस्तुत करता है और इसे गहरा किया जा सकता है। यदि आप परिदृश्य चित्रकला करने के लिए आदी हैं, उदाहरण के लिए, कुछ नया करने की कोशिश करें, जैसे किसी व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करना या फिर अभी भी जीवन (फलों और पसंद) का कोई हिस्सा।
  • एक निराश विवाह चरण 3 में खुश रहें चित्र
    3
    झगड़े और दोहराया बहस बंद करो। हो सकता है कि यह अतीत में कुछ मुद्दों को छोड़ने का समय है (जो युगल के बीच विवाद पैदा करता है) या उस समझौते में प्रवेश करें जो दोनों पक्षों के लिए दिलचस्प है
    • यदि आप राजनीति की वजह से अपने साथी के साथ बहुत झगड़ा करते हैं, उदाहरण के लिए, इस विषय को पूरी तरह से बचें यदि आप चर्चा करते हैं कि प्रत्येक सिनेमा में एक अलग फिल्म क्यों देखना चाहता है, तो ऐसी व्यवस्था बनाएं जहां विकल्प वैकल्पिक हो जाए (आप एक बार चुनते हैं - दूसरे व्यक्ति, दूसरे में)।
  • एक निराश विवाह चरण 4 में रहो खुश रहें
    4
    अपने स्वयं के हितों की खेती करें यदि शादी आप चाहें तो नहीं है, यह पूरा होने की कोशिश करने का समय हो सकता है - विवाहेतर संबंध के रूप में नहीं। शौक और हितों का विकास आप स्वतंत्र, खुश और अपने आसपास की दुनिया को समर्पित रहने में सहायता कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विचार है, जिनके पास सुखी विवाह है!
    • आप पुस्तकालय की सूची खोज सकते हैं, खेल संघों में भाग ले सकते हैं और जैसे, खाना पकाने के पाठ्यक्रम, प्रवेश परीक्षा या प्रतियोगिताओं आदि के लिए अध्ययन कर सकते हैं।
  • एक निराश विवाह चरण 5 में खुश रहें
    5
    स्वैच्छिक कारणों से खुद को समर्पित करें लोगों के साथ उद्देश्य और अच्छे रिश्ते की भावना रखने से भी खुशी मिल सकती है। स्वयंसेवी कार्यों का यह प्रभाव होता है, साथ ही आपको समान लक्ष्य वाले व्यक्तियों के साथ बातचीत करने की इजाजत देते हैं।
    • उन संगठनों के संपर्क में जाओ, जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं और योगदान करते हैं, जैसे कि पशु सुरक्षा या भोजन दान संगठन यदि आप चाहें, तो पति / पत्नी को भाग लेने के लिए आमंत्रित करें - यह गतिविधि युगल के लिए चिकित्सीय हो सकती है।
  • एक निराशाजनक विवाह चरण 6 में खुश रहें
    6
    अपने सामाजिक जीवन का ख्याल रखना कई सर्वेक्षण रिश्तों और खुश होने के बीच एक सीधा संबंध दर्शाते हैं, और विवाह या डेटिंग करने वाला कोई भी व्यक्ति नहीं जानता कि स्थिति बदलने के लिए क्या करना है। आप पति या पत्नी के अलावा अधिक लोगों के साथ सामूहीकरण कर सकते हैं दोस्ती की खेती करें और परिवार के सदस्यों के करीब आ जाएं।
    • सप्ताह में एक बार दोस्तों के खाने के लिए बाहर जाने या पैदल चलने के लिए अपने भाइयों और चचेरे भाइयों से मिलने का प्रयास करें।
    • यदि आपके पास बहुत से दोस्त नहीं हैं, तो लोगों की तरह हितों के साथ बैठक करने का प्रयास करें। आप शौकिया स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप में भाग ले सकते हैं, कला कक्षाओं में दाखिला ले सकते हैं या बुनाई आदि कर सकते हैं।
  • विधि 2
    शादी की समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहा है

    एक निराश विवाह चरण 7 में रहो खुश रहें
    1
    अपने पति या पत्नी के साथ रहने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें यह सहभागिता को दिखा सकता है कि दंपती और उन्हें एक-दूसरे को थोड़ा और अधिक जानने की इजाजत देते हैं।



  • एक दुखी शादी में खुश रहो चित्र शीर्षक 8
    2
    याद रखें कि आप व्यक्ति में क्या महत्व देते हैं जब आप डेटिंग शुरू कर देते हैं, तो यह संभावना है कि आप अपने स्वयं के व्यक्तित्व के संबंध में उन मतभेदों को आकर्षित कर रहे थे। हो सकता है कि वह इस तथ्य का आनंद लेती है कि वह आवेगहीन थी और सहज महसूस करती थी, उदाहरण के लिए। आज, हालांकि, यह बहुत परेशान हो सकता है। आदर्श रूप से, आपको इस मकसद को याद करने की कोशिश करनी चाहिए जिससे आपने संबंधों में इन विशेषताओं को शुरु किया - और उस सकारात्मक दृष्टिकोण को वापस लेने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि जब आपको पति-पत्नी को सब कुछ छोड़ना और एक विदेशी स्थान की यात्रा करना है, तो आपको बहुत गुस्सा आता है। दूसरी ओर, यह जीवन रोमांचक, कम उबाऊ बनाता है संतुलन तक पहुंचने का प्रयास करें और आनंद लें जो भी आपके रास्ते आए।
  • एक निराश विवाह चरण 9 में खुश रहें
    3
    सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं और विवाह की कठिनाइयों के बारे में बात करें। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि रिश्ते के लिए क्या काम करता है, साथ ही साथ यह वांछित होने के लिए क्या छोड़ेगा यदि संभव हो, तो इन पहलुओं की एक सूची को एक साथ रखिए और उन सभी विषयों को शामिल करें जिनमें आप चर्चा करने से डरते हैं।
    • जब आप और आपके पति शांत और केंद्रित होते हैं तो शादी के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं के बारे में बात करें। तो काम पर या तनावपूर्ण समय पर लंबे दिनों के अंत में विषय को संबोधित करने से बचें।
    • "आप" के बजाय "I" के साथ अपने वाक्य शुरू करें यही है, उस व्यक्ति के बारे में बात करें जिसके बारे में आप महसूस कर रहे हैं और उस व्यक्ति पर दोष डाले बिना आप समस्या के रूप में देखते हैं। उदाहरण के लिए, "जब आप एक-दूसरे के करीब नहीं आते हैं, तो मुझे गुस्सा आता है" जैसे "आप कभी घर पर नहीं हैं"। यह वाक्यांश व्यक्ति को रक्षात्मक बना सकता है, जबकि इससे स्वस्थ चर्चा के लिए दरवाजा खोलने में सहायता मिलती है।
    • सुनना जितना ज्यादा भाषण. ऐसा मत समझो कि आपको केवल गलत बातों को उजागर करने की ज़रूरत है - आपको पति या पत्नी को क्या कहना है, यह भी सुनने के लिए तैयार होना चाहिए। वे जो कहते हैं, संश्लेषण और दोहराए जाने और बातचीत से संबंधित प्रश्न पूछकर रुचि दिखाएं।
  • एक दुखी शादी में खुश रहो चित्र शीर्षक 10
    4
    समाधान सुझाएं जब आपको पता चल जाए कि समस्याएं विवाह में हैं, तो सोचें कि आप उन्हें हल करने के लिए क्या कर सकते हैं। शायद आप रिश्ते में सकारात्मक बिंदुओं का उपयोग नहीं करते हैं?
    • चाहता है और जरूरतों के बारे में पति या पत्नी के साथ एक समझौता करना, ताकि दोनों यह तय करें कि जोड़ी के लिए सबसे अच्छा क्या है। उदाहरण के लिए ब्याज की ट्रिगर होने पर व्यक्ति को कुछ मुद्दों के बारे में "जीत" की चर्चा करने देने के लिए तैयार रहें, (जो कि दो तरह की सड़क हो सकती है)।
  • एक दुखी शादी में खुश रहो चित्र 11
    5
    डबल चिकित्सा करने पर विचार करें कभी-कभी हमें कुछ समस्याओं का समाधान करने के लिए पेशेवर मदद की आवश्यकता होती है थेरेपी आपको लगता है कि इससे ज्यादा फायदेमंद हो सकता है - आधे से ज्यादा जोड़े जो उपचार करते हैं, वे उपचार को मजबूत बनाते हैं।
  • विधि 3
    कठोर विकल्पों को ध्यान में रखते हुए

    एक दुखी शादी में खुश रहें चित्र 12
    1
    रिश्ते में समय लें यह जुदाई तलाक से अलग है (चूंकि कोई कानूनी उपाय नहीं है) और वे अपनी समस्याओं को हल करने के लिए दोनों जगह दे सकते हैं। इस विकल्प का लाभ यह है कि दंपति निर्णय ले सकता है (जैसे बच्चों की हिरासत और परिसंपत्तियों और संपत्ति का विभाजन), जबकि प्रत्येक घर अलग-अलग घरों में रहता है यदि वे संकट को हल कर सकते हैं, तो वे अपने पिछले वैवाहिक स्थिति में वापस आ सकते हैं।
  • एक निराशाजनक विवाह चरण 13 में खुश रहें
    2
    ध्यान रखें कि तलाक अधिक उपयुक्त हो सकता है हालांकि यह बहुत सिरदर्द का कारण बनता है, यह प्रक्रिया हानिकारक विवाह पर जोर देने से बेहतर है - जो कि उन लोगों के आत्मसम्मान और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है - जैसे कुछ अध्ययन बताते हैं।
    • समझें कि दुखी शादी पर जोर देने से डिप्रेशन हो सकता है। 5,000 वयस्कों के साथ संयुक्त राज्य में किए गए एक सर्वेक्षण से संकेत मिलता है कि जीवन के प्रमुख रिश्तों की गुणवत्ता अवसादग्रस्तता की स्थिति के संभावित विकास का संकेत है। यही है: यदि इन रिश्तों में से एक (शादी सहित) असंतुलित है, तो यह टेबल द्वारा सभी दूसरों को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • एक निराश विवाह चरण 14 में रहो खुश रहें
    3
    ऐसे कारणों के बारे में सोचें जो तलाक को न्यायसंगत ठहराते ऐसा हो सकता है कि आपके पास एक आकर्षक कारण है, और जब आप अंततः प्रक्रिया समाप्त करते हैं, तो पता है कि आप खुश हैं। तलाक पर विचार करें यदि:
    • पति या पत्नी के एक विवाहेतर संबंध हैं हर युवती इन अविश्वासियों पर काबू पाने में सक्षम नहीं है यदि आप महीनों या सालों के बाद भी व्यक्ति को माफ़ नहीं कर सकते हैं, तो अकेले रहना सबसे अच्छा हो सकता है।
    • आप परिवर्तनों से गुजर चुके हैं और बहुत अलग हैं। कभी-कभी, जब दो लोग वयस्क हो जाते हैं, तो वे अलग-अलग रास्तों का पालन करते हैं। यदि दंपति इस वजह से लगभग हर मुद्दे पर असहमत हैं, तो तलाक का सहारा लेना बेहतर होगा।
    • आपके पति या पत्नी धन को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और बदल नहीं सकते हैं। कभी-कभी, हर कोई पैसे के बारे में गलत निर्णय लेता है हालांकि, यदि व्यक्ति विवाह में तनाव पैदा करने या अपनी वित्तीय स्थिति को प्रभावित करने की सीमा तक नियंत्रण से बाहर है, तो रिश्तों को समाप्त करना सबसे अच्छा हो सकता है - विशेषकर अगर बदलाव के लिए कोई पहल नहीं है।
    • अपने बच्चों के बारे में सोचो कई दुखी जोड़ों को उनके कारण एक साथ मिलते हैं युवा लोगों (या यहां तक ​​कि किशोरावस्था और वयस्कों) को तलाक की प्रक्रिया से मुकाबला करने में कठिनाई होती है, लेकिन दुखी संबंधों में खुद को समायोजित करने से उन लोगों के लिए भी हानिकारक होता है जो युगल के साथ रहते हैं। आपके बच्चे जान सकते हैं कि आप अच्छी तरह से नहीं हैं, और यदि आप वैवाहिक झगड़े करते हैं, तो आपको तनाव महसूस होगा।
  • चेतावनी

    • यदि आप किसी भी दुरुपयोग का अनुभव करते हैं तो शादी को बंद करें अगर आपको नहीं पता कि खतरनाक स्थितियों में कौन बारी है, तो पुलिस (190) या शिकायत सूचना (181) को बुलाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com