IhsAdke.com

कैसे खुश रहने के लिए

यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और अपनी जरूरतों का आकलन करना सहज होगा। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास सकारात्मक मानसिकता है, एक खुशहाल जीवन प्राप्त करने और अपने आप को अच्छी देखभाल करने के लिए कार्य करें, भले ही आपके पास मुश्किल सप्ताह हो। सबसे महत्वपूर्ण बात, पता है कि खुशी आपकी पहुंच के भीतर है अगर आप इसके लिए काम करने को तैयार हैं।

चरणों

भाग 1
अपना दृश्य बदलना

चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 1 बनाएं
1
हो कि तुम कौन बनना चाहते हो यदि आप वाकई खुद को खुश करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कौन होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप जिस व्यक्ति को अपने प्रेमी, माता-पिता, सहकर्मियों या दोस्तों को चाहते हैं, वह नहीं होना चाहिए, लेकिन वह व्यक्ति जो आपके जैसा सबसे अधिक है। यदि आपको लगता है कि आप हमेशा आप का भला करने का नाटक करते हैं या नाटक करते हैं, तो आप कभी भी जीवन का आनंद नहीं ले पाएंगे या फिर सचमुच खुश होंगे।
  • हो सकता है कि आपको यह भी पता ही न हो कि आप जब तक आप अपने आप को रोक नहीं सकते हैं, तब तक आप असली व्यक्ति नहीं हैं। अगली बार जब आप दुनिया में जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में हैं कि आप कौन बनना चाहते हैं।
  • बेशक, कभी कभी आप शायद स्कूल में अपने बटुए में कूद या होने के लिए जो आप वास्तव में कर रहे हैं काम नहीं करना चाहिए व्यवहार उदाहरण के लिए सामाजिक रूप से aceitável- के अनुरूप एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए,। हालांकि, सामान्य तौर पर, हर मौके को आप स्वयं बनने के लिए ले सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 2 बनाएं
    2
    सकारात्मक सोचो हालाँकि आप कभी-कभी सकारात्मक सोचने में नामुमकिन पा सकते हैं, सकारात्मक होने के नाते आप कुछ भी सक्रिय रूप से आगे बढ़ सकते हैं, हालाँकि हालात चाहे हों यदि आप सकारात्मक सोचने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जिनके लिए आप कृतज्ञ हैं और जो आपको प्रोत्साहित करते हैं और नकारात्मक चीजों को नहीं खिलाना सीखते हैं यदि आप अपने जीवन में अच्छी बातें करने और सोचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप आशावादी महसूस करने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • यदि आप अपने आप को नकारात्मक टिप्पणी करने के लिए पकड़ते हैं, तो इसे दो या तीन सकारात्मक के साथ बेअसर करने की कोशिश करें।
    • यहां तक ​​कि मुस्कुराहट करने का प्रयास न केवल आपके आस-पास के लोगों को खुश महसूस करेगा, बल्कि इससे आपको खुशी होगी।
    • यद्यपि आपको बेहतर महसूस करने में मदद करने के बारे में शिकायत करना कभी-कभी एक आदत बन जाती है, यह स्वाभाविक है कि आपको निराशावादी महसूस होने की अधिक संभावना है
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 3 बनाएं
    3
    वर्तमान में रहें अपने आप को खुश करने का एक तरीका यह है कि दुनिया को अपने सामने, पिछले या भविष्य के बजाय, पर ध्यान दें। हालांकि हमेशा आसान नहीं पिछली गलतियों को भूल जाने या भविष्य के बारे में चिंतित लग रहा है को रोकने के लिए, और अधिक आप वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने की आदत है, तो आप खुश करने के लिए और अधिक संभावना। भविष्य के बारे में चिंता करने के लिए या अतीत के बारे में चिंतित होने के लिए प्रतिदिन एक निर्धारित समय हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने हर रोज़ बातचीत का आनंद लेना चाहते हैं, तो इन विचारों को एक तरफ छोड़ दें।
    • यदि आपको वर्तमान में रहने में समस्याएं हैं, तो योग या ध्यान की कोशिश करें। ये दैनिक कार्यकलाप आपको केंद्रित महसूस करने में सहायता कर सकते हैं
    • इसके बारे में सोचो: फिर काम पर कुछ निराशाजनक हुआ, जो अब आपके घर पर अपने परिवार के साथ अपना समय व्यतीत करने से रोकता है। क्यों नहीं एक घटना को छोड़ने के बजाय compartmentalize सभी घटनाओं है कि इसे का पालन करें?
    • इसके अलावा, यदि आप वर्तमान पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आप जो काम कर रहे हैं उससे आप अधिक अनुचित हो जाएंगे और आपके जीवन के लोगों के सुनने के लिए बेहतर होगा।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 4 बनाओ
    4
    आपके पास क्या है इसके लिए आभारी रहें अपने आप को खुश करने का एक अन्य तरीका आभार को प्राथमिकता देना है कागज के एक टुकड़े के साथ बैठ जाओ और उन चीजों को लिखिए जिनके लिए आप आभारी हैं-अपने आप से कहें कि आप पत्र को भरने तक लिखना बंद नहीं करेंगे। जोर से आइटम पढ़ें और सभी खुशी और अपने में खुशी के लिए सही मायने में आभारी जीवन कर सकते हैं अपने सड़क पर अपने पसंदीदा कॉफी में अपने स्वास्थ्य या कुछ और सरल रूप में के रूप में महत्वपूर्ण, स्वादिष्ट एस्प्रेसो की तरह कुछ के लिए आभारी होंगे।
    • कृतज्ञता की खेती की आदत में जाओ अगर आपके साथ कुछ अच्छा होता है, तो ध्यान दें कि आप इसके लिए कितने आभारी हैं - अगर आप चीजों के बारे में जानते हैं, तो आपको आभारी होना चाहिए, आपको लगता है कि आपके विचार से आपको अधिक धन्यवाद देना होगा।
    • लोगों के लिए धन्यवाद, उन्होंने आपके लिए क्या किया है, चाहे कितना बड़ा हो या छोटा हो इससे पता चलता है कि आप ध्यान दे रहे हैं
  • चित्र अपने आप को खुश करें चरण 5 बनाएं
    5
    अपनी स्थिति से दूर हो जाओ अपने आप को खुश करने का एक और तरीका थोड़ा सा परिप्रेक्ष्य रखना है दूर एक सा ले जाएँ और अपने बाहर के स्थिति को देखने के यह स्पष्ट है वहाँ अपने रिश्ते में कुछ समस्याओं का हो सकता है कि या आप हाल ही में बहुत कठिन काम हो सकता है, लेकिन, कुल मिलाकर, अपने सिर, प्रेम और जीवन और कई अन्य में खुशी के ऊपर एक छत है चीजों के लिए आभारी होना यह दुखी महसूस करने के लिए जब अपने जीवन में चीजों के लिए केवल कुछ गलत जा रहे हैं आसान है, लेकिन अगर आप पिता आदत खुशी करना चाहते हैं, समग्र चित्र का अवलोकन अभ्यास करने के लिए की जरूरत है।
    • यह आखिरी चीज हो सकती है जब आप नाखुश महसूस करते हैं, लेकिन आप सोचते हैं कि कैसे बाहर से, आपकी जिंदगी बहुत अच्छी लगती है, भले ही आपको ऐसा महसूस न हो।
    • यहां तक ​​कि इंटरनेट तक पहुंच और सहायता प्राप्त करने में सक्षम होना एक संकेत है कि आपकी स्थिति इतनी निराशाजनक नहीं है जितनी आप सोच सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 6
    6
    स्वार्थी होने में और अधिक आरामदायक महसूस करें एक कारण आपको अपने आप को खुश करने में असमर्थ महसूस हो रहा है हमेशा से दूसरों को पहली बार लगा देना यह नहीं कहने का मतलब है कि आपको हर किसी को "किनारे पर" रखना चाहिए और केवल नंबर एक पर ध्यान रखना चाहिए, बल्कि आपको अपने लक्ष्य, सोच और जरूरतों के बारे में अधिक समय बिताना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से अपने दोस्तों, पार्टनर या रिश्तेदारों को आपके सामने रख देते हैं, तो आपको अपने आप को खुश करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आप किसी रिश्ते में हैं जहां आप दूसरे व्यक्ति के लिए सब कुछ बलिदान करते हैं, तो इसके बारे में बात करें यदि आप खुश रहना चाहते हैं, तो आप हमेशा ऐसा नहीं हो सकते।
    • प्रकट करने के लिए जानें यदि आपके मित्र ने फिल्म को चुना है तो वे पिछले पांच बार एक साथ देखेंगे, यह उनका वक्त है कि वे क्या चाहते हैं। अगर आप जो चाहें मूल्यांकन करके छोटी चीज़ों को शुरु करते हैं, तो आप जल्द ही बड़े फैसले कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 7
    7
    अपने आप को उन लोगों से भरे हुए हैं जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं बेहतर करने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलने का एक तरीका उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना है जो आपको लगता है कि आप महान व्यक्ति हैं, बड़ी चीजों के लिए सक्षम हैं यदि आप अपने हर समय उन लोगों के साथ बिताते हैं जो आपको नीचे डालते हैं या आपको असुरक्षित महसूस करते हैं और जैसे ही आप अकेले कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप निकट भविष्य में अपने आप को खुश करने की संभावना नहीं रखते हैं।
    • शेयर ले लो अपने चारों ओर देखिए और देखें कि लोग कौन हैं जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और जो आपको अपने बारे में भयानक महसूस करते हैं यदि आप सोचते हैं कि आप उन लोगों के साथ अपना अधिकांश समय बिताते हैं जो आपको अपर्याप्त महसूस करते हैं, तो उन संबंधों को कटौती करने का समय है
    • अगर आपके आस-पास के सभी लोग आपको बेकार महसूस कर रहे हैं तो खुश होना लगभग असंभव है। हालांकि, कुछ समय के लिए आपके जीवन में रहने वाले लोगों के साथ संबंधों को तोड़ने के लिए दर्दनाक हो सकता है, लेकिन आपको स्वयं की देखभाल करने के लिए कुछ करने की ज़रूरत है
  • भाग 2
    अभिनय

    चित्र अपने आप को खुश चरण 8 बनाओ
    1
    अपनी समस्याओं का पता लगाएं अपने आप को खुश करने का एक तरीका है कि गलीचा के नीचे आपको परेशान करने वाली हर चीज को रोकना यद्यपि यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि आप इच्छाशक्ति के साथ खुश रह सकते हैं, कभी-कभी ऐसा लगता है कि आप तब तक नहीं कर सकते हैं जब तक आप अपने जीवन में कारकों से निपट नहीं सकते हैं जिससे आप कम खुश हो जाते हैं। अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कार्य करना सराहनीय है और काम की आवश्यकता है
    • यदि आप जानते हैं कि आप एक ऐसे संबंध में हैं जो काम नहीं कर रहा है, तो आपको इसे जल्द से जल्द समाप्त करना चाहिए, इसके बजाय चीजों को काम करने की प्रतीक्षा करने के बजाय
    • यदि आप गहराई से दुखी हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत करते हैं, तो बेहतर प्राप्ति देखने के लिए अंदरूनी प्रेरणा प्राप्त करें।
    • यदि आप असुरक्षित हैं या यदि आपको अपने बारे में कुछ पहलू पर आत्मविश्वास की कमी है, तो उस व्यक्ति से प्यार करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं जिससे आप चिकित्सा में जा सकते हैं, छोटे सुधार कर सकते हैं या खुशी के लिए एक योजना बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 9 बनाएं
    2
    अपने तनाव का प्रबंधन करें अपने आप को खुश करने के लिए, आपको उन तनावपूर्ण स्थितियों को संभालने में सक्षम होना चाहिए जो जीवन आपको प्रस्तुत करता है यद्यपि आप अंत में अपने जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियों को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं, यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो तनाव से निपटने के लिए रक्षा तंत्र रखना अभी भी महत्वपूर्ण है। अपने जीवन में तनावपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने की कोशिश करें, उन्हें गलीचा के नीचे छिपाने और अपने चेहरे पर विस्फोट करने की प्रतीक्षा न करें। आपके तनाव का प्रबंधन करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • कोई है जिसे आप इसके बारे में बात कर सकते हैं इसे एक दोस्त, रिश्तेदार या चिकित्सक बनें, आपको अकेले अपने तनाव की ज़रूरत नहीं है
    • अपनी ज़िंदगी को आसान बनाने के तरीके ढूंढें अगर आपको लगातार जोर दिया जाता है क्योंकि आप हर सुबह यातायात में फंसे जाते हैं और काम करने की आवश्यकता होती है, तो हर दिन 15 मिनट पहले ही निकल जाओ।
    • देखें कि क्या आप बहुत ज़्यादा जिम्मेदारियां ले रहे हैं यदि आप सोचते हैं कि आप जो सक्षम हैं उससे अधिक पांच जिम्मेदारियां ले रहे हैं, तो देखें कि आप इसे प्रबंधित करने में आसान बनाने के लिए अपनी ज़िंदगी में क्या कटौती कर सकते हैं।
    • आपके लिए एक छूट दिनचर्या खोजें यह एक उपन्यास पढ़ रहा हो सकता है जो आपको पकड़ कर रखेगा, लंबी पैदल यात्रा कर सकता है या कैमोमाइल चाय बना सकता है। अपना रूटीन खोजें और इसे रखें
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 10 बनाएं
    3
    आप जो प्यार करते हैं उसे करने के लिए समय दें। अपने आप को खुश करने के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि आप कुछ प्यार करने के लिए कुछ समय सेट करें, खाना पकाना, किताब लिखना या प्रकृति में समय व्यतीत करना। यहां तक ​​कि 30 मिनट से भी ज्यादा चीजें जो आपके लिए सबसे ज्यादा पसंद हैं, आपके दिन के बाकी हिस्सों के लिए आपकी खुशी पर बहुत अधिक प्रभाव डाल सकती हैं- अपना समय देखें और देखें कि क्या आप उन चीजों के लिए समय बना सकते हैं, जो आपको पसंद हैं
    • यदि आप सोचते हैं कि आपको क्या करने का एकमात्र तरीका आधा घंटे जागना है, तो जो भी हो जब तक आप अभी भी विश्राम महसूस करते हैं, तो यह दिन शुरू करने का एक शानदार तरीका होगा।
    • आप जो भी प्यार करते हैं उसके लिए समय दें, भले ही आप बहुत व्यस्त हों। यदि आप पूरी तरह दुखी हैं क्योंकि आप अपनी नौकरी से नफरत है और लगता है कि आप एक और नौकरी की तलाश में काम के हर मुक्त मिनट से गुजर रहे हैं, अपने आप से पूछना अगर आप अपने दिन के आधे घंटे खर्च कविता प्यार लिख लिख यह आपके काम खोज पर एक बड़ा असर पड़ेगा । आपके द्वारा जो प्यार करता है, उसके द्वारा उत्पन्न आनन्द की मात्रा आपके दिन के आराम को प्रबंधित करने में आसान बनाती है।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 11
    4



    लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें पूरा करें। अगर आप अपने आप को खुश करने के लिए कार्य करना चाहते हैं, तो एक चीज अपने आप के लिए ठोस लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें पूरा करने के लिए काम करना है। यह आपको प्रेरणा की भावना देगा और आपकी मनोदशा को बढ़ावा देगा, आपकी खुशी की उपलब्धि को सुगम करेगा। बड़े लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए छोटे लक्ष्यों को बनाने से आपको अपने अंतिम गंतव्य के रास्ते में खुश महसूस होने में मदद मिलेगी- अगर आपको लगता है कि अगर आप अंतिम लक्ष्य तक पहुँचते हैं तो आप केवल खुश होंगे, तो आप रास्ते में दुखी होंगे।
    • अपने लक्ष्यों की एक सूची बनाएं और जब आप उन तक पहुंचें, तो उन्हें खरोंच करें। यह आपको खुश और फुलर महसूस करेगा।
    • शुरुआत में आसान लक्ष्यों को स्थापित करने में कुछ भी गलत नहीं है इससे आपको जारी रखने के लिए प्रेरित होने में मदद मिलेगी।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 12 बनाओ
    5
    अपनी पत्रिका में लिखें अपने आप को खुश करने का एक तरीका कम से कम एक सप्ताह में अपनी डायरी में लिखने का समय लेना है। यह आपको प्रतिबिंबित करने, अपनी भावनाओं का साराभाजन करने में मदद कर सकता है, कुछ समय अपने साथ बिता सकता है और अपने जीवन पर कुछ परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम महसूस करता है। यदि आप अपने विचारों को लिखने या सोचने के लिए धीमा नहीं करते हैं, तो आप कभी भी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • सप्ताह में कम से कम एक बार अपनी डायरी में लिखने के लिए खुद के साथ एक नियुक्ति करें। याद रखें कि यह आपकी खुशी के लिए महत्वपूर्ण है
    • कुछ हफ्तों के अंतराल पर अपनी डायरी को फिर से पढ़ें ताकि आप यह समझ सकें कि क्या आपको खुश या नाखुश बनाता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 13 बनाएं
    6
    घर छोड़ो अपने आप को खुश करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण और सरल बात यह है कि वह अधिक बार छोड़ दें। बस सूरज में रहने के लिए, अपने पड़ोस के माध्यम से चलना और कुछ ताजी हवा में श्वास लेने से आपको अपने कंप्यूटर पर टाइप करके एक अंधेरे घर में लॉक होने से ज्यादा खुश महसूस हो सकता है, जब तक कि आपके हाथों को चोट नहीं पहुंचती। यदि आप घर पर काम करते हैं या बहुत समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खुश होने के लिए कम से कम 2-3 बार बाहर जाते हैं।
    • अगर आप घर छोड़ते हैं, भले ही कुछ करना है जो आप घर पर करते हैं, तो आप लोगों द्वारा घिरे रहने के लिए बहुत खुश होंगे।
    • अपने दोस्तों को छोड़ने के लिए योजना बनाने का प्रयास करें- अपने आप को बिस्तर पर लेटने दें या बिस्तर पर बहुत लंबे समय तक रहने न दें।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 14 बनाओ
    7
    अन्य लोगों को खुश करना यह पहले ही साबित हो चुका है कि अन्य लोगों को खुश करने से हमें खुश भी होता है। चाहे आप किसी मित्र को आपको थोड़ा सा एहसान दे रहे हों, कुत्ते के लिए अपने पड़ोसी की देखभाल में मदद करना, या अपने समुदाय में स्वयंसेवा करना, बस अपने समय का उपयोग करने में दूसरों की मदद करने के लिए आप खुश महसूस कर सकें क्योंकि आपको लगता है कि आप कर रहे हैं किसी अन्य व्यक्ति के जीवन में अंतर यदि आप केवल आत्म-केंद्रित हैं, तो आप बुश की बजाय निराश होने या जंगली देखने में असमर्थ हैं।
    • किसी और के लिए कुछ अच्छा करने की आदत पैदा करना बस इसे करने के द्वारा आप को उपहार खरीदने या कुछ ठंडा करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह उसका जन्मदिन है - कभी-कभी सबसे ज्यादा सराहना की गई इशारों सहज ही होती हैं
    • आप पा सकते हैं कि आपके पास खाली समय नहीं है, लेकिन महीने में केवल 1-2 बार स्वयंसेवा करने का समय वास्तव में आप को खुश कर सकता है और आपको उद्देश्य की भावना दे सकता है।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 15 बनाएं
    8
    अपना स्थान सुव्यवस्थित और संगठित रखें। यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है लेकिन आपकी व्यक्तिगत जगह को साफ करने और व्यवस्थित करने के लिए समय अलग करना आपके स्तर पर खुशी का स्तर पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है। यदि आप अपने अंतरिक्ष में अव्यवस्था समाप्त करने के लिए एक समय अलग करते हैं, तो कचरे को निकाल दें या जो कि व्यर्थ है उसे फेंक दें और जो अच्छी स्थिति में है, दान करें, लेकिन आप इसे कभी भी उपयोग नहीं करेंगे, आप अपने खुद के स्थान में बेहतर साँस लेने के लिए खुश होंगे।
    • भले ही आप दिन में केवल 10 मिनट का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको गड़बड़ी को धीरे-धीरे अलग करने के लिए, आप एक बड़ा अंतर महसूस कर सकते हैं।
    • यदि आप एक गन्दा, बेतरतीब और गंदे स्थान में रहते हैं, तो आपको गुदगुदी, खोया और नाखुश महसूस होने की अधिक संभावना है। यदि आप अपने अंतरिक्ष में आदेश की भावना को बहाल करते हैं, तो आपको लगता होगा कि आपके जीवन में अधिक व्यवस्था है।
  • भाग 3
    खुद के लिए देखभाल

    चित्र अपने आप को खुश करने के लिए कदम 16
    1
    पर्याप्त नींद जाओ यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी बुनियादी जरूरतों को पूरा किया जाए। इन जरूरतों में से एक को विश्राम दिया जाना है - अगर आप खुश रहना चाहते हैं, तो आपको रात के 7 से 9 घंटों या आपके शरीर की जरूरतों के बीच सोए जाने का प्रयास करना होगा। आपको प्रत्येक दिन एक ही समय के आसपास भी झूठ बोलना चाहिए ताकि हर रात सोते हुए और हर सुबह जागना आसान हो।
    • आराम से सोते समय की दिनचर्या बनाएं जिससे सोना आसान हो जाता है। सोने के समय से कम से कम एक घंटे के लिए सभी इलेक्ट्रॉनिक्स बंद करें
    • मस्ती के लिए नींद न दें यदि आप थका हुआ हो या एक या दो घंटे के लिए मिटाने के लिए तैयार हो तो आपको खुशी महसूस करना मुश्किल होगा।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 17 बनाएं
    2
    प्रत्येक दिन आराम करने के लिए कम से कम 30 मिनट खोजें। हर दिन कम से कम 30 मिनट आराम करने का प्रयास करें, चाहे आप कितने व्यस्त हों। आप अपने दिन के हर दूसरे दिन उत्पादक नहीं कर सकते हैं या आपके सिर में विस्फोट हो जाएगा। आपको अपने साथ उदार होना चाहिए और अपने आप को कम से कम 30 मिनट धीमा करने और पूरी तरह से व्यर्थ, आराम और मजेदार बनाने की आवश्यकता है। यह गपशप पत्रिकाओं को पढ़ सकता है, अपने पसंदीदा टीवी शो देख रहा है या फोन पर अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात कर सकता है।
    • जो भी हो, सुनिश्चित करें कि यह उद्देश्यपूर्ण है और आप जानते हैं कि आप उस समय को आराम करने के लिए नामित कर रहे हैं। यह आपके दिमाग और शरीर को आराम करने में मदद कर सकता है जब आपके लिए कुछ करना होता है।
    • प्रत्येक व्यक्ति को आराम करने का अपना तरीका होता है यदि आप चलने या कविता लिखने से आराम करते हैं, तो ऐसा करें।
  • चित्र अपने आप को खुश करने के लिए कदम 18
    3
    स्वस्थ भोजन करें एक और चीज जो आप खुद का ख्याल रखने के लिए कर सकते हैं यह सुनिश्चित करना है कि आप एक दिन में तीन स्वस्थ, संतुलित भोजन करें। यह आपके दिमाग को तेज करने में मदद करेगा, आपको ऊर्जा देगा और आपको सुस्त और सुस्त महसूस करने से बचाएगा। चाहे कितना व्यस्त हो, आपको क्या खाना चाहिए, इसके बारे में पता होना चाहिए, यह जानते हुए कि वास्तव में आपकी खुशी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
    • सुनिश्चित करें कि आप नाश्ते में खाएंगे चाहे आप कितना व्यस्त हो। आपको अपने दिन को ठीक से शुरू करने की जरूरत है और ऊर्जा की ज़रूरत है जिसे आपको अच्छा लगता है।
    • फलों और सब्जियों, दुबला प्रोटीन और हर भोजन पर स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ मिश्रण खाएं। इससे आपको संतुलित महसूस करने में मदद मिल सकती है
    • आप दिन के दौरान स्वस्थ नाश्ता कर सकते हैं, जैसे बादाम, दही, गाजर की छड़ें या मूंगफली का मक्खन और अजवाइन। इससे आपको बुरा महसूस किए बिना ऊर्जा मिलेगी।
    • बेशक, सभी को समय-समय पर कुछ मीठी या गरमी की जरूरत होती है - अपने आप को कभी-कभी दुर्व्यवहार होने की अनुमति दें यदि आप कभी भी खुद को खाने की इजाजत नहीं देते हैं, तो आपको खुशी महसूस होने की संभावना बहुत कम है।
  • चित्र अपने आप को खुश करने के लिए कदम 19
    4
    व्यायाम करें। एक दिन में 30 मिनट की व्यायाम करने से आप एंडोर्फिन पाउंड कर सकते हैं और आप खुश और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं। चलना या बाइकिंग, व्यायाम करने के लिए समय लेने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपके मन आपके शरीर को स्वस्थ महसूस कर सकें और आप इस प्रक्रिया में खुश रहें।
    • एक फ़ुटबॉल या बास्केटबॉल टीम या स्ट्रीट रेसिंग टीम में शामिल होने पर विचार करें - अपने व्यायाम के लिए एक सामाजिक तत्व जोड़कर आप खुश महसूस कर सकते हैं
    • अधिक, समग्र रूप से स्थानांतरित करने के लिए एक प्रयास करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें ड्राइविंग के बजाय चलें इन छोटी क्रियाओं में बड़ा अंतर हो सकता है।
  • चित्र अपने आप को खुश कदम 20 बनाओ
    5
    दोस्तों और परिवार के साथ संबंधों में खुशी का पता लगाएं सामाजिक होने का समय देने से आपको अपने और अपने जीवन से खुश महसूस हो सकता है। कोई बात नहीं आप कितने व्यस्त हैं, एक करीबी दोस्त या रिश्तेदार के साथ संपर्क में रखने के लिए एक सप्ताह में कम से कम कुछ समय आपको स्वस्थ और कम अकेले महसूस करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में व्यक्ति की बात सुनते हैं, अपनी भावनाओं को विभाजित करते हैं और प्रक्रिया में थोड़ा धीमा करते हैं।
    • यदि आपको रोने के लिए कंधे की ज़रूरत है, तो एक दोस्त या रिश्तेदार एक महान संपत्ति हो सकती है। हालांकि, दोस्त आपको खुश महसूस कर सकते हैं भले ही आप पहले से ही अच्छे मूड में हैं, अपनी खुद की सकारात्मक भावनाओं को दर्शाते हुए।
    • कम से कम 1 या 2 सामाजिक ईवेंट अपने कैलेंडर में रखें, जब तक कि आप वास्तव में व्यस्त सप्ताह में न हों। आपको आश्चर्य होगा कि अन्य लोगों की ऊर्जा आपको खुश कैसे कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश चरण 21 बनाएं
    6
    अच्छा स्वच्छता का अभ्यास करें आप देख सकते हैं कि स्वच्छता में खुशी के साथ बहुत कुछ नहीं है, लेकिन आप आश्चर्यचकित होंगे कि आपके रोजमर्रा की जिंदगी में खुद के लिए कितना फर्क पड़ता है। बस हर दिन स्नान कर, अपने बालों को धोने, अपने दांतों को ब्रश करने और कपड़े पहने जाने से आपको अधिक सकारात्मक और खुशहाल महसूस कर सकते हैं - अगर आपको कुछ दिनों में स्नान नहीं करना पड़े तो यह बहुत मुश्किल है।
    • आपको खुश रहने के लिए दुनिया में सबसे अच्छे कपड़े पहने हुए व्यक्ति होने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अपनी उपस्थिति के साथ प्रयास करना वास्तव में आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है।
    • यदि आप लापरवाह हैं और लापरवाही महसूस करते हैं, तो आप भी अपने कार्यों के साथ लापरवाह होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को खुश करें चरण 22
    7
    घर पर लाड़ का दिन बनाओ यदि आप अपने आप को खुश करना चाहते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह कुछ समय बिताने के लिए अपने आप को घर पर, यहां तक ​​कि, काम या विद्यालय से एक दिन का समय लें और आराम करें, गर्म स्नान करें, चेहरा मुखौटा या बाल प्राप्त करें, या मोमबत्ती की रोशनी से झूठ बोलें और संगीत सुनें अपने आप के साथ उदार रहो और पता है जब इसे बंद करने और अपने आप को थोड़ी देर लाड़ का समय है
    • आप अपने या किसी अन्य व्यक्ति द्वारा किए गए मालिश के बारे में भी सोच सकते हैं यह आपके मन और शरीर को आराम करने में मदद कर सकता है और आपको खुश महसूस कर सकता है।
    • याद रखें कि आप चाहे कितना व्यस्त हो, आप चाहे कितना भी ध्यान रखें। ध्यान देने के लिए कुछ समय लेना कि आपके शरीर की ज़रूरत है इससे आपको इससे पहले कि आप इसे महसूस करेंगे, इससे आपको खुश महसूस होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com