IhsAdke.com

फैसले कैसे करें

हम हर दिन निर्णय करते हैं: हम जो कहते हैं वह फैसले का नतीजा है, चाहे वह सचेत हो या न हो। कोई आसान सूत्र नहीं है, जो यह संकेत देगा कि आप सही या गलत निर्णय ले रहे हैं, चाहे उसके आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता। सबसे अच्छा हम कर सकते हैं एक उचित और संतुलित कार्रवाई चुनने के लिए सभी संभावित दृष्टिकोणों की जांच करना एक महत्वपूर्ण निर्णय लेने का एक मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन पता है कि कुछ सरल चीजें हैं जो आप इसे कम करने के लिए कर सकते हैं, जैसे: सबसे बुरे केस परिदृश्य, एक स्प्रेडशीट की स्थापना, और अपनी प्रवृत्ति का पालन करने के लिए। निर्णय लेने के बारे में अधिक जानने के लिए लेख को पढ़ते रहें

चरणों

भाग 1
भय के स्रोत को समझना

चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 1
1
अपने भय के बारे में लिखें एक पत्रिका को रखने से आपको अपने भय को बेहतर ढंग से समझने और बेहतर निर्णय लेने में मदद मिल सकती है आपको निर्णय लेने के बारे में लिखकर शुरू करें, स्थिति में आपकी चिंता करने वाली सभी चीजों का वर्णन करें। निर्णय के बिना समस्या के बारे में लिखें।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने आप से पूछकर लेखन शुरू कर सकते हैं, "मुझे क्या निर्णय करना है और मुझे क्या डर है कि अगर मैं गलत चुनाव करता हूं तो क्या हो सकता है?"
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 2
    2
    सबसे खराब स्थिति को पहचानें निर्णय लेने के बारे में लिखने के बाद आपको और अपने भय की आवश्यकता है, आगे बढ़ो: प्रत्येक संभव विकल्प के लिए सबसे खराब परिणामों की पहचान करने का प्रयास करें प्रक्रिया को कम धमकाने बनाने के लिए क्या हो सकता है, इसके चरम पर जाएं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक अंशकालिक काम करने के लिए एक व्यापक नौकरी या स्विच को बनाए रखने के अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताना के बीच तय करने की जरूरत है, जो प्रत्येक निर्णय का सबसे बुरा परिणाम पर विचार करें।
      • यदि आप पूर्ण रोजगार के लिए विकल्प चुनते हैं, तो सबसे खराब परिणाम आपके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण विकास क्षणों को याद करना होगा, जिससे उन्हें भविष्य में आपको परेशान कर सकते हैं।
      • यदि आप अंशकालिक रोजगार चुनते हैं, तो खराब परिणाम हर महीने बिलों का भुगतान करने में असमर्थता होगा।
    • संभावना है कि किसी भी परिणाम को अमल में लाना होगा तय। कारण को रोकते बिना सबसे खराब संभव परिणाम के बारे में सोचकर "चीजों को तबाह" करना बहुत आसान है। सबसे खराब परिणाम की जांच करें और देखें कि ऐसा करने के लिए क्या होगा। इस होने की संभावना क्या है?
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 3
    3
    विश्लेषण करें कि आपने जो फैसला किया वह स्थायी होगा। जो कुछ भी गलत हो सकता है, उसके बारे में सोचने के बाद देखें कि क्या आपकी पसंद प्रतिवर्ती है। कई निर्णय प्रतिवर्ती हैं, इसलिए आपको यह जानकर शान्ति मिलती है कि अगर चीजें गलत हो जाती हैं तो आप अपना मन बदल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक अंशकालिक काम स्वीकार करने के लिए अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने का फैसला किया है: अगर आपको बिलों का भुगतान किया है, निर्णय एक पूर्णकालिक नौकरी की तलाश में रिवर्स।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 4
    4
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें आपको खुद पर मुश्किल निर्णय लेने की ज़रूरत नहीं है: करीबी दोस्त या रिश्तेदार की तलाश करें ताकि वह आपकी चिंताओं को कम से कम सुन सके। अपने दुविधा का विवरण साझा करें और अपने डर के बारे में बताएं कि गलत क्या हो सकता है। अपने डर के बारे में बात करते हुए आपको अधिक आराम दिया जाना चाहिए और व्यक्ति को अच्छी सलाह देनी चाहिए।
    • एक तटस्थ विकल्प प्राप्त करने के लिए अपनी स्थिति से दूर रहने वाले किसी व्यक्ति से बात करने पर विचार करें। इस तरह के परिप्रेक्ष्य के लिए एक चिकित्सक एक अच्छा स्रोत हो सकता है
    • एक अच्छा विचार इंटरनेट पर इसी तरह की परिस्थितियों के माध्यम से चला गया है, जो उन लोगों को देखने के लिए है यदि आप अपने बच्चों के साथ रहने के लिए पूर्णकालिक और अंशकालिक नौकरी के बीच फैसला कर रहे हैं, तो अपनी समस्या को किसी मूल फ़ोरम में पोस्ट करें। आप ऐसे लोगों से प्रतिक्रियाएं प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने समान निर्णय किए हैं जो आपको बता सकते हैं कि वे इसके बजाय क्या करेंगे।
  • भाग 2
    निर्णय को देखते हुए

    चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 5
    1
    शांत रहो भावनाओं को छोड़कर, चाहे सकारात्मक या नकारात्मक हो, आप तर्कसंगत निर्णय लेने की अपनी क्षमता को हिला सकते हैं। फैसला करने में पहला कदम शांत रहना चाहिए। यदि आप ऐसा करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो आपको स्पष्ट रूप से सोचने पर निर्णय लेने के लिए स्वयं को छोड़ दें
    • एक गहरी साँस लेने की कोशिश करें: यदि आपके पास समय है, तो एक शांत वातावरण में जाएं और दस मिनट के लिए गहन साँस लेने का अभ्यास करें।
    • व्यायाम करने के लिए, पेट पर एक हाथ, रिब पिंजरे के नीचे, और दूसरे को छाती पर रखें। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, आपको पेट और छाती में विस्तार महसूस करना चाहिए।
    • चार सेकंड के लिए धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से साँस लें फेफड़ों के विस्तार के रूप में श्वास की अनुभूति पर ध्यान दें।
    • एक दूसरे या दो के लिए अपनी सांस पकड़ो
    • चार सेकंड के लिए मुंह या नाक के माध्यम से धीरे धीरे चलो।
    • उपर्युक्त प्रक्रिया दो से दस मिनट के लिए छह से दस बार दोहराएं।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 6
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करें निर्णय लेने के लिए आमतौर पर सबसे अच्छा लिया जाता है जब आपके पास उन्हें लेने में मदद करने के लिए पर्याप्त जानकारी होती है निर्णय लेने पर आपको तर्क का उपयोग करना चाहिए, विशेष रूप से महत्वपूर्ण अपने फैसले के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक जानने के लिए कुछ शोध करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पूर्णकालिक नौकरी और अंशकालिक नौकरी के बीच निर्णय ले रहे हैं, तो आपको यह पता लगाना होगा कि आप व्यापार पर कितना पैसा खो रहे होंगे। यह भी विचार करें कि आप अपने बच्चों के साथ कितना समय अर्जित करेंगे। इस सभी जानकारी को कागज पर रखें, किसी भी आइटम के साथ जो आप निर्णय के लिए प्रासंगिक हैं
    • अन्य विकल्पों के बारे में सोचें और उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करें उदाहरण के लिए, आप अपने बॉस से पूछ सकते हैं कि अगर सप्ताह में कुछ दिन घर से काम करना संभव है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 7
    3
    समस्या को समझने के लिए "पाँच whys" तकनीक का उपयोग करें अपने आप से कुछ प्रश्न पूछने से आपको समस्या का स्रोत ढूंढने और यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या आप सही कारणों के लिए निर्णय ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, नौकरियों का आदान-प्रदान करने के मामले में परिवार के साथ अधिक समय हो, आपके प्रश्न ये हो सकते हैं:
    • "क्यों मैं एक अंशकालिक नौकरी पर विचार कर रहा हूं?" क्योंकि मैं अपने बच्चों को कभी नहीं देखता हूं "मैं अपने बच्चों को कभी क्यों नहीं देखता?" क्योंकि मैं लगभग हर दिन ओटाटा काम करता हूँ "मैं लगभग हर दिन क्यों ओवरटाइम करता हूं?" क्योंकि नए ग्राहक मेरे सभी समय का उपभोग कर रहे हैं "क्यों यह खपत इतना समय है?" क्योंकि मैं पदोन्नति के लिए एक अच्छा काम करने की कोशिश कर रहा हूं "मुझे पदोन्नति क्यों करना है?" अधिक पैसा बनाने और अपने परिवार के लिए प्रदान करने के लिए
    • उस स्थिति में, जवाब दिखाते हैं कि आप समय को कम करने पर विचार कर रहे हैं, चाहे आप पदोन्नति की कितनी भी उम्मीद कर रहे हों एक ऐसा संघर्ष है जिसे आपके लिए एक अच्छा निर्णय करने के लिए जांच की जानी चाहिए।
    • उपरोक्त मामले के उत्तर में यह भी सूचित किया जाता है कि समस्या अस्थायी हो सकती है, आखिरकार, आप नए ग्राहक की ओर से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इस बारे में सोचें कि क्या आपको नए क्लाइंट के साथ अधिक आरामदायक होने पर इतनी मेहनत करने की ज़रूरत है या नहीं।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 8
    4
    इस बारे में सोचें कि कौन प्रभावित होगा। सबसे पहले, इस बात पर विचार करें कि यह निर्णय आपके जीवन और आपके बारे में आपके दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करेगा: आपके मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? ऐसे निर्णय लेने से जो आपकी प्रेरणाओं से मेल नहीं खाता, आपको नाखुश और दुखी कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप महत्वाकांक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण मूल्य है और उनकी पहचान का हिस्सा है, अंशकालिक काम करने के लिए कदम नहीं अच्छा है क्योंकि आप एक तरफ उनकी महत्वाकांक्षा को बढ़ावा दिया जाना करने के लिए सेट हो जाएगा और कंपनी विकसित करने के लिए हो सकता है।
    • ऐसी स्थितियां हैं जहां मान संघर्ष उदाहरण के लिए, आपके मुख्य मूल्य महत्वाकांक्षा और पारिवारिक जीवन हो सकते हैं। निर्णय लेने के लिए, आपको उनमें से केवल एक को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है: समझ लें कि सही विकल्प बनाने के आपके फैसले से कौन से मूल्य प्रभावित होंगे।
    • यह भी विचार करें कि निर्णय कैसे अन्य लोगों को प्रभावित करता है क्या संभावित नकारात्मक परिणामों में से कोई भी उन लोगों को प्रभावित करेगा जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं? निर्णय लेने के दौरान आपके पास लोगों के बारे में सोचें, खासकर यदि आप शादीशुदा हैं या बच्चे हैं
    • उदाहरण के लिए, एक अंशकालिक नौकरी में जाने से आपके बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि आप उनके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं। दूसरी ओर, पदोन्नति के लिए अपनी महत्वाकांक्षा को छोड़कर आपको नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके अलावा, पारिवारिक आय कम हो सकती है, जो हर किसी पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 9
    5



    अपने विकल्पों के साथ एक सूची को इकट्ठा करें पहली नज़र में यह लग सकता है कि लेने के लिए केवल एक ही कार्य है, लेकिन यह शायद ही सच है। यहां तक ​​कि अगर स्थिति सीमित हो, तो विकल्प की एक सूची को एक साथ रखने का प्रयास करें। अलगाव में विकल्पों का मूल्यांकन न करें, केवल तभी जब आपकी पूरी सूची हो। अगर आपको विकल्पों के बारे में सोचने में परेशानी हो रही है, दोस्तों और परिवार के साथ मंथन
    • बेशक, आपको एक भौतिक सूची बनाने की ज़रूरत नहीं है: बस वस्तुओं के बारे में सोचो!
    • सूची से आइटम निकालने के लिए हमेशा संभव है, लेकिन याद रखें कि पागल विचार रचनात्मक समाधान बना सकते हैं जिन्हें आप सोच भी नहीं सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको कंपनी में एक पूर्णकालिक नौकरी मिल सकती है जिसके लिए इतने ओवरटेम घंटों की आवश्यकता नहीं होती है। आप घर की देखभाल करने में सहायता के लिए किसी को भी किराए पर ले सकते हैं, जो आपके परिवार के साथ बिताने के लिए समय को मुक्त कर सकता है। काम करने के लिए घर पर सभी को इकट्ठा करने और एक कनेक्शन बनाने के लिए एक और विकल्प भी है।
    • कुछ अध्ययनों का दावा है कि बहुत ज्यादा भ्रम पैदा कर सकता है और निर्णय लेने में बाधा डाल सकता है सूची को इकट्ठा करने के बाद, कोई भी अव्यावहारिक आइटम हटाएं। पांच विकल्पों तक रहने का प्रयास करें
  • निर्णय लेने के चरण 10 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    निर्णयों के पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करने के लिए एक कार्यपत्रक इकट्ठा करें यदि समस्या जटिल है और आप संभावित परिणामों से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, निर्णय लेने के लिए एक स्प्रैडशीट को एक साथ रखने पर विचार करें। Microsoft Excel का उपयोग करें या पेंसिल और पेपर के साथ वर्कशीट को माउंट करें।
    • प्रत्येक पसंद के लिए कॉलम बनाएं कॉलम के भीतर, पेशेवरों और विपक्षों की तुलना करने के लिए दो आंतरिक कॉलम बनाएं। सकारात्मक और नकारात्मक दोनों आइटमों को इंगित करने के लिए "+" और ";" का उपयोग करें
    • आप सूची में प्रत्येक आइटम के लिए मान भी सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप आइटम के लिए "+5" डाल सकते हैं "मैं हर रात अपने बच्चों के साथ रात के खाने के लिए घर आता हूँ।" दूसरी ओर, आप आइटम के लिए "-20" डाल सकते हैं "मैं प्रति माह $ 2000 कम कमाऊंगा।"
    • कार्यपत्रक पूरा करने के बाद अंक जोड़ सकते हैं और सबसे अच्छा स्कोर के साथ निर्णय का निर्धारण: बस याद है कि यह संभव सिर्फ इस रणनीति के साथ एक निर्णय लेना नहीं हो सकता।
  • भाग 3
    फैसला करना

    चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 11
    1
    अपने आप को सलाह दें कि अगर आप किसी दोस्त को सलाह दे रहे थे कभी-कभी, निर्णय से दूर होने से आपको सही चीज़ चुनने में मदद मिल सकती है इस बारे में सोचें कि आप उस दोस्त से क्या कहेंगे जो एक ही स्थिति से गुजर रहा है आप उसे क्या निर्णय लेने के लिए सलाह देंगे? आप उसे निर्णय के बारे में क्या देखने की कोशिश करेंगे? आप उसे इस तरह से सलाह क्यों देंगे?
    • "कार्य" करने की कोशिश करें: खाली कुर्सी के बगल में बैठो और अपने साथ बात करने का ढोंग करें जैसे कि आप कोई और हो।
    • यदि आप अपने आप से बात नहीं कर सकते, सलाह के साथ पत्र लिखने की कोशिश करें "प्रिय ______ कहकर शुरू करो, मैंने आपकी स्थिति के बारे में सोचा और मुझे विश्वास है कि करना सबसे अच्छी बात है ____________।" अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करने वाले पत्र को अंतिम रूप दें (किसी के बाहर के परिप्रेक्ष्य से)।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 12
    2
    शैतान के वकील को रोकें यह अनुभव आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि आप निर्णय के बारे में वास्तव में कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि इससे आपको विपरीत परिप्रेक्ष्य लेना और तर्क है कि यह आपकी ही थी। यदि आप जो कुछ चाहते हैं, उसके विरुद्ध आप का बचाव करना शुरू करते हैं और आपकी तर्क बहुत समझदारी बना रही हैं, तो विचार करने के लिए आपके पास कई नई जानकारी है।
    • ऐसा करने के लिए, अपनी पसंद की पसंद के लिए आपके पास अच्छे कारणों के खिलाफ बहस करें यदि बहस करना आसान है, तो यह हो सकता है कि आप एक अलग निर्णय चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अंशकालिक नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो अपने आपको यह कहकर विरोध करें कि सप्ताहांत और छुट्टियों के दौरान आप उनके साथ बहुत समय बिताते हैं। यह भी ध्यान रखें कि आप जो पैसा और प्रोन्नति खो देंगे वह कुछ पारिवारिक रात्रिभोज को खोने के योग्य हैं, क्योंकि वे रात के कुछ घंटों से ज्यादा आपके बच्चों को लाभ पहुंचा सकते हैं। वे आपकी महत्वाकांक्षा से भी लाभान्वित होंगे, जिन्हें माना जाना चाहिए।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 13
    3
    यदि आप दोषी महसूस नहीं कर रहे हैं तो देखें एक दोषी निर्णय करना आम बात है, लेकिन स्वस्थ निर्णयों के लिए अपराध अच्छा प्रेरक नहीं है, क्योंकि यह घटनाओं और परिणामों की धारणा को विकृत कर देता है कामकाजी महिलाओं में अपराध काफी आम है, क्योंकि वे काम और पारिवारिक जीवन को संतुलित करने के अतिरिक्त सामाजिक दबाव का सामना करते हैं।
    • अपराधों की वजह से काम करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि आप ऐसे निर्णय लेंगे जो आपके मूल्यों के साथ असंगत हैं।
    • अपराध की प्रेरणा को पहचानने का एक तरीका "कर्तव्य" वाक्यांशों को देखना है। उदाहरण के लिए, आप शायद सोचें कि "अच्छा अभिभावक चाहिए वे अपने बच्चों के साथ हर समय खर्च करते हैं "या" एक पिता जो X घंटे काम करता है चाहिए एक घटिया पिता हो। ये वाक्य बाहरी निर्णय पर आधारित होते हैं और हानिकारक होते हैं
    • स्थिति से दूर चले जाएं और यह जांचने के लिए अच्छी तरह से जांच करें कि क्या आपको दोषी द्वारा निर्देशित किया जा रहा है। यह भी पहचानने की कोशिश करें कि आपके मूल्य क्या कह रहे हैं सही है क्या आपके बच्चे नौकरी की वजह से पीड़ित हैं या क्या आपको लगता है कि आप बुरा महसूस करते हैं क्योंकि अन्य लोग आपको कहते हैं चाहिए इस तरह महसूस करते हैं?
  • पिक्चर शीर्षक से निर्णय लें चरण 14
    4
    भविष्य के बारे में सोचो अंत में, निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कुछ वर्षों में इसके बारे में कैसे महसूस करेंगे। जब आप आईने में देखते हैं और आप अपने पोते के लिए स्थिति को कैसे समझाएंगे तो आप अपने बारे में क्या सोचेंगे, इसके बारे में सोचें: अगर आपको संभव भविष्य के नतीजों को पसंद नहीं है, तो आपको अपने दृष्टिकोण को फिर से सोचने की आवश्यकता हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, क्या आप मानते हैं कि अंशकालिक रोजगार के लिए दस साल में आपको खेद होगा? क्यों? क्या दस साल का पूरा रोजगार आपको देगा कि 10 अंशकालिक वर्ष नहीं होंगे?
  • निर्णय लेने के चरण 15 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आपके पास सही निर्णय का विचार हो सकता है: जब ऊपर दिए गए तरीकों में से कोई भी काम नहीं करता है, तो अपनी सहजता का पालन करें जो सही लगता है उसके आधार पर एक निर्णय करें, हालांकि अधिक स्प्रेडशीट अन्यथा कहता है। अनुसंधान से पता चलता है कि जो लोग भावनाओं पर आधारित निर्णय लेते हैं वे उन लोगों की तुलना में अधिक संतुष्ट होते हैं जो "बहुत ज्यादा सोचते हैं।"
    • अपने आप से पूछें कि आप क्या करना चाहते हैं आपको शायद यह अच्छा विचार है कि किस निर्णय से आप खुश होंगे अज्ञात के लिए परिवर्तन और असुविधा यह है कि वे निर्णय कठिन बना रहे हैं।
    • आंतरिक रूप से परावर्तित करने से आप अपने अंतर्ज्ञान के संपर्क में रह सकते हैं।
    • आप जितने अधिक निर्णय लेते हैं, उतना ही आपकी सहजता बन जाएगी।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 16
    6
    एक योजना बी है आगे सोचने के लिए संभव नकारात्मक परिणामों से कम परेशान रहने में आपकी मदद कर सकता है सबसे खराब संभव परिणाम से निपटने के लिए योजना B रखें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इस योजना का उपयोग करने की संभावना नहीं रखते हैं, इससे आपको अधिक तैयार महसूस करने में मदद मिलेगी। लोग उम्मीद करते हैं कि नेताओं को हमेशा जगह में एक योजना है क्योंकि कुछ हमेशा गलत हो सकता है यह रणनीति छोटे निर्णय लेने में भी उपयोगी हो सकती है
    • एक आरक्षण योजना आपको चुनौतियों या अधिक लचीलेपन के साथ असफलताओं का सामना करने में भी सहायता करेगा। अप्रत्याशित परिस्थितियों के अनुकूल होने की आपकी क्षमता आपके निर्णयों के साथ सफलता प्राप्त करने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 17
    7
    एक विकल्प बनाओ कोई फर्क नहीं पड़ता जो आप तय करते हैं, परिणाम के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। यदि चीजें बाहर नहीं निकलती हैं, तो कम से कम आप जानते हैं कि आपने एक सचेत निर्णय लिया है और यह लापरवाह नहीं था। आप कह सकते हैं कि आपने सबसे अच्छा किया निर्णय लें और इसका बचाव करें। refhttp: //forbes.com/sites/mikemyatt/2012/03/28/6-tips-for-making-better-decisions/
  • युक्तियाँ

    • कोई परिणाम सही नहीं होगा निर्णय लेने के बाद, अफसोस के बिना आगे बढ़ो और उन विकल्पों को भूल जाओ जिन्हें आपने नहीं चुना।
    • आप इस निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि बहुत सोचने के बाद सभी विकल्प उतने ही अच्छे हो सकते हैं। इस मामले में, सभी विकल्पों में महान पेशेवर और विपक्ष हैं यदि निश्चित रूप से अन्य विकल्पों की तुलना में वास्तव में बेहतर होता है तो आप निश्चित रूप से निर्णय लेते।
    • कुछ मामलों में, आपके पास एक अच्छा निर्णय लेने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है। अधिक खोजें और जानें कि कुछ मामलों में, आपके लिए आवश्यक जानकारी उपलब्ध नहीं हो सकती है। आपके पास डेटा का विश्लेषण करने के बाद, आगे बढ़ें और कोई फैसला करें।
    • निर्णय लेने के बाद, महत्वपूर्ण नई जानकारी स्थिति पर कुछ प्रकाश डाल सकते हैं। इस मामले में प्रक्रिया को दोहराने के लिए तैयार रहें: लचीलेपन एक मूल्यवान कौशल है
    • निर्णय लेने के लिए समय सीमा निर्धारित करें आप असहनीय स्थितियों में भी विचारों में शामिल हो सकते हैं: अगर आप तय करना चाहते हैं कि सप्ताहांत में कौन सी फ़िल्म देखना है, तो कागज के एक टुकड़े पर खिताब लिखने में घंटे खर्च नहीं करें।
    • बहुत कठिन प्रयास करने से आप स्पष्ट रूप से अनदेखा कर सकते हैं: बहुत ज्यादा सोचने से बचें
    • निर्णय लेने में कर्ल नहीं करने के लिए सावधान रहें। अनुसंधान का दावा है कि गलत फैसले में संभव परिणाम के रूप में कई खुले दरवाजे छोड़ने की हमारी इच्छा
    • पेशेवरों और विपक्षों की एक सूची बनाएं इसके अलावा विकल्पों की एक सूची माउंट करें और इसे फ़िल्टर करें जब तक कि केवल दो संभावनाएं न हों। फिर निर्णय लेने के लिए दूसरों के साथ उनकी चर्चा करें
    • एक बिंदु पर, अनिर्णय कुछ भी करने का निर्णय बन जाता है, जो सभी का सबसे खराब विकल्प हो सकता है।
    • सभी अनुभवों को सीखने के रूप में समझें महत्वपूर्ण निर्णय लेने में, आप परिणाम का सामना करना सीखेंगे और सीखने के रूप में असफलताओं का उपयोग करेंगे।

    चेतावनी

    • बहुत तनावग्रस्त होने से बचें: यह केवल चीजों को और भी बदतर करेगा
    • उन लोगों से दूर रहें जो आपके लिए सबसे अच्छा चाहते हैं और आपको पसंद करते हैं, आप नहीं जानते कि क्या करना है उनके सुझाव कर सकते हैं सही हो, लेकिन अगर वे अपनी भावनाओं और चिंताओं की उपेक्षा करते हैं, तो वे भी बहुत गलत हो सकते हैं। उन लोगों से दूर रहें जो अपने विश्वासों के मूल्य को कम करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com