IhsAdke.com

लोगों को सलाह देना

आप कोई ओरेकल नहीं हैं, लेकिन यह काफी संभावना है कि कुछ लोगों ने पहले ही आपकी सलाह मांगी है। हो सकता है कि यह किसी मित्र को एक बड़ा निर्णय करने की ज़रूरत है, या एक पर्यवेक्षक जो किसी अन्य कर्मचारी की सहायता करने की कोशिश कर रहा है - स्थिति की परवाह किए बिना, लगभग हर किसी को कई अलग-अलग मौकों पर सलाह लेने की आवश्यकता होगी, और निश्चित रूप से पता होना चाहिए कि सलाह कब और कैसे दी जाती है एक कला है आपकी राय प्रासंगिक है या नहीं, इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय लें और उसके बारे में सोचें कि आपको क्या कहने की जरूरत है और यह कैसे स्पष्ट रूप से और सहायतापूर्वक कहें।

चरणों

विधि 1
विचार और समर्थन के साथ सलाह प्रदान करना

दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 1
1
प्रतिबिंबित करने के लिए एक क्षण ले लो एक बार जब आप किसी को सलाह देने का निर्णय लेते हैं, तो क्या कहने के बारे में सोचने में कुछ समय दें - यदि यह स्थिति अधिक गंभीर है तो यह केवल एक मिनट या कुछ दिन हो सकता है मान लें कि कोई अध्ययन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय की सलाह मांगता है। उस स्थिति में, "अच्छा सवाल है, लेकिन मुझे इसके बारे में सोचने की ज़रूरत है। क्या हम अगले सप्ताह दोपहर के भोजन के बारे में बात करने जा रहे हैं?"
  • दूसरी ओर, यदि स्थिति आपके पड़ोसी के रूप में सरल है, तो एक अच्छा माली की सिफारिश के लिए पूछिए, तो आप शायद तुरंत जवाब देने में कोई समस्या नहीं देखते हैं।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बोर्ड को ठोस औचित्य दें दिखाएँ कि आपकी राय आधारित है - अगर आपकी भतीजी पूछती है कि आपको कॉलेज से बाहर निकलना चाहिए और आप इस विचार से सहमत नहीं हैं, तो सिर्फ "नहीं" का जवाब न दें। अपने फैसले का एक अच्छा कारण बताएं, जैसे कुछ कह रही है "मुझे लगता है कि कॉलेज की डिग्री के बिना आप जिस प्रकार की नौकरी चाहती है, वह बहुत मुश्किल होगी।"
  • इमेज शीर्षक दी दी लोग ऐडवाइस स्टेप 3
    3
    अपनी राय के समर्थन के लिए अधिक जानकारी प्रदान करें जब आप किसी को सलाह दे रहे हैं, समझदार तर्क पर आपके दृष्टिकोण का आधार रखें, जो कि सामान्य तथ्यों या अपने जीवन के अनुभव पर है उदाहरण के लिए, यदि एक करीबी दोस्त एक बच्चा को अपनाने चाहे या नहीं, तो इस विषय के साथ अपने अनुभवों के बारे में सार्थक विवरण देने का प्रयास करें।
    • यदि एक सहपाठी यह पूछता है कि उसे एक नए शहर में जाना चाहिए तो उस क्षेत्र में नौकरी बाजार और स्कूलों की गुणवत्ता जैसे जानकारी प्रदान करें।
  • दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 4
    4
    ईमानदारी से रहें अन्य व्यक्ति क्या सुनना चाहता है, इसका उत्तर केवल जवाब न दें - इसके बजाए अच्छी सलाह प्रदान करें जो आपकी सच्ची राय को दर्शाती है। यदि आप किसी को चोट पहुंचाने से डरते हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "शायद आप मेरी राय से बहुत खुश नहीं हैं, क्या आप वाकई इसे सुनना चाहते हैं?" सहायक रहें और अपनी सलाह देने के बाद समर्थन के शब्दों को कहें।
    • उदाहरण के लिए, कुछ कहें "वास्तव में, मुझे नहीं लगता कि आपको नेतृत्व के प्रति बहुत प्रतिभा है, लेकिन बिक्री के लिए अपनी प्राकृतिक फिटनेस मत भूलना!"
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 5 नामक छवि
    5
    एक सहयोगी योजना बनाएं यद्यपि व्यक्ति ने आपकी सलाह मांगी है, हमेशा याद रखें कि यह आप नहीं है, जिसे अंतिम फैसला करना चाहिए। इसलिए जब आप अपने शब्दों की योजना बनाते हैं, तो उन्हें बताए कि क्या करना है या नहीं
    • कुछ कहने के लिए तैयार रहें "मैंने कुछ चीजों के बारे में सोचा है, लेकिन पहले अपने विचारों का मूल्यांकन करते हैं, आपने क्या विकल्प माना है?"
  • दी दी पीपल्स एडवाइस स्टेप 6, शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने स्वयं के लाभ के लिए सलाह न दें आपकी राय को किसी और की मदद करनी चाहिए, इसलिए उसकी रुचियां ध्यान में रखें। मान लीजिए कि एक सहकर्मी पूछता है कि उसे इस्तीफा देना चाहिए - उस मामले में, "हाँ" का जवाब न दें, क्योंकि आप किसी पदोन्नति के लिए उसके साथ प्रतिस्पर्धा नहीं करना चाहते हैं।
  • विधि 2
    उपयोगी और सहायक होने के नाते

    दी दी पीपल्स एडवाइज स्टेप 7
    1
    व्यक्ति को प्रत्येक विकल्प का वजन करने में सहायता करें सिर्फ यह कहने के बजाय कि दूसरे को क्या करना चाहिए, अपने निर्णय लेने में आपकी मदद करने का प्रयास करें अपने साथ सभी संभावित विकल्पों पर प्रतिबिंबित करने के लिए कहें - इस समस्या को समझने में मदद करने के अलावा, यह एक और व्यक्ति को अपने स्वयं के विकल्प बनाने के लिए सुरक्षित महसूस करेगा।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 8
    2



    उसके तर्क की प्रशंसा करें किसी गड़बड़ी की तरह कार्य न करें - इसके बजाय कुछ कहें, "मुझे पता है कि आपने मेरी सलाह मांगी है, लेकिन मुझे यह भी पता है कि आप इसे अपने दम पर संभाल सकते हैं।" अपनी राय दें, लेकिन इसे स्पष्ट करें कि आप अंतिम निर्णय लेने की क्षमता में विश्वास करते हैं - इससे व्यक्ति को अधिक आत्मविश्वास मिलेगा
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रस्ताव समर्थन सहायक शब्दों के साथ अपनी राय जुडाओ और किसी को यह सोचने के लिए मत दबाएं कि आपको किसी भी तरह से उनकी सलाह का पालन करना चाहिए - दिखाएं कि आप अपने फैसले की परवाह किए बिना व्यक्ति के पक्ष में होंगे।
    • कहते हैं, "मुझे लगता है कि अभी आपके लिए एक नई नौकरी सबसे अच्छी चीज होगी, लेकिन मैं आपके पक्ष में हूं, चाहे आपके फैसले के बावजूद।"
  • दी दी पीपल्स एडवाइस स्टेप 10 नामक छवि
    4
    ईमानदार रहो दिल से बोलो और यह स्पष्ट कर दें कि आप व्यक्ति के बारे में परवाह करते हैं, ईमानदार और दयालु शब्दों का इस्तेमाल करते हैं उदाहरण के लिए, "यह एक कठिन स्थिति है, और मुझे माफ़ करना है कि आपको इसके माध्यम से जाना होगा। मुझे लगता है कि अपने कुत्ते का त्याग करना एक अच्छा विचार होगा, क्योंकि वह पीड़ित है, लेकिन मैं किसी भी बात के बावजूद अंतिम निर्णय का समर्थन करता हूं।"
  • दी इज़ पीपल एडवाइज स्टेप 11
    5
    न्याय न करें याद रखें कि जिस व्यक्ति ने सलाह मांगी है वह आपकी राय का भरोसा करता है, अनावश्यक फैसले बनाकर उस विश्वास को धोखा न दें। जब कहें कि क्या कहना है, तो तटस्थ, उद्देश्यपूर्ण शब्दों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "जाहिर है कि आपको अपनी पत्नी को नहीं छोड़ना चाहिए, क्या आप बेवकूफ हैं?", बल्कि कुछ कहें, "यह निर्णय बेहद व्यक्तिगत है। मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपनी भावनाओं और प्राथमिकताओं पर विचार करें।"
  • विधि 3
    सलाह देने के लिए सही समय जानने के लिए

    दी पीपल्स एडवाइस स्टेप 12, शीर्षक वाली छवि
    1
    बस जब पूछा जाए तो सलाह दें अंगूठे का नियम अन्य व्यक्ति के पूछने के बिना सलाह देने के लिए नहीं है। जब कोई समस्या का उल्लेख करता है, तो हमारे पास सुझावों में घुसने के लिए स्वाभाविक प्रवृत्ति है, लेकिन हो सकता है कि वह दूसरे व्यक्ति को नाराज़ कर दे और छाप दे कि आप उसे स्वयं पर अच्छे निर्णय लेने की क्षमता पर भरोसा नहीं करते हैं
    • जब कोई एक जटिल स्थिति के बारे में शिकायत करता है, लेकिन आपकी राय के लिए नहीं पूछता, तो उत्तर दें, "यह मुश्किल नहीं है। कृपया मुझे बताएं कि क्या मैं किसी भी तरह से मदद कर सकता हूँ।"
  • दी दी पीपल्स एडवाइज़ स्टेप 13
    2
    अपनी राय देने की अनुमति के लिए पूछें कभी-कभी हम किसी को परामर्श करने की तरह महसूस कर सकते हैं, भले ही दूसरे व्यक्ति ने कुछ भी नहीं पूछा हो - उस मामले में, हमेशा पूछें कि क्या वह व्यक्ति बस अपनी राय सुनने के लिए तैयार है, बस कहानी में हस्तक्षेप करने और कहने के बजाय । दूसरे के जीवन में और भी अधिक तनाव न जोड़ें
    • जैसे कुछ कहें, "मैंने ऐसी ही समस्या का सामना किया है, क्या आप मुझे दिमाग देते हैं अगर मैं मेरी राय देता?"
  • चित्र लोगों को सलाह दीजिए चरण 14
    3
    प्रश्न का विश्लेषण करें हमें हमेशा सलाह नहीं देना चाहिए, भले ही किसी ने हमारी राय के लिए कहा हो। इसलिए जब आप स्थिति के बारे में कुछ नहीं समझते हैं या इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं है, तो ध्यान रखें कि यह कुछ भी नहीं कहने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है - आप अन्य तरीकों से व्यक्ति को सहायता कर सकते हैं कुछ कहो "मुझे निवेश के बारे में कुछ भी समझ नहीं आ रहा है, लेकिन रॉबर्टो उस पर बहुत अच्छा है। मुझे लगता है आपको उससे बात करनी चाहिए।"
    • यदि आपको लगता है कि वास्तव में आपके पास कुछ प्रस्ताव है, तो आगे बढ़ें और अपनी विशेषज्ञता साझा करने के लिए सुरक्षित महसूस करें।
  • दीजिए लोगों की सलाह चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति के साथ अंतरंगता के अपने स्तर का मूल्यांकन करें सलाह देने से पहले, विचार करें कि आप किससे बात कर रहे हैं - क्या यह सिर्फ एक परिचित है? यदि हां, तो आगे बढ़ो और पूछें कि क्या उसने आस-पास के अच्छे नाश्ता सलाखों के लिए सुझाव मांगा है- लेकिन अगर सवाल यह अधिक व्यक्तिगत प्रकृति में है तो कुछ भी कहने से पहले सोचें।
    • संभावित परिणामों का मूल्यांकन करें आप अपने रिश्तों को चोट नहीं करना चाहते हैं, इसलिए सावधान रहें यदि कोई सहकर्मी आपकी राय मांगता है - यदि आपकी सलाह दूसरे व्यक्ति को परेशान करती है तो आपका व्यावसायिक संबंध नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • जवाब देने से डरो मत रहें कि आप सलाह देने में सहज महसूस नहीं करते हैं
    • शब्दों को सावधानी से चुनें
    • अपने आप को दूसरे के जूते में रखो

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com