IhsAdke.com

अवांछित सलाह देने से कैसे रोकें

जब आपके विचार की मांग नहीं की जाती, तो उस समय सलाह देना चाहिये। हालांकि, कुछ के बारे में दृष्टिकोण को व्यक्त करते हुए आमतौर पर लोगों में नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता महसूस होती है कि वे स्वतंत्र हैं और निर्णय लेने वाले वयस्क हैं। इसलिए, जब तक स्पष्ट रूप से जरूरी नहीं है, सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ प्रतिबद्धता अपने आप को रखनी चाहिए। इस बदलाव का उदाहरण बनें, जिसे आप दुनिया में देखना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
अपने इरादे का मूल्यांकन

अस्सलित सलाह चरण 1 को बंद करना शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि राय होने और नशीली होने के कारण अलग चीजें हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसका उद्देश्य मदद करना है, लोग इस तरह की सलाह को आक्रामक या महत्वपूर्ण समझा सकते हैं। इसलिए, ऐसी स्थिति से बचने के लिए अविवेचितता व्यक्त करने और व्यक्त करने के बीच अंतर को अलग करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • राय किसी भी विचार या व्यक्तिगत वरीयता से ज्यादा कुछ नहीं है जो संभवतः प्रश्न में स्थिति में शामिल नहीं है। इसका एक उदाहरण यह है कि "मैं वास्तव में इस कार्यक्रम को पसंद नहीं करता क्योंकि मुझे नहीं लगता कि यह मजेदार है"।
  • एक व्यक्ति जो मजबूत राय है आम तौर पर अनम्य है। किसी समस्या के संभावित समाधानों को सूचीबद्ध करने के बजाय, वे व्यक्तिगत राय व्यक्त करते हैं जैसे कि वे पूर्ण सत्य थे इसके अलावा, वे अक्सर दूसरों को विरोध पदों को व्यक्त करने की अनुमति नहीं देते हैं इस तरह, वे महत्वपूर्ण और अभिमानी बनते हैं, जैसे चीजों को कहने के मुद्दे पर: "यह कार्यक्रम बहुत बेवकूफ है मैं कल्पना नहीं कर सकता कि किसी को इसे पसंद क्यों है हास्य मूर्खतापूर्ण और आकर्षक है। "
  • अस्सलित सलाह चरण 2 को बंद करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहचानें कि क्या किसी दिए गए विषय पर आपकी स्थिति वास्तव में परोपकारी है दूसरे शब्दों में, प्रतिबिंबित करें कि इरादा वास्तव में मदद करना है या नहीं। हालांकि ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, हालांकि, एक अच्छी तरह से किया जाने वाला सलाह भी नकारात्मक तरीके से व्याख्या की जा सकती है। कुछ लोगों को परोपकारी सलाह के मुताबिक रक्षात्मक रुख करना पड़ता है ताकि वे अपनी पसंद की स्वतंत्रता प्राप्त कर सकें।
    • उदाहरण के लिए, आप धूम्रपान करने वाले मित्र के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं। हालांकि, धूम्रपान रोकने के तरीके पर अवांछित युक्तियां देकर यह सबसे अच्छा तरीका प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है। किसी व्यक्ति की जीवन शैली और व्यक्तिगत पसंद का अनादर करने में मदद करने का कोई फायदा नहीं।
  • पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह देना बंद करो 3
    3
    पल की गर्मी में सलाह देने से बचें यह सामान्य है कि आप अपने जीवन के लिए मिले समाचार या समाधान साझा करना चाहते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आपके मित्रों, सहयोगियों और परिवार को अपने दम पर निर्णय लेने की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए अपने विचारों को अपने आप में रखें जब तक आप वास्तव में नहीं पूछें।
  • अस्सलित सलाह चरण 4 को बंद करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप नाराज हैं तो सलाह न दें। एक दोस्त या सहकर्मी के रूप में एक ही समस्या के बारे में सुनने के लिए वास्तव में बहुत ही गुस्सा आ रहा है, कुछ दिमागों को ध्यान में रखते हुए हालांकि सहानुभूति का अभ्यास करना और सुनने के लिए इतना आसान नहीं है, अनावश्यक मत व्यक्त करने की तुलना में ऐसा करना बेहतर होता है ऐसा हो सकता है कि आपको पता न हो कि कारगर कार्रवाई करने से आपको क्या कारण मिलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह देना चरण 5
    5
    नैतिक पाठ देने की कोशिश न करें जब आप एक निश्चित विषय पर राय लगाते हुए महसूस करते हैं, तो याद रखें कि लोगों को सहमत नहीं होने का अधिकार है यह व्यवहार हमेशा सकारात्मक रूप से नहीं देखा जाता है, इसलिए किसी पर भी अपना दृष्टिकोण देखें न।
  • विधि 2
    बारीकी से सुनना

    पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह देना बंद करो चरण 6
    1
    दूसरे व्यक्ति को खुले दिमाग से क्या कहना है, सुनो। यदि आप व्यक्तिगत रूप से बात कर रहे हैं, तो आंखों के संपर्क करें और उस पर ध्यान दें जो कहा जा रहा है। यदि बातचीत फोन पर है, तो देखते रहें। इसके अलावा, समझने की कोशिश करें
    • यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है, तो अपने सिर में शब्दों को दोहराएं।
    • सोचने के बजाय, स्थिति को समझने की कोशिश करें। प्रस्ताव की सलाह देते हैं जब अनुरोध किया जाए
  • अस्सलित सलाह चरण 7 को बंद करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्वीकार करें कि क्या कहा जा रहा है। यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे हैं, अपने सिर को मंजूरी दें बातचीत के दौरान आप "आह" भी कह सकते हैं सही समय पर, "ऐसा मेरे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद" या "जो समझ में आता है" जैसे कुछ कहें।



  • पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह देना बंद करो चरण 8
    3
    किसी भी राय को व्यक्त करने के बजाय सहायक रहें अगर आपका इरादा दोस्त बनाना है, तो आदर्श है कि वे क्या कहना चाहते हैं। अनुपयुक्त समय पर सलाह देते हुए लोग नकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं और यह आपको प्रारंभिक उद्देश्य से रखेगा। तो, ध्यान से सुनो और कहकर सहानुभूति दिखाने का प्रयास करें,
    • "मुझे पता है कि यह कितना मुश्किल है।"
    • "क्या एक मुश्किल स्थिति है! जो हुआ है, उसके लिए मुझे खेद है। "
  • पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह देना चरण 9
    4
    पुष्टि करें कि आप क्या समझते हैं सुनने के बाद, जो कहा गया था उसे पुनर्कथन करने के लिए कोई टिप्पणी या प्रश्न बनाने की कोशिश करें। संक्षेप में बताएं कि क्या हुआ, और फिर पूछें कि आपकी व्याख्या सही है:
    • "आप जॉन के साथ क्या हुआ, इसके बारे में बुरा महसूस कर रहे हैं और वह किसी तरह आपकी सहायता करना चाहता है। क्या यह सही है? "
    • "मैंने जो सुना है उससे, आप फर्नान्डा के साथ अपने रिश्ते की समस्याओं को हल करना चाहते हैं, जो जाहिरा तौर पर दक्षिण में ले गए हैं एक कारण दूरी है, लेकिन अन्य कारक हैं जो इस शब्द को भी योगदान दिया है। क्या मुझे इसे सही मिला? "
  • विधि 3
    सलाह देने के लिए समय की पहचान करना

    पिक्चर का शीर्षक अस्सलित सलाह देना चरण 10
    1
    लोगों की समस्याओं को हल करने की कोशिश करना बंद करो दूसरों की कठिनाई के बारे में अपनी सतही धारणा को छोड़ दें और उन्हें कैसे हल करें। इसके बजाय, अधिक संवेदनशील होने की कोशिश करें एक समाधान खोजने की कोशिश करने के बजाय, बेहतर हो रहा है कि क्या हो रहा है।
    • आप उस स्थिति से सहमत नहीं हो सकते हैं जो दूसरे व्यक्ति स्थिति से निपटता है, लेकिन एक दोस्त के रूप में, आपकी भूमिका सुनने और इसे समझने की कोशिश है।
  • पिक्चर का शीर्षक अनावश्यक सलाह देना चरण 11
    2
    संपूर्ण रूप से संदर्भ को समझने की कोशिश करें अवांछित सलाह अक्सर किसी को सामना कर रहा है कठिनाइयों के बारे में उथले विचारों में आधारित है। तो समझो और खुद को दूसरे के जूते में रखो। गलतफहमी से बचने के लिए, स्पष्ट प्रश्न पूछें:
    • "क्या आप मुझे इस बारे में कुछ और बता सकते हैं?"
    • "यह एक बहुत नाजुक स्थिति की तरह लगता है, लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि यह सब कैसे हुआ। क्या आप इसे बेहतर बता सकते हैं? "
  • पिक्चर का शीर्षक अनस्टिलाइटेड एडवाइज स्टेप 12 देना
    3
    दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है, ध्यान से सुनने के बाद, पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। अक्सर, वेंटिंग अच्छी सेवा से पहले से ही है यदि व्यक्ति को विशिष्टता की जरूरत है, तो हो सकता है कि वह आपको बताए। यदि वार्तालाप का उद्देश्य सलाह लेने के लिए है, तो कहकर इसे और अधिक सहज बनाने की कोशिश करें,
    • "जब भी मुझे इसकी आवश्यकता है, मैं यहां हूं आप मुझ पर भरोसा कर सकते हैं! "
    • "मैं कैसे मदद कर सकता हूँ?"
  • पिक्चर का शीर्षक अवांछित सलाह बंद करो
    4
    केवल तभी सलाह दें जब यह वास्तव में अनुरोध किया जाए। जब अनुरोध किया जाए तो एक राय को और अधिक आसानी से माना जाएगा। यदि यह मामला है, तो किसी विशेष समस्या के संभव समाधान पेश करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि आपको पूछा गया है तो अपने दृष्टिकोण को देखें:
    • "मुझे वास्तव में अपने भाई के साथ इस संघर्ष को हल करने में मदद की ज़रूरत है, मुझे नहीं पता कि क्या करना है। क्या आपके पास कोई युक्तियां हैं?"
    • "क्या आपके परिवार का कोई भी सदस्य अवसाद था? क्या आपके पास उस अनुभव के आधार पर कोई सलाह है?"
  • पिक्चर का शीर्षक अनावश्यक सलाह देना बंद करो
    5
    यदि वह खतरे में है तो उस व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें। यह कहने के बजाय कि क्या किया जाना चाहिए, यह दिखाएं कि आप एक मैत्रीपूर्ण कंधे की देखभाल और पेश करते हैं। रहस्यों को रखने का वादा मत करो, क्योंकि ऐसी घटनाओं को मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को रिपोर्ट करना आवश्यक हो सकता है। उसे क्या कहना है और उसकी सहायता करना ध्यान से सुनें
    • आपातकाल के मामले में, 1 9 0 से संपर्क करें और बचाव दल के आगमन की प्रतीक्षा करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com