IhsAdke.com

सलाह देने के लिए कैसे करें

सलाह देना सबसे आसान काम नहीं है आप बहुत अधिक दबाव में प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि आप आमतौर पर बुरे सलाह को अनजाने में देते हैं इन सुझावों के साथ, आप जल्दी से सलाह देने के लिए एक समर्थक होंगे। नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
अभिनय अधिकार

चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 1
1
न्याय न करें अच्छी सलाह देने (या कोई सलाह) करने के लिए पहला और सबसे बुनियादी कदम दूसरे व्यक्ति का न्याय करना नहीं है। किसी भी व्यक्ति द्वारा किए गए किसी भी निर्णय के आधार पर अवर या बुरा नहीं माना जाना चाहिए। हम सभी अपने जीवन में विभिन्न चीजों के साथ सौदा करते हैं, और उनके पास जो कुछ मिला है, उनके साथ कुछ भी नहीं है जो किसी और को मिल सकता है।
  • अपना चेहरा गंभीर रखें और याद रखें कि तुम्हारी माँ ने क्या सिखाया: यदि आपके पास कुछ भी कहना अच्छा है, तो कुछ भी मत कहो।
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 2
    2
    अपने पूर्वाग्रह को हटा दें बेशक, हम सभी के बारे में हमारी अपनी राय है कि सही या गलत क्या है और किसी को क्या करना चाहिए, लेकिन जब आप सलाह देते हैं, तो विचार यह है कि कोई व्यक्ति औजार अपने निर्णय लेने के लिए, उनके लिए निर्णय न करें। बातचीत से अपनी राय वापस लेने की कोशिश करें और दूसरे को अपने निष्कर्ष पर पहुंचने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र गर्भपात करने के बारे में सोच रहा है, लेकिन आप पक्ष में नहीं हैं, तो अपने दोस्त को यह बताते हुए खर्च न करें कि यह कितना बुरा है इसके बजाय, आप जिस तर्क के बारे में जानते हैं उसके विरुद्ध, समान रूप से, पास करें।
    • जब कोई पूछता है कि "आप क्या करेंगे?" तो क्या आपको अपनी निजी राय बाहर आने देना चाहिए सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि आपको यह राय क्यों है कि आपको यह राय क्यों दी जाए ताकि व्यक्ति आपके तर्क को समझ सके।
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 3
    3
    ईमानदारी से रहें व्यक्ति को बताएं कि आप विशेषज्ञ नहीं हैं ज्यादातर समय आपको एक होना ही नहीं पड़ता है, क्योंकि उनकी वास्तव में क्या जरूरत है, क्योंकि वे सुनने के लिए हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जब आप नहीं हैं तब आप एक प्राधिकरण होने की धारणा नहीं देते।
    • ठीक है नहीं कहो मुझे पता है कि आपको कैसा महसूस होता है. इसके बजाय, कुछ कहें क्या आप इस से खुद को परेशान करना चाहते हैं? या मैं समझता हूं कि यह कैसे मुझे छोड़ दिया महसूस कर देगा।.
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 4
    4
    दूसरे पर विश्वास दिखाएं कभी-कभी सभी को सही निर्णय लेने की ज़रूरत होती है कि किसी को उसके बारे में विश्वास होता है और किसी का मानना ​​है कि वह सही काम कर सकता है उस व्यक्ति को रहें, खासकर अगर कोई भी हो सकता है उसे कुछ कहो यह वास्तव में एक कठिन निर्णय है, लेकिन मुझे पता है कि आप सही काम करना चाहते हैं। और मुझे पता है कि आप सही काम करने जा रहे हैं। आपको ये सब बहादुरी छोड़नी पड़ेगी जो मुझे पता है कि वहां जाने के लिए है। ``
  • इमेज शीर्षक देना सलाह चरण 5
    5
    जब यह हस्तक्षेप करना उचित है और जब ऐसा नहीं है, तो जानें। एक हस्तक्षेप तब होता है जब आप किसी को सलाह देते हैं जिसे आपने नहीं पूछा और संभवत: कोई भी नहीं चाहता। यह आम तौर पर अन्य मित्रों और व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ किया जा सकता है, लेकिन ये आपके लिए भी किया जा सकता है बेशक, यह जानना ज़रूरी है कि आपको उस व्यक्ति के लिए हस्तक्षेप और सलाह देने पर कब सलाह दी जानी चाहिए, जो उन्हें नहीं चाहती। आम तौर पर, आपको यह केवल तब ही आरक्षित करना चाहिए जब आप चिंतित होंगे कि कोई व्यक्ति अपने आप को या दूसरों के लिए कोई खतरा हो सकता है
    • यदि यह एक प्रेमी की तरह कुछ है तो आप अपने व्यक्तित्व या धर्म के कारण अनुमोदन नहीं करते हैं, यह एक अच्छा कारण नहीं है। हालांकि। यदि आप अपने मित्र के बारे में चिंतित हैं कि उसके प्रेमी ने शारीरिक रूप से हमला किया है क्योंकि वह चोट के स्कूल में दिखती है, तो इसमें शामिल होने का एक अच्छा समय है
    • कभी-कभी आपको सही विकल्प बनाने के लिए सिर्फ एक स्थिर हाथ रखना पड़ता है, लेकिन अक्सर वह व्यक्ति अधिक रक्षात्मक बना सकता है यह एक बहुत ही जटिल स्थिति है, और आप मौका ले सकते हैं।
  • भाग 2
    इतिहास को सुनना

    शीर्षक सलाह दीजिए चरण 6
    1
    बस सुनो जब कोई बात कर रहा है और आपकी सलाह लेने की कोशिश कर रहा है, तो सुनना शुरू करो। अक्सर जो सभी की जरूरत होती है वह कोई है जो सुनता है। उन्हें सुनने की जरूरत है इससे उन्हें खुद के लिए मुद्दों को हल करने और स्थिति को अपने मन में स्वीकार करने का अवसर मिलता है। जब तक कि दूसरे खत्म न हो जाए तब तक बात न करें, जब तक उसे सीधे उत्तर की आवश्यकता न हो।
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 7
    2
    मत अभी तक मत देना यदि कोई कहानी के बीच में आपकी राय पूछता है, तो उद्धृत उत्तर दें और पहले सभी जानकारी पूछें। यही कारण है कि इससे पहले कि आप वास्तव में अच्छी सलाह दे सकें, आपको एक पूर्ण और सूचित राय बनाने की ज़रूरत है अन्य कहानी को हेरफेर कर सकते हैं और सभी तथ्यों को जानने से पहले आपसे एक प्रतिक्रिया प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं, बस उसका जवाब देने के लिए वास्तव में उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक 8 सलाह दें
    3
    कई सवाल पूछें कहानी सुनने के बाद, अधिक जानकारी के लिए प्रश्न पूछें। यह आपको एक अधिक पूर्ण और सचेत राय विकसित करने में मदद करता है, लेकिन दूसरे को इसके बारे में सोचने में भी मदद करता है जो उसने पहले नहीं देखा था, जैसे विकल्प या अन्य बिंदुओं के दृश्य के रूप में। जैसे प्रश्न पूछें:
    • "तुमने ऐसा क्यों कहा?"
    • "तुमने उसे कब कहा?"
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 9
    4
    पूछें कि क्या व्यक्ति वास्तव में सलाह चाहता है एक अच्छी आदत है कि अगर वह वास्तव में सलाह चाहते हैं तो उस व्यक्ति से पूछना है कुछ लोग सिर्फ बात करना चाहते हैं और पसंद नहीं करने के बारे में बताया जा रहा है। अगर वह कहती है कि वह कुछ सलाह चाहती है, तो एक की पेशकश करें अगर वह नहीं कहती है, तो बस कुछ कहें, "ठीक है, अगर आपको समस्याएं आ रही हैं तो मैं यहां आऊंगा, आपकी मदद करने में खुशी होगी।"
  • भाग 3
    अच्छा सलाह देना

    शीर्षक सलाह दें चरण 10 दें
    1
    यदि आप कर सकते हैं तो इसके बारे में सोचने के लिए समय निकालें। अगर समस्या और संभावित समाधानों के बारे में सोचने के लिए आपके पास एक या कुछ घंटों का समय है, तो उस समय का इस्तेमाल हर संभव समाधान या समस्या के दृष्टिकोण के बारे में सोचने के लिए करें। यदि आप इस बारे में और अधिक समझते हैं, तो आप किसी अन्य व्यक्ति से सलाह लेने के लिए इस अवसर का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, जब लोग सलाह मांगते हैं तो लोगों को अक्सर तत्काल मदद की ज़रूरत होती है, इसलिए आपको सबसे अच्छा तरीके से जवाब देना पड़ सकता है और बाद में जांच कर सकते हैं
  • शीर्षक सलाह दीजिए शीर्षक 11



    2
    समस्याओं में विस्तार से चर्चा करें व्यक्ति के साथ की जाँच करें कि स्थिति के कठिन हिस्से क्या हैं और वे एक समस्या क्यों हैं। कुछ वह एक असुरनीय बाधा के रूप में देखता है वास्तव में थोड़ा बाहर के परिप्रेक्ष्य से दूर आसान हो सकता है।
    • "तो आप स्थानांतरित करना चाहते हैं, लेकिन आप चिंतित हैं कि यह असंभव हो सकता है।" "आप क्या चल रहे हैं?" "आपको पहले नौकरी खोजनी होगी, है ना? ठीक है। "
  • पिक्चर का शीर्षक देना सलाह चरण 12
    3
    बाहर की समस्या का विश्लेषण करने में मदद करें कभी-कभी लोग एक पेड़ के जंगल को नहीं देख सकते हैं। उन्हें स्थिति को पूरे या संभव समाधान के रूप में देखना मुश्किल लगता है क्योंकि वे कुछ छोटी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उनके बाह्य दृष्टिकोण से पूरे विश्लेषण करके एक कदम वापस लेने में उन्हें सहायता करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र पार्टी में नया प्रेमी लाने के बारे में चिंतित है, क्योंकि वह बड़ी है और उसे न्याय नहीं करना है, तो आप कह सकते हैं कि वह शायद पार्टी में किसी और से नहीं मिल पाएगी, इसलिए इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता।
  • पिक्चर शीर्षक दी एडवाइज स्टेप 13
    4
    सभी विकल्पों के लिए एक दूसरे को खोलें। इसके साथ सभी विकल्पों की जांच करें, जिन्हें आप सोच सकते हैं फिर कुछ नए विकल्पों के बारे में सोचना और उन्हें सूची में किसी भी विकल्प को खरोंच करने से रोकने की कोशिश करें, ताकि उनमें से सभी को समान रूप से और एक-दूसरे के संबंध में भारित किया जा सके।
    • जब वह विकल्प काटते हैं, तो वास्तविक कारण जानने का प्रयास करें कभी-कभी वह गलत समझ के आधार पर असहमत हो सकता है।
    • कुछ कहो "तो आप अपने पति को बताना चाहते हैं कि आप फिर से गर्भवती हैं लेकिन आपको इसे ध्यान से करने की आवश्यकता है क्योंकि वित्तीय स्थिति खराब है। आप इस नई नौकरी के बारे में पता करने के बाद इंतजार कर सकते हैं या आप उसे अब बता सकते हैं ताकि उसके पास अन्य विकल्पों की तलाश करने के लिए अधिक समय हो। क्या आपने सोचा कि आप किस सामाजिक सहायता कार्यक्रम के लिए योग्य हैं और फिर उससे बात कर रहे हैं?
  • चित्र सलाह दें चरण 14
    5
    इन विकल्पों का विश्लेषण करने में सहायता करें जब सब कुछ तालिका में हो, व्यक्ति के साथ विकल्पों पर चर्चा करें और फायदे और नुकसान के बारे में सोचें। दोनों प्रमुखों के साथ, आपको समस्या का समाधान करने के लिए क्या किया जा सकता है, इसका कम आंशिक विचार होना चाहिए।
    • "अपने प्रेमी से बात करना है कि आप शादी करना चाहते हैं, एक विकल्प है, लेकिन उसे जानने से उसे न्याय का अनुभव होगा। एक और विकल्प मेरे और जेम्स के साथ बाहर जाना है। जेम्स मनुष्य के साथ आदमी के साथ बात कर सकते हैं और शायद कोशिश करें पता करें कि वह इतना संकोच क्यों करता है। "
  • शीर्षक सलाह दीजिए चरण 15
    6
    जितना आप कर सकते हैं उतनी जानकारी प्रदान करें यदि आपके अनुभवों से कुछ सलाह है या कुछ भी हो सकता है, तो इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, विकल्पों के बारे में चर्चा करने के बाद जानकारी प्रदान करें। अतिरिक्त जानकारी का उपयोग विकल्पों के इंप्रेशन को मजबूत करने के लिए किया जा सकता है।
    • फिर, जब आप सलाह देते हैं तो अपनी आवाज़ और आपके शब्दों से पूर्वाग्रह और निर्णय को हटाने की कोशिश करना याद रखें
  • चित्र सलाह दें चरण 16 को दीजिए
    7
    जब कठिन हो और नरम होने कब पता करें ज्यादातर समय लोगों को सकारात्मक लेकिन प्रेरक बातचीत की आवश्यकता होती है। लेकिन कभी-कभी लोग सचमुच सच सुनना चाहते हैं कभी-कभी लोगों को सिर्फ एक गंभीर मिलाते हुए की आवश्यकता होती है आपको यह जानने की आवश्यकता है कि जब यह एक स्थिति है या दूसरे, जो जटिल है। कोई गणितीय सूत्र नहीं है आम तौर पर, जब कोई वास्तव में स्वयं को चोट पहुँचाता है और सबक नहीं सीखता है, तो उसमें हस्तक्षेप करने का समय है।
    • हालांकि, अगर आपके पास उस व्यक्ति के साथ अच्छे रिश्ते नहीं हैं, या यदि वह एक अच्छी तरह से आलोचना नहीं लेते हैं, तो उसे बताएं कि उसे सुनने की जरूरत क्या है, वह आपके अल्पकालिक संबंधों का पक्ष नहीं ले सकती है।
    • यहां तक ​​कि जब आप किसी को सहायक सहायता देते हैं, तो यह पूरी तरह क्रूर नहीं होना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 17
    8
    जोर दें कि आप भविष्य को नियंत्रित नहीं करते हैं लोग, जब वे सलाह मांगते हैं, तो आमतौर पर गारंटी की ज़रूरत होती है उन्हें याद दिलाना है कि आप इसे पेश नहीं कर सकते, ताकि आप भविष्य की भविष्यवाणी नहीं कर सकें। उन्हें देखना है कि आप उनके पास हैं और यहां तक ​​कि अगर चीजें खत्म नहीं होती हैं, तो भी जीवन अभी भी चल रहा है।
  • भाग 4
    साथ

    चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 18
    1
    यदि व्यक्ति चाहता है तो सहायता प्रदान करें यदि वह ऐसी स्थिति से निपट रहा है जहां कोई और वास्तव में कुछ कर सकता है, जैसे कि पारस्परिक परिस्थितियों या भारी काम की समस्याएं, मदद की पेशकश करें शायद वह मना कर देगा, लेकिन यदि आपने पेशकश की तो उसने जो कहा वह रखना महत्वपूर्ण है।
    • बेशक, अगर आपको पता है कि यह एक भयानक मदद होगी, तो अपनी मदद न करें - आप किसी और व्यक्ति को ढूंढने में मदद कर सकते हैं जो समस्या के साथ मदद कर सकते हैं।
  • चित्र सलाह दें चरण 19 को दीजिए
    2
    व्यक्ति को समर्थन देना जारी रखें जैसे-जैसे वह मुश्किल हालात में जाती है, वह जितनी भी उतनी ही उतनी हो सकती है जितनी भी वह कर सकती थी। यह एक मुखर समर्थक होने के रूप में सरल हो सकता है या यदि उसे स्थिति से निपटने के लिए बाहर जाने की जरूरत है तो इसका मतलब यह हो सकता है कि वह काम पर अपनी पारी को कवर करे। यह जानते हुए कि आप अभी भी वहां हैं जब उन्हें इसकी ज़रूरत होती है, यह सभी अंतर कर सकता है
  • चित्र सलाह दें चरण 20 का नाम दें
    3
    व्यक्ति के लिए समर्थन सामग्री ढूंढें उसकी समस्या के बारे में थोड़ा खोजें और उपयोगी लिंक्स सबमिट करें। अगर आप इस समस्या को हल करते हैं तो आप उसके लिए एक किताब भी खरीद सकते हैं यह एक शानदार तरीका है कि किसी को उनकी अपनी समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक उपकरणों को दे।
  • चित्र शीर्षक सलाह दें चरण 21
    4
    सवाल का पालन करें अगर कोई व्यक्ति कोई सूचना या पूरक अपडेट प्रदान नहीं करता है, तो आपको उससे पूछना चाहिए (जब तक कि वह स्पष्ट रूप से इसके बारे में बात नहीं करना चाहता)। यह उसे एक बार आप वास्तव में परवाह है और वास्तव में हल समस्या को देखने में रुचि रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस विषय के बारे में थोड़ा जानना अच्छा है जिसमें व्यक्ति को मदद की ज़रूरत है (डेटिंग, दोस्तों, स्कूल)। यदि आपके क्षेत्र में ज्यादा अनुभव नहीं है, तो उसे बताएं कि आप विशेषज्ञ नहीं हैं.
    • समय-समय पर प्रयास करें उससे पूछें कि वह कैसी है और यदि चीजें बेहतर हो रही हैं
    • अन्य की भावनाओं को चोट न करने के लिए अतिरिक्त ध्यान रखना
    • किसी भी चीज का सुझाव न दें जो व्यक्ति को चोट पहुँचा सके।
    • बोलने से पहले सोचो यदि चीजें बेहद ग़लत होती हैं, तो आप दोष ले सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर ऐसा लगता है कि किसी को चोट लगी है, तो पेशेवर से तत्काल सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com