IhsAdke.com

एक सद्भावना मित्र को प्रोत्साहित कैसे करें

किसी को दुखी दिखना मुश्किल है, खासकर जब आप एक दोस्त हैं और इस मामले में, आप आलस्य से नहीं बैठ सकते, क्योंकि उसके उदासी के कारण सबसे भिन्न हो सकते हैं, उदाहरण के लिए: वह काम से निकाल दिया गया हो सकता है, अपनी पत्नी के साथ लड़े, किसी प्रियजन को खो दिया हो, किसी का निदान मिला गंभीर बीमारी, आदि तो उसे दिखाएं कि वह आप पर भरोसा कर सकता है अपने दोस्त को खुश करने के कुछ तरीके जानने के लिए तैयार हो जाओ

चरणों

विधि 1
सुनना

एक सद्दाम मित्र चरण 1 को प्रोत्साहित करें शीर्षक वाला चित्र
1
पूछो क्या हुआ सबसे पहले, पूछें कि क्या वह बात करना चाहता है कि क्या हुआ। ऐसा कुछ कहें: "आप देख सकते हैं कि आप हाल ही में ठीक नीचे गए हैं क्या कुछ हुआ है? "हो सकता है कि वह बात करना चाहता है और सिर्फ निमंत्रण के लिए इंतजार कर रहा है। तो ध्यान से उसे क्या कहना है ध्यान से सुनो। चुप रहो और बाधित न करें। सलाह या राय देने की कोई जरूरत नहीं है, जब तक कि वह पूछता नहीं।
  • यदि वह बात नहीं करना चाहता है, तो निर्णय का सम्मान करें। कभी-कभी लोग इतने दुखी होते हैं कि वे कुछ समय के लिए चुप रहना पसंद करते हैं, इसलिए वे अलग नहीं होते। उसे जो कुछ भी चल रहा है उसे अवशोषित करने और समझने का समय दें। बस कहना है कि जब आप इसकी ज़रूरत होती है, तो आप सुनेंगे।
  • एक सद्दाम दोस्त चरण 2 को प्रोत्साहित करें
    2
    भावनात्मक समर्थन दें उसे अद्भुत व्यक्ति की याद दिलाएं और वह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है जैसे ही वह भावनाओं को साझा करने के लिए हल करता है, उसकी दुःखों को स्वीकार करते हैं - उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि इससे ज़्यादा चोट लग सकती है क्या हो रहा है, मैं इसके लिए माफी चाहता हूं। " उसे प्रोत्साहित करने पर जोर देते हैं, हर समय नम्र और वफादार रहें, दिखाएं कि वह इस यात्रा के दौरान उनके साथ रहेगा और उसे नहीं छोड़ेगा
    • अपनी समस्याओं को दूसरों तक नहीं बताएं
    • अगर सलाह दी जाती है तो बस सलाह दें
    • यदि आपको सलाह देने में सक्षम नहीं लग रहा है, तो कृपया ऐसा कोई सूचित करें जो ऐसा करने के लिए योग्य है। यह एक विश्वसनीय दोस्त, रिश्तेदार या पेशेवर हो सकता है
  • एक सद्दाम दोस्त चरण 3 को प्रोत्साहित करें
    3
    अपने दोस्त की पीड़ा को समझने की कोशिश करो। यहां तक ​​कि अगर आप समझ नहीं सकते हैं, तो ध्यान से सुनो। सहायता प्रदान करने का एक आसान तरीका कुछ ऐसा प्रोत्साहित नहीं करना है जिसके साथ आप सहमत नहीं हैं। यह भी ज़रूरी है कि निंदा न करें, घाव को दबाएं। इसका एक उदाहरण है, अपनी पत्नी से लड़ने के बाद, कोई कहता है, "मैंने उससे कहा था कि तुम उससे कभी शादी नहीं करोगे।"
    • यदि आपके पास कुछ कहने के लिए रचनात्मक नहीं है, तो बस कहें कि आप जो कुछ भी लेते हैं उसके लिए आप वहां होंगे।
    • उसकी भावनाओं को कम मत समझो
    • एक गले और एक हाथ मिलाना एक बहुत कुछ कहना
  • एक सद्दाम मित्र चरण 4 को प्रोत्साहित करें
    4
    धीरज रखो ऐसा हो सकता है कि आपका दोस्त एक बुरे मूड में हो रहा है और यहां तक ​​कि आप के लिए कठोर हो रहा है, हालांकि, पता है कि कैसे आराम से। ध्यान रखें कि वह एक अत्यंत कठिन परिस्थिति से गुजर रहा है और इसलिए उसके दिमाग से बाहर है - याद रखें कि आपके पास पहले से ही अच्छे समय हैं।
  • विधि 2
    उसे मुस्कान के लिए याद दिला रहा है

    शीर्षक वाला चित्र, एक मित्र को प्रोत्साहित करें चरण 5
    1
    उसे मुस्कान बनाओ खेलना, चुटकुले बताएं, संगीत सुनें, एंटिक्स करें, मूवी देखें और एक साथ रहने वाले खुश क्षण याद रखें।
  • एक सद्भावना दोस्त चरण 6 को प्रोत्साहित करें
    2



    तुम्हें कहीं मजेदार लेने की पेशकश करें उसे बॉलिंग, पूल खेलने, बाइक की सवारी करने, दोपहर का भोजन करना, या अन्य लोगों के साथ घूमने के लिए आमंत्रित करें। अपने पसंदीदा स्वाद और शौक याद रखें और अपने आप से पूछें, "मैं आपको खुश करने और विचलित करने के लिए क्या कर सकता हूं? वह क्या करना पसंद करता है? "
    • वह शुरुआत में आमंत्रण को अस्वीकार कर सकता है, और कह सकता है कि वह इस तरह की गतिविधि करने के मूड में नहीं है। उसे यह कहकर प्रोत्साहित करें कि इस दुख के इस समय के दौरान अकेले रहने की जरूरत नहीं है और उसके सिर को छूने से उसे अच्छा लगता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, एक मित्र को प्रोत्साहित करें, चरण 7
    3
    उपहार या कार्ड दें अगर दोस्त एक महिला है, उदाहरण के लिए, चॉकलेट के बॉक्स, लोशन या फूलों की तरह कुछ सरल खरीद लें। एक ईमानदारी से लिखित कार्ड जो वर्तमान स्थिति का चित्रण करता है, वह बहुत स्वागत है। दोनों इशारों से आप संवाद करने के लिए काम करेंगे और आप अपने दोस्त के बारे में सोच रहे हैं कि इस समय की बहुत जरूरत है इसके अलावा, वह अस्थायी रूप से समस्याओं के बारे में भूल जाएगा
    • आपके मित्र को उपहार या कार्ड के माध्यम से पता चल जाएगा कि दुनिया में ऐसे लोग हैं जो उनकी पीड़ा को लेकर चिंतित हैं और आपकी मदद करना चाहते हैं।
    • जब वह अकेला और दुखी होता है, तो उसे अपना इशारा याद करने में आराम मिलेगा।
  • विधि 3
    एक सच्चे छाती दोस्त होने के नाते

    एक सद्भावना मित्र चरण 8 को प्रोत्साहित करें
    1
    कुछ काम में मदद करने का प्रस्ताव पूछें कि क्या ऐसा कुछ भी है जो उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास कोई घरेलू काम करना है तो देखें किराने की दुकान पर जाने के लिए तैयार हो जाओ और भोजन तैयार करें यदि यह आपके मित्र या माता-पिता के लिए स्वास्थ्य समस्या है, तो अस्पताल के साथ आने के लिए स्वयंसेवक
  • एक सद्भावना मित्र चरण 9 को प्रोत्साहित करें
    2
    इसे स्पष्ट करें कि आप मदद करने के लिए वहां होंगे। शायद आपका मित्र इस घटना से ठीक होने के लिए अकेले समय बिताना पसंद करता है, इसलिए उसकी इच्छा का सम्मान करें लेकिन उसे बताएं कि जब उसे इसकी ज़रूरत होती है, तो कभी भी अपने आप को उपलब्ध कराने के बाद, यदि आवश्यक हो, तो सुबह दो में फोन का जवाब देने के लिए तैयार रहें। यदि वह कहता है कि उसे सुबह तीन बजे अपने साथ मिलना है, तो बिस्तर से उठकर उसके पास जाना।
    • नियमित रूप से कॉल करने के लिए मत भूलें, वह पूछ रहा है कि वह किसके माध्यम से गया है और अगर उसे कुछ चाहिए तो।
  • एक सद्दाम मित्र चरण 10 को प्रोत्साहित करें
    3
    आम में मित्रों से बात करें यदि उनके दोस्तों में आम है, तो उनको बताइए कि क्या हो रहा है, क्योंकि वे पीड़ित व्यक्ति को खुश करने के अपने प्रयासों को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, सावधान रहें कि आपके लिए केवल किसी भी गोपनीयता को याद नहीं रखना चाहिए। अपने मित्र से यह बताने के लिए कहें कि वह अपनी वर्तमान स्थिति के बारे में क्या कह सकता है और क्या नहीं।
  • एक सद्भावना मित्र चरण 11 को प्रोत्साहित करें
    4
    अनुशंसा करते हैं कि वह पेशेवर सहायता चाहते हैं समस्या सरल झुंझलाहट से ज्यादा गंभीर हो सकती है अगर उदासी बनी रहती है, तो रोजमर्रा की जिंदगी को पंसदना शुरू हो जाती है और अपने दोस्त को खुश करने के प्रयासों के बावजूद, अपरिवर्तनीय होने लगती है, यह अवसाद का मामला हो सकता है लक्षणों की उपेक्षा न करें, उन्हें एक विशेषज्ञ से बात करने के लिए सलाह दें। उसे एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करने में मदद करें और यदि आवश्यक हो, तो उसे कार्यालय में ले जाएं।
    • यदि आप देखते हैं कि आपके मित्र की आत्महत्या की प्रवृत्तियां हैं, तो सीएवीवी (जीवन के मूल्य निर्धारण के लिए केंद्र) को तुरंत नंबर 141 पर कॉल करें।
    • यदि आपके पास चिकित्सा समस्या है, तो 190 पर कॉल करें। अगर आपके शहर में सैमू है, तो कॉल करें 1 9 2।
  • चेतावनी

    • अपने दोस्त को गला घोंटना न दें जब उसे खुश करने की कोशिश कर रहे हों, क्योंकि प्रभाव दूसरे तरीके से समाप्त हो सकता है वह और भी अधिक तनाव महसूस करेगा और दूर खींचेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com