IhsAdke.com

कैसे पूछें अगर सब कुछ किसी के साथ अच्छा है

आपने देखा होगा कि आपका दोस्त सामान्य से थोड़ा अलग या शांत है यदि कुछ संदेह उठता है, तो अपने अंतर्ज्ञान का पालन करें और पता करें कि क्या हो रहा है। यदि आप अपने मित्र से पूछना चाहते हैं कि यह ठीक है, तो याद रखें कि बात करने के लिए सही समय जानने के लिए महत्वपूर्ण है। सकारात्मक तरीके से वार्तालाप करना सीखें और समर्थन का समर्थन करें। अंत में, यदि आवश्यक हो तो व्यक्ति को सहायता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें

चरणों

भाग 1
बोलने की तैयारी

अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
1
एक आरक्षित जगह में चैट करें अपने मित्र से बात करने के लिए सही जगह चुनें यदि आप अन्य लोगों के सामने बातचीत शुरू करते हैं, तो शायद यह पूरी तरह ईमानदार नहीं होगा उदाहरण के लिए, यदि आप कॉफ़ी या दोपहर के भोजन के लिए बाहर जा रहे हैं, तो उसे बात करने में सहज महसूस नहीं किया जा सकता है क्योंकि आसपास के अन्य लोग होंगे, चाहे वे अजनबी हों। आदर्श रूप में, आपको एक समय सारिणी या स्थिति मिलनी चाहिए, जहां आप केवल दो मौजूद हैं। एक आरक्षित जगह पर चैट करें जहां बातचीत करने वाले कोई दर्शक नहीं हैं।
  • टहलने या अन्य शांत स्थान पर कार में चैट करें
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    2
    किसी भी विकर्षण से बचें अपने दोस्त को फोन न करें जब वह किसी चीज़ में व्यस्त हो, फोन पर, किसी से बात कर रहा हो या जब वह अगले दिन एक परीक्षा की तरह कुछ चिंतित हो। आदर्श रूप में, आपको बिना रुकावट या व्याकुलता के बगैर बोलने का समय लेना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने दोस्त के घर में हैं और उनके माता-पिता या परिवार के सदस्यों को बीच में आना है, तो एक अधिक आरक्षित जगह की तलाश करें जहां ऐसा रुकावट न हो।
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    3
    बात करने के लिए तैयार लग रहा है आपको अपने मित्र को सुनने, बोलने और समर्थन देने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ भी विचलित न करें और इसके साथ कुछ समय बिताएं। ऐसे समय का चयन करने का प्रयास करें जहां आप अन्य विषयों के साथ विचलित नहीं होते हैं या कॉल के लिए इंतजार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए। उसके लिए सिर्फ समय अलग रखो
    • याद रखें कि आप हमेशा दूसरों की समस्याओं को हल नहीं कर सकते हैं। यदि वह व्यक्ति नहीं चाहता है या बात करने के लिए तैयार नहीं है, तो उसे जाने दें
    • यदि आप सोचते हैं कि जब आप अधिक व्यक्तिगत मामलों के बारे में बात कर रहे हैं, तब घबराहट तब ले सकते हैं, पहले से संबोधित होने वाले मुख्य बिंदुओं को लिखने का प्रयास करें
  • भाग 2
    आपकी चिंताओं से निपटना

    अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    1
    एक दोस्ताना लेकिन चिंतित दृष्टिकोण ले लो अपने मित्र से बात करते समय, गर्म, खुले और कोमल बनें दिखाएँ कि आप परवाह है और आप को सहायता और सहायता करना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप विषय में अधिक लापरवाही से संपर्क करते हैं, तो यह प्रदर्शित करने का प्रयास करें कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं इसकी परवाह करते हैं।
    • कहो "मैं चिंतित हूं और मुझे आश्चर्य है कि क्या आप ठीक हैं।"
    • गैर-मौखिक संकेत भी आपकी चिंता का प्रदर्शन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। आपसे बात करते रहें और आंखों के संपर्क को बनाए रखें। अगर आपको लगता है कि यह उचित है, चिंता को दिखाने के लिए अपना हाथ अपने कंधे पर रखें
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    2
    उससे पूछें कि वह कैसा है जब दोनों बात करने के लिए तैयार हैं, सवाल पूछना शुरू करें आप केवल पूछ रहे हैं "क्या आप ठीक हैं?" याद रखें कि आपका दोस्त कैसे पूछता है, इसके कई तरीके हैं। उदाहरण के लिए, "यह पिछले सप्ताह कैसा था?" या "आप कैसे हैं? क्या आप कुछ के बारे में बात करना चाहते हैं?"
    • बातचीत शुरू करना सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है बिंदु को प्राप्त करें और अपने दोस्त के रूप में आप की इच्छा के रूप में प्रतिक्रिया दें।
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    3
    कुछ विशिष्ट नाम दें यदि आपको कोई परेशानी है, तो बातचीत में इसका उल्लेख करें। अधिक विशिष्ट होने के नाते आप इस समस्या में गहरा गड्ढा लगाने में सहायता कर सकते हैं, खासकर यदि आपके मित्र पहले प्रश्नों के बाद आश्चर्यचकित या रक्षात्मक हैं अपने अलग व्यवहार के बारे में बात करें और यह चिंता क्यों पैदा कर रहा है
    • उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि आप हाल ही में अकेले बहुत समय व्यतीत करते हैं। क्या सब कुछ ठीक है?"
    • आप यह भी कह सकते हैं, "आप बहुत गुप्त हैं। क्या कुछ चल रहा है?"
    • धारणा या आरोपों के बिना उद्देश्य अवलोकन करने की कोशिश करें
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    4



    संघर्ष से बचें पता लगाएँ कि दूसरा इस बारे में बात नहीं करना चाहता है या रक्षात्मक पर ले जाता है। आप चर्चा या लड़ाई नहीं करना चाहते हैं यदि व्यक्ति आपके सवालों का जवाब नहीं देता है, उसे अकेला छोड़ दें, लेकिन दोहराएं कि आप चिंतित हैं और वह आपके समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं।
    • यदि व्यक्ति रक्षात्मक हो जाता है, तो पूछें "क्या आप किसी और चीज के बारे में बात करना पसंद करेंगे?" या "मैं आपको अकेला छोड़ दूँगा, लेकिन मुझे फोन करने से डर नहींं अगर आपको बात करने की ज़रूरत है।"
    • समझें कि यह वास्तव में क्या हो रहा है, इस बारे में बात करने के लिए एक व्यक्ति से अधिक बातचीत कर सकता है। पहली बातचीत में इस विषय पर बहुत ज्यादा नहीं रहने का प्रयास करें।
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    5
    आत्महत्या के बारे में बात करें यदि आपके मित्र में आत्महत्या की प्रवृत्तियां हैं, तो शांत रहें और उसे समर्थन दें उसके बारे में उससे बात करो और, यदि आवश्यक हो, सहायता प्राप्त करें जैसे ही आप इस विषय में प्रवेश करते हैं, आप जो वास्तव में महसूस करते हैं या करना चाहते हैं, उस बारे में आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं। यदि आप चिंतित हैं, तो पूछें "क्या आप चिंतित हैं या अपना खुद का जीवन ले रहे हैं?"
    • यदि व्यक्ति सहायता प्राप्त करने से डरता है, तो उसे लाइफटाइम प्रशंसा केन्द्र (नंबर 141) कहने के लिए कहें, जो संकट के समय बहुत मदद कर सकता है, या दूसरों को ट्रिगर कर सकता है आपातकालीन सेवाएं.
    • कॉल के बाद, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक जैसे मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढने में सहायता प्रदान करें, और उस व्यक्ति के सुझावों का पालन करें, जो कॉल का जवाब देते हैं।
  • भाग 3
    दूसरे की समस्याओं पर प्रतिक्रिया दें

    अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    1
    सुनो। बस पूछने पर कि व्यक्ति अच्छी तरह से पर्याप्त नहीं है, यह भी खुद को सुनने और समर्थन करने के लिए उपलब्ध दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है। बात करने के लिए समय ले लो अगर वह बात करना चाहता है और आपको सब कुछ बताता है। वार्ता के दौरान, दृष्टिकोण और नज़र से संपर्क करें। यह दिखाने के लिए कि आप सुन रहे हैं या "उह हुह" या "मैं समझता हूँ" कहने के लिए अपना सिर हिलाएं। यह दर्शाया गया था कि क्या आपको ये पता चल गया कि आपने स्थिति और भावनाओं को महसूस किया है जो व्यक्ति महसूस कर रहा है।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मुझे खेद है कि इससे आपको गुस्सा और दुःख महसूस होता है।"
    • यह कहने से बचें कि आपको पता है कि व्यक्ति कैसा महसूस करता है आदर्श रूप से आपको केवल सहायता प्रदान करनी चाहिए और वह क्या हो रहा है, उसके बारे में अधिक जानने का प्रयास करना चाहिए।
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    2
    फैसले से बचें यहां तक ​​कि अगर आप उस व्यक्ति से असहमत हैं, तो तुरंत बोलें या चर्चा शुरू न करें। उसके लिए जो वह हो रहा है उसे दोष न दें और याद रखें कि यह आप ही था जो पूछा गया कि क्या सब कुछ ठीक था, इसलिए फ़ैसला करने का समय नहीं है। जो कुछ भी आपकी राय है, इसे कम से कम अब तक रखने के लिए सबसे अच्छा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र मानता है कि वे एक दवा की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो इसके लिए उन्हें दोष न दें। यह समय सुनने, समर्थन करने और इस तथ्य को महत्व देने का समय है कि व्यक्ति ने इस समस्या को स्वीकार किया
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    3
    पहचानें कि वह व्यक्ति किस प्रकार से जा रहा है जब आप अपने मित्र को सबकुछ बताते हुए सुनते हैं, तो वह समझते हैं कि वह क्या कर रहा है और इस स्थिति के कारण ये भावनाएं पैदा हो रही हैं। दिखाएं कि आप अपनी भावनाओं को सुन रहे हैं और समझ रहे हैं।
    • किसी भी सलाह देने से पहले सुनने और समझने के लिए खुद को सीमित करने की कोशिश करें आप पूछ सकते हैं "आप इसके बारे में क्या करने की योजना बना रहे हैं?" यह प्रश्न व्यक्ति को अपने समाधान तैयार करने में सहायता कर सकता है और इसके द्वारा प्रेरित किया जा सकता है।
    • यदि आपको नहीं पता कि क्या कहना है, तो ऐसा कुछ कहें "ऐसा लगता है कि यह वास्तव में आपके लिए कठिन है" या बस "यह बहुत ही उबाऊ स्थिति है"
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    4
    कार्रवाई को प्रोत्साहित करें यदि स्थिति को कुछ कार्रवाई करने की आवश्यकता है, तो दूसरे को अगले कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करें, जो मनोवैज्ञानिक से बात कर रहे हो, पुनर्वास क्लिनिक में जाकर या मित्रों और परिवार से बात कर सकता है। यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि किसी व्यक्ति को कुछ दवाएं (चिकित्सा देखभाल के साथ) लेने के लिए प्रोत्साहित करें या कुछ दिनों तक काम या विद्यालय से दूर रहें।
    • कहो "मेरे साथ ईमानदार होने के लिए धन्यवाद मुझे लगता है कि सबसे अच्छा काम करना एक पेशेवर की मदद करना है ताकि वह आपकी मदद कर सके। "
  • अगर कोई पूछता है तो छवि का नाम` class=
    5
    संपर्क में रहें समय बीतने के बाद, यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि व्यक्ति कैसा है यह दिखाएगा कि आप जो कुछ हुआ वो नहीं भुला है। एक पाठ संदेश भेजें, कॉल करें या अपॉइंटमेंट करें उसे याद दिलाना कि जब भी आवश्यक हो, आप उसे समर्थन देने के लिए वहां होंगे।
    • समय के साथ, "आप कैसे हैं?" पूछते रहें संपर्क में रहने के लिए
    • पूछें "आपकी मदद करने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?"
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपका मित्र खतरे में है, तो उसके परिवार को स्थिति के बारे में बताने के लिए एक अच्छा विचार है इससे आपके रिश्ते को नुकसान हो सकता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने में सावधान रहें कि क्या आपके मित्र की सुरक्षा के लिए यह रवैया वास्तव में आवश्यक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com