IhsAdke.com

कैसे किसी को बचाए रखने के लिए एक भाई को खो दिया है

एक भाई को हारना एक दर्दनाक और भारी अनुभव है अगर आपका कोई दोस्त या परिचित इस के माध्यम से जा रहा है, तो इस मुश्किल समय पर आप उसे आराम और समर्थन करने के लिए क्या कर सकते हैं, इस बारे में सोचें। बात करने के लिए तैयार हो जाओ, अच्छे इशारों को दिखाने के लिए, और दुःखी प्रक्रिया को समझने के लिए उस व्यक्ति को आगे बढ़ने और पुनर्प्राप्त करने के लिए उसकी सहायता करने के लिए बेहतर तरीके से समझें।

चरणों

भाग 1
दुःखी व्यक्ति को समर्थन के इशारों का प्रदर्शन

चित्र जिसका नाम एक साहब का चरण खो चुका है
1
दोस्त के लिए कार्य करने के लिए तैयार रहें दुर्भाग्य से, जीवन केवल इसलिए नहीं रोकता है क्योंकि हम करीबी लोगों को खो देते हैं। पूछें कि क्या वह चाहता है कि आप कुछ कामों की देखभाल करें, जैसे शॉपिंग, जागने या किसी चीज़ के लिए पुष्पांजलि इस तरह के सरल इशारों मित्र को आराम और सहायता देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र जिसका शीर्षक है एक राहत वाला व्यक्ति जिसका चरण 2
    2
    उसे उसके लिए पकाना आप कुछ और अधिक सटीक और व्यावहारिक चाहते हैं, कुछ पता चलता है कि आप उसके बारे में परवाह है और दर्द को कम करने, (परिवार के लिए अपनी ऊर्जा निर्देशित करने के लिए नहीं बल्कि क्या खाने के लिए बनाने के लिए के बारे में सोच से मदद करने के लिए चाहते हैं व्यक्ति के लिए जमे हुए खरीद उदाहरण)।
  • चित्र जिसका नाम है एक राहत वाला व्यक्ति जिसका चरण 3
    3
    अंतिम संस्कार के लिए तैयारियों के साथ सहायता करें यदि कोई लंबित स्थान है, जैसे स्थान, को होस्ट या परिवार को परिवहन की आवश्यकता है, आदि, व्यवस्था करें। नुकसान के अलावा, अगर आपको इन जिम्मेदारियों से निपटना पड़ता है, तो आपका दोस्त दम घुट सकता है। आप ऐसा करने में सक्षम नहीं भी हो सकते हैं सब उसके लिए - जैसे जागृत होने वाले व्यक्ति से बात करना या बाहर से रिश्तेदारों को समायोजित करने के लिए अपना घर खोलना - लेकिन कुछ भी आप बहुत उपयोगी होने जा रहे हैं
  • चित्र जिसका नाम है एक राहत वाला व्यक्ति जिसका चरण 4
    4
    अपने दोस्त को विचलित करने का प्रयास करें अपने भाई की त्रासदी के बारे में सोचने के लिए उन्हें शांति के समय की आवश्यकता हो सकती है इसे फिल्मों में लें, एक पार्क (उदाहरण के लिए पिकनिक) या कुछ अन्य मजेदार गतिविधि। यह महंगा या बहुत ही जटिल नहीं है - इशारा और कंपनी सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को सिपाही चरण 5 में खोया
    5
    हमेशा मदद के लिए तैयार और स्वतंत्र रहें अपने भाई की मृत्यु के बाद आपके मित्र को बहुत समर्थन की आवश्यकता होगी, लेकिन दुःखी प्रक्रिया लंबी है और बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है। यदि आप उसे संभवत: सर्वोत्तम तरीके से आराम करना चाहते हैं, तो समझ लें कि यह महीनों या साल भी ले सकता है शुरुआत में अपना समर्थन करें, लेकिन भविष्य में इसे मत भूलना - ऐसा कुछ जो कई अंत तक कर रहे हैं यदि आप वास्तव में मदद करना चाहते हैं, तो उस व्यक्ति की जरूरतों और दर्द पर विचार करें जब तक वह लेता है।
  • भाग 2
    शोक में किसी से बात कर रहे

    चित्र जिसका नाम है एक सिपाही कदम चरण 6
    1
    पूछें कि आप कैसे मदद कर सकते हैं ऐसा मत सोचो जानना अपने दोस्त को बेहतर बनाने के लिए क्या करना है यह पूछने के लिए ठीक है - उसे आपके द्वारा उठाए जा सकने वाले विशिष्ट कार्यों का विचार भी हो सकता है - ऐसा कुछ जो शोक के दौरान आपको आवश्यक सभी सहायता देने की इच्छा दिखाता है।
    • कुछ कहो "मेरी भावनाएं, मेरे दोस्त। क्या आपको कुछ भी ज़रूरत है?"
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला नाम, 7
    2
    अपने मित्र की भावुक विस्फोट को सुनें उसे बताओ कि जब भी उसे बात करने की आवश्यकता होगी तब भी आप उसके आसपास होंगे। भावनाओं की चर्चा करना दुःखी प्रक्रिया को कम कर सकती है, इसलिए दयालु हो और वह जो कुछ भी बोलना चाहता है उसे सुनें।
    • वह अपने भाई के साथ अपने रिश्ते के बारे में बात कर सकते हैं, जब वह किसी तरह से उस समय का जश्न मनाते थे जब वे एक साथ रहते थे।
    • अपनी भावनाओं और अनुभवों के बारे में बहुत ज्यादा बोलने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपको एक समान नुकसान उठाना पड़ा है, तो इस बातचीत में इसका उल्लेख नहीं करें। शायद आपके मित्र को भावनात्मक जगह की जरूरत है
  • चित्र जिसका शीर्षक है राहत वाला कोई है, जो कि एक सहोदर चरण खो गया है 8
    3
    अपने दोस्त को खोने की वास्तविकता का सामना करें असली हो और उसे दिखाएं कि आप चिंतित हैं और स्थिति पर चर्चा करने के लिए डर नहीं। यहां तक ​​कि अगर आप विस्तार में नहीं जाते हैं (विशेषकर यदि आपके पास मृतक के बारे में बहुत सारी जानकारी नहीं है), तो आप कम से कम यह दिखाएंगे कि आप इस मुश्किल समय पर आपकी ज़रूरत के समर्थन को देने के लिए तैयार हैं, जब आप सच्चाई के साथ आमने-सामने आते हैं।
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "मैंने सुना है कि आप अपने भाई, मेरी भावनाओं को खो गए हैं।"
  • चित्र जिसका नाम है एक राहत वाला व्यक्ति



    4
    उसे समझने में मदद करें कि उसका दर्द समझ में आता है एक भाई को खोना कुछ गहन है, और इसलिए रहने के लिए सामान्य है बहुत उदास और हिलाना अपने दोस्त को दिखाएं कि मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रियाएं बनने के लिए ठीक है - जो अकेले आराम करने का एक शानदार तरीका है
    • कहते हैं, उदाहरण के लिए, "दुखी होना डरो मत। मैं समझता हूं और मुझे ऐसा ही लगता है।"
    • यदि आप चाहें, तो अपने दोस्त को बताएं कि आपके भाई (जैसे कि अपराध) के बारे में कुछ विशिष्ट भावनाओं को महसूस करना सामान्य है, भले ही वह गलत हो।
  • चित्र जिसका शीर्षक है एक राहत वाला व्यक्ति जिसका चरण एक कदम है 10
    5
    उसे आराम करने के तरीके खोजने के लिए अपने मित्र के परिवार और परिचितों से परामर्श करें दुर्भाग्य से, भाई-बहनों की तुलना में माता-पिता में हानि का दर्द अधिक देखा जाता है, उदाहरण के लिए अक्सर, ऐसी घटनाओं के बाद पिता और मां "मुख्य भूमिकाएं" लेते हैं, जबकि मृतकों के भाइयों को अलग रखा जाता है अगर आपको लगता है कि यह आपके मित्र के साथ होता है, तो सभी के पास समर्थन मांगने के लिए आस-पास के लोगों से बात करें
    • कहो, उदाहरण के लिए, "मैं व्यक्ति के बारे में चिंतित हूं।" मुझे लगता है कि उनके भाई की मृत्यु के साथ बहुत दुख है, और उन्हें समर्थन की जरूरत है। "
    • अगर आप अपने दोस्त के परिवार के नजदीक नहीं हैं, तो लोगों की पीड़ा को न छोड़ें और इसके बारे में बात करने से बचें। उस मामले में, पास के अन्य लोगों से बात करना पसंद करते हैं, लेकिन बाहर
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला कोई छात्रा
    6
    यदि उचित हो, तो अपने दोस्त को मनोवैज्ञानिक उपचार की तलाश करें। शोक एक सामान्य प्रक्रिया है, लेकिन इस प्रकार की हानि के बाद तनाशपूर्ण तनाव को ट्रिगर किया जा सकता है यदि कोई तीव्र स्थिति हो गई है यदि आपके मित्र को नुकसान स्वीकार करने में कठिनाई है, तो कहें कि वह बेहतर होने के लिए एक चिकित्सक के पास जा सकता है
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "आप और आपके भाई बहुत करीब होंगे। क्या आपने एक मनोचिकित्सक की तलाश में विचार किया है जो आपको समझ में आ सकता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं?"
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला कोई छात्रा
    7
    अच्छे इरादे से नहीं कहें, लेकिन बेकार वाक्यांश आप अपने दोस्त के सांत्वना देने, लेकिन पता नहीं कैसे चाहते हैं, कुछ अधिक स्नेही कहने के लिए पसंद करते हैं। अधिक तरह अपने इरादे, वाक्यांश "कामों" या "लकीर के फकीर" होने के लिए भी, मामले को बदतर बनाने सकता है, क्योंकि वे इस समय के दर्द की अनदेखी और क्या हुआ के साथ स्वीकृति जनरेट करने का प्रयास करने लगते हैं। नीचे दिए गए उदाहरणों से बचें:
    • "यह होने वाला है।"
    • "समय सभी घावों को भर देता है।"
    • "कम से कम अब भी आपका परिवार है।"
    • "सब कुछ एक कारण के लिए होता है।"
  • भाग 3
    शोक को समझना

    पिक्चर शीर्षक से राहत वाला किसी को किसने एक सहोदर चरण खो दिया है 13
    1
    पांच चरणों के माध्यम से लोगों को शोक के माध्यम से जाने के बारे में सोचो। उन्हें याद दिलाना याद रखें कि आपका दोस्त कहां है और इस प्रकार पता करें कि प्रत्येक चरण में सहायता कैसे करें। याद रखें: प्रत्येक व्यक्ति अद्वितीय है और हर कोई एक ही चीज़ों के माध्यम से नहीं जाता है - कुछ लोग क्या स्वीकार किए जाने से पहले विभिन्न चरणों में रह सकते हैं
    • डेनियल पहले आता है। नुकसान की वास्तविकता पर विश्वास करने से इनकार करना एक सामान्य प्रतिक्रिया है, जैसे कि आपके मित्र का "टोकन" गिर नहीं गया था।
    • फिर क्रोध आता है जब व्यक्ति का रिकॉर्ड मृत्यु पर गिरता है, तो वह भाई, खुद या किसी और के साथ गुस्सा हो सकता है
    • बातचीत तीसरे स्थान पर आती है उस वक्त, व्यक्ति स्थिति को बदलना चाहता है - बधाई देने के लिए उसने कुछ अलग किया था, उदाहरण के लिए
    • अवसाद चौथा चरण है शोक के इस अनिवार्य चरण में, एक नुकसान से दुखी हो जाता है और प्रियजन से निकल जाता है।
    • अंत में स्वीकृति आती है नुकसान के प्रतिरोध के सभी चरणों के बाद, व्यक्ति अंततः जो हुआ उसे स्वीकार करता है। वह खुश नहीं हो सकती है, लेकिन वह पिछले चरणों की तुलना में शांत है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को राहत देने वाला एक छात्रा 14
    2
    एक भाई की मौत की बारीकियों के बारे में सोचो। किसी प्रियजन को खोने का शोक भारी है, लेकिन एक भाई को खोने से बहुत विशिष्ट दर्दनाक प्रतिक्रियाएं होती हैं। उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को मृतक के इलाज के बारे में आशंका हो सकती है या वह जिंदा होने के लिए "दोषी" महसूस कर सकता है। जब आप अपने मित्र से बात करते हैं और उसके प्रति अनुकंपा करते हैं, तो ये विवरण याद रखें। यदि आप देखते हैं कि उन्हें ऐसा लगता है, कहते हैं और आग्रह करता हूं कि जो कुछ हुआ उसके लिए कोई भी दोषी नहीं है।
  • चित्र जिसका शीर्षक है किसी को सिपाही चरण 15
    3
    दुनिया में मित्र को हर समय दो। शोक एक विशिष्ट लय का पालन नहीं करता है और हमेशा सभी घावों को ठीक नहीं करता है। समय के साथ यह भी सुधार हो सकता है, लेकिन आप कभी भी नहीं कर सकते 100% पुनर्प्राप्त. प्रत्येक व्यक्ति के नुकसान की प्रतिक्रिया होती है, और किसी को भी किसी को आगे बढ़ने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए व्यक्ति को उस अवधि को जीवित रहने दें और अपने स्वयं की गति पर पुनर्प्राप्त करें। यदि आप अधीर हो जाते हैं, तो पीछे हटना और किसी और को अपनी जगह लेना बेहतर है - या आप अपने नकारात्मक भावनाओं को अपने दोस्त को भी बता सकते हैं।
  • चित्र जिसका नाम है एक सिपाही कदम 16 खोया
    4
    याद रखें कि व्यक्ति को अंतरिक्ष की आवश्यकता हो सकती है, और यह सामान्य है। हो सकता है कि वह अपने भाई की यादों और भावनाओं के प्रसंस्करण के लिए समय और ऊर्जा समर्पित करना चाहता है। यदि आपका मित्र अकेले समय मांगता है, तो उसे समझें और उसे बताएं कि जब भी उसे किसी से बात करनी चाहिए या किसी के करीबी रहना होगा
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके मित्र को रोने की ज़रूरत है, तो उसे आप को खुश करने की कोशिश किए बिना खुद को अभिव्यक्त करें - बस अपने आप को पेश करें

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपका मित्र आत्महत्या का विचार कर सकता है, तो उसे अकेला छोड़ दें न। अपने परिवार से संपर्क करने के लिए उन्हें बताएं कि क्या हो रहा है और यदि संभव हो तो उन्हें मनोवैज्ञानिक कहने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • से मृत्यु की तुलना करने की कोशिश मत करो आपके परिवार अपने भाई के नुकसान के लिए जैसे ही आप चाहते हैं, यह आपकी मदद नहीं करेगा।
    • अपनी स्वयं की ज़रूरतों को मत भूलें और अगर आपको डर लगता है, तो ऐसे किसी व्यक्ति की ओर रुख करें जो आपकी सहायता कर सके।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com