IhsAdke.com

कैसे एक महिला रो रही है आराम करने के लिए

ज्यादातर लोग रोते हैं, और ये महिलाएं हैं जो पुरुषों की तुलना में अधिक बार करते हैं। यदि आप किसी महिला को रोते हुए आते हैं, तो उसके लिए बेहतर कदम उठाने के लिए कदम उठा सकते हैं, चाहे वह आपकी प्रेमिका, पत्नी, मित्र या सहकर्मी है रोने वाले व्यक्ति को दिलासा देना आपके बीच के बंध को मजबूत कर सकता है और आप दोनों को बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी प्रेमिका, पत्नी या करीबी दोस्त को आराम देना

चित्र `आराम आ crying महिला चरण 1
1
स्थिति का मूल्यांकन करें एक महिला रो रही हो सकती है, इसके अनगिनत कारण हैं। हो सकता है कि वह शोक, तनाव, बीमार या खुशी से भरी होती है। आगे बढ़ने से पहले, यह समझने की कोशिश करें कि स्थिति क्या है और क्या आपको इसे आराम देने की कोशिश करना उचित है। कुछ कारणों से कि आप इस कार्य के लिए उपयुक्त व्यक्ति क्यों नहीं होंगे:
  • यदि आपको उसी स्थिति से प्रभावित किया जा रहा है जिससे आपको चोट लगी है यदि आप हिल गए हैं, परेशान हैं या आप जिस स्थिति से रो रहे हैं, तो आपको मदद करने के लिए एक अच्छी स्थिति में नहीं हो सकता है। यदि यह मामला है, तो आप एक सहायता समूह ढूंढ सकते हैं जो वर्तमान स्थिति के साथ आप दोनों को मदद कर सकता है।
  • अगर वह खुशी से रो रही है वैज्ञानिकों को निश्चित रूप से नहीं पता है, लेकिन खुशी से भरा कोई व्यक्ति अनियंत्रित रूप से रो सकता है, जैसे किसी को डरे या उदास। इन परिस्थितियों में, अपने मित्र को बधाई देने या उससे प्यार करने से उसे आराम देने की कोशिश करने की अपेक्षा अधिक उपयुक्त हो सकता है
  • यदि वह रो रही है क्योंकि आप लड़े हैं इससे पहले कि आप उसे आराम करने के लिए पहल करें, आप फिर से बढ़ने से चर्चा को रखने के लिए कुछ समय तक शांत रह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Comfort A Crying Woman चरण 2
    2
    उसे आराम देने का फैसला करें जब तक ऐसा करने के लिए कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आपको उस महिला को रोने में मदद करना चाहिए। आँसू में किसी को नज़रअंदाज़ करना किसी के कल्याण के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है और एक व्यक्ति को आराम देने के लिए उसे आँसू से तेज़ी से वसूली करनी होगी, और आपके बीच के रिश्तों को और मजबूत करना होगा।
  • चित्र कम्फर्ट अ क्रायिंग वूमन स्टेप 3
    3
    एक अच्छा श्रोता रहो यह टिप कभी भी पर्याप्त अपराध नहीं हो सकता। आँसू संचार का एक महत्वपूर्ण रूप है, और आपको उस पर ध्यान देना चाहिए जो वह कहने का प्रयास कर रही है। सक्रिय सुनवाई तकनीकों का प्रयोग करें, जैसे मौखिक रूप से वह क्या कहती है और उसे दखल देने से बचें
    • आपसे बातचीत वापस लाने के लिए विशेष देखभाल न करें: यह उसके बारे में है ऐसा न करें कि स्थिति आपसे संबंधित है यहां तक ​​कि अगर वह आप के रूप में बर्ताव नहीं कर रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह दुखी होने के लायक नहीं है या दुखी होने की ज़रूरत नहीं है।
    • ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "अगर मैं आपकी जगह पर था""क्या आपने कोशिश की ..."या फिर"जब यह मेरे साथ हुआ, तो मुझे इतना परवाह नहीं थी।"।
  • चित्र शीर्षक में आरामदायक आ crying महिला चरण 4
    4
    उसके दर्द को कम मत करो या उसे न कहो कि रोने न दें आँसू अक्सर एक अच्छा या सकारात्मक कार्रवाई का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, तब भी जब कुछ दर्दनाक के कारण होता है रोना, शारीरिक राहत को भावनात्मक राहत के अलावा, जो दुखी या तनावपूर्ण है, उसे लेकर आ सकता है। दूसरी तरफ, भावनाओं को ध्यान में रखते हुए, उपचार प्रक्रिया को रोकने से हो सकता है। यहां तक ​​कि अगर यह असहज महसूस हो रहा है, तो उसे जितना ज़्यादा ज़रूरत है रोएं। वह शायद ऐसा करने के बाद बहुत अच्छा लगेगा
    • एक सामान्य नियम के रूप में, एक आधिकारिक, नकारात्मक या आवश्यक तरीके से बोलने से बचें। वाक्यांशों से दूर रहें जैसे "रो मत करो""आप दुखी नहीं होना चाहिए"या फिर"बहुत बुरा नहीं लगता"।
    • मानसिक बीमारी की वजह से लोग रो रही हैं, जैसे गंभीर चिंता या अवसाद के मामले में, रोने के बाद भी, बुरा नहीं लग सकता है। अगर आपको लगता है कि वह मानसिक समस्या की वजह से रो रही है, तो यह अभी भी महत्वपूर्ण है कि वह आराम और सहायता प्रदान करे, लेकिन यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि वह डॉक्टर को आवश्यक उपचार प्राप्त करने के लिए देखें।
  • चित्र शीर्षक में आरामदायक आ crying महिला चरण 5
    5
    दु: ख की पुष्टि करें उसे दिखाएं कि आप दर्द को समझते हैं, यह मानते हुए कि यह वैध है और आप इसे पसंद करते हैं। जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें:
    • "मैं समझता हूं कि यह बहुत दर्दनाक होगा,"
    • "यह बहुत निराशाजनक लगता है मैं माफी चाहता हूँ।"
    • "बिना किसी कारण के आप इतने परेशान हैं यह स्थिति काफी मुश्किल लगती है"
    • "मुझे क्षमा करें, यह आपके साथ हुआ"
  • चित्र जिसका शीर्षक है Comfort A Crying Woman चरण 6
    6
    गैर मौखिक सांत्वना तकनीक का उपयोग करें मौखिक संचार के इशारों की तुलना में रोने वाला व्यक्ति सांत्वना के गैर-आवेशपूर्ण संकेतों से आराम से अधिक पहचान सकता है। सिर के साथ सहमति व्यक्त करना, उचित चेहरे का भाव का उपयोग करना, आँख से संपर्क करने और झुकाव को आगे बढ़ाने से वह उसे संकेत दे सकता है कि आप उसके कल्याण के बारे में चिंतित हैं
    • रूमाल की पेशकश करते समय कभी-कभी स्नेह के संकेत के रूप में व्याख्या की जा सकती है, यह रवैया सिग्नल भी भेज सकता है कि आप रोने को समाप्त करना चाहते हैं। रूमाल में हाथ केवल अगर वह पूछता है या एक की तलाश करना शुरू करता है
  • पिक्चर शीर्षक से आराम आ crying महिला चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि भौतिक संपर्क उचित है या नहीं। कुछ लोगों को स्पर्श द्वारा शान्ति मिलती है, जबकि अन्य इसे प्राप्त करने के लिए उत्सुक हैं। यदि आप जानते हैं कि यह इस इशारा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है तो आप एक गले की पेशकश कर सकते हैं समय के साथ, हग्स भी तनाव को दूर कर सकते हैं अन्य प्रकार के उपयुक्त स्पर्श में उसके हाथ को पकड़ना, उसके कंधे को छूना, उसके बालों को छूने या उसके माथे को चुंबन करना शामिल हो सकता है सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें जो आप संबंधों की वरीयताओं और सीमाओं के बारे में जानते हैं और ऐसा करने में खुद को मार्गदर्शन करते हैं। अगर वह पूछती है, तो दूर चले जाओ।
    • आप यह निर्धारित करने के लिए शरीर की भाषा भी देख सकते हैं कि क्या यह आरामदायक स्पर्श के लिए खुला है। रक्षात्मक शरीर की भाषा, जैसे बंद मुट्ठी, हाथों या पैरों को पार कर, या आंखों के संपर्क से बचने से एक संकेत हो सकता है कि वह आपको थोड़ी दूर वापस लेना चाहता है।
  • पिक्चर शीर्षक से आराम आ crying महिला चरण 8
    8
    उसे पूछो कि वह उसकी मदद करने के लिए क्या कर सकती है उसे इस कार्य में आपका मार्गदर्शन करें। जिस तरह से आपको लगता है कि सबसे अच्छा है, उसमें सब कुछ ठीक करने का प्रयास करना खो जाना आसान है। हालांकि, वह चाहे जो भी आपको उचित लगता है, इसके अलावा अन्य कुछ भी नहीं चाहिए या इसकी आवश्यकता न हो। आप स्थिति को इससे पहले भी बदतर बनाने के लिए नफरत करते थे। कुछ को हल करने की इच्छा से विरोध करें जब आपको उसकी प्रक्रिया में दर्द और दुःख की मदद करना चाहिए।
    • उसे बताओ कि आप उसकी मदद करने के लिए यहां हैं, लेकिन स्थिति को मजबूती नहीं करें उसकी मदद करने का विचार सिर्फ किसी के साथ बात करने के लिए हो सकता है किसी व्यक्ति को आराम करने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका अक्सर सुनना
    • उसकी मदद करने के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए, "क्या मदद करने के लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं?"या फिर"मैं वास्तव में मदद करने में सक्षम होना चाहता था - क्या आप ऐसी कुछ सोच सकते हैं जो आपकी स्थिति को सुधार सके?"आप कैसे पहुंच सकते हैं, इस बारे में बातचीत शुरू करने के लिए अच्छे तरीके हो सकते हैं।
    • कभी-कभी दुखद व्यक्ति भी उन तरीकों का सुझाव देने के लिए अभिभूत होता है जिनसे आप मदद कर सकते थे। अगर यह मामला है, तो कुछ विशिष्ट चीजों की एक सूची पेश करने का प्रयास करें जो आप उसे आराम करने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं कि क्या वह आइसक्रीम के लिए बाहर जाना चाहती है या आप बाद में एक फिल्म के साथ उसके घर जाकर देखना चाहेंगे देखें कि क्या वह इन सांत्वना सुझावों में से किसी एक को सकारात्मक उत्तर देती हैं
  • चित्र कम्फर्ट अ क्रायिंग वूमन स्टेप 9
    9
    यदि उपयुक्त हो तो उसे मदद करने के लिए पहल करें समस्या को हल करने की कोशिश करते समय आपकी पहली प्रवृत्ति नहीं होनी चाहिए, कुछ खास ठोस और विशिष्ट व्यवहार हो सकते हैं, जिससे आप उसके दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपके लिए चिंताओं को दूर करना संभव है - और यदि वह चाहती है कि आप ऐसा करें - तो आप किसी तरह से मदद की पेशकश कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह रो रही है क्योंकि उसे नौकरी के बारे में जोर दिया जाता है, तो आप अपने घर पर कुछ घरेलू काम कर सकते हैं ताकि वह अपने काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय दे सके। यदि वह इस तरह से है, क्योंकि वह किसी मित्र से झगड़ा करती है, तो आप उस रिश्ते को फिर से शुरू करने के तरीकों पर चर्चा कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक में आरामदायक आ crying महिला चरण 10
    10
    यह पता लगाने के लिए हमसे संपर्क करें कि यह कैसा है घटना के अगले कुछ दिनों या हफ्तों में, कभी-कभी उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है। इसके बारे में इतनी घुसपैठ मत बनो, लेकिन याद रखें कि उसे कॉफी के लिए पूछना, उसे पूछना है कि वह कैसा है, या अधिक बार फोन करने से बड़ी मदद हो सकती है वह जल्दी से ठीक हो सकती है, लेकिन उसे अपने दुःख पर काबू पाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है। इस समय के दौरान समर्थन का प्रदर्शन आपको बेहद मददगार होगा।
  • पिक्चर शीर्षक से आराम आ crying Woman चरण 11
    11
    अपना ख्याल रखना सहानुभूति कुछ महत्वपूर्ण है, लेकिन यह आपको परेशान या निराश कर सकती है इसके अलावा अपने आप को ख्याल रखना याद रखें - और अगर आपको मदद की ज़रूरत हो तो अन्य लोगों से संपर्क करें!
  • विधि 2
    एक परिचित या सह कार्यकर्ता को आराम देना

    चित्र `आराम ए रोईड वूमन स्टेप 12` नामक चित्र
    1
    सहानुभूति प्रदर्शित करें आम तौर पर, लगभग सभी लोग उन लोगों के सामने रोने को पसंद करते हैं - अजनबियों, सहकर्मियों या परिचितों की उपस्थिति में नहीं। यदि आप किसी के करीब नहीं हैं और वह किसी भी तरह से रो रही है, तो आपको स्थिति के साथ बहुत असहज महसूस होने की संभावना है और सहानुभूति की बहुत आवश्यकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप empathically प्रतिक्रिया, नहीं झुंझलाहट, आतंक या डर के साथ।
  • पिक्चर शीर्षक Comfort A Crying Woman चरण 13
    2
    उसे रोने दो यदि वह वास्तव में आप के आसपास चाहती है, उसे रोना उसे रोकने या सुझाव देने के लिए मजबूर न करें कि वह "रोना निगल" रोना प्राकृतिक, स्वस्थ है और तनाव और दर्द को दूर करने में मदद करता है।
    • याद रखें कि काम पर आंसू बहाकर व्यावसायिकता का कोई अभाव नहीं है। ज्यादातर लोग समय-समय पर रोने लगते हैं, इसलिए नौकरी पर ऐसा करना एक समय या किसी अन्य पर होगा।
    • उसे आश्वस्त वाक्यांशों को बताएं यदि वह शर्मिंदगी महसूस करता है, जैसे "रोने में कोई समस्या नहीं है"या फिर"जब हम रोते हैं तो आपको शर्मिंदा होने की कोई आवश्यकता नहीं है - हम सभी इंसान हैं"।
  • पिक्चर शीर्षक Comfort A Crying Woman चरण 14
    3
    दिखाएँ कि आप बात करने के लिए उपलब्ध हैं क्योंकि वह उसे इतनी अच्छी तरह से नहीं जानता है, वह बहुत अधिक विस्तार में नहीं जाना चाहती फिर भी, शायद आप ध्यान से कान की पेशकश कर सकते हैं सवाल पूछें और खुले शरीर की भाषा का प्रयोग करने के लिए प्रदर्शित करें कि यदि आप चाहें तो उसे सुनने के लिए तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं:
    • "मुझे पता है कि मैं एक सहकर्मी हूँ, लेकिन मुझे आपकी मित्र बनने में खुशी होगी अगर आपको किसी से बात करना है। क्या आप इसके बारे में बात करना चाहते हैं?"
    • "मेरा दरवाज़ा हमेशा खुला रहता है यदि आपको कुछ मुश्किलों के बारे में बात करने की आवश्यकता होती है"
    • "क्या कुछ भी मैं आपकी सहायता कर सकता हूं? यहां तक ​​कि अगर यह काम नहीं कर रहा है, तो मुझे मदद करने में खुशी होगी।"
  • पिक्चर शीर्षक से आराम आ crying महिला चरण 15
    4
    सक्रिय रूप से सुनो यदि वह चिंता के बारे में बात करने का फैसला करती है, तो यह सक्रिय करने के लिए सक्रिय सुन और समझ तकनीकों का प्रयोग करें कि वह सतर्क हो। इसमें शामिल हैं: बाधा या सुझावों की पेशकश न करें, सवाल पूछने के लिए कहें कि आप समझते हैं कि यह क्या कहता है, नेत्र संपर्क बनाए रखने और विकर्षण से बचने के लिए
  • चित्र शीर्षक में Comfort A Crying Woman चरण 16
    5
    संवेदनशील हो, लेकिन पेशेवर। आपको एक इंसान की तरह कार्य करना चाहिए और दिखाएगा कि आप परवाह है, लेकिन सहकर्मी के साथ जमीन को नहीं निकालना महत्वपूर्ण है आखिरकार, इस घटना के बाद भी आपके रोजगार संबंध को जारी रखना होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप इसे गले लगाने की पेशकश नहीं करना चाहेंगे, जब तक कि यह अवसर प्रदान न करे। यदि आप काम के माहौल के बाहर उससे संपर्क करना चाहते हैं तो यह देखने के लिए कि वह क्या कर रही है, उससे पूछें कि क्या वह विचार के साथ सहज महसूस करती है।
  • चित्र शीर्षक से आराम आ crying महिला चरण 17
    6
    कार्य से संबंधित मुद्दों के साथ सहायता प्रदान करें हो सकता है कि आपके सहकर्मी अपने काम के तनाव की वजह से रो रहे हों, या उसकी नौकरी पर ध्यान केंद्रित करने की उसकी क्षमता को प्रभावित करने में कोई व्यक्तिगत समस्या हो सकती है। किसी भी परिदृश्य में, यदि आप पेशेवर की मदद करने की स्थिति में हैं, तो उसे समाधान खोजने में मददगार हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, उसे समय लगाना पड़ सकता है या आप एक और अधिक कठिन पेशेवर कार्य के लिए उसकी योजना में सहायता कर सकते हैं।
    • फिर भी, केवल अगर वह चाहती है तो कार्य करें। इसे ले जाना आसान है और स्थिति ठीक करने का प्रयास करें जैसा आपको लगता है कि यह सबसे अच्छा है। हालांकि, वह आप के लिए क्या कर सकते हैं, इसके अलावा वह कुछ भी नहीं चाहती या उसकी ज़रूरत नहीं है। याद रखें कि आप चीजों को और भी बदतर नहीं बनाना चाहते हैं
    • निजी मुद्दों को खत्म करने की कोशिश मत करो। किसी सहकर्मी की निजी समस्याओं को हल करने के लिए बाध्य नहीं महसूस करें इसके अलावा, यदि आप उसे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप यह जान लें कि आपको उसकी समस्याओं को हल करने का तरीका पता है। उसे आराम करने के लिए वहां रहें और उसे क्या कहना है, लेकिन काम के माहौल के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित रहें।
    • अगर आपको इस समस्या को हल करने का कोई तरीका नहीं मिल सकता है, तो माफी मांगो और उसे बताएं कि आप इस स्थिति में उसकी मदद नहीं कर सकते। यदि आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इसे हल करने में सक्षम हो, तो उसे उस व्यक्ति से बात करने और सहायता मांगने के लिए सलाह दें।
  • युक्तियाँ

    • कोई बात नहीं क्या होती है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप एक महिला को रोने दे सकते हैं, आपकी सुनवाई कान और आपकी सहानुभूति है। अन्य इशारों का स्वागत किया जा सकता है - रात का खाना बनाकर, इसे एक कॉफी शॉप में लाकर फिल्मों में ले जाया जाता है - लेकिन आपकी उपस्थिति और ध्यान आप सबसे अच्छा उपहार दे सकते हैं।
    • याद रखें कि रोना ठीक करने की कोई समस्या नहीं है, लेकिन संचार के एक रूप को सुना जाना चाहिए।
    • रो रही बहुत से लोग असुविधाजनक बना सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप इस परेशानी को दूर करने के लिए प्यार और किसी को उनकी आवश्यकता है जो देखभाल करने के लिए।

    चेतावनी

    • रोना आमतौर पर बहुत स्वस्थ होता है, लेकिन यह एक अधिक गंभीर समस्या का संकेत भी हो सकता है, जैसे कि चिंता, भय, या अवसाद सिंड्रोम। यदि वह किसी भी राहत के बिना निरंतर रोता है, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि आप पेशेवर से बात करते हैं
    • रो रही व्यक्ति को दिलासा देना एक स्वस्थ, देखभाल और सकारात्मक दृष्टिकोण भी है। हालांकि, इसकी कीमत हो सकती है अगर आपको लगता है कि आप दूसरे व्यक्ति को दिलासा देने से पहना रहे हैं, तो दूसरों की खोज करके स्वयं का ख्याल रखें जो आपकी मदद कर सके और आपकी सहायता कर सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com