IhsAdke.com

भावनात्मक सहायता कैसे प्रदान करें

कुछ लोगों को दूसरों के लिए नैतिक और भावनात्मक समर्थन देने के उपहार के साथ पैदा हुए हैं, लेकिन उनके लिए अपने पैरों पर हाथ लेने के लिए असामान्य नहीं है और, सर्वोत्तम इरादों के साथ, उन लोगों की स्वायत्तता को कमजोर करना जो सहायता करना चाहते हैं यदि आप इस परिदृश्य से पहचाने गए हैं, तो एक उपद्रव के बिना लोगों की सहायता करने के लिए विशिष्ट रणनीतियों की खोज करें।

चरणों

भाग 1
ध्यान से सुनना

चित्र शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 1
1
वे शांत स्थान पर जाते हैं जिन लोगों को सहायता की आवश्यकता है, और एक पृथक स्थान पर बात करना, यह करने के लिए एक अच्छा तरीका है सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह महत्वपूर्ण है। यदि ऐसा स्थान खोजना संभव नहीं है, तो कमरे के एक अधिक आरक्षित कोने क्या करेंगे? आपको चुपचाप बात करना होगा, विशेषकर अगर इस कदम पर लोग हैं
  • आप कर सकते हैं सभी distractions से छुटकारा। जहाँ भी वे शांत और टीवी, रेडियो या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे विकर्षण से मुक्त होना चाहिए। अपने सेल फोन को देखते हुए, अन्य लोगों के साथ संदेशों का आदान-प्रदान करना और अन्य चीजों की जांच करना भी आपको बाधा देगा, इसलिए उनसे बचें।
  • गोपनीयता के लिए एक अच्छा विकल्प चलने के दौरान बात करना है चैट करने के लिए चलना अधिक मनोरंजक हो सकता है और आपका मित्र अपनी समस्याओं के लिए अधिक आरामदायक खोलकर महसूस कर सकता है
  • आपको इसे केवल व्यक्ति में नहीं सुनना चाहिए, फोन भी एक वैध संचार उपकरण है। हालांकि, विचलित हो जाना आसान है और आपको ऐसा होने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 2
    2
    प्रश्न पूछें क्या हुआ या उसके बारे में पूछिए कि आपका मित्र कैसा महसूस कर रहा है, यह दिखाता है कि वह जो कुछ भी कहता है, वह सुनने के लिए तैयार है, जिससे कि वह आपकी मदद करने के लिए उसकी वास्तविक इच्छा का एहसास करें।
    • बातचीत को प्रोत्साहित करने और उसे निर्देशित करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछें। वे एक व्यक्ति वास्तव में सोच रहा है क्या जानने में बेहतर है।
    • "कैसे" और "क्यों" पूछताछ वाले सर्वनामों को गहरा, कम monosyllabic जवाब पाने के लिए उपयोग करें
    • आप पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए, "क्या हुआ?", "और आपने क्या किया?" या "आपको इसके बारे में कैसा महसूस हुआ?"
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 3
    3
    अपने मित्र के उत्तर सुनें इसे ध्यान से देखो, जैसा कि आप सुनते हैं और अपने आप को विचलित मत करते हैं तो, आपका मित्र महसूस करेगा कि आप वास्तव में परवाह करते हैं और विचार सुन रहे हैं।
    • यह दिखाने के लिए कि आप बातचीत में लगे हुए हैं, आंखों के संपर्क को बनाएं। हालांकि, इसे ज़्यादा मत करो, ऐसा लगता है कि आप इसे घूर रहे हैं।
    • एक खुला रुख अपनाने के लिए और शारीरिक संकेतों का उपयोग आप सुन रहे हैं, हुक्म के रूप में afirmativamente- हथियार, पार नहीं किया जाना चाहिए के रूप में इस एक रक्षात्मक मुद्रा है, और लोगों को आम तौर पर यह करने के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं है।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 4
    4
    दोहराएं कि व्यक्ति अपने शब्दों में क्या कह रहा है वास्तविक समर्थन प्रदान करने के लिए, आपको सहानुभूति प्रदर्शित करने और समझने की ज़रूरत है कि आपके मित्र किस बारे में बात कर रहे हैं। जानकारी को समझने की कोशिश करें और यह देखने के लिए दोहराएं कि क्या आपने सचमुच कहा है कि क्या कहा गया है। समझने के सवाल के अलावा, आपका मित्र स्वागत के लिए महसूस करेगा और उसके लिए परवाह करेगा।
    • यह विचार शब्द के लिए शब्द को उसी तरह दोहराना नहीं है, लेकिन बेहतर और कम रोबोट संचार स्थापित करने के लिए लाइनों की व्याख्या करना है। हालांकि, कुछ ऐसा कह ही संदेश पारित करने के लिए, याद "क्या आप मतलब है ..." या "मैं क्या समझ से, आप ने कहा ..." - अपने दोस्त निश्चित रूप से महसूस होगा कि आप देख रहे हैं ।
    • बोलते समय, बीच में मत बन्द करो उसे उसे प्रतिबिंबित करने और उसके बारे में बात करने का अवसर दो। जब एक प्राकृतिक चुप्पी उत्पन्न होती है, तो अपने संदेह को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, या जब यह स्पष्ट हो जाता है कि वह एक जवाब चाहती है।
    • यह महत्वपूर्ण या व्याख्यान का समय नहीं है। सहानुभूति सुनना और प्रदर्शित करना इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जो भी कहा गया है उससे सहमत होना चाहिए, लेकिन दिखाएं कि आप अपने मित्र की देखभाल करते हैं और उसे समर्थन देना चाहते हैं तरह बातें कहते हैं कि "मैं तुम्हें इतना कहा," "आप नाटक कर रहे हैं," "यह इतना नहीं है" और अन्य समान वाक्यांश आप कोई सहानुभूति है, जब यह सहायता प्रदान की जानी चाहिए।
  • भाग 2
    अपने मित्र की भावनाओं को प्रमाणित करना

    चित्रा शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 5
    1
    यह आशा करने का प्रयास करें कि आपका मित्र कैसे महसूस करता है जैसा कि आप बोलते हैं, ध्यान दें कि वह क्या कह रहा है। वह अपनी भावनाओं को लेकर अनिच्छुक भी हो सकता है और उन्हें स्वीकार भी कर सकता है, जो सामान्य है- ये भावनात्मक प्रतिक्रियाएं अतीत में उन पर निर्देशित आलोचनाओं से उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसा भी हो सकता है कि वह नहीं जानता कि वह क्या महसूस कर रहा है और क्रोध के साथ हताशा या उत्साह के साथ खुशियों को समझाता है। मदद अपने दोस्त समझते हैं कि क्या आपको लगता है कि सत्यापन के लिए पहला कदम है।
    • हालांकि, यह मत कहो कि आपके मित्र को क्या महसूस करना चाहिए - यह सुझाव देना पसंद करें कि सबसे अच्छा क्या है जैसे कुछ कहें "ऐसा लगता है कि आप निराश हो गए हैं" या "आप इस सबके साथ ऊब रहे हैं।"
    • व्यक्ति के चेहरे और शारीरिक अभिव्यक्ति के रूप में वह बोलती है, साथ ही आवाज़ के स्वर को देखें यह सब एक अच्छा विचार दे सकता है कि वह कैसा महसूस कर रही है।
    • यदि आप अपने आप को धोखा देते हैं, चिंता न करें, क्योंकि यह निश्चित रूप से आपको सही करेगा जब ऐसा होता है, तो अनदेखा न करें - केवल वह ठीक से कह सकती है कि वह क्या कर रही है और जो भी कहती है उसे स्वीकार भी मान्यता का एक रूप है।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 6
    2
    अपने दोस्त को समझने पर ध्यान लगाओ दूसरे शब्दों में, स्थिति के बारे में अपने फैसले को छोड़ दें उपस्थित रहें और ध्यान दें कि वह किस बारे में बात कर रहा है, लेकिन समाधान के बारे में सोचने या समस्या को सुलझाने के बिना। आदर्श रूप से, यह आरामदायक और खोलने के लिए सुरक्षित लगता है।
    • सलाह न दें, जब तक कि वह पूछता न जाए सलाह देने में समस्या यह है कि श्रोता को लगता है कि आप अमान्य हो रहे हैं कि वह आलोचना के माध्यम से कैसा महसूस करता है, भले ही यह सत्य न हो।
    • उसे इस से बाहर निकलने के लिए मत कहो। शायद वह यह भी नहीं जानता कि वह इस समय क्या महसूस करता है - समर्थन दिखा रहा है कि उसे उन भावनाओं को पाने का अधिकार है, चाहे वे जो भी हों।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 7



    3
    इसे स्पष्ट करें कि आपका मित्र कुछ सामान्य से गुजर रहा है यह आसन की आलोचना करने का समय नहीं है, बल्कि उन्हें सुरक्षित और स्वागत महसूस करने के लिए। सरल, सकारात्मक वाक्यों का उपयोग करें, जो आपके मित्र की भावनाओं को वैधता प्रदान करते हैं। कुछ उदाहरण:
    • "एक ही समय में प्रक्रिया करने में बहुत कुछ है।"
    • "मुझे खेद है ये सब हो रहा है।"
    • "जाहिर है, इस घटना ने उसे बहुत नुकसान पहुंचाया।"
    • "मैं समझता हूं।"
    • "मैं बहुत गुस्सा होता।"
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक सहायता प्रदान करें चरण 8
    4
    शरीर की भाषा पर नज़र रखें बहुत सारी बातचीत भौतिक सुझावों से होती है और आपकी मुद्रा में जितनी ज़्यादा आप कहते हैं उतना मायने रखता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप अपने शरीर में जो भी कहते हैं, उस पर प्रतिबिंबित करने की कोशिश करें, हमेशा सहानुभूति और ध्यान दिखाएं।
    • मुस्कान, मंजूरी, और आँख से संपर्क करें जैसा कि आप सुनते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार के रवैये वाले लोग पर्यवेक्षक द्वारा अधिक समझते हैं।
    • मुस्कुराहट विशेष रूप से उपयोगी है, क्योंकि मानव मस्तिष्क को उन्हें तुरंत पहचानने के लिए डिज़ाइन किया गया है दूसरे शब्दों में, आपका मित्र प्यार और समर्थित महसूस करेगा। इसके अलावा, मुस्कुराहट और मुस्कान दोनों बेहतर महसूस करेंगे।
  • भाग 3
    समर्थन का समर्थन

    चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 9
    1
    पूछें कि आपका दोस्त क्या करना चाहता है वह एक नाजुक समय के माध्यम से जा रहा हो सकता है, और उस मामले में, उसे अधिक समर्थन समय की आवश्यकता होगी। इस मौके का इस्तेमाल करके यह पता लगाने में मदद करें कि आप अपने भावनात्मक ध्यान को फिर से कैसे शुरू करेंगे।
    • यदि वह नहीं जानता कि क्या सही जवाब है, तो यह ठीक है। आपको उसे निष्कर्ष पर आने के लिए बाध्य करने की ज़रूरत नहीं है - सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आप जिस तरह से महसूस करते हैं उसे महसूस करने में आप गलत नहीं हैं।
    • काल्पनिक प्रश्न पूछें पूछने पर "क्या होगा ..." अपने दोस्त के लिए आप स्वयं को विचारों के बारे में सोचेंगे और ऐसे निष्कर्ष पर भी आ सकते हैं जो आपने पहले नहीं सोचा था। इस प्रकार, आप परोक्ष रूप से समाधान प्रस्तुत कर रहे होंगे, बिना अनिवार्य हवा के, जो हो सकता है कि उन्हें अन्यथा हाइलाइट किया गया हो। आपका मित्र मान्य महसूस करेगा और महसूस करेगा कि वह नियंत्रण में है।
    • याद रखें कि आपका लक्ष्य आपके मित्र की समस्याओं को हल करना नहीं है, बल्कि उन उपकरणों की पेशकश करना है जो आपको अपने निष्कर्ष तक पहुंचने में सहायता करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि उनकी समस्या वित्तीय है, तो पूछें "क्या होगा अगर आपका बॉस आपको उठाने की पेशकश करेगा?" मान लें कि आपकी भतीजी काम और जिम्मेदारियों के साथ बोझ है - उस स्थिति में, आप पूछ सकते हैं, "क्या होगा अगर आपने अपने परिवार के साथ छुट्टी की योजना बनाई?" इस बारे में सोचें कि प्रश्न में व्यक्ति के मामले के अनुरूप क्या होगा।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 10
    2
    पता करें कि क्या किया जा सकता है यद्यपि समाधानों को तत्काल उभरने की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन हमेशा अपने दोस्त को छोटे कदम उठाने में मदद करनी पड़ती है जो समस्या के समाधान के लिए आगे बढ़ सकती है। यहां आने वाला इरादा कुछ भी खोजने के लिए है जो शायद मदद भी कर सकता है, जैसे कि आपका दोस्त अगले दिन आपके साथ बात करने के लिए प्रतिबद्ध है किसी के दृष्टिकोण और भावनात्मक समर्थन पर भरोसा करने में सक्षम होने के नाते पहले से ही एक बड़ी मदद है
    • समस्या को हल करने तक उस स्थिति के लिए फायदेमंद रहने के लिए उन्हें मदद करें, जब तक समस्या का समाधान न हो जाए, याद रखना कि प्रक्रिया समय-उपभोक्ता हो सकती है, लेकिन इसका मतलब उसके लिए बहुत कुछ होगा।
    • लोगों को शोक से गुजरने के लिए कई समाधान नहीं होते हैं, क्योंकि व्यक्ति के आधार पर प्रक्रिया को पूरा करने में एक साल से ज्यादा समय लग सकता है। वही रवैया रखें - उन कहानियों को सुनो जिनसे उन्हें बताना होगा, जो भावनाएं प्रकट होती हैं और एक पल के लिए वह महसूस नहीं कर पा रही है वह दर्द महसूस कर रही है।
    • समस्या को सुलझाने या हल करने के लिए एक सहायक दृष्टिकोण का एक उदाहरण एक चिकित्सक को ढूंढना है
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक समर्थन दें चरण 11
    3
    अधिक ठोस रहें यह कहकर कि सबकुछ ठीक हो जाएगा और आपका दोस्त आपके लिए देख सकता है यदि आपको दिखाने के लिए कि आप परवाह है, तो अधिक उद्देश्य और ठोस दृष्टिकोण हैं जो आप संभवत: उसके लिए ले सकते हैं। कुछ समय बिताने के बाद कि उसे क्या कहना है, पता करें कि वह सक्रिय रूप से उनका स्वागत करने के लिए क्या कर सकता है। यहां कुछ विचार हैं:
    • बस कह रही है कि सबकुछ ठीक हो जाएगा यह एक जादू जादू में नहीं होगा। इससे बेहतर होगा कि चीजें बेहतर होंगी जो चीजें बेहतर बनाती हैं, जैसे कि आप एक अच्छे विशेषज्ञ के पास पहुंच रहे हैं यदि वह बीमार है या घर-आधारित उपचार की तलाश में लक्षणों को कम करने के लिए।
    • एक अन्य उदाहरण में, बस "मैं आपको प्यार करता हूं" कहने की बजाय, ऐसा कुछ करें जो व्यक्ति को आपके प्यार को दिखाता है, चाहे वह इलाज खरीद लेता है, एक साथ अधिक समय बिताना, या एक अवसर पर उसे दूर करने के लिए ले जाता है
    • "मैं तुम्हारे लिए यहाँ हूँ" पर रोक न आओ रात के खाने या अन्य कार्यों के साथ अपने दोस्त की सहायता करें, जो आवश्यक समाधान लेना आसान बनाते हैं।
  • चित्र शीर्षक से भावनात्मक सहायता दें चरण 12
    4
    अपने दोस्त के रूप में जांचें अपने समय में व्यक्ति को देखने के लिए दान करना और यह जानना कि वह कैसे कर रहे हैं, समर्थन का एक बड़ा प्रदर्शन है। अपनी डायरी में एक जगह खोलें, चाहे वह कितना व्यस्त हो- शान्ति की बातें जो पहले से ही पहाड़ियों में होनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्त के माध्यम से क्या हो रहा है तिरस्कार मत करो उनकी समस्या आपको मूर्खतापूर्ण लग सकती है, लेकिन अगर वह पीड़ित है, तो इसका कारण यह है कि स्थिति पीड़ा पैदा कर रही है और यह अब क्या मायने रखता है।
    • अगर आपकी मांग है तो आपकी राय दें। बहुत अंतरंग संदर्भों को छोड़कर, जो सलाह नहीं दी गई है, वह अपमानजनक और यहां तक ​​कि अपमानजनक भी हो सकता है। नैतिक समर्थन और सौहार्द दिखाने को प्राथमिकता दें, खासकर यदि आपका मित्र मत पूछो आप क्या सोचते हैं?
    • नैतिक समर्थन देने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने मित्र के सभी चीज़ों से सहमत होना चाहिए। अगर किसी बिंदु पर वह निर्णय लेता है जो स्पष्ट रूप से अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएगा, तो केवल समर्थन दिखाने के लिए सहमत नहीं होगा
    • स्वस्थ और संतुलित समाधानों का पता लगाने के लिए काल्पनिक प्रश्नों का उपयोग करें, लेकिन बिना बातचीत के हावी होने के बावजूद।
    • यह आपके दोस्त के लिए निर्णय लेने की आपकी भूमिका नहीं है, बल्कि देखभाल और ध्यान देने के लिए यह वही है जो आपको अपने लिए तय कर लेगा कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या होगा।
    • हमेशा शांत रहो इससे पहले कि आप सहायता करने की कोशिश करें, आपको खुद, मानसिक रूप से, भावनात्मक और शारीरिक रूप से अच्छी तरह से होना चाहिए। किसी और की समस्या का उत्साह बढ़ाकर किसी के लिए अच्छा नहीं होगा और यह आपके दोस्त की मदद करने के लिए बहुत कठिन होगा।
    • जो भी आप करने का फैसला करते हैं, वही करो जो आपने वादा किया था। इसके साथ दिमाग में, स्वयंसेवक केवल वही करते हैं जो आप जानते हैं और कर सकते हैं - अपने दोस्त के शब्द और विश्वास से समझौता न करें
    • व्यक्ति पर फ़ोकस करें नैतिक समर्थन देते हुए हम अपने बारे में अपने बारे में अधिक बात करने के लिए दरवाजा खोल सकते हैं। निश्चित रूप से व्यक्तिगत अनुभव आपको एक या दूसरे बिंदु को स्पष्ट करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि आपका मित्र महसूस करता है कि आप स्थिति को सतही बनाते हैं, तो आप ऊबेंगे। अपना ध्यान अपने अनुभव पर रखने के लिए पसंद करते हैं
    • अंतर्ज्ञान का उपयोग करें जब आप समझने की कोशिश कर रहे हैं कि आपका मित्र क्या महसूस करता है सहानुभूति के लिए अपनी प्रेरणा का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन स्वीकार करें कि आपका मित्र आपको सही कर लेता है और आपको बताता है कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं स्वीकृति वह सब है जो वह अब तलाश करता है

    चेतावनी

    • अध्ययनों से पता चलता है कि शारीरिक संपर्क स्वागत और व्यक्तिगत समर्थन की भावना को तेज कर सकते हैं। दूसरी ओर, ध्यान देना और केवल इस अभ्यास को अपनाना अगर आप और आपके मित्र के पास पहले से ही अंतरंगता है, तो इसके बारे में अनजाने में अनावश्यक रूप से होने का खतरा है। यही है, अगर आपको अनुमति है तो बस स्पर्श या गले लगाओ
    • यदि आपका मित्र संकट से गुजर रहा है, तो पर्यावरण पर नज़र रखें और सुनिश्चित करें कि हर कोई सुरक्षित है अगर आपको लगता है कि आपको किसी प्रकार की सहायता की आवश्यकता होगी, जैसे कि सैमू, तैयार हो जाओ और इसे प्राथमिकता दें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com