IhsAdke.com

कैसे एक शांत जीवन जीने के लिए

आधुनिक समाज में, एक शांत जीवन जीने एक चुनौती हो सकती है। भीड़ वाले शहरी केंद्रों, प्रौद्योगिकी जो हमें अधिक से अधिक जुड़ा बनाता है, और दैनिक और व्यावसायिक जीवन के दबावों में एक शांत अस्तित्व के खिलाफ षड्यंत्र लगता है हालांकि, आप जितना सोच सकते हैं, उससे शांति प्राप्त करना बहुत आसान हो सकता है

चरणों

विधि 1
शांतिपूर्ण माहौल बनाना

एक किशोर व्यवस्थित और स्वच्छ शीर्षक वाला चित्र` class=
1
शांति को बढ़ावा देने के लिए अपने घर को व्यवस्थित करें एक घर को शांत वातावरण में बदलने के लिए कई चीजें भी हो सकती हैं, यहां तक ​​कि एक व्यस्त परिवार के जीवन के साथ भी। घर में थोड़ी साँस लेने की जगह के लिए आंतरिक डिजाइन और आयोजन तकनीक का लाभ उठाएं।
  • अपने घर के प्रवेश द्वार को व्यवस्थित करें, जैसे ही आप घर में प्रवेश करते हैं, एक गड़बड़ से स्वागत किया जा रहा है तनाव के लिए एक नुस्खा है। जूतों, छतरियों और अन्य भारी मात्रा में रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए एक विशिष्ट स्थान को सुरक्षित रखें, उन्हें बाहर की दृष्टि और दिमाग से बाहर छोड़ दें
  • सभी गड़बड़ी को संग्रहित करने के लिए एक जगह रिजर्व करें, और इसे अभी छोड़ दें घर को साफ और सुव्यवस्थित रखना हर समय असंभव है, खासकर जब हमारे पास बच्चे हैं इसके बजाय, एक या दो जगहों को एक तरफ सेट करें जहां हर कोई अपना बैग और बैकपैक छोड़ सकता है, मेल जमा कर सकता है आदि।
  • कुछ संगीत जोड़ें शास्त्रीय संगीत और अन्य वाद्य शैली, जैसे जाज, तंत्रिकाओं और मूड को शांत कर सकते हैं एक शांत प्रभाव प्रदान करने के लिए, गति धीमी और शांत होनी चाहिए। एक छोटा परिवेश संगीत आपके मूड को संतुलित रखने का एक शानदार तरीका है
  • कमरे में पैक करें तुम्हें पता है, बिस्तर में अपने जीवन का एक तिहाई तक खर्च करते हैं तो कमरे शरण का एक प्रकार के रूप में कार्य करने के लिए होगा। यह अंतिम जगह है जिसे हम रात में देखते हैं और पहली जगह हम देखते हैं जब हम जागते हैं। एक ताज़ा रात की नींद के लिए, एक उच्च धागा गिनती के साथ आरामदायक बिस्तर और नरम शीट का उपयोग करें और एक शुरुआत चिकनी दिन के लिए, कि प्राकृतिक सूर्य के प्रकाश के बजाय simulates प्रगतिशील प्रकाश के साथ एक अलार्म घड़ी खरीदने पर विचार एक पारंपरिक अलार्म का उपयोग करने के लिए
  • एसे गणित फाइनल चरण 3 नामक चित्र
    2
    एक शांत कार्यक्षेत्र बनाएँ संभावना है, जब आप जागते हैं, तो आप अपने काम का अधिक समय बिताते हैं। तो जब भी संभव हो, आराम से काम के माहौल को विकसित करने का प्रयास करें। कार्यस्थलों में कार्यालयों से फ्रीलान्स काम में काफी भिन्नता होती है, इसलिए अपने व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप अनुकूलित परिवर्तन करें।
    • अनावश्यक वस्तुओं को हटाकर गड़बड़ को हटा दें यह आपको विकर्षण कम करने और पल के कार्यों पर केंद्रित रहने में मदद कर सकता है।
    • पर्यावरण को साफ रखें असंतोष के संभावित कारणों को कम करने के लिए, सभी कूड़े, दाग और गंध से छुटकारा पाएं। संगठन की तरह, स्वच्छता एक दैनिक लड़ाई है, इसलिए इसे तनाव या व्याकुलता का दूसरा स्रोत बनने की अनुमति न दें। यहाँ गुप्त नियमित सफाई है
    • अच्छी चीजों की तस्वीरें रखो शांतिपूर्ण परिदृश्य या उन स्थानों के परिवार तस्वीरों आप जानना चाहते हैं अपने काम का दिन सुधार कर सकते हैं, उसे याद दिलाने के सभी कि जीवन अच्छा है और यही कारण है कि आप पहली जगह में काम करते हैं।
    • अगर आपके पास अपना कार्यालय है तो द्वार को बंद करें यह आगंतुकों को हतोत्साहित करेगा, बाहर शोर रखेगा, और गोपनीयता की भावना प्रदान करेगा, और शायद, अलगाव भी। अगर आपके पेशे को अन्य लोगों के साथ लगातार सहयोग की आवश्यकता होती है, तो कार्यालय के दरवाज़े बंद रखने के लिए दिन के दौरान कुछ समय चुनें।
  • चित्र शीर्षक एक स्त्री स्नानघर बनाएँ चरण 1
    3
    रोशनी और रंगों का लाभ उठाएं कुछ रंग संयोजन और प्रकाश व्यवस्था हमारे मनोदशा और उत्पादकता पर नाटकीय प्रभाव हो सकती है। सजावट की रोशनी, टोन और तीव्रता को समायोजित करना एक शांतिपूर्ण वातावरण की खेती का एक कम मूल्यवान तरीका है।
    • मजबूत लोगों के बजाय नरम रंग चुनें, क्योंकि तीव्र स्वर चिंता पैदा कर सकता है। इसी तरह, प्रतिबिंब और विकर्षण को कम करने के लिए अपारदर्शी (गैर-चमकदार) रंग चुनें।
    • नीले और लैवेंडर टन वाले रंग कमरे और अन्य वातावरणों के लिए बेहतर हैं, जिनके लिए चुप और शांतिपूर्ण होना चाहिए।
    • अंतरंगता की भावना पैदा करने के लिए अंतर्निहित प्रकाश और तालिका या फर्श लैंप का चयन करें इससे छत के लैंप के कच्चे और प्रत्यक्ष प्रकाश को भी कम किया जाएगा। नरम रोशनी बनाए रखने के लिए सफेद और गर्म बल्ब स्थापित करें (पैकेज खरीदने से पहले जांच लें)। सफेद और ठंडे दीपक बहुत तीव्र हैं और पर्यावरण के लिए परिवेश वायु दे सकते हैं।
  • जब आप कर सकते हैं तो ग्रीष्मकालीन छुट्टियों में मज़ा है शीर्षक वाला चित्र` class=
    4
    इसे सब से दूर हो जाओ अपने बैटरियों को शांत करने और रिचार्ज करने के लिए प्रकृति में कुछ समय व्यतीत करें। किसी भी आउटडोर गतिविधि, एक तेज जंगल में एक लंबे निशान को पार्क में टहलने के से, सुखदायक और स्फूर्तिदायक, विशेष रूप से लोग हैं, जो शहरी केंद्रों में अपने समय के सबसे खर्च के लिए हो सकता है।
    • अपना समय ले लो जब तक आप पर्यावरण में डूबे महसूस नहीं करते तब तक आपको बाहर रहने के लिए रहें। एक पल के लिए बादलों को देखें, या अपने जूते बंद करें और अपने पैर की उंगलियों के बीच घास का आनंद लें।
    • जब आप बाहर होते हैं तो कुछ फ़ोटो लें जब एक प्रेरणादायक परिदृश्य का सामना करना पड़ता है, तो उस क्षण को कैप्चर कर उसे याद रखने में सक्षम होने के लिए जब भी आपको कुछ शांति बहाल करने की आवश्यकता होती है
    • प्रकृति के साथ जुड़ें यदि आप रुचि रखते हैं, तो एक शौक प्राप्त करें जिसमें आप प्रकृति के साथ सक्रिय संपर्क बनाए रख सकते हैं। मत्स्य पालन, उदाहरण के लिए, एक आराम और शांत आंदोलन और नदियों, झीलों और जल जीवन के विभिन्न रूपों की गतिशीलता को समझने की इच्छा दोनों की आवश्यकता है। चढ़ाई से लुभावनी विचार और भूविज्ञान के बारे में थोड़ा ज्ञान प्रदान कर सकते हैं चाहे चुने हुए क्रियाकलाप के बावजूद, प्रकृति के नजदीक होने के कारण तनाव को दूर करने और अपने जीवन में एक शांत जगह विकसित करने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 2
    शांत हो जाओ

    सुबह उठने पर पटकथा चेतावनी शीर्षक से कदम चरण 6
    1
    सुबह की रस्म का विकास करना तनाव और भावनात्मक अशांति को कम करने का एक शानदार तरीका रोज़मर्रा की जिंदगी के लिए भरोसेमंद, नियमित प्रणालियों का निर्माण करना है जिससे आप ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और तनाव कम कर सकते हैं। यदि दिन हमेशा पागलपन से शुरू होता है, तो जानबूझकर अपने सुबह को धीमा करने का प्रयास करते हैं
    • थोड़ा जल्दी उठो, कॉफी बनाओ और योग, ध्यान या आराम से कुछ सुखदायक गतिविधियों को जोड़ो। इसे अपने सुबह का एक नियमित हिस्सा बनाओ
    • इस बारे में सोचें कि आप हर सुबह क्या करना चाहते हैं और जल्दबाजी या तनाव के बिना उन चीजों को करने में सक्षम होने के लिए एक कस्टम अनुष्ठान बनाएं
  • अपने परिवार के साथ लड़ो से बचें शीर्षक 4 चित्र
    2
    जागरूक रहें जिस तरह से आप चीजों पर प्रतिक्रिया करते हैं यदि आप हर रोज़ बातचीत के दौरान जोर देते हैं, तो अपनी प्रतिक्रियाओं का विश्लेषण करने की आदत में आ जाएं।
    • उदाहरण के लिए यदि एक कार यातायात में आप कट, एक पल के समय में आप तुरंत हार्न और विचार करें कि क्या यह प्रतिक्रिया उपयोगी होगा या यदि केवल यही कर देगा यह और भी जोर दिया करने के लिए शुरू के लिए बंद करो।
  • पिक्चर शीर्षक पर लाइफ बोरियडम ऑन होम (गर्ल्स) चरण 7
    3



    एक ही बार में कई चीजें मत करो कई अध्ययनों से पता चलता है कि एक ही समय में कई कार्य कर रही है एक समय में एक बात पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में कम कुशल है, और विभिन्न गतिविधियों के बीच ध्यान देने का लगातार परिवर्तन चिंता के लिए एक निश्चित तरीका है।
    • फोन को दूसरे कमरे में छोड़ने या ईमेल नोटिफिकेशन बंद करने जैसे साधारण परिवर्तन सामान्य व्याकुलता प्रलोभन को समाप्त कर सकते हैं।
    • प्राथमिकता स्तर के अनुसार संगठित कार्य सूची बनाना, इससे मदद मिल सकती है दूसरों को आगे बढ़ने से पहले सबसे महत्वपूर्ण काम पूरा करने पर ध्यान दें ध्यान रखें कि अवकाश, शारीरिक गतिविधि और परिवार के समय को "काम" भी माना जा सकता है - हम सिर्फ काम के बारे में बात नहीं कर रहे हैं
  • रग्बी चरण 2 में बे गुड शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और आपके तनाव के स्तर को भी कम करने के लिए
    • यदि आप दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि शामिल कर सकते हैं, तो यह करें। यहां तक ​​कि 20 मिनट की मध्यम गतिविधि अद्भुत काम कर सकती है।
    • यदि आप व्यायाम के लाभों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको जिम जाने के लिए समय निकालने की ज़रूरत नहीं है कुर्सी से लिफ्ट करें और पैदल चलें, या लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें।
    • जब आप शारीरिक अभ्यास के अभ्यास के बाद आराम कर रहे हैं, तो नरम संगीत सुनें या सुखद चित्रों का आनंद उठाएं यह आपको रोज़मर्रा की गतिविधियों में लौटने पर शांति की भावना बनाए रखने में मदद करेगा।
  • चित्रा शीर्षक से अपना मनोरंजन करें चरण 16
    5
    रचनात्मक रहें क्रिएटिव गतिविधियों, विशेष रूप से हाथ का काम, हमारे दिन और विचारों को शांत रखने का एक शानदार तरीका है। कार्य के साथ अपने आप को विचलित करें और प्रक्रिया के मध्य में उपलब्धि की भावना पाएं।
    • बढ़ईगीरी, मिट्टी के बर्तनों और बुनाई एक शांत, केंद्रित गतिविधि में अपने हाथों और दिमाग को लपेटने के लिए शानदार तरीके हैं।
    • अन्य लोगों को कला में समान राहत मिलती है, जैसे कि पेंटिंग, मूर्तिकला या साहित्य।
    • रसोईघर रचनात्मक गतिविधियों को भी पेश कर सकता है। शराब की भठ्ठी, कन्फेक्शनरी और यहां तक ​​कि अधिक विशिष्ट गतिविधियां, जैसे कि चलन, तनाव और रचनात्मकता के लिए महान भागने वाले वाल्व के रूप में कार्य कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक अमुज खुद चरण 18
    6
    अभ्यास करने का प्रयास करें योग या ध्यान. इन प्रथाओं के लाभ कई और अच्छी तरह से प्रलेखित हैं। दोनों ही मन की शांति को बढ़ावा देने और तनाव कम करने के लिए हैं, और योग आपकी ताकत और लचीलेपन को भी सुधार सकता है।
    • योग की प्रथा पैरासिमिलेटिक तंत्रिका तंत्र को शामिल करती है, जिसके कारण शरीर में "आराम प्रभाव" होता है।
    • दोनों योग और ध्यान में अपेक्षाकृत सरल गतिविधियों का लाभ होता है, जो कि कहीं भी अभ्यास कर सकते हैं। अपने दिन को शांत करने के लिए, कुछ सरल काम करने की कोशिश करें जब आपके पास जागरूक होने के बाद काम पर या अपने कमरे में कुछ खाली समय हो।
  • चित्र के साथ भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक (किशोरों के लिए) चरण 3
    7
    बंद करो लड़ाई या उड़ान तंत्र. यह तनाव और खतरे की बार करने के लिए शरीर के प्रति सहज प्रतिक्रिया होती है और हालांकि यह है एक महत्वपूर्ण विकासात्मक अनुकूलन हमेशा आधुनिक जीवन की शांति, खतरों जंगली जानवरों और हिंसक शिकार करता है से उत्पन्न से मुक्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है। सौभाग्य से, हम कभी-कभी अवांछित प्रतिक्रिया को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।
    • अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें यह क्लिच लग सकता है, लेकिन केवल आतंक, तनाव, डर या चिंता की अपनी भावनाओं की पहचान करने से लड़ाई या उड़ान तंत्र की न्यूरोलॉजिकल प्रक्रियाओं को बाधित किया जा सकता है और आपको उस ऊर्जा को एक उपयोगी तरीके से पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है।
    • सांस पर ध्यान केंद्रित करें जब आपको तनाव आ रहा है या यहां तक ​​कि आतंक आ रहा है, तो गहराई से साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। यह त्वरित, उथले साँस लेने के लिए सहज प्रवृत्ति का विरोध करेगा और आपके स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को शामिल करेगा, जो आम तौर पर हमारे चेतना के बिना शरीर के शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करता है।
    • अंत में, जिस तरीके से आप पहले पहचाने गए भावनाओं को देखते हैं, उन्हें अधिक सकारात्मक बनाते हैं। दिल की दर, श्वास, और पसीना को कम करने, तनाव को कैसे प्रतिक्रिया करता है, इस पर नियंत्रण हासिल करने के लिए महत्वाकांक्षा के रूप में उत्तेजना या निराशा के रूप में घबराहट करें।
  • विधि 3
    अन्य लोगों को शांत करना

    पटकथा शीर्षक से एक लड़की को चोट लगी जिसने आपको भावनात्मक कदम 7
    1
    चिड़चिड़ा व्यक्ति को शांत करने के लिए जानें अनिवार्य रूप से, आपके करीबी कोई व्यक्ति, जैसे मित्र, सह-कार्यकर्ता, या परिवार के सदस्य, कभी-कभी परेशान हो जाते हैं और अन्य सभी को परेशान कर सकते हैं
    • स्थिति से निपटने के लिए, विधि विधि E.A.R. व्यवहार में
    • सहानुभूति - दिखाएँ कि आप समझते हैं कि दूसरे व्यक्ति चीजों को कह कर चिढ़ है, "मैं देख सकता हूं कि आप कितने गुस्से हैं," या "मैं समझता हूं कि आप निराश महसूस कर रहे हैं" और आपकी मदद करने की इच्छा दिखाएं।
    • ध्यान - उसे विस्तार से समस्या की व्याख्या करने के लिए कहें: "उसे बताएं कि आपको क्या परेशान है, मुझे समझना है।" शरीर की भाषा भी इस समय सहायक हो सकती है। आंखों के संपर्क में रखें या व्यक्ति की तरफ ध्यान से ध्यान दें।
    • सम्मान - अक्सर, लोग, विशेष रूप से जो संघर्ष के लिए झुकाते हैं, उन्हें नाराज होने पर सम्मान महसूस करना पड़ता है। इसे जितना अच्छा हो उतना आप स्वीकार कर सकते हैं, जैसे कि, "मैं इस विषय के साथ अपनी गंभीरता का सम्मान करता हूँ" या "मुझे पता है कि आप इसमें बहुत मेहनत करते हैं।"
  • क्रोधित व्यक्तियों पर अपना गौरव रखें, शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    2
    इससे पहले कि वे बदतर हो जाएं, क्रोध के क्षणों के साथ डील करें हो सकता है कि बहुत गुस्सा व्यक्ति इस बात पर चर्चा नहीं करना चाहता जब तक कि वे अपने सिर को ठंडा करने का मौका न मिलें, और आप अपने गुस्से को पुनः निर्देशित करके और तनाव को कम करने के लिए ठीक से अभिनय करके उस प्रक्रिया में उनकी सहायता कर सकते हैं।
    • सबसे पहले, उसकी जरूरतों या चिंताओं का सम्मान दिखाने का प्रयास करें पहचानें कि वे महत्वपूर्ण हैं और खुले तौर पर उनका न्याय नहीं करते हैं शांतिपूर्ण शरीर की भाषा के साथ ऐसा करने का प्रयास करें, झटकेदार आंदोलनों और आक्रामक आसन से बचें।
    • परेशान व्यक्ति के साथ सहयोग करें जब तक कि अन्य लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाता लक्ष्य को स्थिति भी बदतर बनाने के लिए नहीं है इसके अलावा, ध्यान से सुनकर आप इस तरह की स्थिति में मदद करेंगे: बाधा मत करो, लेकिन गलतफहमी से बचने और सुखदायक चीजों से बचने के उद्देश्य से ज्ञानवान सवाल पूछने का अवसर उठाएं।
    • व्यक्ति की आक्रामकता को पुन: निर्देशित करें, उसकी चिंताएं कम शत्रुतापूर्ण तरीके से बदल दें। Rephrase, "मैं Joana पंच" के साथ "चाहते हैं तो आप परेशान हो क्योंकि जोआना आपकी कार पर रंग खरोंच और चाहता है कि यह नुकसान के लिए भुगतान करना है।" सफल होने पर, यह तकनीक इस समस्या के बारे में एक रचनात्मक चर्चा में भाग लेने के लिए व्यक्ति को अधिक शांत और अधिक इच्छुक बनाती है।
    • यदि आपके प्रयास काम नहीं करते हैं और आप गुस्सा भी महसूस करते हैं, तो बातचीत से दूर चले जाते हैं। आपकी सुरक्षा सर्वोपरि है, इसलिए व्यक्ति से दूर रहें और एक सुरक्षा गार्ड, पर्यवेक्षक, या यहां तक ​​कि पुलिस को उचित कहें।
  • टॉक टू ए गाइ ऑन ए फर्स्ट डेस्टिशन चरण 5
    3
    विनम्र और दयालु हो जाओ अध्ययन बताते हैं कि दूसरों के प्रति दया और नम्रता दिखाने से हमारे परिवार, पेशेवर और सामाजिक संबंधों की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। दूसरों के लिए अच्छा होना आपके लिए अच्छा भी हो सकता है
    • अमेरिकी राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान द्वारा एक अध्ययन के अनुसार, दयालुता भी व्यक्ति को स्वस्थ, शारीरिक और मानसिक रूप से बना सकती है
    • विनम्रता - स्व-महत्वपूर्ण होने की क्षमता - क्षतिग्रस्त संबंधों की मरम्मत में आपकी सहायता भी कर सकती है
    • इसके अलावा, अच्छाई भी खुशी से जुड़ा हुआ है सौम्यता और दान के कार्य मस्तिष्क में डोपामाइन और एंडोर्फिन, खुशी के अर्थ के लिए जिम्मेदार रसायन।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com