IhsAdke.com

जीवन में आप क्या चाहते हैं पता कैसे करें

आजकल, यह असामान्य नहीं है कि किसी को समाज की सभी सांस्कृतिक अपेक्षाओं से अभिभूत महसूस हो रहा है। बहुत से लोग छोटे दायित्वों से इतना परेशान रहते हैं कि वे अपनी वास्तविक प्राथमिकताओं को भूल जाते हैं। अपनी सच्ची इच्छाओं पर एक गहरी प्रतिबिंब लगाइए जो आप जीवन से अपेक्षा करते हैं और इस प्रकार आपके दैनिक जीवन में परिवर्तन करने और खुशी और भलाई के लिए अपनी सबसे बड़ी इच्छाओं तक जीवित रहने के लिए आवश्यक स्वतंत्रता प्राप्त करते हैं।

चरणों

भाग 1
जीवन संतुलन करना

चित्र शीर्षक से अपना जीवन चरणबद्ध करें चरण 1
1
अपने आप का सबसे अच्छा संस्करण कल्पना करें आपके सबसे महत्वपूर्ण गुण क्या हैं? हमें दुनिया की पेशकश करने वाले अनूठे उपहारों को समझना हमारी मदद करता है कि हम जीवन में कौन सा दिशा लेना चाहते हैं। उन चीजों पर गहराई को प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ घंटों का समय लें, जो इसे विशेष बनाती हैं।
  • ऐसे वातावरण में कुछ समय व्यतीत करते हैं जहां आप स्वयं बन सकते हैं यह पहचानने का एक अच्छा तरीका है जो आपको अद्वितीय बनाता है। प्रकृति के बीच में अपने पसंदीदा जगह पर जाएं, या उन लोगों की कंपनी में समय बिताएं जो आपको समझते हैं। सामने आने वाले गुणों में क्या गुण होते हैं जब आप वास्तव में कौन हो सकते हैं?
  • एक और उपयोगी अभ्यास यह है कि आप दूसरों के गुणों में क्या देख रहे हैं, क्योंकि कभी-कभी हमें अपनी ताकत देखने में मुश्किल लगता है।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन बाहर कदम चरण 2
    2
    प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ अपने वर्तमान दायित्वों के बारे में चिंता किए बिना अपनी प्राथमिकताओं के बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें। अपने जीवन के सबसे खुश क्षणों के बारे में सोचो और ऐसे क्षेत्रों को प्राथमिकता दें जो इस तरह के क्षण प्रदान करते हैं। याद रखें कि आपको क्या संभव है और क्या नहीं है, इसके बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है, जो आपको खुश करता है। ऐसी चीज़ों को प्राप्त करने के लिए रणनीतियों पर नहीं, महत्वपूर्ण क्या है पर ध्यान दें। एक संक्षिप्त सूची बनाएं - पांच से अधिक आइटम शामिल न करें। अपनी प्राथमिकताओं की पहचान करने में सक्षम होने के लिए अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • आप जीवन जीना कैसे पसंद करेंगे?
    • किसी को स्वस्थ और उत्साहित होना चाहते हैं?
    • अपने जीवन में लोगों के साथ गहरे बंधन की खेती करना चाहते हैं?
    • दस साल पहले आप अपने बारे में क्या कहने पर गर्व महसूस करेंगे?
  • छवि अपना शीर्षक टाइप करें, आपका जीवन आउट चरण 3
    3
    दैनिक शेड्यूल बनाएं एक पूरी तरह से सामान्य दिन कैसा है? एक दैनिक एजेंडे में शामिल है, जो न केवल हमारे लिए क्या चाहते हैं, बल्कि जो भी हम करते हैं, हम यह भी पहचानने में हमारी सहायता करेंगे कि वर्तमान में हम किस प्राथमिकता को प्रत्येक प्राथमिकता प्राप्त करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
    • मन में दैनिक प्रोग्रामिंग के साथ, सुनिश्चित करें कि आपकी दैनिक गतिविधियों आपकी प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित करती हैं। क्या आप उन चीज़ों और उन चीजों के बीच संबंध बना सकते हैं जो आपको हर रोज करना पड़ता है? उदाहरण के लिए, एक पोषक नाश्ते वाला व्यक्ति गतिविधि को शरीर और मन के स्वास्थ्य की देखभाल की प्राथमिकता के साथ जोड़ सकता है। यदि आप समय के साथ गुजरता है और आपकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं के बीच कनेक्शन नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको एजेंडे का एक प्रमुख सुधार बनाने की आवश्यकता है।
  • अपने जीवन को चारों ओर कदम उठाओ
    4
    क्या जरूरी है और क्या महत्वपूर्ण है के बीच अंतर बनाओ दैनिक कार्यसूची का विश्लेषण करते हुए, दो श्रेणियों के बीच सभी गतिविधियों को अलग करें: तत्काल और महत्वपूर्ण। जो कुछ भी हम करते हैं वह किसी तरह का अर्थ है, अन्यथा हम ऐसा नहीं करेंगे। नोटिस क्या गतिविधियां जरूरी हैं, यानी आप क्या कर रहे हैं क्योंकि आप दबाव महसूस करते हैं और इसके परिणाम से बचने के लिए चाहते हैं उन्हें मत करो. फिर उन गतिविधियों के बारे में सोचें जो महत्वपूर्ण हैं, अर्थात, ऐसी गतिविधियां जो आंतरिक रूप से सुखद हैं क्योंकि वे आपकी प्राथमिकताओं (और अधिक सावधानी से) के साथ गठबंधन कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, आपको यह नहीं पता कि आपकी माँ को फोन कॉल कैसे वर्गीकृत किया जाए अपने आप से पूछें कि अगर आप अपनी माता को चोट पहुंचाने के लिए दोषी या डर के कारण कॉल करते हैं, या यदि आप अक्सर उससे बात करते हैं क्योंकि आप परिवार को प्राथमिकता देते हैं और इस तरह के एक कनेक्शन अवसर से खुश हैं। पहली अवधारणा में, गतिविधि है अति आवश्यक- दूसरे में, यह है महत्त्वपूर्ण.
  • अपने जीवन को चरणबद्ध करें
    5
    अपने कर्तव्यों और दायित्वों की एक सूची बनाओ। केवल दायित्वों के बारे में मत सोचो जिन्हें महत्वपूर्ण माना जाता है, जैसे किराए का भुगतान करना और सुपरमार्केट में जाना, यह भी याद रखना कि हम अपने पड़ोसी के लिए क्या कर रहे हैं। क्या करने की आवश्यकता है, शर्म की बात है या दंडित होने का डर? हालांकि ऐसी गतिविधियों को पूरी तरह से गायब नहीं किया जाएगा, हम जो डर से क्या करते हैं यह पहचानने की हमारी क्षमता को पहचानने की हमारी क्षमता को तेज किया जाएगा कि क्या हम प्राथमिकता या डर, अत्यावश्यकता या दायित्व की भावना के कारण काम कर रहे हैं।
    • धीरे-धीरे, आप क्या करना चाहिए (और कब) के बारे में विभिन्न निर्णय लेने के लिए सीखेंगे। इस बार, आप केवल परिणामों के डर से काम करने की बजाए क्या मामलों को प्राथमिकता देंगे।
    • दायित्वों पर ध्यान देना शुरू करें, जिन्हें मूल्यों और प्राथमिकताओं के लिए जगह बनाने के लिए संशोधित, विभाजित या सौंप दिया जा सकता है। क्या एक चाची, दोस्त या सहकर्मी आपको कार्य के हिस्से के साथ मदद कर सकता है? या काम किसी और की जिम्मेदारी है? यदि हां, तो उसे जिम्मेदार होना चाहिए और जो किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन क्रमबद्ध करें चरण 6
    6
    संबंधों पर प्रतिबिंबित करें अपनी प्राथमिकताओं के बारे में अभिभूत या भ्रमित होने के बिना जीने के लिए, आपको खुद को उन लोगों के साथ चारों ओर घेरे जाने की ज़रूरत है जो आप किसी रचनात्मक और आत्मनिर्भर व्यक्ति के साथ सहज हैं। अगली बार जब आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो उन लोगों पर ध्यान दो, जो आपको उत्साहित करते हैं और जो लोग बातचीत करते हैं उन्हें चाहिए। आपके अंतर्ज्ञान में दिखाया जाएगा कि कौन से प्रथाएं अपने जीवन को समृद्ध करती हैं, और आप महसूस करते हैं कि आप दूसरों के लिए कुछ देना चाहते हैं, इसके बजाय आप अधिक समय व्यतीत करने में सक्षम होंगे।
    • सच्चाई से निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें: "किस कंपनी में मुझे नीच लग रहा है? किस कंपनी में मुझे लगता है कि मेरा योगदान काफी अच्छा नहीं है? " आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं (और हिलते हुए) यह पता लगा सकते हैं कि जब आप कुछ ऐसे लोगों के साथ होते हैं जिनसे आप प्यार करते हैं, तो आप सही भावनाओं को खारिज कर रहे हैं और दमन कर रहे हैं।
  • भाग 2
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    शीर्षक से चित्रित करें अपना जीवन क्रमबद्ध करें चरण 7
    1
    कठिन बातचीत के लिए खुला होना जीवन अन्य लोगों से भरा है, जिनके साथ हमें काम करने और बातचीत की जरूरत है, और उनमें से कई हमारे जीवन शैली और प्राथमिकताओं से अलग हैं। क्या आप कभी भी एक निश्चित वार्तालाप करना चाहते थे, लेकिन दूसरे की प्रतिक्रिया के डर से निकल गए? निर्णय या आरोपों के बिना, आप दोनों के मतभेदों के बारे में बात करें फिर उन सभी मतभेदों के साथ आगे बढ़ने के तरीकों के बारे में सोचें समय-समय पर, सरल समाधान रोजमर्रा की जिंदगी में निराशा और असंतोष की भावनाओं को तोड़ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी हमेशा आपको सबसे घृणित कार्य करने के लिए कहता है, जैसे फ़ॉर्म भरना इस गतिविधि के बारे में चुपचाप से बात करते हुए, आपको बोझ साझा करने का एक तरीका मिल सकता है, या शायद वह कार्य को पूरी तरह से लेने पर भी ध्यान नहीं देता। समाधान के बावजूद, आप एक समझौते पर पहुंचने के लिए सशक्त महसूस करेंगे, जो आपके द्वारा किए जाने वाले कार्यों के लिए अधिक समय देंगे।
  • अपने जीवन को क्रमबद्ध करें चित्र 8
    2
    अपने साथ समय व्यतीत करें नियमित रूप से अपने और आपकी प्राथमिकताओं पर प्रतिबिंबित करने के लिए सुनिश्चित करें कल्पना कीजिए कि आप एक प्यारे दोस्त के साथ बाहर जा रहे हैं जिनके साथ आप अपने जीवन के पाठ्यक्रमों के बारे में गहन अनिश्चितताओं और संदेहों पर आगे बढ़ सकते हैं। अब कल्पना करो कि यह दोस्त तुम हो। यदि आप एक अच्छे दोस्त के रूप में अपने आप को समझें और समझें, तो आप किसी और की कंपनी में महसूस करने की तुलना में अधिक समझेंगे।
    • जितना अधिक समय आप अपने साथ बिताएंगे, बेहतर होगा जब भी संभव हो, बगीचे में या शहर पार्क में कुछ समय अकेले खर्च करें। इस तरह, आपको उन चीजों के बारे में बहुत कुछ नहीं लगेगा जिनकी आपको ज़रूरत है, लेकिन दुनिया के सुंदरता के बारे में, इसका आनंद लेने के लिए रोकना



  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन क्रमबद्ध करें चरण 9
    3
    नकारात्मक विचारों को प्रोत्साहित करने के शब्दों में बदलें बहुत से लोग इस तरह के विचारों के बारे में जागरूक होने के बिना पूरे दिन सोचते हैं जैसे "मैं ऐसा नहीं कर सकता" या "मैं पर्याप्त नहीं हूं" जब भी आप खुद को सोचते हैं या खुद के बारे में नकारात्मक निर्णय लेते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप क्या करने में सक्षम हैं
    • उदाहरण के लिए, आपके शिक्षक ने लंबे और भ्रमित विषय के साथ एक शोध प्रबंध पास कर दिया हो सकता है आपके दिमाग में एक छोटी सी आवाज आपको बता सकती है कि आप नौकरी खत्म करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि कहानी में बहुत देर हो चुकी है। यह कह कर जवाब दें कि आप दबाव में बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं, या विषय के बावजूद आप एक महान लेखक हैं।
  • अपने जीवन को क्रमबद्ध करें
    4
    अतीत को स्वीकार करना सीखें जीवन की प्राथमिकताओं को व्यवस्थित करना असंभव है जब हम अतीत के पछतावा और असंतोष से जूझ रहे हैं। उन लोगों के साथ शांति बनाने का प्रयास करें जो आपके संघर्ष में कभी महान हल नहीं झेलते हैं। यह एक रिश्तेदार हो सकता है जो आपने वर्षों में नहीं देखा है, या एक दोस्त जिसे आपने लड़ाई के बाद फिर कभी बात नहीं की थी। आप को बदलने के लिए ऊर्जा नहीं होगी यदि आप अलग होने पर क्रोध से भरे हैं, या अपने आप में निराश होने के लिए निराश होने के कारण आप इतना सपना देख रहे हैं।
    • जब आप किसी के साथ शांति बनाने के बारे में क्या हुआ एक लंबे बात करने की जरूरत नहीं है - महत्वपूर्ण बात यह है कि अनसुलझे मुद्दों के अस्तित्व को पहचानता है दिखाने के लिए है और आप उस व्यक्ति के लिए सम्मान के साथ आगे बढ़ने और छोड़ क्या पीछे हुआ करना चाहते हैं और वे एक साथ रहने वाले अनुभव के सबक के लिए आभारी हैं। एक संक्षिप्त ई-मेल लिखना आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपने अपने दिमाग में किसी स्थिति को कितना अंदाजा लगाया है, और अतीत से अनसुलझे मुद्दों की समीक्षा करने से आपको मन की शांति महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • भाग 3
    परिवर्तन के लिए जीवन की तैयारी

    अपने जीवन को क्रमबद्ध करें चित्र 11
    1
    कार्य सूची बनाकर हर दिन प्रारंभ करें सूची भ्रम और क्लेश की भावनाओं को खत्म करने का एक शानदार तरीका है। वे तनाव को नियंत्रित करने में भी सहायता करते हैं, क्योंकि हम किसी भी दिन को वास्तव में करने की ज़रूरत वाली सभी चीजें देख सकते हैं। प्रारंभिक बिंदु के रूप में सूची का उपयोग करते हुए, आपको यह एहसास करना शुरू हो जाएगा कि दैनिक गतिविधियों को पुन: व्यवस्थित करने के लिए आपके पास बहुत सारे कमरे हैं। टू-डू सूची की जांच करने के बाद, प्रत्येक आइटम को उन लोगों को प्राथमिकता देते हैं जो महत्वपूर्ण हैं और खुशी ले आते हैं, उन चीजों से शुरू करने के बजाय जिन्हें तत्काल जरूरी माना जाता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक बिल है कि दो दिन में समाप्त हो, लेकिन यह भी कार्य सूची में पड़ोस के माध्यम से टहलने के शामिल किया गया है भुगतान करना पड़ सकता। ऐसा लगता है कि बिल का भुगतान तनाव के स्तर को दूर करेगा, क्योंकि यह एक ऐसा आवश्यक है जिसे तुरंत हल किया जा सकता है लेकिन, जैसा कि आज समाप्ति की तारीख नहीं है, आप दो दिन, जब यह वास्तव में भुगतान किया जाना चाहिए में बिल का भुगतान करने, ले जाने के लिए और कुछ ताजी हवा में सांस लेने की जरूरत के रूप में विफल हो सकता है के लिए सबसे महत्वपूर्ण है अपने वर्तमान खुशी।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन बाहर कदम 12
    2
    यह वसंत के रूप में साफ था घर पर और काम पर दोनों एक स्वच्छ और संगठित वातावरण, पर रोज़मर्रा के कार्यों को पूरा करने में असमर्थ महसूस करते हुए एक विशाल प्रभाव पड़ता है। घर के हर कोने को साफ करें और कचरे में टूटे हुए चीजों को फेंकने में संकोच न करें, या उन चीजों को दान न करें जिनकी ज़रूरत नहीं है। कागजात और पुराने प्राप्तियों कि दराज को अवरुद्ध कर रहे हैं रीसायकल, और अपने आभासी अंतरिक्ष के साथ भी ऐसा ही: कंप्यूटर फ़ोल्डर में गड़बड़ ई-मेल, नोट्स और पुराने संपर्कों केवल बनाने को हटा दें। सफाई नवीकरण की भावना प्रदान करेगी और आपको नए और विभिन्न ऑब्जेक्ट प्राप्त करने के लिए खुला छोड़ देगी।
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन क्रमबद्ध करें चरण 13
    3
    अपनी नींद को विनियमित करें अध्ययनों से पता चला है कि कुछ रातों की नींद हराम पर्याप्त कई लोगों को एक बुरा मूड में होने के लिए कर रहे हैं और अधिक मुसीबत नकारात्मक भावनाओं को नियंत्रित करने की है। बुरी तरह सो रही है, आप उन चीजों को कम प्रोत्साहित करेंगे जिन्हें प्राथमिकता माना जाएगा।
    • यदि सात से आठ घंटे नींद एक विकल्प नहीं है, तो बुरी तरह सोने की रातों के बाद कुछ नल लें। जानने के लिए नींद की आदत स्वस्थ बनाओ अनमोल है
  • चित्र शीर्षक से अपना जीवन बाहर निकलें चरण 14
    4
    एक आहार खोजें जो आपके लिए काम करता है जीवन को व्यवस्थित करने के लिए भोजन की समीक्षा भी हो सकती है और आहार की आदत रोज़मर्रा की जिंदगी का कैसे प्रभावित करती है। जब तक आपकी प्राथमिकता पाक कौशल को परिष्कृत नहीं कर पाती है, भोजन खरीदने और तैयार करने की स्वस्थ आदतों को विकसित करने का प्रयास करें। क्या निर्णय लेने पर तनाव का मौका न दें (और कब) खाने के लिए।
    • हमेशा के आसपास रहने के लिए मूलभूत वस्तुओं की एक सूची बनाएं, ताकि जब भी आपको भूख लगी तो आप हमेशा एक त्वरित भोजन या पौष्टिक स्नैक तैयार कर सकें। हाथ में कई विकल्पों के साथ, आप बहुत कम या बहुत अधिक, सामान्य परिणाम और तनाव को बढ़ने से बचने से बचेंगे
  • अपने जीवन को चरणबद्ध करें चरण 15
    5
    तंत्रिका ऊर्जा को शुद्ध करने के लिए शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करें शारीरिक व्यायाम मस्तिष्क में एंडोर्फिन, एड्रेनालाईन और अन्य रसायनों की रिहाई से चलाता है, अतिरिक्त दबाव से राहत और मूड को प्रोत्साहित। अनुसंधान से पता चलता है कि सभी प्रकार के आंदोलन शारीरिक कार्यों को विनियमित कर सकते हैं और भावनात्मक कल्याण को बढ़ा सकते हैं। योग, शरीर सौष्ठव और कार्डियोवास्कुलर वर्कआउट्स अच्छे विकल्प हैं I
    • कसरत की रूटीन न लें, जो आपकी प्राथमिकताओं को गड़बड़ करने के लिए बहुत बड़ी है यहां लक्ष्य हमें जीने के लिए ज़िंदगी जीने में और अधिक सक्षम होना है, और एक और दायित्व से डरने के लिए नहीं। उदाहरण के लिए: यदि शरीर सौष्ठव आपके जीवन में प्राथमिकता नहीं है, तो त्वरित चलने का विकल्प चुनें
  • अपने जीवन को क्रमबद्ध करें चित्र 16
    6
    बुरी आदतों पर नजर रखें क्या आप अक्सर पीते हैं, धूम्रपान करते हैं या अक्सर टीवी देखते हैं? समस्या खुद की आदत नहीं है, लेकिन जिस तरह से इसे लागू किया जाता है, वह स्पष्ट कर सकता है कि वास्तव में हम समय का प्रयोग कैसे कर रहे हैं। अपने जीवन में बुरी आदतों की भूमिका के बारे में पता बनने - और याद है कि इन भूमिकाओं अक्सर बदलने - आप बिना अधिक जिम्मेदारी से इस तरह की गतिविधियों का अभ्यास उन्हें नियमित करने के बजाय खत्म करने के लिए सीख सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप ड्रिंक के लिए बाहर जाते हैं, तो अपने आप से पूछिए, "क्या यह मेरी कुछ प्राथमिकता प्राप्त करने में मदद करता है?"
    • जवाब जरूरी नहीं "नहीं" होगा - शायद आप दोस्तों और परिवार के साथ एक गिलास वाइन कर रहे हैं, और उनकी कंपनी का मूल्य दूसरी ओर, पीने से आपकी प्राथमिकताओं को छिपाया जा सकता है या आपको कार्य को ढीला करने में मदद मिल सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com