IhsAdke.com

अपने आप को आराम कैसे करें

जीवन के सभी दबावों के साथ, आराम मुश्किल हो सकता है अपनी जीवन शैली के बावजूद, आप आराम करने और मिलना के तरीके पा सकते हैं। हर दिन समय का समय लेने के लिए अपने आप को बहुत-योग्य शांति प्राप्त करने की अनुमति दें

चरणों

विधि 1
मन को आराम देना

पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 1
1
ध्यान। आराम करने का एक शानदार तरीका ध्यान करना है आपको जटिल तकनीक या योग सीखने की ज़रूरत नहीं है हर दिन साधारण ध्यान के कुछ मिनट तनाव और चिंता को दूर करने में सहायता कर सकते हैं। एक कुशल ध्यान की चाबी एक शांत स्थान को विकर्षण से दूर खोजना है। अपना दिमाग और ऊर्जा को अपना ध्यान भटकने के बिना फोकस करें।
  • मांसपेशियों के एक प्रगतिशील विश्राम की कोशिश करो ढीले कपड़े और नंगे पैर से शुरू करें आराम करने के लिए शुरू करने के लिए कई बार गहरा और धीरे-धीरे श्वास लेना जब आप शांत महसूस करते हैं, तो अपने दाहिने पैर पर ध्यान केंद्रित करें इस बारे में सोचें कि शरीर का यह भाग कैसा महसूस करता है। फिर धीरे-धीरे अपने पैर की मांसपेशियों को दबाएं और उन्हें 10 सेकंड के लिए रखें जब आप पैर को आराम करते हैं, तनाव कम हो जाता है क्योंकि यह नरम और ढीली हो जाता है। आप अपने पैर पर क्या महसूस करते हैं पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक गहरी साँस लें। फिर अपने बाएं पैर के साथ यही काम करें प्रत्येक मांसपेशी समूह के साथ, शरीर को आगे बढ़ाना, आगे और पीछे दाएं और बाएं किनारे के बीच में रखें एक मांसपेशी जो इस समय आपके ध्यान केंद्रित नहीं है तनाव नहीं की कोशिश करो।
  • शारीरिक व्यापक ध्यान एक स्थिर छूट तकनीक है। अपने शरीर पर ध्यान केंद्रित करें और बिना किसी बढ़ते हुए प्रत्येक भाग को महसूस करें। यह कल्पना की जाती है कि इससे उन चीजों को भूलने में मदद मिलती है जिन्हें दमन करने वाली भावनाओं को किया जाना चाहिए और जारी करना चाहिए। बिस्तर पर या फर्श पर झूठ बोलकर प्रारंभ करें अपने सिर के शीर्ष पर अपना ध्यान केंद्रित करें और इसे अपने शरीर को कम करें शरीर के प्रत्येक भाग पर ध्यान केंद्रित करते हुए गहरी सांस लेना याद रखें। प्रत्येक उंगली, हर मांसपेशियों, शरीर के हर एक भाग पर ध्यान दें। आपके द्वारा किए जाने के बाद, थोड़ी देर के लिए चुपचाप रहें अपनी आँखें धीरे से खोलें
  • चेतना का ध्यान अभ्यास करें इसके लिए, बैठ जाओ और केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें भविष्य या अतीत के बारे में परवाह न करें एक शांत जगह में शुरू करो और एक आरामदायक आसन बनाए रखें। फोकस करने के लिए कुछ चुनें, जैसे कि भावना, दृश्य, लौ या अर्थपूर्ण शब्द। आपकी आँखें खुली या बंद हो सकती हैं चुप रहो और पल पर केंद्रित। यह केवल "अब" पर ध्यान केंद्रित करके तनाव को कम करने में मदद करता है
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 2
    2
    एक गहरी सांस लें यह सबसे प्रभावी छूट तकनीक में से एक है और इसे कई अन्य विश्राम और ध्यान तकनीकों के आधार के रूप में प्रयोग किया जाता है। श्वास सीखना आसान है और ऐसा कुछ है जिसे कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है
    • एक शांत स्थान पर एक कुर्सी पर खड़े खड़े के साथ बैठकर शुरू करो। अपनी आँखें बंद करो मन को बाहर के विचारों से साफ़ करें और अपने आस-पास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करें। फर्श पर अपने पैरों की भावना के बारे में सोचो, अपनी पीठ के आसन और आपकी त्वचा के खिलाफ कपड़े।
    • सांस पर अपना ध्यान केंद्रित करें एक आरामदायक और सुखद गति से श्वास और श्वास छोड़ें, लेकिन बहुत गहराई से नहीं। अपने सांस शांत और प्राकृतिक रखें प्रेरणा से पिछले समय की समाप्ति की कोशिश करो सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट के माध्यम से साँस ले रहे हैं। अपने पेट पर अपना हाथ रखो और हर सांस महसूस करें इसके अलावा, नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से श्वास बाहर निकालना सुनिश्चित करें। आपका पेट जाना चाहिए, लेकिन आपकी छाती नहीं।
  • चित्र शीर्षक से अपने आप को आराम से चरण 3 बनाएं
    3
    चुप आवाज़ें सुनो लगता है एक शक्तिशाली आराम प्रभाव है अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें और कुछ आराम से सुनें, जो आपको आराम देता है। यदि आप काम या ड्राइविंग पर हैं, तो अन्य विचारों से छुटकारा पाने के दौरान संगीत को चालू करें और उस पर फ़ोकस करें।
    • गाने को उत्थान करने के लिए सुनो अपनी पसंदीदा सीडी रखो, मस्ती के गीतों की एक प्लेलिस्ट चलाएं या कुछ ऐसी शैली को सुनें जिससे आपको खुशी मिलती है। और आगे आराम करने के लिए गाओ।
    • लहरों या बारिश की आवाज़ के साथ प्रकृति की सीडी रखो यदि आप संगीत पसंद करते हैं, तो पियानो, वायलिन या नए युग के सहायक संस्करण जैसे एना की कोशिश करें।
    • एक फ़ॉन्ट खरीदें और इसे अपने कार्य डेस्क पर छोड़ दें जब आपको आराम करने की ज़रूरत होती है, तो अपनी आंखों को बंद करने के लिए एक पल लें और पानी के आराम से आवाज़ को सुनें।
  • चित्र अपने आप को आराम से चरण 4 बनाएं
    4
    एक पत्रिका है अपने दिन के बारे में लिखने के लिए हर दिन कुछ मिनट व्यतीत करें। किसी भी चीज़ के बारे में लिखना संभव है - पेज भरें या केवल कुछ लाइनें लिखें, जो भी सबसे अच्छा है यह गतिविधि आपके तनाव को साफ करने और आपको आराम करने की अनुमति देती है।
    • दिन की अपनी निराशाओं के बारे में लिखें आपको क्या परेशान है? क्या इसे ठीक करना संभव है? यदि नहीं, तो आगे बढ़ने की कोशिश करने के लिए हर चीज को निकाल दें।
    • अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए डायरी का उपयोग करें अपने सकारात्मक विशेषताओं के बारे में याद दिलाएं लिखें सुनिश्चित करें कि बुरे दिन होने के लिए सामान्य है जैसे चीजें लिखें, "आप भयानक हैं" या "मैं आपको प्यार करता हूं"
    • पत्रिका को अपने विश्राम अभ्यास में जोड़ना न दें, यदि इससे आपको और अधिक जोर दिया जाता है
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 5
    5
    हर दिन की अवधि के लिए डिस्कनेक्ट करें प्रौद्योगिकी से प्रभावित किए बिना अपना समय ले लो ईमेल, सोशल मीडिया और इंटरनेट से जुड़े विकर्षण और जिम्मेदारियां आपको बिना साक्षात्कार के भी बल देते रह सकती हैं। इन विकर्षणों से छुटकारा पाने के लिए समय निकालें
    • फोन को दूसरे कमरे में रखो, लैपटॉप और टीवी बंद करें सैर के लिए जाओ एक पार्क में बैठो और पक्षियों को देखिए। एक स्नान ले लो पढ़ें। रात का खाना बनाओ कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, कार्य पर ध्यान केंद्रित करें और तकनीकी विक्रय के बिना इस क्षण का आनंद लें।
    • सप्ताहांत में बिना टेक्नोलॉजी के 30 मिनट और सप्ताहांत पर एक घंटे एक दिन के लिए रहने की कोशिश करें।
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 6
    6
    प्रकृति की सराहना करते हैं, क्योंकि इसमें उत्कृष्ट वसूली गुण हैं कुछ शोध ने यह भी दिखाया है कि कैसे प्रकृति से जुड़ा हुआ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है सूर्य के प्रकाश में विटामिन डी होता है, जो मूड में मदद करता है। ताजा हवा मानसिक और शारीरिक लाभ प्रदान करता है
    • पैदल चलना बगीचे की देखभाल करें एक आउटडोर खेल का अभ्यास करें एक पार्क में जाओ और एक निशान ले लो। यदि आपके पास समय है, तो सप्ताह के अंत में कैम्पिंग करें।
    • आपको प्रकृति के उपचार गुणों की सराहना करने के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है एक पार्क में बैठो और कबूतर फ़ीड। फ़ोन पर सड़क पर बात करें
  • विधि 2
    शरीर को आराम देना

    पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 7
    1
    अपनी मांसपेशियों को आराम दें क्योंकि वे तनाव जमा करते हैं। जब आप तनाव और तनाव महसूस करते हैं, तो इन मांसपेशियों को ढीला करने की कोशिश करें ताकि आराम में मदद मिल सके।
    • हाथ की मालिश करें हाथ में बहुत तनाव है, खासकर अगर आप कंप्यूटर के साथ काम करते हैं कुछ आराम पेपरमिंट या लैवेंडर लोशन को लागू करें। फिर अंगूठे के ठीक नीचे की मांसपेशी मालिश करें
    • अपने जबड़े आराम करो जब आप साँस लेते हैं तो अपना मुंह चौड़ा खोलें। 30 सेकंड के लिए पकड़ो तब रिलीज करें
    • एक्यूप्रेशर की कोशिश करो एक्यूप्रेशर एक एशियाई तकनीक है जहां आप तनाव जारी करने के लिए शरीर में कुछ बिंदुओं पर मालिश करते हैं और दबाव डालते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 8
    2



    दोहराव गतिएं करें पारिवारिक आंदोलनों में एक शांत प्रभाव पड़ता है दिनचर्या आपके शरीर को आराम से रखने में मदद करते हैं, जो उन लोगों के लिए अच्छा है जो आराम नहीं कर सकते अगर वे अभी भी खड़े हों बुरे विचारों के मन को साफ करने के दौरान दोहराव से परिचित कुछ करना संभव है।
    • अपने बालों को ब्रश करने, बर्तन बनाने या बर्तन धोने की कोशिश करें। बागवानी में भी बहुत दोहराव का आंदोलन है
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 9
    3
    गर्म पानी से स्नान करें अपने आप को जल्दी में सफाई के बजाय गर्म पानी में भिगो दें। अपनी मांसपेशियों को आराम और पानी में ठीक होने दें।
    • लैवेंडर जैसे आवश्यक तेलों को जोड़ने का प्रयास करें स्नान लवण और पंखुड़ी भी आराम कर सकते हैं
    • लाइट मोमबत्तियां और शांत संगीत सुनें। मन को दूर पोंछे और अरोमा, पानी और संगीत पर ध्यान दें।
    • यदि आपके पास एक तक पहुंच है, तो एक भँवर का उपयोग करें सौना भी आराम कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 10
    4
    बाहर काम करते हैं। व्यायाम आपको अपना मनोदशा सुधारने और आराम करने में सहायता कर सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चलाने की ज़रूरत है प्रकाश स्ट्रोक सहित किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि, रक्त पम्पिंग को उत्तेजित कर सकती है, एंडोर्फिन के स्तर में वृद्धि कर सकती है, और आपको अधिक आराम प्रदान कर सकती है।
    • ब्लॉक के चारों ओर 15 मिनट की पैदल चलें। हल्के योग आंदोलनों का भी प्रयास करें, शरीर को खींचकर, विशेष रूप से गर्दन और कंधे। सिर और कंधों के साथ परिपत्र आंदोलनों की कोशिश करो
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 11
    5
    शरीर को सोने के लिए तैयार करें बिस्तर पर जाने से पहले टीवी देखने या इंटरनेट पर सर्फिंग करने से पहले आखिरी घंटे खर्च न करें। ये गतिविधियां आपके दिमाग से जुड़े रहती हैं और आपको आराम से रोकती हैं। सोते समय शराब पीने से भी एक बेचैन नींद आ सकती है। इसके बजाय, आराम से बिस्तर पर जाने से पहले 30 मिनट पहले खर्च करें
    • बिस्तर से पहले पढ़ें एक गर्म स्नान ले लो अपनी डायरी में लिखने में कुछ मिनट खर्च करें। अपने श्वास तकनीकों पर ध्यान या काम करें। थकाऊ दिन के बाद आराम करने का सबसे अच्छा तरीका तय करें ताकि आप अच्छी तरह सो सकें
  • विधि 3
    विश्राम के अन्य तरीकों का अनुभव

    पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 12
    1
    चाय पीने से वैज्ञानिकों का कहना है कि तनाव कम करने में मदद करता है। चाय पीने से तनाव और चिंता के लक्षणों से राहत मिल सकती है काली चाय के लिए नाश्ते का स्थान लेने की कोशिश करें या रात में सुखदायक जड़ी-बूटियों का एक प्याला पीयें।
    • जुनून फूल चाय की कोशिश करें ताकि चिंता कम हो। इसके अलावा, टकसाल चाय, कैमोमाइल और नींबू बाम की भी कोशिश करें, जो कि कैफीन मुक्त हैं।
    • हरी चाय पी लो हरी चाय में एल-थेनाइन होता है, जो एक सुखदायक एजेंट है हरी चाय की कई किस्मों में कैफीन है, इसलिए रात में उन्हें खाने से बचें। यदि संभव हो तो, एक डिकैफ़िनेटेड हरी चाय प्राप्त करें। यह एल-थेनाइन के प्रदर्शन में मदद करता है
    • चाय में शहद जोड़ें शहद को आराम भी माना जाता है
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 13
    2
    चबाने वाली गम चबाना एक हालिया अध्ययन के अनुसार, तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान चबाने वाली गम गंदगी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। वैज्ञानिकों ने यह पाया है कि चबाने वाली गम में मनोदशा और कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन घट जाती है।
    • जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो एक चबाने वाली गम लीजिए और कुछ मिनटों तक चबाओ। आप क्या कर रहे हैं से एक ब्रेक ले लो और चबाने के लिए जब भी अधिक आराम करने की कोशिश करने के लिए मन को खाली करने की कोशिश।
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 14
    3
    किसी से बात करें आराम करने का एक अच्छा तरीका यह है कि किसी से बात करें कि आप किस बात पर जोर देते हैं। जो आपको परेशान करता है उससे तुरंत छुटकारा पाने से आपको बेहतर लगता है। किसी मित्र या प्रियजन से कोमल और सहायक सलाह आपको आराम करने में मदद कर सकती है।
    • अपने मित्र से व्यक्ति में बात करें, कॉल करें, पाठ करें या सोशल मीडिया टूल का उपयोग करें। आपकी समस्याओं के बारे में किसी को बताने की कार्रवाई में तत्काल प्रभाव पड़ता है
  • पिक्चर शीर्षक से खुद को आराम करो चरण 15
    4
    अपने कार्य सूची में आइटम का पालन करें। कभी-कभी आराम से कुछ को पूरा करना, इसके बारे में चिंतित होने की एक कम चीज होती है यह तनावपूर्ण होने के बजाय आराम करने के लिए, हाथ पर काम पर ध्यान दें। इसलिए अंतिम परिणाम पर ध्यान केंद्रित करें, जो कार्य को सूची में कटौती करना है। यह आपके जीवन में जगह को खाली करेगा और आपको आराम करने में मदद करेगा।
    • सफाई एक महान छूट तकनीक है शीट बदलें, खिड़कियां या पर्दे धोएं एक एमओपी या वैक्यूम क्लीनर के साथ घर को साफ करें
    • चीजों को जगह से व्यवस्थित करके घर पर अधिक स्थान बनाएं घर में ढीले कचरा साफ करना मन को साफ करने के लिए महत्वपूर्ण है। पुरानी कपड़े और जूते दान करने की कोशिश करें, साथ ही किताबें पहले से ही पढ़ी हैं। अपने डेस्क पर दराज साफ़ करें
    • वित्त व्यवस्थित करें खातों और अन्य चीजों के संगठन को स्थगित न करें। उसे तुरंत सूची से बाहर निकालो अपने काम को पूरा करने के लिए खुद को आराम और आराम से रहने दें।
  • युक्तियाँ

    • आराम करने के लिए कोई "सही रास्ता" नहीं है अलग-अलग छूट तकनीकों का प्रयास करें और देखें कि सबसे अच्छा क्या काम करता है
    • यदि विश्राम सत्र काम नहीं करता है, तो हार न दें आधे घंटे या बाद में पूरे दिन में फिर से प्रयास करें।
    • आराम से सीखना समय लगता है, इसलिए निराश मत महसूस करें। अपने लिए समय लेते रहो और आप अंततः सफल होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com