IhsAdke.com

कैसे शांतिपूर्ण हो

यदि आपको परेशान करने में परेशानी हो रही है, तो संभावना है कि आप उस व्यक्ति का प्रकार हैं जो बहुत कुछ समय बिताते हैं या उन चीजों के बारे में जोर देते हैं जिनकी वास्तव में कोई बात नहीं है। जब आप ट्रैफ़िक जाम लेते हैं या आपके किसी एक मित्र के साथ कष्टप्रद बातचीत के बाद आप पर गुस्से आ सकते हैं। आप पूरी रात रह सकते हैं, एक परीक्षण या साक्षात्कार के कारण अपने बाल बाहर फाड़ सकते हैं। आप कई शांत व्यक्तियों से भी मिल सकते हैं जो एक अच्छा जीवन जीते हैं और कुछ के बारे में तनाव नहीं करते हैं लेकिन यह किसी भी चीज की परवाह नहीं करने का सवाल नहीं है: यदि आप शांत रहना चाहते हैं, तो अपने तनाव को प्रबंधित करने का तरीका ढूंढें और एक शांत और तर्कसंगत मानसिकता के साथ जीएं।

चरणों

भाग 1
परिप्रेक्ष्य बदलें

चित्र मधुमक्खी चरण 1 नामक
1
बदल सकते हैं जो बदल सकते हैं। शांति का हिस्सा जानना है कि हमें किसी चीज को बदलने की ज़रूरत है जो पीड़ादायक है। यदि आप किसी सहकर्मी से नाराज हैं और कुछ भी नहीं करते हैं, तो संभवतः आपको काम पर आराम महसूस नहीं होगा। यदि कोठरी के द्वार आप पागल हो रही है और आप इसे ठीक करने की कोशिश नहीं करते, तो शांत लंबे समय तक नहीं रहेगा मामले का मुद्दा शांति और संकल्प के साथ जीवन में हल किया जा सकता है कि समस्याओं से निपटने के लिए है
  • अपनी मन की शांति को प्रभावित करने वाले पर विचार करें। इस मुद्दे को सुलझाने के लिए या समस्याओं को सुलझाने का तरीका खोजने के लिए कार्य करें, जिन्हें आप हल कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है मधुमक्खी चरण 2
    2
    उन चीजों के बारे में चिंता करना बंद करो जो आप नहीं बदल सकते। सच शांति के नाम पर, जो हल किया जा सकता है उसे सुलझाने के अलावा, आपको यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि आप क्या नहीं बदल सकते। आप परेशान सहकर्मियों को उन मुद्दों पर चर्चा करने के लिए कह सकते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं, लेकिन आप इस तथ्य को नहीं बदल सकते हैं कि आप अपने रहने वाले जलवायु से नफरत करते हैं या आपको भाई-बहनों के साथ जीने की जरूरत है जो आपको परेशान करते हैं। यह जानने के लिए जानें कि स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है और सिर को ठंडा करने के लिए
    • मान लें कि आपका नया बॉस आपको पागल हो रहा है, लेकिन आप अपनी नौकरी से प्यार करते हैं यदि आप इस समस्या को हल करने और विफल करने की कोशिश करते हैं, तो आपको अपने बॉस द्वारा परेशान करने के बजाय नौकरी के अच्छे भागों पर ध्यान केंद्रित करना सीखना होगा।
  • इमेज शीर्षक से मधुर कदम 3
    3
    शिकायत न रखें। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो माफ करने और चीज़ों को पीछे छोड़ने के बारे में नहीं जानता है, तो आपको निश्चित रूप से शांति नहीं मिलेगी। अगर आपके किसी मित्र या परिवार ने आपको बहुत परेशान कर दिया है, तो आपको इसके बारे में बात करने और आगे बढ़ने में सक्षम होने के लिए काम करना होगा, भले ही आपने व्यक्ति को पूरी तरह से माफ़ नहीं किया हो। अपने दुःखों की रक्षा करने के लिए चलते हुए आपको गुस्से में और नाराज स्थिति में छोड़ देगा कि आप दिन का आनंद शांतिपूर्वक और शांति से नहीं कर पाएंगे।
    • अगर आप उन लोगों के साथ नाराज होने के बारे में बहुत समय बिताते हैं जो आपको खारिज कर देते हैं या आपको चोट पहुँचाते हैं तो आपको आराम करना मुश्किल होता है।
    • बेशक यह आपको किसने चोट पहुंचाई है, इस बारे में बात करने में मदद करता है, लेकिन यदि आप विषय को हर किसी से मिलते हैं, तो आप को ऊंचा होना जारी रखेंगे।
  • बी मेलो चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक पत्रिका में लिखें एक डायरी होने से आपको अपने विचारों से जुड़ा महसूस हो सकता है और नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो सकता है। सप्ताह में कम से कम एक बार लिखकर रखें कि आपको यह पता करने में सहायता मिलती है कि आप अपने मन की स्थिति से कैसे ज्यादा जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। ऐसा करने से स्वस्थ दिनचर्या तैयार करने में मदद मिलती है और धीमा करने के लिए कुछ समय बचा होता है और यह स्वीकार करता है कि दिन क्या लाता है। यदि आप अपना विचार लिखते समय सांस लेने या आराम करने में समय नहीं लेते हैं, तो आप शायद तुरंत शांत महसूस नहीं कर पाएंगे।
    • अपनी डायरी को ईमानदारी के लिए जगह के रूप में और न्याय के बिना प्रयोग करें। शांति में अधिक महसूस करने के लिए आप क्या सोच रहे हैं या डर या झूठ के बिना महसूस कर रहे हैं यह लिखें।
  • बे मधुर कदम 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक समय में एक कदम उठाना सीखें। कई लोग शांत नहीं होते क्योंकि वे हमेशा से जुड़े होते हैं, जीवन में होने वाली हर चीज पर प्रतिक्रिया करने की कोशिश करते हैं, जैसे कि यह शतरंज का गेम था। मान लें कि आप एक लेखक हैं जो एक लाइब्रेरियन के रूप में काम करने या विश्वविद्यालय में जाने के बीच फैसला कर रहा है अपने जीवन के अगले 10 वर्षों की योजना बनाने के बजाय, सोचते हुए कि आप किसी दिन किसी पुस्तक को प्रकाशित करने में सक्षम होंगे, बस अपने जीवन की इस अवधि के दौरान क्या सबसे अधिक आरामदायक है। अब आप क्या कर रहे हैं पर ध्यान दें और अगले 10 बोलियों के बारे में चिंता किए बिना अगले चालों के बारे में सोचें
    • यदि आप वर्तमान में रहना सीखते हैं और आप जिस पर काम कर रहे हैं उसके साथ पूरी तरह से जुड़ना सीखें अब, यदि आप हमेशा अगले चरण की दिशा के बारे में चिंतित हैं, तो आप उससे क्या कर रहे हैं, इस पर सफल होने की अधिक संभावना है
  • भाग 2
    यह कार्रवाई करने का समय है

    बीके मेलो चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    हर दिन 15 मिनट का पैदल चलना चलना तनाव को दूर करने और चिंता को कम करने के लिए एक सिद्ध तरीका है। यदि आप एक दिन में 15 मिनट के एक या दो चलने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप ताजा हवा, धूप सेंकना और अपने दिनचर्या की आदतों को तोड़ने का प्रयास करेंगे। यदि आप अभिभूत या परेशान महसूस कर रहे हैं और पता नहीं कैसे कार्य करें, अपने सिर को साफ़ करने के लिए चलना आपकी मानसिक स्थिति पर एक शक्तिशाली सकारात्मक प्रभाव पड़े।
    • कभी-कभी, आपकी ज़रूरत होती है दृश्यों का एक बदलाव। दुनिया को देखते हुए, पेड़ों और अन्य लोगों को जीवन की देखभाल करने से शांति की भावना हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक मधुमक्खी चरण 7 है
    2
    अधिक शारीरिक व्यायाम का अभ्यास करें व्यायाम आपको शांत और मन और शरीर के नियंत्रण में महसूस करते हैं। प्रतिदिन 30 मिनट तक व्यायाम करने की आदत के रूप में या हर हफ्ते जितना बार हो सकता है, आपको शरीर पर ध्यान देने में मदद मिल सकती है और कुछ आसक्त ऊर्जा को छोड़ कर जो आपने चारों ओर की है। हर कोई एक अलग प्रकार की शारीरिक गतिविधि को पसंद करता है, जो बेहतर योगों या ट्रेल्स करने जैसी ज़रूरतों को पूरा करता है।
    • यदि आप समय से बाहर हैं तो आप अपने जीवन में व्यायाम को शामिल कर सकते हैं सुपरमार्केट ड्राइविंग में जाने के बजाय, वहां 15 मिनट की पैदल चलें। काम पर लिफ्ट का उपयोग करने के बजाय, सीढ़ियों का उपयोग करें। ये छोटे प्रयास एक साथ एक बड़ा अंतर करते हैं।
  • मधुमक्खी चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    प्रकृति के साथ संपर्क में जाओ प्रकृति शांत और शांति की भावना और धारणा है कि आपकी अधिकांश समस्याओं इतनी महत्वपूर्ण नहीं हैं जब आप जंगल में हों या पहाड़ की चोटी पर बैठे हों तो किसी परियोजना या साक्षात्कार के बारे में चिंता करना कठिन है। यदि आप अधिक शहरी परिवेश में हैं, तो एक सार्वजनिक उद्यान पर जाएं ऐसा लगता है कि यह आराम से ज्यादा महत्वपूर्ण है।
    • यदि आप लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या साइकलिंग में एक साथी मिलते हैं, तो आप प्रकृति में समय बिताने के लिए अधिक प्रेरित हो सकते हैं।
  • चित्र मधुमक्खी कदम 9 नामक
    4
    आराम से संगीत सुनें शास्त्रीय, जैज़ या अन्य शांत और भरोसेमंद संगीत सुनने से आपके भीतर और बाहरी स्थिति पर बहुत प्रभाव पड़ेगा। मौत धातु या अन्य प्रकार के संगीत को सुनने का प्रयास करें जो रोष या गड़बड़ी का कारण हो सकता है जितना कम हो सके और शोर शैली को पसंद करें। आप शो में जा सकते हैं या सिर्फ अपने घर या कार में गाने सुन सकते हैं, खासकर जब आप तनाव महसूस कर रहे हैं
    • बस कुछ ही मिनटों के शांत संगीत से आपके मन और शरीर को आसानी से आराम मिलेगा। अगर आप गर्म चर्चा के बीच में हैं, तो आप छुट्टी ले सकते हैं और बातचीत में लौटने से पहले शांत करने के लिए कुछ आराम सुनने में कुछ मिनट बिता सकते हैं।
  • बीव मधुर कदम 10 के शीर्षक वाला चित्र



    5
    अपनी आंखों के साथ आराम से शांत हो गया। कभी-कभी आपको बस कुछ ही मिनटों का बाकी आराम करना पड़ता है। अगर आपको बहुत अधिक अभिभूत महसूस हो रहा है और बिल्कुल आराम से नहीं, बस झुककर या बैठ कर बैठें, अपनी आंखों को बंद करें और कुछ मिनट के लिए अपने शरीर को स्थानांतरित न करने का प्रयास करें। सोचो और अपने चारों ओर की आवाज़ों पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि क्या आपको कुछ मिनटों के लिए हल्की नींद मिल सकती है। 15 से 20 मिनट की कोशिश करें एक घंटो तक, एक घंटे से अधिक समय तक चलने से, आपको शराबी और सामान्य से भी बदतर बना सकता है।
    • यदि आप चिंतित हैं क्योंकि आप थक चुके हैं और आपकी कई समस्याओं से निपटने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो नियमित रूप से एक उत्साहपूर्ण झुकाव लेने से आपको और अधिक शांत हो सकता है
  • बे मधुर कदम 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अधिक हँसो मुस्कुराहट अपने दिन का एक बड़ा हिस्सा अधिक आराम से और आरामदायक और जल्द ही, शांत महसूस करने के लिए। आपको लगता है कि आपके पास हँसी के लिए कोई समय नहीं है या यह "गंभीर" मामला नहीं है, लेकिन आपको उन लोगों के साथ समय बिताने का प्रयास करना चाहिए, जो आपको हंसते हैं, कॉमेडीज देखते हैं या सिर्फ उन चीजों को करते हैं जो गंभीर दिमाग को बंद करते हैं। अपने दोस्तों के साथ बेवकूफ रहें और वेशभूषा पहनें, बिना किसी कारण नृत्य करें, बारिश में चलाएं या तनाव से बचने के लिए और अधिक मुस्कुराएं।
    • अधिक मुस्कुराहट करने का लक्ष्य कुछ ऐसा है जिसे आप आज कर सकते हैं और अब शुरू कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप बस एक बिल्ली को देख रहे हैं तो यूट्यूब पर कुछ हास्यास्पद काम करते हैं, यह सही दिशा में आगे बढ़ता है।
  • बीके मधुर कदम 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    कैफीन का सेवन कम करें यह एक ज्ञात तथ्य है कि कैफीन चिंता पैदा कर सकता है और शांति को परेशान कर सकता है। कॉफी, चाय या सोडा पीने से आपको कुछ ऊर्जा मिल सकती है, लेकिन यदि आप इसे ज़्यादा ज़्यादा करते हैं या बहुत देर तक पीते हैं, तो आपको शायद परेशान महसूस हो रहा है और आप जितना कम चाहते हैं। देखें कि कैफीन आप कितना नियमित रूप से व्यंजन करते हैं और आधा में उस मात्रा में कटौती करते हैं या यदि आप कर सकते हैं तो आहार से पूरी तरह से पदार्थ को समाप्त करें।
    • कहने की जरूरत नहीं है कि अगर आप चुप रहना चाहते हैं, तो आपको हर कीमत पर ऊर्जा पेय से बचना चाहिए। वे आपको जल्दी सस्ता देते हैं और फिर आपको उत्सुक और थका हुआ बनाते हैं।
  • भाग 3
    एक क्विएटर लाइफस्टाइल रखें

    चित्र मधुमक्खी कदम 13
    1
    अधिक शांत लोगों के साथ लाइव अपने जीवन को शांत करने का एक बढ़िया तरीका है एक शांत मानसिकता वाले अधिक लोगों के साथ मिलना। शांत लोग आपको प्रभावित कर सकते हैं और आपको शांति में छोड़ सकते हैं। ऐसे लोगों की तलाश करें जो ज़ेन के ज़िंदगी में ज़िंदगी देख रहे हैं और उनके उदाहरणों का पालन करने का प्रयास करें। अगर आप इन लोगों के करीब हैं, तो उनसे पूछें कि उन्हें क्या प्रेरित करती है और वे कैसे जीते हैं इसके बारे में बात करें। आप संभवत: एक पल से दूसरे की तरह उनके साथ काम करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यदि आप कुछ चाल सीखते हैं और सह-अस्तित्व के साथ शांत रहें तो यह संभव होगा।
    • इस तरह के और लोगों के साथ बातचीत करने के अलावा, उन लोगों के साथ रिश्तों को दूर करने की कोशिश करें जो अनावश्यक तनाव या चिंता का कारण बनते हैं। आपको अपने तनावपूर्ण मित्रों के साथ अपने संबंधों को पूरी तरह से कटना नहीं पड़ता है, बस परेशान लोगों के साथ कम समय बिताना है।
    • कहा जा रहा है, आपको यह जानना होगा कि शांत और उदासीन या ज्यादा देखभाल करने के बीच में अंतर है। यदि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो चीजों के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं क्योंकि उनके पास कई लक्ष्यों या महत्वाकांक्षाएं नहीं हैं, तो ये जरूरी नहीं कि शांत हो। यह प्रेरित होना महत्वपूर्ण है और जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं, भले ही यह खुशी या मन की शांति है - शांत होने का अर्थ रोजमर्रा की जिंदगी में स्वस्थ मानसिकता होने का मतलब है।
  • Be मधुर कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना स्थान साफ ​​रखें अधिक शांत महसूस करने की एक और ताकत आपके स्थान पर अधिक ध्यान दे रही है। एक साफ मेज, बेड बनाया और गड़बड़ी के बिना कमरा होने पर आपकी मानसिक स्थिति पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दिन के अंत में हर चीज को व्यवस्थित करने के लिए समय लेना, भले ही यह 10 या 15 मिनट के लिए हो, आपके जीवन को प्रभावित कर सकता है और आप एजेंडे पर गतिविधियों की मात्रा के बारे में कैसा महसूस करते हैं। अपने स्थान को व्यवस्थित रखने के लिए एक सचेत प्रयास करें और आप इस बात पर चकित होंगे कि आपको अधिक आराम से कैसे महसूस होगा।
    • बेशक, यदि आपको डेस्क के कागजात खड़ी किए गए हैं या यदि आप आधे घंटे के लिए शर्ट जो आप पहनना चाहते हैं खोजने की कोशिश कर रहे खर्च करने की आवश्यकता है, तो आप थक महसूस करेंगे। अधिक संतुलित महसूस करने के लिए अपना स्थान साफ ​​रखें
    • आप सोच सकते हैं कि आपके पास गंदगी को साफ करने का समय नहीं है, लेकिन संगठन में प्रतिदिन केवल 10 से 15 मिनट का निवेश करना वास्तव में एक समय बचा है, क्योंकि आपको कुछ भी नहीं दिखना पड़ता है
  • बी-मेलो चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    जल्दी मत करो एक और चीज जो शांत लोगों को अच्छी तरह से करते हैं, समय के बिना समय पर तनाव नहीं लेती है या कहीं देर हो रही है। आपको अपना शेड्यूल ठीक से प्रबंधित करने की ज़रूरत है, इसलिए आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने का समय हो गया है और देर से आने के लिए दबाव डालने के बजाय वहां जाना है अगर आपको देर हो गई, तो आप थक गए होंगे, आपके पास अपनी उपस्थिति का ध्यान रखने के लिए समय नहीं होगा और आप शायद कुछ भूल जाएंगे, जिससे आपको और भी अधिक बल मिलेगा। स्कूल जाना या सामान्य से दस मिनट पहले कार्य करना और देखें कि आप एक जगह से दूसरे स्थान पर चलने के बाद बेहतर कैसे महसूस करेंगे।
    • अप्रत्याशित हमेशा हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप स्कूल आ रहे हैं या 20 मिनट पहले काम करते हैं, तो यह अप्रत्याशित भीड़ के कारण देर से होने से बेहतर है। यदि आप इस तरह से अपनी ज़िंदगी की योजना बनाते हैं, तो आपको समस्याएं होने पर आपको कम महसूस होगा।
  • बे मधुर कदम 16 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक उचित समय निर्धारित करें एक उचित कार्यक्रम जल्दी में नहीं होने के साथ जुड़ा हुआ है अगर आप शांत रहना चाहते हैं, तो आप एक ही समय में हवा में आठ अलग-अलग व्यंजनों को संतुलित नहीं कर सकते। आप को चारों ओर घूमने के लिए पर्याप्त समय रखने का तरीका ढूंढना होगा और जीवन की अप्रत्याशित परिस्थितियों से अभिभूत नहीं होना चाहिए। अपने दोस्तों के लिए समय लेना महत्वपूर्ण है, लेकिन इतना नहीं कि आपके पास खुद के लिए समय नहीं है एक योग शिक्षक होने के लिए कढ़ाई से लेकर प्रशिक्षण तक कई अलग-अलग डिज़ाइनों में शामिल होना बहुत अच्छा है, लेकिन आपको भस्म नहीं होना चाहिए और काम करने में असमर्थ होना चाहिए
    • अपने कैलेंडर पर नज़र डालें। क्या आप कुछ गतिविधि काट कर सकते हैं जिसे ज़रूरत नहीं होगी? अगर आप 5 या 6 के बजाय सप्ताह के दौरान 2 या 3 मुक्केबाजी सबक करते हैं तो आपको कितना शांत महसूस होगा
    • सप्ताह के दौरान, आपके लिए कम से कम कुछ घंटों या अधिक हों। प्रत्येक को एक अलग समय की जरूरत है - पता है कि आपके लिए वास्तव में कितना "समय" है और उस पर हार न दें।
  • Be मधुर कदम 17 शीर्षक वाली छवि
    5
    अभ्यास योग अपने जीवन का योग हिस्सा बनाकर कई फायदे लाएंगे, मन की शांति से एक मोड़ शरीर तक। एक सप्ताह में कई बार योग का अभ्यास करने की आदत रखने से आपको अपने शरीर और मन के नियंत्रण में अधिक आराम से, शांत और अधिक रहना होगा। योग चटाई, अपने लक्ष्य को सभी distractions भूल जाते हैं और शरीर के दौरान उस समय, अन्य चिंताओं के आंदोलनों के साथ श्वास सिंक्रनाइज़ और जिम्मेदारियों गायब हो जाते हैं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है जब। लेकिन योग केवल कुछ समय के लिए तनाव को भूलने के लिए एक उपकरण नहीं है, यह गलीचा से भी निपटने के तरीके बनाने में मदद करता है।
    • आदर्श सप्ताह में कम से कम 5 से 6 बार अभ्यास करना है। यह बहुत पसंद है, लेकिन आपको हर दिन अभ्यास करने के लिए किसी स्कूल या स्टूडियो में जाने की ज़रूरत नहीं है, शायद कोई दिन नहीं। जब तक आपके पास पर्याप्त जगह है, तब तक आप अपने घर के आराम में अभ्यास कर सकते हैं
  • चित्र मधुमक्खी कदम 18 नामित किया गया
    6
    ध्यान। ध्यान एक शांत व्यक्ति होने का एक तरीका है और उन सभी आवाजों को चुप्पी करना सीखता है जो दिन भर आपको मंथन कर सकते हैं। एक जगह ढूंढें जहां आप 10 से 15 मिनट तक बैठकर अपने शरीर को आराम करने के लिए सीख सकते हैं, एक समय में एक हिस्सा। अपनी आँखें बंद करो और अपने शरीर को भरने और खाली करने पर सांस पर ध्यान दें। जब आप अपनी आँखें खोलते हैं और फिर से सचेत महसूस करते हैं, तो आप दिन का सामना करने में बेहतर होगा।
    • सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि आप मन की शांति के साथ चुनौतियों का सामना करने में बेहतर महसूस करेंगे और उस दिन वापस आ सकते हैं जो दिन के किसी भी समय ध्यान में आए थे।
  • युक्तियाँ

    • संगीत शांत रहने और मन को साफ करने का एक अच्छा तरीका है
    • जब आप काम के थक गए हों तो चलें।
    • निर्वाचन शांति के होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है उन चीजों को चलो जो आपको परेशान करते हैं।
    • शांत हो जाइए! आप जीवन में समस्याओं के साथ एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं अभी, कुछ लोग आपके मुकाबले अधिक कठिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं।
    • कसरत करने और काम करने से शरीर को आकार में रखने और शांति की भावना पैदा करने में बहुत मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • आपके लिए पूरी तरह से आराम करने में कुछ समय लग सकता है और जब ऐसा होता है, तो पूरी दुनिया एक `खुशी का स्वर्ग` जैसी दिखेगी। तो रास्ते पर रहें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com