IhsAdke.com

नाराज लोगों के साथ काम करना

हर कोई एक कष्टकारी सह कार्यकर्ता या एक दोस्त है जो हर बार और फिर परेशान हो जाता है - लेकिन हर कोई इसे कैसे संभालना जानता है ऐसे लोगों को दैनिक आधार पर सामना करना कई सामाजिक स्थितियों में एक बहुत ही मूल्यवान कौशल है, दोनों व्यक्तिगत और पेशेवर। इसके लिए, संयम को बनाए रखने और संघर्ष से बचने के तरीके खोजने के लिए पर्याप्त है। यदि आप एक बिंदु पर पहुंच जाते हैं जहां यह असंभव हो जाता है, तो आपको प्रश्न में व्यक्ति को लगातार और विनम्रतापूर्वक सामना करना पड़ सकता है

चरणों

भाग 1
रस्सा को बनाए रखना

पीड़ा के साथ परेशान लोगों चरण 1 चित्र शीर्षक
1
एक गहरी श्वास लें और शांत रहें कष्टप्रद लोगों से निपटने के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको अपना संयम और शांत रखने की कोशिश करनी चाहिए। गुस्सा, घबराहट या निराश होने पर आपका समाधान किसी भी समाधान के बिना ही आपके दिन बर्बाद हो जाएगा। एक गहरी साँस लें, अपनी मन की शांति रखें और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण न खोएं।
  • आप गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास कर सकते हैं: अपनी आंखों को बंद कर लें और नाक और डायाफ्राम से शांति से श्वास लें - फिर नाक के माध्यम से श्वास छोड़ें। उत्तेजित व्यक्ति की उपस्थिति को शांत करने और अवरुद्ध करने के लिए इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।
  • पीड़ा के साथ परेशान लोगों चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    व्यक्ति पर प्रतिक्रिया न करें जितना आप कष्टप्रद व्यक्ति को चिल्लाने या शाप देने की तरह महसूस करते हैं, उतना ही आपके पक्ष के लिए प्रतिक्रिया करना ही बुरा होगा, ध्यान देने के अलावा वह कॉल करना चाहता हो सकता है स्थिति से अपने आप को पृथक करने और अपने आवेगों को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करें। यह व्यक्ति के आदी होने का अच्छा तरीका है और इसे अपने दिन को बर्बाद न करने दें।
    • व्यक्ति को प्रतिक्रिया देने के लिए प्रलोभन का विरोध करने के लिए आप मानसिक रूप से एक शब्द दोहरा सकते हैं - जैसे "करुणा" या "स्वीकृति" -। इसे कई बार कहें जब तक कि यह मंत्र बन न हो।
  • चित्र से नाराज लोगों के साथ झुकाव चरण 3
    3
    व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें आप स्थिति को अपने संयम बनाए रखने के लिए उसके दृष्टिकोण से सामना कर सकते हैं दूसरे के लिए एक और परिप्रेक्ष्य की कल्पना करें और समझने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति इतनी कष्टदायक क्यों है शांति बनाए रखने के लिए सहानुभूति और करुणा दिखाएं
    • उदाहरण के लिए, हो सकता है व्यक्ति सभी जीवित स्थितियों के नकारात्मक भागों उनका कहना है, क्योंकि वह एक मुश्किल बचपन था की एक बुरी आदत है और आमतौर पर pessimista- या शायद आप एक रिश्तेदार जो भी खुश और उत्साहित लग रहे है, लेकिन यह अकेला और अलग है दूसरों की, जो उसे सुखी के इस अतिरंजित भावना को हमेशा प्रोजेक्ट करता है।
  • चित्र से नाराज लोगों के साथ सहानुभूति चरण 4
    4
    व्यक्ति के लिए जीभ की नोक पर कुछ वाक्यों को रखें जब आप इसे खोजते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं और कुछ भी कह सकते हैं जिससे आपको नुकसान होगा। इससे बचने के लिए, कुछ वाक्यों को तैयार करने का प्रयास करें, जिन्हें आप व्यक्ति से बातचीत शुरू करने या समाप्त करने के लिए बोल सकते हैं।
    • "एचएम, खुशी है कि आपने कहा है, क्योंकि ..."
    • "कितना दिलचस्प, मुझे नहीं पता था कि!"
    • "यह महान था आप ढूँढें, लेकिन मैं देर से! "
    • "क्षमा करें, मेरे पास अब बात करने के लिए समय नहीं है, हम बाद में बात करेंगे।"
  • कष्टप्रद लोगों के साथ सहानुभूति का शीर्षक चरण 5
    5
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें जब आप भूखे, थका हुआ या तनावग्रस्त होते हैं, तो परेशान व्यक्ति के सामने संयम बनाए रखना अधिक मुश्किल होता है इस तरह की स्थिति के लिए और अधिक तैयार करने के लिए पहले अपना स्वयं का कल्याण करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • भाग 2
    संघर्ष से बचना

    कष्टप्रद लोगों के साथ सहानुभूति शीर्षक चरण 6
    1
    सीमा निर्धारित करें अगर आपको परेशानी हो रही है क्योंकि आपको अक्सर परेशान व्यक्ति के आसपास होना पड़ता है, तो आप कुछ सीमाएं आकर्षित कर सकते हैं ताकि आपको इसके साथ भावनात्मक रूप से शामिल न हो। यह व्यक्ति के साथ संघर्ष की स्थितियों से बचने के लिए एक महत्वपूर्ण तंत्र है।
    • उसे काम पर सुबह या दोपहर के भोजन के समय में केवल लिंक को पूरा करती संदेशों का जवाब, बजाय अधिक तत्काल आदि होने का है कि इसे भेजने के लिए जब आप खाली समय है बात और: आप समय आप व्यक्ति के साथ खर्च को सीमित करने के लिए कोशिश कर सकते हैं
    • आप जब भी सामाजिक घटनाओं में आप से बात करते हैं, तब आप शांत और शांत रखने की कोशिश कर सकते हैं जब आप उनसे बच नहीं सकते। यह व्यक्ति की परेशानी प्रकृति पर एक सीमा को आकर्षित करने में मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए: यदि व्यक्ति परिवार के खाने पर बात करना शुरू करता है, तो आप अपने आप को अमूर्त करने की कोशिश कर सकते हैं और कुछ और सोच सकते हैं कि इसे अपने दिमाग से बाहर निकालना और शांत रहें।



  • कष्टप्रद लोगों से निपटने वाले चित्र चरण 7
    2
    सकारात्मक सोचो जब आप उस व्यक्ति के करीब होते हैं और अच्छी बातों पर ध्यान दें तो इसे अपने मनोदशा को प्रभावित करने की कोशिश न करें यदि आप चिड़चिड़ा और प्रतिक्रियाशील होने के बजाय सकारात्मक और सक्रिय हैं, तो आप कुछ परेशान करने या उससे बाहर आने से पहले दो बार सोचेंगे।
    • उदाहरण के लिए, एक खुला शरीर की भाषा के उपयोग को दिखा सकते हैं करने के लिए यह अच्छी तरह से है कि: आँख से संपर्क बनाने के लिए और अपने सिर हिला व्यक्ति जो परेशान नहीं है दिखाने के लिए, और तनाव मुक्त और uncrossed हथियार रखने के लिए।
    • निष्क्रिय-आक्रामक टिप्पणी करने या व्यक्ति को अम्लीय प्रतिक्रिया देने से बचें। इसके बजाय, "मुझे यह कहने के लिए धन्यवाद" या "महान" जैसी सरल और विनम्र बातें कहें।
  • कष्टप्रद लोगों के साथ सहानुभूति शीर्षक चरण 8
    3
    व्यक्ति से दूर हो जाओ यदि आप इसे खड़े नहीं कर सकते हैं, कोशिश करने के बाद भी, आप इसे अपने जीवन से निकाल सकते हैं दूर रहें और उसके पास समय बिताने के तरीके खोजने की कोशिश करें। कभी-कभी, ऐसी स्थितियों से निपटने का यह सबसे अच्छा तरीका है
    • आप खुद के लिए जगह बनाने के लिए एक निश्चित समय के लिए दूर रहने की कोशिश कर सकते हैं: कुछ पारिवारिक समारोहों को याद करें या कार्यस्थल पर परियोजनाओं को चुनें जहां आपके पास व्यक्ति के साथ भागीदारी करने की ज़रूरत नहीं है।
  • भाग 3
    समस्या का सामना करना पड़ रहा है

    कष्टप्रद लोगों के साथ सहानुभूति शीर्षक चित्र 9
    1
    समस्या के कारण की पहचान करें जल्दी या बाद में, आपको उस व्यक्ति का सामना करना पड़ सकता है और अपनी समस्याओं को हल करने के तरीकों के बारे में सोचने की कोशिश करनी चाहिए। इससे पहले, उसके साथ बैठो और उन कारणों की पहचान करने का प्रयास करें जिनसे वे बहुत परेशान हैं। अपने आप से पूछो, "क्या? इतना और ऐसा क्या यह मुझे इतना परेशान करता है? "या" इसके बारे में कौन सी विशेषताएँ मुझे परेशान करती हैं? "उम्मीद है, आपको एक संतोषजनक निष्कर्ष मिल जाएगा
    • उदाहरण के लिए, आप इस तथ्य से नाराज हो सकते हैं कि आपके सहकर्मी हमेशा देर से बैठकों में आते हैं और ग्राहकों के साथ बेतरतीब होते हैं और, कुछ बिंदु पर, यह जानकर कि व्यवहार वह जो परेशान है, लेकिन उसका व्यावसायिकता की कमी.
    • एक अन्य उदाहरण: आप किसी रिश्तेदार की आदत से नाराज हो सकते हैं जो हमेशा खुद के बारे में बात कर रहे हैं और दूसरों की समस्याओं की अनदेखी करते हैं, लेकिन यह जानकर ही समाप्त हो जाता है कि यह विचार की कमी जो इतना परेशान है
  • कष्टप्रद लोगों के साथ काल्पनिक शीर्षक चरण 10
    2
    व्यक्ति के साथ समस्या पर चर्चा करें यदि आप उसे सामना करना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक आप अकेले न हों, एक आरक्षित स्थान पर। पूछें कि क्या आप उसके साथ घंटों के बाद बात कर सकते हैं या एक फोन कॉल शेड्यूल कर सकते हैं। यदि संभव हो, तो बस व्यक्ति में खेल खोलें।
    • हमेशा अपने परिप्रेक्ष्य ("मैं ...") से वाक्यांशों का उपयोग व्यक्ति पर दोषारोपण करने के लिए नहीं। उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि ..." या "मुझे लगता है ..."। आप कह सकते हैं "देखो, मुझे इसकी आवश्यकता है आप कहते हैं, मैं आपके व्यवहार से परेशान हूं। "
    • इसके बाद आप इस विषय को विस्तारित कर सकते हैं और ईमानदार हो सकते हैं जितना सबसे असुविधाजनक है। "मुझे लगता है कि आपकी बैठक में देरी और संगठन की कमी आपके कर्मचारियों और कंपनी के लिए खराब है। मुझे डर है कि ग्राहकों को लगता है कि आप एक पेशेवर नहीं हैं।"
    • यदि आपको किसी रिश्तेदार से बात करनी है, तो "मुझे लगता है कि आप केवल अपने बारे में परवाह करते हैं और दूसरों के बारे में परवाह नहीं करते हैं। मुझे भी लगता है कि आपको अधिक सहानुभूति चाहिए।"
  • पीड़ा के साथ परेशान लोगों के कदम शीर्षक चित्र 11
    3
    व्यक्ति के समाधान के बारे में सोचो इसके साथ समस्या या संभव व्यवहार समायोजन के प्रस्ताव ढूंढने का प्रयास करें कोई भी बात नहीं है कि आलोचना सुनना कितना मुश्किल है, व्यक्ति जागरूकता पैदा कर सकता है और बदलने के लिए तैयार हो सकता है।
    • कुछ कहो "मैं क्या करने के लिए कर सकता हूँ आप मदद "या" मैं आपकी मदद कैसे कर सकता हूँ? "बताएं कि आप स्थिति को हल करने के लिए सहयोग करना चाहते हैं।
  • कष्टप्रद लोगों के साथ सहल शीर्षक वाले चित्र चरण 12
    4
    मदद के लिए पूछें व्यक्ति आपकी शिकायत को समझने में सक्षम नहीं हो सकता है और टकराव के बाद गुस्सा या आपसे गुस्सा दिला सकता है। वार्तालाप की संभावना की तैयारी के लिए तैयारी उस मामले में, किसी व्यक्ति को काम पर (जैसे एचआर प्रतिनिधि), एक करीबी दोस्त या करीबी रिश्तेदार आदि। हस्तक्षेप।
    • कष्टप्रद व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू करने से पहले इस मदद के लिए पूछें। तो आपके सहयोगियों या दोस्तों ने आपको समस्या के समाधान के लिए सुझाव देने के लिए खड़े होंगे।
    • कार्यस्थल, मित्रों या परिवार मंडल के समूह में दूसरों के साथ दूसरों के साथ गपशप मत बोलना या बोलना न करें - यह समस्या को और भी बदतर बना दे सकता है इसके बजाय, सम्मान और अपने परिचितों से सलाह और सुझाव मांगें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com