IhsAdke.com

ध्यान के विभिन्न प्रकारों को समझना

हालांकि ध्यान के असंख्य रूप हैं, ये सभी मूल रूप से चार या पांच विभिन्न श्रेणियों में हैं। इसके अलावा, उन्हें अब धार्मिक विश्वासों, प्रथाओं या शिक्षाओं के साथ सीधे कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है आज, अनुसरण करने के लिए कोई विशिष्ट नियम नहीं हैं, जब तक प्रक्रिया सरल, आरामदायक और व्यावहारिक होती है। कोई भी झूठ बोलना, खड़ा होना, पैदल चलना और ध्यान के शास्त्रीय आसन के साथ अभ्यास कर सकता है: फर्श पर क्रॉस लेगिंग करना और शरीर की स्थिति पर ध्यान देना। इस रहस्य को दैनिक अभ्यास करना, एक गहरी सांस लेना और अपने आप से एक कनेक्शन बनाना है।

चरणों

विधि 1
ध्यान के प्रकारों का अध्ययन करना

चित्रा शीर्षक चित्रा 1 अलग ध्यान के प्रकार
1
अभ्यास एकाग्रता ध्यान यह अन्य सभी प्रथाओं का आधार है और बेहतर परिणाम देता है, जब कोई व्यक्ति किसी भी विकर्षण को खत्म करने के लिए किसी की सोच को मजबूत करता है या सभी का ध्यान रखता है कुछ नहीं. उस स्तर पर पहुंचने से मन शांत हो जाता है, हमें एक ट्रान्सेंडैंटल स्टेज पर ले जाता है, और अच्छी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है और सकारात्मक जीवन दृष्टिकोणों का पीछा किया जा सकता है।
  • इस प्रकार के ध्यान की प्रथाओं में से एक में एक ही वस्तु या ध्वनि पर ध्यान केंद्रित करना या स्वयं को भी श्वास करना शामिल है। इस फोकस को बनाए रखने से, मन शांत रहने में सक्षम हो जाता है।
  • पारस्परिक एकाग्रता का ध्यान, जेन, ओम, चमक या समाधि और चक्र लोकप्रिय विकल्प हैं
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के विभिन्न प्रकार के चरण 2 को समझें
    2
    चिंतनशील या विश्लेषणात्मक ध्यान अभ्यास करें यह कठोर परिवर्तन की शक्ति को उत्तेजित करता है, जिससे व्यक्ति को अपने जीवन का पुनर्गठन करने के लिए दृढ़ विश्वास और शक्ति मिलती है। इसके अलावा, इसके लिए "अनुशासनपूर्ण सोच" की आवश्यकता होती है - विश्लेषण के लिए विषय, विषय या प्रश्न का चुनाव। विचार थोड़ी देर के लिए भटक सकते हैं, लेकिन मन को मजबूत करने के लिए प्रतिबिंब पर ध्यान केंद्रित करना आवश्यक है
    • यदि संभव हो तो, गुरु ध्यान केंद्रित करने से पहले ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि इसमें एकाग्रता और चिंतन की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है।
    • उचित सवालों के कुछ उदाहरण: "मैं कौन हूं?", "जीवन का अर्थ क्या है?", "ब्रह्मांड में मेरा क्या काम है?" या "मैं अंत लोगों की पीड़ा को कैसे मदद कर सकता हूँ?"
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 3 अलग ध्यान के प्रकार
    3
    अध्ययन ध्यान केंद्रित ध्यान यह एकाग्रता और पूर्ण चेतना का मिश्रण है और प्रभाव के अपने क्षेत्र के भीतर किसी वस्तु या क्रिया को ग्रहणशील ध्यान की खेती को प्राथमिकता देता है। दूसरे शब्दों में, यह उस व्यक्ति को सिखाता है जो उसे चारों ओर से घेरे। प्रशंसकों का कहना है कि यह रणनीति दर्द को कम कर सकती है और चिंता और अवसाद से लड़ने में मदद कर सकती है।
    • मानसिकता पश्चिम में ध्यान के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक है।
    • यह अभ्यास करने के लिए, जैसे श्वास, विचारों, भावनाओं या ध्वनियों के रूप में, एक वस्तु पर ध्यान केंद्रित है - लेकिन एक ही समय में एकाग्रता पर ध्यान के रूप में के रूप में विशिष्ट नहीं उनके आसपास अन्य घटनाओं के लिए बाहर देखते हैं।
    • यदि आप चाहें, तो अभ्यास के विचारशील भाग को छोड़ दें और इसे अपने दिन-दिन (जैसे जब आप भोजन कर रहे हैं, घूमना, ड्राइविंग करना या घर को व्यवस्थित करना) के लिए अनुकूल है।
    • माइंडनेसनेस निकटता से जुड़ा हुआ है vipassana (या "दृष्टि" या "सार समझ") बौद्ध स्कूल Teravada की हालांकि, अन्य तकनीकें हैं, जैसे गहरी साँस लेने, दृश्य, पूर्ण श्वास, मूल मुद्रा में ध्यान और चलती आदि।
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 4 के विभिन्न प्रकारों को समझें
    4
    दिल पर ध्यान या अभ्यास की कोशिश करो हृदय की chara यह नकारात्मक ऊर्जा से लड़ता है और व्यक्ति से डर और उदासी को दूर करता है। जैसे ही दिल ठीक हो जाता है, मन दयालुता और करुणा जैसी सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करता है, और दूसरों के दिलों को ठीक करने में मदद करने के लिए व्यवसायी को प्रोत्साहित करता है।
    • अपने आप को एक शांत जगह पर सेट करें, सही आसन अपनाना करें, और दिल (आपके या किसी को आप के लिए दयालु महसूस करते हैं) पर ध्यान दें, शांत हो जाओ और बाहर रहें।
    • इस प्रकार के ध्यान की कोशिश करें जब दुःखी प्रक्रियाओं के माध्यम से जाना या मन को शांत करने और टूटे हुए दिल की मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण व्यक्तिगत नुकसान का सामना करना।
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 5 अलग ध्यान के प्रकार
    5
    निर्देशित या रचनात्मक ध्यान एक्सप्लोर करें इस प्रथा, जिसे विज़ुअलाइजेशन भी कहा जाता है, मन की विभिन्न गुणों की खेती और विकास पर केंद्रित है - जैसे कि आभार, आनंद, करुणा, धैर्य, सहानुभूति, प्रेम, नम्रता, साहस और संवेदनशीलता।
    • यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो एक शिक्षक की मदद से अभ्यास करना शुरू करें, जो श्रवण मार्गदर्शन प्रदान करता है और कुछ राज्यों (जैसे शांति के रूप में), छवियों, प्रतिज्ञान और वांछित अनुभवों के उद्भव को प्रोत्साहित करता है।
    • इस प्रकार के ध्यान का व्यापक रूप से स्वास्थ्य और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और जटिल प्रक्रियाओं जैसे कि चिकित्सा शल्य-चिकित्सा या प्रतियोगिताओं की सफलता की कल्पना करने के लिए पश्चिम में इस्तेमाल किया जाता है।
  • विधि 2
    ध्यान श्वास तकनीक को समझना

    चित्रा शीर्षक चित्रा 6 के विभिन्न प्रकारों को समझें
    1
    साँस लेने की तकनीक का अभ्यास करें प्राणायाम. यह एक सटीक विज्ञान माना जाता है जो सूक्ष्म पर केंद्रित होता है प्राण (श्वास) प्रेरणा और साँस छोड़ना काटने से - जो, बदले में, मन पर व्यक्ति को और अधिक नियंत्रण देता है।
    • यह प्राणायाम से मन को नियंत्रित करके शरीर से अशुद्धियों को हटाने में सक्षम है। इस स्तर तक पहुंचने के लिए, एक शांत, गैर-विचलित पर्यावरण में दैनिक अभ्यास करें।



  • चित्रा शीर्षक चित्रा 7 के विभिन्न प्रकारों को समझें
    2
    डायाफ्रामिक श्वास का अभ्यास करें यह निरंतर श्वास और साँस छोड़ना का प्रचार करता है और प्राणायाम तकनीक का विरोध करता है।
    • डायाफ्राम श्वास की मांसपेशियों है, और जब तकनीकों से मजबूत किया जाता है, तो यह शरीर को श्वसन दर, ऑक्सीजन की मांग और ऊर्जा व्यय को शरीर को अधिक स्थिर बनाने में मदद कर सकता है।
    • चूंकि श्वास तंत्रिका तंत्र और दिमाग से जुड़ा होता है, सुबह के अंत में दोपहर का श्वास फैलता है और इसके प्रभाव को अनुकूलित करने के लिए दोपहर दोपहर का समय लगता है।
  • चित्रात्मक छवि ध्यान रखें विभिन्न प्रकार के ध्यान चरण 8
    3
    पूर्ण श्वास का अभ्यास करें इस तकनीक का मुख्य उद्देश्य खुद को साँस लेने के हर पहलू पर ध्यान केंद्रित करना है - प्रेरणा और उच्छेदन - एकाग्रता को तेज करने के लिए
    • अगर आपको परेशानी शुरू हो रही है, तो मन को तैयार करने के लिए प्रेरणाओं और साँस छोड़ें की गिनती करें
    • जब आप शुरू करते हैं, तो धीरे-धीरे यह समझने के लिए डायाफ्राम के आंदोलनों पर आपका ध्यान बदल जाता है कि यह स्वाभाविक रूप से साँस लेने के लिए कैसा है।
    • जब आप कर लेंगे, तो कनेक्शन को वर्तमान क्षण में रखें और अपने आसपास के वातावरण को अपना ध्यान केंद्रित करें। अपने अनुभव के बारे में सोचो और आपको कैसा महसूस होता है इसके बारे में चिंतन करें।
  • चित्रात्मक छवि ध्यान रखें विभिन्न प्रकार के ध्यान चरण 9
    4
    चक्र के माध्यम से साँस लेने की तकनीक से जुड़ें यह पूरे शरीर में बिखरे हुए सात चक्रों की सहायता से ऊर्जा के प्रवाह में सहायता करता है और बढ़ाता है। एक-दूसरे पर ध्यान केंद्रित करके और उन्हें सांस से जोड़कर, व्यक्ति ऐसी ऊर्जा को स्थानांतरित कर सकता है और इस तरह सद्भाव, संतुलन और सकारात्मकता पैदा कर सकता है, साथ ही शरीर को शारीरिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ छोड़कर।
    • सात चक्रों हैं: बुनियादी, जो त्रिकास्थि या का आधार है नाल स्तंभ जो virilha- सौर जाल के क्षेत्र, जो एक ही नाम के हृदय क्षेत्र में है, है, जो में है जो उसकी छाती गले के केंद्र में स्थित है में है गले-ललाट, जो सिर के केंद्र में है- और कोरोनरी, जो शीर्ष पर है
  • विधि 3
    ध्यान के लाभों को पहचानना

    चित्रा शीर्षक चित्रा 10 अलग अलग प्रकार के ध्यान समझें
    1
    लाभ याद रखें ध्यान व्यक्ति को अपनी प्राकृतिक अवस्था में मन की वास्तविकता को जानने में मदद करता है और इस प्रकार दुनिया की नकारात्मकता का सामना करने में मदद करता है। इस नकारात्मकता को सकारात्मक विचारों या कार्यों के लिए बदला जा सकता है, जो बारी-बारी से व्यवसायी के आसपास के लोगों के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
    • ध्यान शरीर के निर्माण के महत्व को स्पष्ट करता है और क्या में प्रवेश करती है और बाहर उसके बारे में इस प्रकार, उदाहरण के लिए, समर्थक एक साथ भोजन करते हैं, जब वे यह मानते हैं कि वे क्या उपभोग करते हैं जो संतुलन बनाए रख सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं।
    • आत्म जागरूकता ध्यान का एक और उत्पाद है और न केवल व्यक्ति को आकर्षित करने की पहचान करने की अनुमति देता है कौन यह है। ध्यान से आप अपने दिमाग को एक दिन के बाद काम, क्रोध, तनाव और चिंता से भर सकते हैं और इस प्रकार आराम प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 11 अलग ध्यान के प्रकार
    2
    तनाव से लड़ने ध्यान शरीर पर व्यवसायिक नियंत्रण देता है, खासकर तंत्रिका तंत्र और भावनाओं। ऐसी परेशान दुनिया में, यह उपचार मन को शांत करता है और आंतरिक शांति लाता है।
    • विशिष्ट प्रकार के ध्यान तनाव में कमी के साथ जुड़े हैं, और हाल के शोध से पता चलता है कि चिकित्सा सामाजिक चिंता विकार के लक्षणों का मुकाबला करने में मदद कर सकती है।
    • ध्यान भावनाओं के साथ जुड़े प्रीफ्रंटल प्रांतस्था के बाईं तरफ तंत्रिका संकेतों के परिसंचरण को उत्तेजित करता है, जबकि दायीं ओर की गतिविधि को कम करती है जहां नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती हैं। इसके अलावा, यह कल्याण की समग्र भावना को सुधारता है
  • चित्रा का शीर्षक ध्यान के विभिन्न प्रकारों को समझें चरण 12
    3
    अपनी एकाग्रता में सुधार करें यह ध्यान का आधार है और इसलिए दैनिक अभ्यास करते समय बहुत सुधार किया जा सकता है। प्रशंसकों का न केवल दावा है कि वे अधिक ध्यान केंद्रित और सक्रिय हो सकते हैं, लेकिन वे इस प्रगति के कारण अधिक कुशलता से एक साथ कई कार्य भी कर सकते हैं।
    • हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि एकाग्रता और स्मृति में महत्वपूर्ण सुधार लाने के लिए ध्यान देने के लिए अभ्यास के एक महीने से भी कम समय पर्याप्त है। चूंकि अधिकतर अभ्यासों में वस्तुओं या विचारों पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है, इसलिए यह परिकल्पना समझ में आता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com